बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन
UP Police (SI) 2021: किन-किन राज्यों के लोग कर सकते हैं यूपी पुलिस में SI के लिए आवेदन, समझिए पूरी बात
Safalta

UP Police (SI) 2021: किन-किन राज्यों के लोग कर सकते हैं यूपी पुलिस में SI के लिए आवेदन, समझिए पूरी बात

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

डीफार्मा छात्र हत्याकांड में एएसपी हटे, चार पुलिसकर्मी नपे तो मुख्य आरोपी समेत दो को दबोचा

रायबरेली में डीफार्मा छात्र आदित्य प्रताप सिंह की हत्या के मामले में मंगलवार अचानक कार्रवाई तेज हो गई। एक ओर जहां लापरवाही बरतने के आरोप में अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह का तबादला हो गया। वहीं दो मुख्य आरक्षियों समेत चार पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया।

यही नहीं पुलिस अधीक्षक ने मामले की विभागीय जांच सीओ डलमऊ आरपी शाही को सौंपी है। पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई हुई तो पुलिस भी एक्शन में आई और देर रात हत्याकांड के मुख्य आरोपी अर्कित यादव को धरदबोचा।
माना जा रहा है कि यह यह पूरी कार्रवाई मामले में सीएम की सख्ती के बाद हुई है।

सोमवार को आदित्य के परिवारीजनों ने सीएम योगी से मुलाकात कर मामले में जल्द कार्रवाई की मांग की थी। आदित्य के पिता प्रदीप सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया था कि कुछ सफेदपोश नेता मामले को दबाने की कोशिश कर रहे हैं। सीएम ने मामले में सख्त कार्रवाई करने का भरोसा पीड़ित परिवार को दिया था।

महराजगंज कोतवाली क्षेत्र के सिकंदरपुर गांव निवासी छात्र आदित्य प्रताप सिंह की नौ अक्तूबर को मिल एरिया थाने के रतापुर स्थित सोमू ढाबा में हत्या कर दी गई थी। उसका शव हरचंदपुर थाना क्षेत्र के गढ़ी खास गांव के पास महराजगंज रोड पर मिला था। इस मामले में पुलिस सोमू ढाबा के मालिक सुरेश यादव समेत 12 हमलावरों को पहले ही जेल भेज चुकी है।
... और पढ़ें

रायबरेली: छह साल की बच्ची से दुष्कर्म मामले में 10 दिन में सुनवाई पूरी, दोषी को उम्रकैद

रायबरेली जिले के हरचंदपुर थाना क्षेत्र में करीब एक माह पहले छह साल की बच्ची से दुष्कर्म करने वाले को कोर्ट ने बुधवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 22 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है। यह फैसला बुधवार को पॉक्सो कोर्ट के विशेष न्यायाधीश विजय पाल ने महज 10 दिनों की सुनाई के बाद सुनाया। 

पीड़िता के पिता के अनुसार बीते 17 सितंबर को उसकी छह साल की बेटी के साथ पड़ोसी राममिलन लोध उर्फ पुल्ली ने दुष्कर्म किया था। कोर्ट ने दोषी को सजा सुनाते हुए जुर्माने की राशि में से 12 हजार रुपये पीड़िता को देने का आदेश दिया है। 

छह दिन में पूरी हुई थी विवेचना

मामले में रिपोर्ट दर्ज होने के छह दिनों में ही विवेचना पूरी कर ली गई। विवेचक सीओ महराजगंज विनीत सिंह ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जांच पूरी कर आरोपी के खिलाफ 23 सितंबर को चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर दी थी। 

कोर्ट ने आरोपी के खिलाफ 26 सितंबर को आरोप निर्धारित करते हुए 28 सितंबर से गवाही की प्रक्रिया शुरू कराई थी। 
... और पढ़ें

रायबरेली में पुलिस व बदमाशों के बीच मुठभेड़, 25 हजार का इनामी गिरफ्तार, एक पुलिसकर्मी जख्मी

