विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मैनपुरी

रविवार, 22 सितंबर 2019

मुलायम-अखिलेश परिवार में सुलह के आसार, शिवपाल ने दिए संकेत

जवाहर नवोदय विद्यालय में हुई छात्रा की मौत के मामले में पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने सीबीआई जांच की मांग की है। शुक्रवार को वह छात्रा के घर पहुंचे और परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने परिजनों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया। साथ ही कहा कि वह सीबीआई जांच के लिए सरकार को पत्र लिखेंगे। 

ये भी पढ़ें : आजम खां के समर्थन में आए शिवपाल, कहा- समाजवादी पार्टी को करना चाहिए आंदोलन

पत्रकारों से वार्ता में उन्होंने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर निशाना साधा। परिवार में सुलह की कोई गुंजाइश है, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमारी तरफ से पूरी गुंजाइश है। 

विधानसभा सदस्यता खत्म होने के सवाल पर उन्होंने कानूनी प्रक्रिया का सहारा लेने की बात कही। प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था खराब है। इसके साथ ही विपक्ष भी कमजोर स्थिति में है। 
... और पढ़ें

लापता बालक की खेत में इस हालत में मिली लाश, परिवार में मचा कोहराम

दो दिन से लापता बालक की लाश मिलने से गांव में सनसनी फैल गई। शव मिलने की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने आसपास छानबीन की है। 

बताया गया है कि करहल के गांव नगला डंबर नौ वर्षीय नीरज कुमार पुत्र अंतराम दो दिन से लापता था। परिवार ने बेटे को खोजने की भरकस कोशिश की लेकिन, कोई सुराग नहीं लगा। 

शुक्रवार को किसी ने गांव के बाहर खेत में एक लाश दबी देखी तो उसकी सूचना पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। लाश की पहचान लापता बालक नीरज के रूप में हुई। आशंका व्यक्त की जा रही है कि बालक की हत्या कर उसका शव मिट्टी में दबाया गया है। पुलिस को इस हत्याकांड की सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की है।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थिति में हुई छात्रा की मौत मामले में प्रधानाचार्य सुषमा सागर निलंबित

जवाहर नवोदय विद्यालय में संदिग्ध परिस्थिति में हुई छात्रा के मौत के मामले में प्रधानाचार्य सुषमा सागन को निलंबित कर दिया गया है। वहीं गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विद्यालय में अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू हुई।

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 11 की कक्षा की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी। छात्रा का शव बीते सोमवार की सुबह हॉस्टल के एक कमरे में फंदे पर लटका मिला था। इस मामले में छात्रा के पिता ने प्रधानाचार्य सुषमा सागर, वार्डन और दो छात्रों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई है। इसके साथ ही दुष्कर्म की कोशिश और पॉक्सो एक्ट की धाराओं को भी एफआईआर में शामिल किया गया है। छात्रा की मौत से जिलेभर में आक्रोश है। लोग कार्रवाई की मांग को लेकर लगातार कैंडल मार्च निकाल रहे हैं।

लगातार बढ़ रहे दबाव के बाद नवोदय विद्यालय की प्रधानाचार्य सुषमा सागर को निलंबित कर दिया गया है। प्रभारी प्रधानाचार्य एसके शर्मा ने बताया कि प्रधानाचार्य के निलंबन के संबंध में नोएडा कार्यालय से निलंबन का पत्र प्राप्त हुआ है। इसकी सूचना जिलाधिकारी को भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि आरोपी वार्डन पर फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

वहीं गुरुवार से नवोदय विद्यालय में कक्षा छह से लेकर 12 तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गईं। परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए कॉलेज में भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा। एफआईआर में आरोपी बनाए गए छात्रों ने भी पुलिस की निगरानी में परीक्षा दी। वहीं आरोपी छात्रों के परिजन भी विद्यालय में मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मैनपुरी: खेत से घर लौट रही थी महिला, रास्ते में सांड़ ने पटककर मार डाला