रायबरेली जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र के गुरूबख्शगंज में  शुक्रवार रात पुलिस व बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में 25 हजार का इनामी जितेंद्र सोनी उर्फ बउवा निवासी फतेहपुर गिरफ्तार किया गया है। मुठभेड़ में एक इंस्पेक्टर भी जख्मी हुआ है।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने बताया कि लालगंज-रायबरेली रोड पर इंस्पेक्टर गुरूबख्शगंज शुक्रवार देर रात चेंकिंग कर रहे थे। इस दौरान बाइक सवार दो युवकों को रुकने का इशारा किया गया लेकिन वह नहीं रुके और पुलिस पर फायरिंग कर दी।

इस दौरान हुई मुठभेड़ में जितेंद्र सोनी घायल हो गया। उसे इलाज के लिए अस्पताल लाया गया है जबकि फरार हुए एक अन्य बदमाश की तलाश की जा रही है। मामले की जानकारी पर भदोखर एसओ, कोतवाली प्रभारी, डलमऊ एसओ व जगतपुर एसओ पहुंचे। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जितेंद्र सिंह सरेनी क्षेत्र के प्रधान पर भी जानलेवा हमले का आरोपी है। उससे पूछताछ की जा रही है।
... और पढ़ें

रायबरेली: खून से लथपथ हालत में पड़ा मिला युवक का शव, हत्या से पहले दोस्तों से हुई थी तकरार, तस्वीरें

घटनास्थल का दृश्य। घटनास्थल का दृश्य।

किशोरी को बंधक बना युवकों ने किया गैंगरेप, दिल्ली से 2017 में अगवा कर ली गई थी रायबरेली की युवती

2017 में दिल्ली से लापता हुई रायबरेली की एक किशोरी (17) बांदा जिले के नरैली से मिली है। छह फरवरी को बांदा में आशा बहू की सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे मुक्त कराया। बांदा पुलिस से खबर पाकर पहुंची रायबरेली पुलिस उसे अपने साथ ले आई है। पुलिस ने मामले में केस दर्ज कर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जिले से एक पुलिस टीम बांदा रवाना हो गई है।

पुलिस की मानें तो पूछताछ ने किशोरी ने बताया कि दिल्ली में आरोपी ने नशीला समोसा खिलाकर उसे बेसुध कर दिया फिर उसे अगवा कर बांदा ले आया। यहां अपनी बुआ के लड़के के साथ उसकी जबरन शादी करवा दी। इसके बाद दोनों भाइयों ने उसके साथ कई बार सामूहिक दुष्कर्म किया। दोनों भाई उसे घर में कैद करके रखते थे।

रायबरेली जिले के भदोखर थाना क्षेत्र की किशोरी अप्रैल 2017 में पहले अपने पिता के साथ दिल्ली के संगम बिहार में रहने वाली बड़ी बहन के घर गई थी। इसी दौरान वह अचानक लापता हो गई थी। पिता ने उसकी खोजबीन की, लेकिन पता नहीं चला।

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि जिस घर में आरोपी उसे बंधक बनाकर रखे थे, उसी घर के पड़ोस में एक आशा बहू रहती है। किसी तरह आशा बहू को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। जिसके बाद आशा बहू ने बांदा के पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर पूरी बात बताई।

बांदा एसपी की सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे मुक्त कराया। लेकिन आरोपी मौके से भाग चुके थे। इसके बाद बांदा पहुंची रायबरेली पुलिस उसे अपने साथ यहां ले आई। अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव ने बताया कि बांदा जिले में नरैनी निवासी भैरव विश्वकर्मा पीड़िता की बहन के घर के पड़ोस में रहता था। इस दौरान भैरव भी पड़ोसी होने के नाते उससे बातचीत करता था।

किशोरी का भरोसा जीतकर भैरव ने उसे समोसे में नशीला पदार्थ मिलाकर खिला दिया। बेसुध होते ही उसे अगवा कर बांदा ले आया। यहां भैरव ने अपनी बुआ के लड़के लल्ला के साथ उसकी जबरन शादी करवा दी। इसके बाद दोनों उसके साथ दुष्कर्म करते रहे। विरोध करने पर आरोपी उसकी पिटाई भी करते थे। किशोरी को घर में ही कैद करके रखा जाता था। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लल्ला और भैरव के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। दोनों की गिरफ्तारी के लिए एक पुलिस टीम बांदा जिले के लिए रवाना कर दिया गया है। मामले में सख्त कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