मैनपुरी के गांव कनेगी में खेत से लौट रही महिला पर सांड़ ने हमला कर दिया। ग्रामीणों ने किसी तरह सांड़ को वहां से भगाया, लेकिन तब तक महिला की मौत हो चुकी थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

थाना घिरोर क्षेत्र के गांव कनेगी निवासी दीनदयाल की पत्नी सुशीला देवी (46) शुक्रवार की शाम खेत पर फसल देखने के लिए गईं थीं। करीब छह बजे जब वो घर लौट रही थीं। तभी रास्ते में एक सांड़ ने उन पर हमला कर दिया। 

महिला बचने के लिए भागी तो सांड़ ने कई बार उठाकर पटका। यह देख ग्रामीण लाठी डंडा और फावड़ा लेकर सांड़ को भगाने के लिए पहुंच गए। सांड़ को भागने के बाद घायल महिला को अस्पताल ले जाया गया, वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 
... और पढ़ें
सुशीला देवी का फाइल फोटो सुशीला देवी का फाइल फोटो

नगला निरंजन में डेंगू से शिक्षक की मौत

मैनपुरी। दिल्ली के अस्पताल में डेंगू से पीड़ित उपचाराधीन नगर निवासी एक शिक्षक की शुक्रवार की रात दो बजे मौत हो गई। सूचना मिलते ही घर में कोहराम मच गया है। वहीं, मोहल्ले में 24 घंटे में डेंगू से दो की मौत से लोग सहमे हुए हैं। पूरे गांव में बुखार फैले होने के कारण लोग परेशान हैं।
शुक्रवार की रात डेंगू से पीड़ित अनिल कुमार पुत्र रामदयाल की मौत हो गई थी। उनका उपचार दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में चल रहा था। वहीं, शुक्रवार की रात दो बजे मोहल्ले के ही शिक्षक यशवीर सिंह उर्फ पिंटू (40) ने डेंगू से दम तोड़ दिया। परिजनों के अनुसार 19 सितंबर को उन्हें बुखार आया था।
परिजन उन्हें एक निजी चिकित्सक को दिखाने के बाद दिल्ली के अपोलो अस्पताल ले गए, जहां उपचार के दौरान शुक्रवार की रात उन्होंने दम तोड़ दिया। शनिवार को सुबह जब उनका शव उनके आवास पर लाया गया तो कोहराम मच गया। मोहल्ले के लोगों में भी इसे लेकर रोष था। 24 घंटे में डेंगू से ये दूसरी मौत थी।
उनका आरोप था कि स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से ये मौतें हो रही हैं। वहीं, अब तक जहां स्वास्थ्य विभाग डेंगू मानने को तैयार नहीं था, लेकिन दो लोगों की मौत के बाद विभागीय अधिकारी बैकफुट पर आ गए हैं। वे उपचार देने की बात कह रहे हैं। नगला निरंजन में शायद ही ऐसा कोई घर है, जिसमें बुखार से तीन या चार लोग पीड़ित न हों।
आगरा में भर्ती युवक की भी हालत नाजुक
शनिवार रात दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में डेंगू से अनिल की मौत हो गई थी। वहीं, अनिल के ही चाचा अशोक पुत्र रामेश्वर दयाल का आगरा के एक निजी अस्पताल में डेंगू का इलाज चल रहा है। उनकी भी हालत नाजुक बनी हुई है। चिकित्सकों ने उनकी हालत कंट्रोल से बाहर बताई है। ऐसे में उनके घर में कोहराम मचा हुआ है।
12 लोगों में डेंगू की हुई है पुष्टि
नगला निरंजन में एक दो नहीं बल्कि एक दर्जन से अधिक लोग ऐसे हैं, जिनकी जांच में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। इसमें मृतक अनिल और यशवीर के अलावा रघुवीर सिंह (75), वैष्णवी(13), सत्यपाल समेत अन्य कई लोगों के पास जांच रिपोर्ट भी है। ये जांच रिपोर्ट एक निजी चिकित्सक के अस्पताल की हैं।
लापरवाही हुई तो जाएंगी और भी जानें
नगला निरंजन में हर घर में बुखार से पीड़ितों की लाइन लगी हुई है। एक ही परिवार के पांच-पांच सदस्य बुखार से पीड़ित हैं। जांच रिपोर्ट के अनुसार कई लोग डेंगू से पीड़ित हैं। अगर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार लापरवाही की जाती रही तो और भी जानें जाएंगी।
स्वास्थ्य विभाग सतर्क है, नगला निरंजन में लोगों की जांच की जा रही है। कुछ लोग डेंगू से पीड़ित होने की जानकारी मिली है। सभी की जांच कर उपचार कराया जाएगा।
-डॉ. एके पांडेय, सीएमओ।
... और पढ़ें

बुखार और डायरिया से तीन की मौत

मैनपुरी/आलीपुर खेड़ा। जिले में संक्रामक बीमारियों का कहर लगातार जारी है। बुखार और डायरिया से पीड़ित तीन मरीजों की मौत हो गई, जबकि 36 मरीजों को गंभीर हालत के चलते जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। शनिवार को सुबह से ही जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ रही। अस्पताल में 1300 से अधिक मरीजों को प्राथमिक उपचार दिया गया।
जबकि गंभीर हालत के चलते 36 मरीजों को भर्ती कराया गया। कुरावली थाना क्षेत्र के गांव प्रेमपुर निवासी अयोध्या प्रसाद (91) को डायरिया की दिक्कत होने पर 18 सितंबर को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शनिवार को उनकी मौत हो गई।
थाना दन्नाहार क्षेत्र के गांव लालपुर सथिनी निवासी सूरज सिंह की पत्नी सुदामा देवी (85) को पिछले कुछ दिनों से बुखार था। परिजनों ने उन्हें शनिवार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। कस्बा आलीपुर खेड़ा निवासी नन्हे कश्यप के पुत्र मयंक (7) कश्यप को पिछले कुछ दिनों से बुखार था।
परिजन पहले उसका उपचार एक निजी डॉक्टर से कराते रहे जब राहत नहीं मिली तो परिजनों ने उसे सात दिन पूर्व मिनी पीजीआई सैफई में भर्ती कराया था। यहां उपचार के दौरान शनिवार को उसकी मौत हो गई।
... और पढ़ें

प्रधान की भाभी की गोली मारकर हत्या

कुर्रा(मैनपुरी)। गांव मलूपुर निवासी प्रधान की भाभी की इटावा में रुपये के लेनदेन को लेकर हुए विवाद में गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतका पिता के श्राद्ध में शामिल होने के लिए पति के साथ गई थी। शनिवार की सुबह पोस्टमार्टम के बाद शव गांव में लाया गया।
थाना क्षेत्र के गांव मलूपुर निवासी प्रधान नीलू यादव के भाई प्रभाकांत यादव की ससुराल इटावा के गांव गौरापुर में है। पत्नी संगम के पिता का श्राद्ध था, जिस वजह से वह पत्नी को साथ लेकर ससुराल गए थे। प्रभाकांत का रोहित पुत्र संतोष कुमार निवासी गांव घोटारा से करीब तीन लाख रुपये का लेनदेन था।
एक लाख रुपया रोहित दे चुका था। शुक्रवार को प्रभाकांत साले के साथ रुपये मांगने उसके घर गया तो वह नहीं मिला। कुछ देर बाद रोहित अपने साथी विपिन पुत्र राम अवतार उर्फ रामा गांव रघुपुरा कुसमरा व अन्य साथी के साथ गांव गौरा आ पहुंचा। वहां प्रभाकांत व रोहित के बीच लेनदेन को लेकर कहासुनी होने लगी।
शोर सुनकर संगम बाहर निकली, तभी रोहित ने तमंचा से फायर कर दिया। गोली संगम को जा लगी। महिला को गोली लगने के बाद आरोपी वहां से भाग गए। आनन फानन में परिजन अस्पताल ले गए। वहां से सैफई रेफर कर दिया गया। वहां कुछ देर बाद ही संगम की मौत हो गई।
सूचना मिलने के बाद पहुंची जनपद इटावा पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। शनिवार को गमगीन माहौल में संगम का अंतिम संस्कार किया गया।
... और पढ़ें