रायबरेली: शर्ट की फिटिंग ठीक न होने पर टेलर को गला दबाकर मार डाला

रायबरेली शहर क्षेत्र में रविवार की शाम एक टेलर की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि गला दबाकर टेलर की हत्या की गई। पड़ोस की दुकान के इलेक्ट्रीशियन पर हत्या करने का आरोप लगा है। इस घटना से इलाके में सनसनी फैल गई। घटना की सूचना पर सीओ सदर डॉ. अंजनी कुमार चतुर्वेदी, कोतवाल अतुल सिंह ने पहुंचकर पूरे मामले की जांच की। पुलिस का दावा है कि पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही बुजुर्ग टेलर की मौत की सही वजह सामने आएगी।

इंदिरा नगर निवासी अब्दुल मजीद खान (65) घर से ही कुछ दूरी पर किराए पर दुकान लेकर कपड़े सिलने का कार्य करता था। बताते हैं कि टेलर की दुकान के पास दुकान चलाने वाले इलेक्ट्रीशियन ने कपडा़ सिलने के लिए दिया था। शाम को शर्ट की फिटिंग को लेकर टेलर और इलेक्ट्रीशियन के बीच विवाद हो गया। विवाद के दौरान टेलर जमीन पर गिर पड़ा। आनन-फानन में उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

घटना की जानकारी होने पर परिजन भी पहुंच गए। मृतक टेलर के बेटे अब्दुल नईम खान का आरोप है कि शर्ट की फिटिंग न होने पर इलेक्ट्रीशियन ने उसके पिता की गला दबाकर हत्या की है। मामले में कार्रवाई की जाए। मृतक के भाई अब्दुल लतीफ ने भी हत्या किए जाने का आरोप लगाया है।

सीओ सदर डॉ.अंजनी कुमार चतुर्वेदी का कहना है कि टेलर और इलेक्ट्रीशियन के बीच शर्ट की फिटिंग को लेकर विवाद हुआ था। इसी दौरान टेलर जमीन पर गिर पड़ा और उसे जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही टेलर की मौत की सही वजह सामने आएगी। परिजनों ने टेलर की हत्या का आरोप लगाया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और परिजनों की तहरीर के आधार पर मामले में कार्र्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

रायबरेली: खुद को मुख्यमंत्री का सलाहकार बताकर पुलिस अधीक्षक को देता था धमकी, दबोचा गया

मुख्यमंत्री का सलाहकार बनकर पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार को धमकाने वाले एक आरोपी को पुलिस व एसओजी ने दबोच लिया। पूछताछ के बाद आरोपी को जेल भेज दिया गया। पकड़ा गया आरोपी लखनऊ के पारा थाना क्षेत्र में एक नर्सिंग होम चलाता है। वहीं, उसके दूसरे साथी की पुलिस तलाश कर रही है।

एसपी श्लोक कुमार ने रविवार को बताया कि लखनऊ जिले के पारा थाना क्षेत्र के आलमनगर रेलवे क्रॉसिंग निवासी व इंडिया हॉस्पिटल के संचालक डॉ. अब्दुल सलीम उर्फ अब्दुल नईम ने शनिवार को कैंप कार्यालय में मोबाइल नंबर 9454436733 से फोन कर खुद को मुख्यमंत्री का सलाहकार बताते हुए मुझसे बात की।

बताया कि मेरे परिचित आपसे मिलने आएंगे। ससुरालीजन उनकी बहन को दहेज की खातिर प्रताड़ित कर रहे हैं। इस मामले में केस दर्ज कराकर कार्रवाई करा दो। इस पर मैंने केस दर्ज करा दिया गया। इसके बाद आरोपी ने दूसरे मोबाइल नंबर 9454400588 से फोन कर दबाव बनाकर धमकाते हुए कहा कि मामले में दुष्कर्म की धारा बढ़ाकर आरोपियों को जेल भेज दो। ऐसा नहीं होता है तो सदर कोतवाल-विवेचक को हटा दो। वरना आप स्वयं नप जाओगे।
... और पढ़ें

रायबरेली: प्रेम प्रसंग में दोस्त को बोरे में भर कर ईंट से कूच-कूच कर मार डाला, रेलवे लाइन किनारे मिली थी लाश

पकड़े गए आरोपी के साथ एसपी श्लोक कुमार।
लालगंज में आशनाई के चक्कर में युवक की हत्या कर शव को चक पंचम सिंह का पुरवा गांव के निकट रेलवे लाइन के करीब फेंक दिया गया था। पुलिस ने मामले का खुलासा करते हुए घटना को अंजाम देने वाले अभियुक्तों को दबोच कर जेल भेज दिया है।

कस्बे के बरदाई मोहल्ला निवासी दानिश की लाश 26 जनवरी को चकपंचम गांव के निकट मिली थी। उसकी ईटों से कूच-कूच कर हत्या कर दी गई थी। मृतक की शिनाख्त होने के बाद पिता शमशेर की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले में छानबीन करनी शुरू की।

पड़ताल के दौरान पता चला कि मृतक दानिश और हत्या अभियुक्त आपस में दोस्त थे। दोनों का गांव की एक ही लड़की से प्रेम प्रसंग था। अभियुक्त अभिषेक के दिसंबर माह में दिल्ली से वापस आने के बाद हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान एक मुलाकात के बाद उसी लड़की से प्रेम प्रसंग चलने लगा जिससे दानिश की पहले से दोस्ती थी। यह बात मृतक दानिश को नागवार गुजरी।

इसे लेकर दानिश ने शांति नगर मोहल्ला निवासी विवेक कुशवाहा से 24 जनवरी को फोन पर बात की और अभिषेक को मार डालने की योजना बनाई। यह बात विवेक कुशवाहा ने अभिषेक से बता दी। जिससे वह सतर्क हो गया।
... और पढ़ें

रायबरेली: रेलवे लाइन के किनारे मिला लापता हुए किशोर का शव, शरीर पर मिले चोटों के निशान

लालगंज कोतवाली क्षेत्र के पूरेचक पंचम गांव के निकट मंगलवार को लापता हुए किशोर का शव मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतक के पिता ने कोतवाली में तहरीर देकर बेटे की हत्या की आशंका जताई है।

कस्बे के बाईपास रोड बरदाही मोहल्ला निवासी दानिश (17) सोमवार को सुबह करीब 11 बजे स्कूटी से अपने दोस्त से मिलने की बात कहकर घर से निकला था लेकिन शाम तक वह वापस नहीं लौटा तो परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की। इस दौरान उसका मोबाइल भी स्विचऑफ जा रहा था।

पुलिस ने दानिश के पिता शमशेर को ददरी गांव के निकट एक लावारिस स्कूटी पाए जाने की सूचना दी। वो स्कूटी दानिश की ही थी। देर शाम पिता की तहरीर पर पुलिस ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर ली।

मंगलवार सुबह करीब 8:30 बजे ग्रामीणो ने चकपंचम गांव में रेलवे पटरी के निकट एक अज्ञात लाश होने की सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शिनाख्त की तो पाया कि शव  सोमवार को गायब हुए दानिश का है।
... और पढ़ें

रायबरेली: आग का गोला बना सड़क पर खड़ा हुआ ट्रक, कड़ी मशक्कत के बाद लपटों पर पाया काबू

अमेठी में भाजपा नेता को मारी गईं दो गोलियां, नहर में शव मिलने से हड़कंप

अमेठी जिले के मोहनगंज थाना क्षेत्र के पूरे मुकुंद मजरे रमई गांव के रहने वाले पूर्व प्रधान व भाजपा नेता जागेश्वर वर्मा की रविवार रात गोली मारकर हत्या कर दी गई। सोमवार को गांव के बाहर नहर पटरी पर शव मिलने से सनसनी फैल गई। पूर्व प्रधान को हमलावरों ने दो गोलियां मारीं। एक कनपटी पर जबकि दूसरी गोली सीने पर लगी। चुनावी रंजिश में वारदात को अंजाम दिए जाने की बात कही जा रही है। पुलिस ने मामले में तीन हमलावरों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक पूर्व प्रधान व भाजपा जिला कार्यकारिणी अमेठी के सदस्य जागेश्वर वर्मा (60) रविवार की शाम अचानक घर से लापता हो गए थे। खोजबीन के बाद भी उनका कुछ पता नहीं चल पाया था। उनकी हत्या की खबर से लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया। लोगों ने घटना पर नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन किया।

फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए। घटना की सूचना पर कई थानों की पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंची। थानेदार जावेद इकबाल ने बताया कि मृतक के बेटे राममिलन वर्मा की तहरीर पर रमई गांव के दान बहादुर सिंह, वीर बहादुर सिंह व अखिलेश प्रताप सिंह के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है। चुनावी रंजिश में घटना को अंजाम दिए जाने की बात सामने आ रही है। घटना का जल्द पर्दाफाश कर दिया जाएगा।
... और पढ़ें

बर्बरता की सारी हदें पार, चौकी प्रभारी और दो सिपाहियों ने दो युवकों को बेरहमी से पीटा, ये था मामला

रायबरेली में सरेनी थाना क्षेत्र की भोजपुर चौकी में दो युवकों के साथ बर्बरता की हदें पार की गई। लूट के मामले में चौकी प्रभारी और दो सिपाहियों ने दोनों युवकों को बेरहमी से पीटा। इससे उन्हें गंभीर चोटें आई। जानकारी होने पर गुरुवार सुबह लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

लोगों ने चौकी का घेराव कर पथराव भी किया। सूचना पर कई थानों की फोर्स के साथ एसडीएम लालगंज जीतलाल और सीओ इंद्रपाल मौके पर पहुंच गए। सभी लोग पुलिस कर्मियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की मांग करने लगे। दोनों अधिकारियों ने कार्रवाई का भरोसा देते हुए लोगों को शांत कराया।

मामले में पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने चौकी प्रभारी को लाइन हाजिर कर पूरे प्रकरण की जांच सीओ को सौंपी है। उन्नाव जिले के शुक्लागंज कस्बे के ऋषि नगर मोहल्ले का रहने वाला सोनू पुत्र अशोक अवस्थी सोमवार को भोजपुर निवासी अपने मामा दुर्गाशंकर के घर आया था।
... और पढ़ें

सिपाही की पत्नी से घर में घुसकर छेड़खानी, बाल पकड़कर जमीन पर पटका, विरोध पर दंपती को किया अधमरा

जिले में खाकी भी सुरक्षित नहीं है। दबंगों ने गुरुवार रात रायबरेली के महराजगंज कोतवाली में तैनात सिपाही की पत्नी के साथ घर में घुसकर छेड़खानी की। विरोध करने पर सिपाही की पत्नी के बाल पकड़कर उसे जमीन पर पटक दिया और सिपाही व पत्नी को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। मासूम बच्ची को भी मामूली चोटें आईं।

यही नहीं दबंगों ने 22 हजार की नकदी और सोने का कुंडल लूट लिया। वारदात की सूचना के बाद भी कोतवाल मौके पर नहीं पहुंचे। एसपी की फटकार के बाद कोतवाल ने पहुंचकर घटनाक्रम की पड़ताल की। घायल सिपाही को सीएचसी में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज करके दो आरोपियों को दबोच लिया है।

बुलंदशहर का रहने वाला युवक यहां महराजगंज कोतवाली में आरक्षी पद पर तैनात है। वह कस्बे के ही गांधी नगर मोहल्ले में किराए के मकान में रहता है। गुरुवार रात आरक्षी ड्यूटी पर था। उसकी पत्नी अपनी पांच साल की बेटी के साथ घर पर थी। इसी बीच दबंग किस्म के सात लोग घर के अंदर घुस गए और आरक्षी की पत्नी के साथ छेड़खानी करने लगे।

उसका दुपट्टा खींचकर बाहर फेंक दिया। घर से बाहर भागी पत्नी ने पति को फोन किया। दबंगों ने पत्नी को घर के अंदर खींच लिया और बाल पकड़कर जमीन पर पटक दिया। इसी बीच घर पहुंचे सिपाही ने विरोध किया तो दबंगों ने सिपाही और उसकी पत्नी की बुरी तरह पिटाई कर दी। पिटाई मे सिपाही गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मासूम बच्ची को भी मामूली चोटें आईं। इसके बाद सभी हमलावर सिपाही की पत्नी का सोने का कुंडल और 22 हजार रुपये की नकदी लूटकर फरार हो गए।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X