खेत से लौट रही महिला पर सांड़ ने किया हमला, मौत

संगम का फाइल फोटो।
मैनपुरी/बिछवां। घिरोर के गांव कनेगी में खेत से लौट रही महिला पर सांड़ ने हमला कर दिया। ग्रामीणों ने किसी तरह सांड़ को वहां से भगाया। लेकिन तब तक महिला की मौत हो चुकी थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।
थाना घिरोर क्षेत्र के गांव कनेगी निवासी दीनदयाल की पत्नी सुशीला देवी (46) शुक्रवार की शाम खेत पर फसल देखने के लिए गईं थीं। करीब छह बजे जब वह घर लौट रहीं थीं। तभी रास्ते में एक सांड़ ने उन पर हमला कर दिया। महिला बचने के लिए भागी तो सांड़ ने कई बार उठा कर पटका, जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई।
यह नजारा देख रहे ग्रामीण लाठी डंडा और फावड़ा लेकर सांड़ को भगाने के लिए पहुंच गए। इसको खदेड़ने के बाद महिला को अस्पताल ले जाया गया, वहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। उधर, परिजनों का कहना है कि क्षेत्र में खुले में घूम रहे पशु आए दिन फसल बरबाद करते हैं। रखवाली करने गए किसानों पर हमले होते हैं।
इनमें अब तक जिले में कई लोग जान गंवा चुके हैं। लेकिन प्रशासन तमाम मांग के बाद भी आवारा पशुओं से निपटने की कोई व्यवस्था नहीं कर सका। वहीं, बिछवां में जनपद एटा के थाना जसरथपुर क्षेत्र के गांव नगला नया निवासी शौकीन सिंह शनिवार की सुबह बाइक से मैनपुरी आ रहे थे।
बाइक जब थाना क्षेत्र में भनऊ पुल के पास पहुंची, तभी अचानक सांड़ आ गया, शौकीन सिंह बाइक से नियंत्रण खो बैठा और बाइक सांड़ से टकरा गई। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया।
... और पढ़ें

मैनपुरी: पिता के श्राद्ध में गई विवाहित बेटी की गोली मारकर हत्या, इटावा में हुई वारदात

मैनपुरी जिले के गांव मलूपुर निवासी महिला की इटावा में गोली मारकर हत्या कर दी गई। महिला अपने पिता के श्राद्ध में शामिल होने के लिए पति के साथ मायके गई थी। शनिवार सुबह पोस्टमार्टम के बाद शव गांव में लाया गया।

कुर्रा थाना क्षेत्र के गांव मलूपुर निवासी प्रधान नीलू यादव के भाई प्रभाकांत यादव की ससुराल इटावा के गांव गौरापुर में है। पत्नी संगम के पिता का श्राद्ध था, जिस वजह से वो पत्नी को साथ लेकर ससुराल गए थे। प्रभाकांत का रोहित पुत्र संतोष कुमार निवासी गांव घोटारा से करीब तीन लाख रुपये का लेनदेन था। 

एक लाख रुपये रोहित दे चुका था। शुक्रवार को प्रभाकांत साले के साथ रुपये मांगने उसके घर गया तो वो नहीं मिला। कुछ देर बाद रोहित अपने साथी विपिन पुत्र राम अवतार उर्फ रामा गांव रघुपुरा कुसमरा व अन्य साथी के साथ गांव गौरा आ पहुंचा। 
... और पढ़ें

अपराजिताः छात्राएं बोलीं, स्वच्छता ही मानव जीवन के विकास का मूल आधार

करहल के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में शुक्रवार को अपराजिता अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में छात्राओं ने शिक्षिकाओं के साथ स्वच्छता पर अपने विचार रखे। स्वच्छता के लिए  लोगों को जागरूक करने की शपथ भी ली। शिक्षिकाओं ने छात्राओं को इस अभियान की सफलता के लिए प्रेरित किया। 

कक्षा 12 की छात्रा रसना ने कहा कि यदि हम अपने चारों तरफ सफाई रखेंगे तो हमें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। हम पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे। 

रसना ने कहा कि स्वच्छता ही प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का मूल आधार होना चाहिए। छात्रा प्रीती ने कहा कि स्वच्छता के बिना मानव जीवन की गाड़ी बेहतर ढंग से नहीं चल सकती।
... और पढ़ें

दीवानी में अधिवक्ताओं और बरनाहल पुलिस में झड़प

मैनपुरी। दीवानी में शुक्रवार को उस समय हंगामा मच गया जब एक युवक को बरनाहल पुलिस जबरिया कोर्ट से खींचकर ले जाने लगी। अधिवक्ता ने इसका विरोध किया तो पुलिसकर्मी हावी हो गए। इसके बाद एकत्रित हुए अधिवक्ताओं व पुलिस के बीच युवक को छुड़ाने के लिए काफी देर तक धक्का मुक्की हुई। अंत में अधिवक्ताओं के विरोध के आगे बेबस हुई पुलिस युवक को लिए बगैर ही वापस चली गई।
थाना करहल क्षेत्र के गांव नगला कुरियन निवासी गौरव उर्फ महाकाल के घर से बरनाहल पुलिस कुछ दिन पूर्व एक कार बरामद कर लाई थी। इस मामले में चोरी का मामला भी दर्ज किया गया है। शुक्रवार को पुलिस को जानकारी मिली कि गौरव न्यायालय में हाजिर हो रहा है।
इस सूचना पर थानाध्यक्ष अशोक कुमार पुलिस बल के साथ दीवानी पहुंच गए। गौरव को कोर्ट में जाता देख पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया और जबरिया गाड़ी तक खींचकर ले जाने लगे। शोर सुनकर गौरव के अधिवक्ता वहां आ गए और पुलिस कार्रवाई का विरोध करने लगे, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उनकी एक न सुनी।
कुछ ही देर में दीवानी के कई अधिवक्ता एकत्रित हो गए।
बरनाहल पुलिस की कार्रवाई का विरोध करते हुए गौरव को छुड़ाने लगे। इस बीच पुलिस से धक्का मुक्की व झड़प भी हुई। कुछ वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने समझा बुझाकर मामला शांत कराया। गौरव ने न्यायालय में प्रार्थना पत्र दिया, इसमें कहा कि बरनाहल पुलिस ने उस पर वाहन चोरी का झूठा मामला दर्ज कराया है।
हाईकोर्ट से उक्त मामले में अग्रिम जमानत लेने के बाद वह न्यायालय में हाजिर होने आया था। तभी थानाध्यक्ष असलाह के बल पर उसे खींचकर ले जाने लगे। वह लोग उसकी हत्या करना चाहते हैं, उसकी गर्दन दबाते हुए जान से मारने की धमकी भी दी गई।
वाहन चोरी के मुल्जिम से अग्रिम जमानत संबंधी कागजात दिखाने को कहा तो वह आनाकानी करने लगा। पुलिस ने उसे पकड़ने के लिए जबरदस्ती नहीं की।
-अशोक कुमार, थानाध्यक्ष बरनाहल।
... और पढ़ें

विश्व को शांति का संदेश दे रहा है जसराजपुर

मैनपुरी। विश्व में शांति की स्थापना करने वाले महात्मा बुद्ध के चरणों से पावन हुई जसराजपुर की धरा विश्व में शांति का संदेश दे रही है। बौद्ध आस्था का केंद्र जसराजपुर आज पूरे विश्व में विख्यात हो चुका है। इसी पावन धरती से दो बार तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा भी विश्व शांति का संदेश दे चुके हैं।
जिले की सीमा से लगे फर्रुखाबाद के गांव संकिसा में कभी भगवान बुद्ध ने अपने उपदेश दिए थे। पौराणिक कथाओं के अनुसार संकिसा से ही सटे मैनपुरी के गांव जसराजपुर में भी उन्होंने भ्रमण किया था। तब से संकिसा के साथ-साथ जसराजपुर भी महात्मा बुद्ध की धर्मस्थली बन गया। सदियों बाद अब फिर एक बार जसराजपुर पूरी दुनिया को विश्व शांति का संदेश दे रहा है। कंबोडिया, चीन, श्रीलंका, नेपाल, बर्मा, इंडोनेशिया, जापान समेत कई अन्य देशों के उपासक यहां शांति के लिए आते हैं। काली नदी के किनारे बसा गांव जसराजपुर बौद्ध उपासकों की धर्मस्थली बन गया है।
यहां कंबोडिया, दक्षिण कोरिया और बर्मा के बौद्ध विहान बने हुए हैं। दूसरे देशों से आने वाले लोग यहां भगवान बुद्ध और शांति प्राप्त करने के लिए उपासना करते हैं। ये वहीं जसराजपुर हैं, जिसकी पावन धरा पर दो बार तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा भी आ चुके हैं। वर्ष 2015 और 2018 में दलाई लामा यहां तीन दिवसीय प्रवास और प्रवचन के लिए आ चुके हैं। उन्होंने यहां से दुनिया भर को विश्व शांति का संदेश दिया था। साल भर यहां दूसरे देशों से यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। जिले में अब जसराजपुर को शांति के उपासना स्थल के रूप में जाना जाने लगा है।
यहां है भारत का सबसे ऊंचा गज स्तंभ
जसराजपुर में देश का सबसे ऊंचा गज स्तंभ भी स्थापित है। वर्ष 2015 में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने 80 फीट ऊंचे इस गज स्तंभ का पूजन किया था। इस स्तंभ को चुनार के पत्थर से बनाया गया है। इसके निर्माण में करीब साढ़े तीन साल का समय लगा था और इस पर एक करोड़ रुपये का खर्च आया था। वहीं बौद्ध तीर्थ स्थली संकिसा में भी एक गज स्तंभ स्थापित है। इतिहासकारों का दावा है कि 35 फीट लंबे इस गज स्तंभ को खुद सम्राट अशोक ने बनवाया था। ये गज स्तंभ आज भी मौजूद है।
भारत-चीन को करीब आने की दी थी नसीहत
31 जनवरी 2015 को तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा जसराजपुर आए थे। यहां प्रवचन व अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के दौरान उन्होंने भारत और चीन को गिले शिकवे मिटाकर शांति स्थापित करने की नसीहत दी थी। उन्होंने कहा था कि दोनों देशों को एकसाथ मिलकर आगे बढ़ना चाहिए।
1982 में हुई थी शुरुआत
विश्व के देशों और लोगों के बीच में शांति बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 1981 में विश्व शांति दिवस मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद पहली बार वर्ष 1982 में पहली बार विश्व शांति दिवस मनाया गया। वर्ष 2001 तक हर साल सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को विश्व शांति दिवस मनाया जाता था, लेकिन वर्ष 2002 से इसके लिए 21 सितंबर की तरीख निर्धारित कर दी गई। तब से इसे 21 सितंबर को मनाने का सिलसिला जारी है।
सफेद कबूतरों को उड़ाने की है परंपरा
सफेद कबूतर को शांति का दूत माना जाता है। इसके कारण विश्व शांति दिवस पर सफेद कबूतरों को उड़ाने की परंपरा है। सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि कई अन्य देशों में भी लोग सफेद कबूतरों को उड़ाकर विश्व शांति का संदेश देते हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree