विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

यहां देखें, योगी के 56 सदस्यीय मंत्रिमंडल का जातीय गणित, किस जाति को कितना प्रतिनिधित्व

लगभग 28 महीने बाद योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार के जरिये कहीं न कहीं जातीय समीकरणों को दुरुस्त करने के साथ उन्हें संदेश देकर साधे रखने की भी कोशिश की गई है।

22 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

झांसी

गुरूवार, 22 अगस्त 2019

जन्माष्टमी पर दीपकों की रोशनी से जगमग होगा कुंज बिहारी मंदिर

जन्माष्टमी पर दीपकों की रोशनी से जगमग होगा कुंज बिहारी मंदिर
झांसी। महानगर के प्राचीन श्री कुंज बिहारी जी का मंदिर जन्माष्टमी पर लोगों को बिजली की बचत करने के लिए प्रेरित करेगा। पर्व पर मंदिर को बिजली की रंगबिरंगी झालरों से नहीं सजाया जाएगा। मिट्टी के एक हजार दीपकों से मंदिर को मोहक ढंग से सजाया जाएगा। केला के पत्ते, बेला, चमेली, कदम के फूलों व बेलों से प्राकृतिक छटा प्रदान की जाएगी।
बुंदेलखंड में श्री कृष्ण एवं राधा जू की भक्ति का प्रमुख केंद्र श्री कुंज बिहारी जी के मंदिर में नियमित रूप से सैकड़ों श्रद्धालु अपने ईष्ट के दर्शन के लिए उमड़ते हैं। इनमें हिंदू धर्म के अलावा कई अन्य धर्मों के लोग भी शामिल हैं। मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एवं राधा जू की जन्माष्टमी धूमधाम से मनायी जाती है। मंदिर के महंत राधा मोहन दास महाराज ने बताया कि 24 अगस्त को मंदिर में जन्माष्टमी उत्सव का आयोजन होगा। पहली बार एक हजार मिट्टी के दीपकों की रोशनी में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। यह परंपरा राधाष्टमी सहित अन्य त्यौहारों पर भी जारी रहेगी।
उनके अनुसार पूर्व में बिजली की झालरों से मंदिर को सजाया जाता था। इससे बिजली ऊर्जा की खपत अधिक होती थी। बिजली की बचत हो, इस उद्देश्य से इस बार मंदिर परिसर मेें बिजली की झालरें नहीं लगाने का निर्णय लिया है। उनके अनुसार जन्माष्टमी दिवस की सुबह वेद मंत्रों के बीच दूध, दही, शहद, घी, गंगाजल से भगवान का अभिषेक किया जाएगा। मनमोहक श्रृंगार कर भव्य झांकी में भगवान को विराजमान किया जाएगा। उनके अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र अष्टमी तिथि को भादो माह में कृष्ण पक्ष की मध्य रात्रि में हुआ था। उस दिन चंद्रमा वृष राशि में विद्यमान था। इस बार 24 अगस्त को सूर्योदय के समय अष्टमी की तिथि है। इस कारण से वैष्णव श्रद्धालु 24 को जन्माष्टमी मनाएंगे। ... और पढ़ें

महिला कबड्डी में इलाहाबाद व पुरुष में ग्वालियर जीती

महिला कबड्डी में इलाहाबाद व पुरुष में ग्वालियर जीती
बरुआसागर (झांसी)। सोमवार को नगर पालिका परिषद द्वारा आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय महिला एवं पुरुष कबड्डी प्रतियोगिता के महिला वर्ग का फाइनल मैच सागर एवं इलाहाबाद के मध्य खेला गया। इसमें इलाहाबाद की टीम ने सागर को 21-18 से पराजित कर ट्राफी अपने नाम कर ली। जबकि, पुरुष वर्ग के फाइनल मैच में ग्वालियर ने अजनारा को 26 के मुकाबले 15 अंकों से पराजित कर ट्राफी जीती।
इसके पहले महिला सेमीफाइनल ग्वालियर और सागर के मध्य खेला गया जिसमें सागर की टीम विजयी रही। वहीं, झांसी और इलाहाबाद के बीच होने वाले सेमीफाइनल में झांसी की टीम नहीं आने पर इलाहाबाद ने वाक ओवर के जरिए फाइनल में प्रवेश किया, जबकि पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में ग्वालियर ने आरी को एवं अजनारा ने सेमरी को पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। इसके बाद फाइनल मैच में महिला वर्ग में इलाहाबाद व पुरुष वर्ग में ग्वालियर की टीम विजयी रही।
इस अवसर पालिकाध्यक्ष हरदेवी कुशवाहा ने कहा कि बुंदेलखंड की प्रतिभाओं को निखारने के लिए इस तरह की खेलकूद प्रतियोगिताएं पालिका द्वारा लगातार आयोजित की जाती रहेंगी। उन्होंने कहा कि खेल में जहां हारजीत का मायने नहीं होता है। खिलाड़ी द्वारा खेल को किस भावना से खेला गया यह महत्वपूर्ण होता है। मैच के बाद विजेता टीमों को पुरस्कृत करते हुए पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि ओमी कुशवाहा ने कहा कि बरुआसागर में खेलो को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की अन्य प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इस मौके पर अधिशासी अधिकारी कल्पना शर्मा, अजित पुरोहित, शिवप्रसाद अग्रवाल, पीर मुहम्मद, विजय अलया, जयप्रकाश बिरथरे, रमा दुबे, अमोक श्रीवास्तव, संदीप सेंगर, कपूर सिंह कुशवाहा, दिनेश पांचाल, जाकिर अली, कौशल राय, राहुल बिरथरे मौजूद रहे। आभार ईओ ने जताया। ... और पढ़ें

यूपी: भालू ने किया हमला, कुत्ते ने बचाई मालिक की जान

थाना गिरार अंतर्गत मजरा सकरा निवासी एक ग्रामीण भालू के हमले से घायल हो गया। उसके साथ चल रहे पालतू कुत्ते ने भालू से भिड़कर ग्रामीण की जान बचाई। घायल को परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें- यूपी: मकान की खातिर मां को डंडों से पीटा, वीडियो वायरल

थाना गिरार अंतर्गत धौरीसागर गांव के मजरा सकरा निवासी मुन्नालाल (60) पुत्र मर्दन पशुओं को लेकर सकरा वन वीट से वापस लौट रहा था, तभी नारा भरका के नजदीक भालू ने हमला कर दिया। यह देख मुन्ना के साथ चल रहे पालतू कुत्ते ने भालू के बच्चों पर हमला बोल दिया, जिससे भालू मुन्ना को छोड़ अपने बच्चों को साथ लेकर जंगल में भाग गया। इस हमले में मुन्नालाल लहूलुहान हो गया। इसके बाद उसने अपने घर मोबाइल से फोन लगाया और परिजन वहां पहुंचे।

परिजन उसे लेकर मड़ावरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गए, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे ललितपुर जिला चिकित्सालय के लिए रेफर कर दिया, जहां उसका इलाज चल रहा है। मड़ावरा के चिकित्सक डॉ. कुलदीप राजपूत ने बताया कि घायल की हालात खतरे से बाहर है।
... और पढ़ें

बुंदेलखंड के पिछड़ेपन का दाग धोएंगे चंद्रिका

बुंदेलखंड के पिछड़ेपन का दाग धोएंगे चंद्रिका
झांसी। बुधवार को योगी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल हुए चित्रकूट के विधायक चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा बुंदेलखंड को दिया गया पिछड़ेपन का दाग धोना उनकी प्राथमिकता रहेगी। हालांकि, इस दिशा में केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही हैं। वे इसे आगे बढ़ाने का काम करेंगे।
मंत्री बनने के बाद अमर उजाला से फोन पर हुई खास बातचीत में उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकारों की अनदेखी की बदौलत बुंदेलखंड पिछड़ गया था। लेकिन, डिफेंस कॉरिडोर, एक्सप्रेस वे जैसी योजनाओं के जरिये भाजपा की सरकारें इस क्षेत्र को आगे लाने का काम कर रही हैं। क्षेत्र के हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाना उनकी प्राथमिकता में रहेगा। साथ ही, झांसी हो या चित्रकूट, पूरे बुंदेलखंड में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। ये क्षेत्र देश में पर्यटन का बड़ा केंद्र बन सकता है। इस दिशा में गंभीर प्रयास किए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय 2010 में मुख्य विकास अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। इसके बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली थी। भाजपा के टिकट से वे पहली बार 2012 में चित्रकूट से विधानसभा से चुनाव लड़े थे। इस चुनाव में उन्हें सपा के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा में 2017 में फिर उन्हें मौका दिया और इस बार उन्हें पहली बार विधानसभा जाने का मौका मिला। चंद्रिका के मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद अब बुंदेलखंड से दो मंत्री हो गए हैं। उनके पहले से महरौनी विधायक मनोहर लाल पंथ प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री हैं। ... और पढ़ें

कुएं में गिरकर बालक की मौत

कुएं में गिरकर बालक की मौत
झांसी। बुधवार को थाना बड़ागांव इलाके में कुएं में गिरकर तीन वर्षीय बालक आयुष की मौत हो गई। उनाव बालाजी के गुर्जरा निवासी सुरेंद्र गिरी अपने पुत्र आयुष के साथ रिश्तेदार के यहां आए थे। यहां से सुबह वापस लौटते समय गोरामछिया के पास बाइक खड़ी कर वे लघुशंका करने लगेे। अचानक आयुष बाइक से उतरकर सड़क किनारे बने कुएं में गिर गया। इससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई।
गाय से टकराकर बाइक सवार की मौत
झांसी। बुधवार सुबह भगवंतपुरा के पास गाय से टकराकर बाइक सवार घायल हो गया। गंभीर हालत में उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।
थाना प्रेमनगर के प्रतापपुरा निवासी रामबाबू बबेले (65) बुधवार की सुबह बाइक पर सवार होकर छतरपुर जाने को निकले। अभी वे भगवंतपुरा के पास पहुंचे थे, तभी बीच सड़क खड़ी गाय से टक्कर लगने के बाद वह गिरकर घायल हो गए। उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। ... और पढ़ें

अतिक्रमण हटाने का दुकानदारों ने किया विरोध, हंगामा

अतिक्रमण हटाने का दुकानदारों ने किया विरोध, हंगामा
झांसी। बुधवार को नगर निगम की टीम ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। इस बीच जेल चौराहा के पास अतिक्रमण हटाने के दौैरान फुटपाथी दुकानदारों ने हंगामा कर विरोध शुरू कर दिया। इसके चलते टीम को पुलिस फोर्स बुलानी पड़ी। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने दुकानदारों को खदेड़ा, तब कहीं जाकर टीम अपनी कार्रर्वाई कर सकी। इससे बीच-बीच में विवाद की स्थिति बनती रही।
नगर निगम की टीम द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरुआत इलाइट चौराहा से रिसाला चुंगी तक अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्ता के नेतृत्व में की गई। यहां से अतिक्रमण हटाने केे बाद टीम ललितपुर मार्ग स्थित जेल चौराहा के पास पहुंची। यहां सड़क किनारे फुटपाथी दुकानदारों व अन्य लोगों के कब्जे हटाने थे। टीम ने जैसे ही जेसीबी चलाई, एकत्रित हुए दुकानदार विरोध करते हुए मशीन के सामने आ गए। इससे कुछ देर के लिए अभियान थम गया। टीम ने दुकानदारों से वार्ता कर समझाने का प्रयास किया, लेकिन दुकानदार हंगामा करते रहे। दुकानदारों का कहना था कि जब वह नगर निगम से रसीद कटवाते हैं, तो फिर उनको क्यों हटाया जा रहा है। जबकि, वह सड़क से दूर हैं। ऐसे में अतिक्रमण का सवाल ही नहीं उठता है। दुकानदारों के विरोध करने पर टीम ने नवाबाद पुलिस को सूचना दी। जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची टीम ने किसी तरह दुकानदारों व लोगों को खदेड़ा, इसके बाद टीम ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। कार्रवाई से दुकानदारों में मायूसी भी छाई रही।
अभियान के दौैरान 34 अतिक्रमणकारियों से तीस हजार रुपये जुर्र्माना वसूला गया। वहीं, प्रतिबंधित पॉलिथीन रखने वालों से छह हजार रुपये जुर्माना वसूला। टीम में जोनल सेनेटरी ऑफिसर रवि निरंजन, कर अधीक्षक चंद्रिका प्रसाद, रईस उज्जमा अंसारी व अवर अभियंता राजकुमार भद्रसेन आदि शामिल रहे। ... और पढ़ें

ठेकेदार की दतिया ले जाकर हत्या करने की थी साजिश

ठेकेदार की दतिया ले जाकर हत्या करने की थी साजिश
झांसी। कोतवाली स्थित पीतांबरा इन्क्लेव में शनिवार को ठेकेदार बलवीर प्रजापति (53) की हत्या का पुलिस ने खुलासा करते हुए एक आरोपी को दबोच लिया। उसकी निशानदेही पर थाना सीपरी बाजार क्षेत्र में छिपाकर रखी गई दो लाख छह हजार रुपये की रकम को बरामद भी कर लिया है। बताया गया कि पहले बलवीर को बहाने से दतिया ले जाकर हत्या करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन रकम देखकर तीनों की नियत खराब हो गई और बलवीर को पीतांबरा इन्क्लेव स्थित फ्लैट में ही मौत के घाट उतारकर फरार हो गए। पुलिस फरार आरोपियों को दबोचने के लिए दबिश दे रही है।
एसएसपी डॉ. ओपी सिंह व एसपी देहात राहुल मिठास नेे बताया कि शनिवार को थाना कोतवाली के नई बस्ती गोड़ुआ निवासी बलवीर प्रजापति का शव पीतांबरा इन्क्लेव स्थित फ्लैट नंबर छह में खून से लथपथ मिला था। पुलिस ने इस मामले मेें मृतक के पुत्र कपिल ने खंडेराव गेट निवासी अभय अग्रवाल, दिनेश सिंह परिहार व हरियाणा की फरीदाबाद निवासी प्रियंका पर हत्या का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई थी। आरोपियों को दबोचने के लिए टीमें गठित कर दी गईं थीं। बुधवार को कोेतवाली प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र कुमार द्विवेदी व स्वॉट टीम प्रभारी जितेंद्र सिंह तक्खर ने अपनी-अपनी टीम के साथ मानिक चौक स्थित टकसाल निवासी अभय अग्रवाल को ग्वालियर रोड रेलवे क्रॉसिंग के पास से धर दबोचा।
आरोपी से की गई पूछताछ में पता चला कि मृतक बलवीर, आरोपी प्रियंका, उसके पति हंसराज व अभय अग्रवाल की अच्छी दोस्ती थी। बलवीर ने एक व्यक्ति के जरिए पीतांबरा इन्क्लेव में एक फ्लैैट का एग्रीमेंट करा लिया था, जिसकी रजिस्ट्री होना शेष थी। इसके बाद से फ्लैट की देखरेख अभय अग्रवाल करने लगा औैर समय-समय पर तीनों फ्लैट में आने लगे। जहां बलवीर ने सभी के सामने रजिस्ट्री की बात कही। उसने कहा कि जल्द ही वह फ्लैैट की रजिस्ट्री कराएगा, इसमें करीब 16-17 लाख रुपये खर्च आएगा। रकम सुनकर तीनों के मन में लालच आ गया। इसी बीच तीनों ने बलवीर को दतिया ले जाकर हत्या की साजिश तैयार की। अभी तीनों अपनी साजिश में कामयाब हो पाते, तभी बलवीर रजिस्ट्री कराने के लिए 17 अगस्त को घर से रकम लेने के बाद फ्लैैट पहुंचा। जहां बैग में रकम देखकर फ्लैट पर मौजूद तीनों की नियत खराब हो गई। इसी दौैरान इशारों-इशारों में साजिश रचकर हथौड़े से हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद आनन-फानन में रकम उठाई और ढाई लाख रुपये अभय को देने के बाद दोनों लोग स्कूटी उठाकर स्टेशन होते भाग निकले। बुधवार को पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया, जहां उसकी निशानदेही पर थाना सीपरी बाजार स्थित नयागांव निवासी पूजा कुशवाहा के मकान में रखे दो लाख छह हजार रुपये बरामद कर लिए। खुलासे में सीओ सिटी जितेंद्र सिंह परिहार व सीओ देहात संग्राम सिंह मौजूद रहे। पकड़ने वाली टीम में निरीक्षक रवींद्र कुमार त्रिपाठी, नई बस्ती चौकी इंचार्ज प्रमोद कुमार तिवारी, विक्रम सिंह, राकेश कुमार व अंजुल यादव भी मौजूद थे।
रकम से खरीदा था नया मोबाइल
अभय के पार्स आई रकम से उसने तत्काल एक नया मोबाइल खरीदा, ताकि फरार आरोपियों से लगातार संपर्क में रहकर जानकारी दी जा सके। भागने वाले दोनों आरोपी अपने साथ अभय को इसीलिए नहीं ले गए थे, ताकि पुलिस व परिजन की हर गतिविधि की जानकारी मिलती रहे। उसने ही बलबीर को खोजने में परिजनों की मदद की। आखिरकार पुलिस ने उसे दबोच लिया, जहां उसने पुलिस को एक-एक कर जानकारियां दीं। ... और पढ़ें

अब नहीं सताएगा कम और ज्यादा वोल्टेज

अब नहीं सताएगा कम और ज्यादा वोल्टेज
झांसी। कम और ज्यादा वोल्टेज (लो और हाई) की समस्या को दूर रखने के लिए महानगर के सभी सबस्टेशनों पर खास उपकरण (कपैसिटर बैंक्स)लगा दिए गए हैं। कुल 34 कपैसिटर बैंक्स लगाए गए हैं, जिसमें 24 को चालू कर दिया गया है। बाकी भी जल्द चालू हो जाएंगे।
महानगर में लगातार बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। महानगर के 16 सबस्टेशनोें से दस साल पहले 80 हजार उपभोक्ता जुड़े थे, जिनकी संख्या अब बढ़कर 1.20 लाख तक पहुंच गई है। यानी दस साल में 40 हजार कनेक्शन बढ़ गए हैं। हालांकि, मांग के हिसाब से सबस्टेशनों की भी क्षमता वृद्धि होती रही। लेकिन इसके बाद भी कई इलाकों में लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है। वोल्टेज के कम और ज्यादा होने पर फ्लक्चुएशन होने लगता है। चूंकि, लोगों ने अपने घरों में एसी, कूलर, फ्रिज समेत तमाम उपकरण लगा रखे हैं, ऐसे में उनको बचाने के लिए स्टेबलाइजर लगाना पड़ता है। बिजली विभाग ने लो वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए 16 में से 15 सबस्टेशनों पर कपैसिटर बैंक्स लगा दिए हैं। कपैसिटर बैंक लो वोल्टेज की समस्या को दूर करता है। इसके लगने से अब संबंधित क्षेत्र में कम और ज्यादा वोल्टेज की समस्या नहीं रहेगी। रानीमहल पर एक, मुन्नालाल पर चार, सूतीमिल पर दो, हंसारी पर दो, बिजौली पर दो, ग्रोथ सेंटर पर एक, मेडिकल पर तीन, उन्नाव गेट पंचवटी पर दो, गल्ला मंडी पर दो, न्यू गल्ला मंडी पर दो, नंदनपुरा पर दो, प्रेमनगर पर दो, पुलिया नंबर पर तीन, सीपरी बाजार पर तीन और हाइडिल सबस्टेशन पर दो कपैसिटर बैंक्स लगा दिए गए हैं।
कपैसिटर बैंक्स लगने से वोल्टेज में सुधार होता है। इससे लो वोल्टेज की समस्या नहीं रहती है। जेल चौराहा सबस्टेशन पर जगह की कमी के कारण कपैसिटर नहीं लग सका। बाकी सबस्टेशनों पर लगा दिए गए हैं।
राकेश वार्ष्णेय, अधीक्षण अभियंता (महानगर)।
ऐसे करता है काम
कपैसिटर बैंक्स को हिंदी में संधारित्र कहते हैं। इसे कंडेंसर भी कहते हैं। यह एनर्जी स्टोर करने के उपकरण होते हैं। पावर सेवर उपकरण कपैसिटर बैंक्स ही होते हैं। कपैसिटर लोड प्रदान करते हैं। वे पावर फैक्टर को सुधारते हैं।
जेल चौराहा पर नहीं लग सका
जेल चौराहा स्टेशन पर जगह की कमी के कारण कपैसिटर बैंक नहीं लग सका। इस सबस्टेशन से सदर बाजार, जेल चौराहा, कचहरी चौराहा, सिविल लाइन, एमईएस, इलाहाबाद बैंक चौराहा, स्टेशन रोड, सीता होटल, सेवाराम ऑयल, इलाइट चौराहा, पुलिस कॉलोनी, जानकीपुरम व आसपास क्षेत्रों को बिजली मिलती है।
समस्या पर संपर्क करें
विद्युत नगरीय वितरण मंडल झांसी ने किसी भी समस्या या आपात स्थिति में सहायता के लिए नंबर जारी कर दिए हैं। इसमें कंट्रोल नंबर 0510- 2330553, व्हाट्स ऐप नंबर 9412748123, एसएमएस 5616190, ई मेल डीवीवीएनएलसीसीसी एटदारेट जीमेल. कॉम, फेसबुक डीवीवीएनएलएमडी पर संपर्क कर सकते हैं। समस्या का समाधान न होने पर अधीक्षण अभियंता के मोबाइल नंबर 9453143642, अधिशासी अभियंता प्रथम के 9415909540, अधिशासी अभियंता द्वितीय के 9415909537 व अधिशासी अभियंता तृतीय के 9532939756 मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। ... और पढ़ें

भक्तों ने श्रद्धा से मनाया बलभद्र का जन्मोत्सव

भक्तों ने श्रद्धा से मनाया बलभद्र का जन्मोत्सव
झांसी। महानगर के श्रद्धालुओं ने बुधवार क ो भादो कृष्ण पक्ष की षष्ठी को भगवान बलराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया। मंदिरों में पूजा अर्चना की गई। सदर स्थित प्राचीन बलदाऊ मंदिर में दोपहर 12 बजे जन्मोत्सव की आरती शंख झालरों की ध्वनि के बीच की गई। मंदिर में भव्य झूला झांकी तथा शेषनाग जी की झांकी सजायी गई। भगवान के दर्शनों के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु उमडे़।
धार्मिक मान्यता है कि भगवान कृष्ण के बडे़ भाई बलराम, जिन्हें हलधर भी कहते हैं, का जन्म भादो माह की कृष्ण पक्ष की षष्ठी को हुआ था। षष्ठी पर बुधवार को सुबह से ही कृष्ण मंदिरों में पूजा पाठ शुरू हुई। भगवान बलराम की आराधना की गई। बधाई गीत गाए गए। सदर में लगभग 125 वर्ष पुराने बलदाऊ मंदिर में सुबह मंगला आरती, अभिषेक, श्रृंगार के बाद पंडित हृदेश शुक्ला ने दोपहर में जन्मोत्सव आरती की। श्रद्धालुओं ने बधाई गीत गाए और गर्भगृह में विराजमान भगवान बलराम व पत्नी रेवती के दर्शन किए। मंदिर में झूला झांकी, शेष नाग तथा राम दरबार की झांकी सजायी गई।
आरती के बाद श्रद्धालुओं को माखन मिश्री एवं खिलौने प्रदान किए गए। इस मौके पर पंडित हृदेश शुक्ला ने कहा कि भगवान कृष्ण के बडे़ भाई भगवान बलराम शेषनाग के अवतार हैं, जो अपने साथ हल और मूसल दोनों रखते हैं। उन्होंने बताया कि 26 अगस्त एकादशी को बलदाऊ मंदिर कमेटी की ओर से दही मटकी फोड़ो कार्यक्रम होगा। इसमें युवाओं के दस से अधिक दल दही मटकी फोड़ने की कोशिश करेंगे। इस दौरान मयूर नृत्य, वृंदावन का महारास भी कलाकार प्रस्तुत करेंगे। जन्मोत्सव कार्यक्रम अवसर पर प्रहलाद अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, राम रति देवी, पवन बंसल, ऋषभ शुक्ला, संत शरण आदि मौजूद रहे।
इधर, हरछठ पर्व पर महिला श्रद्धालुओं ने अपनी संतान की लंबी आयु के लिए व्रत धारण किया। हरछठ की कथा सुनी और कुट्ी के चावल खाए। इसके अलावा प्रसाद में भगवान को छ्योला के पत्ते पर महुआ, चना, फूला आदि अर्पित किए। ... और पढ़ें

स्टेशन मास्टर और चिकित्सक का पर्स चोरी

स्टेशन मास्टर और चिकित्सक का पर्स चोरी
झांसी। सचखंड एक्सप्रेस में चढ़ते वक्त एक चिकित्सक और एपी संपर्क क्रांति में सफर के दौरान एक स्टेशन मास्टर का पर्स चोरी हो गया। बीना स्टेशन पर एपी संपर्क क्रांति को रोककर जांच भी करवाई गई, लेकिन पर्स नहीं मिल सका। जीआरपी से उक्त दोनों पीड़ितों ने मामले की लिखित शिकायत की है।
नई दिल्ली स्थित दिलशाद कॉलोनी निवासी अंकित सिंह आगासौद स्टेशन पर स्टेशन मास्टर के पद पर कार्यरत हैं। वह बीना में परिवार के साथ रहते हैं। बुधवार को वह 12708 तिरुपति एपी संपर्क क्रांति के सेकेंड एसी कोच की बर्थ नंबर 23 पर सफर कर रहे थे। सफर के दौरान उनका पर्स चोरी हो गया। पर्स में 1500 रुपये, रेलवे सुविधा पास, ड्राइविंग लाइसेंस, एटीएम, परिचय पत्र व अन्य कागजात रखे थे। उनको झांसी में डीआरएम कार्यालय में काम था, इसलिए वह यहां उतर गए। ट्रेन से उतरने के बाद उनको पर्स चोरी होने का पता लगा। बाद में उन्होंने आरपीएफ कंट्रोल की मदद से जानकारी आगासौद स्टेशन पर दी। ट्रेन कोआगासौद स्टेशन पर रोक लिया गया। आरपीएफ ने कोच में पहुंचकर पर्स के बारे में अन्य यात्रियों से पूछा, लेकिन जानकारी नहीं मिल सकी।
इधर, बुधवार की सुबह बुंदेलखंड राजकीय आयुर्वेद कॉलेज के प्रवक्ता डॉ. मदनमोहन झा आगरा जाने के लिए सचखंड एक्सप्रेस में सवार हो रहे थे। जनरल कोच में चढ़ते वक्त उनका पर्स चोरी हो गया। पर्स में तीन सौ रुपये, ड्राइविंग लाइसेंस, एटीएम, आधार कार्ड रखा था। ... और पढ़ें

दोबारा खोले गए राजघाट और माताटीला बांध के गेट

दोबारा खोले गए राजघाट और माताटीला बांध के गेट
झांसी। मध्य प्रदेश से बेतवा नदी में पानी आने से राजघाट और माताटीला बांध के गेट दोबारा खोल दिए गए हैं। राजघाट और माताटीला बांध से 72 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। साथ ही माताटीला बांध पर टर्बाइन चलाकर 20 मेगावाट बिजली का भी उत्पादन किया जा रहा है।
पिछले दिनों मध्य प्रदेश में हुई मूसलाधार बारिश से ललितपुर का राजघाट बांध लबालब भर गया था। राजघाट अपने पूर्ण जलस्तर 370.90 मीटर के सापेक्ष 369.75 मीटर भर गया था। 15 अगस्त की शाम छह बजे से बांध के 18 गेट में 16 गेट 20 फीट पर खोल दिए गए। इससे माताटीला बांध का जलस्तर भी बढ़ गया था। माताटीला का जलस्तर 308.46 मीटर के सापेक्ष 307.52 मीटर भरने के बाद से पानी छोड़ा जाने लगा था। 15 अगस्त की शाम छह बजे से माताटीला बांध के सभी 23 गेट 20 फीट पर खोलकर 4.35 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। ढुकुवां बांध और पारीछा बांध का भी जल स्तर बढ़ गया था। इन बांधों से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा था। इससे बेतवा नदी में एकदम से उफान आ गया था। बेतवा नदी से सटे गांवों के लिए पानी आफत साबित होने लगा था लेकिन 16 अगस्त से बारिश थमने उक्त दोनों बांधों से पानी छोड़ना बंद कर दिया गया था।
मध्य प्रदेश के भोपाल और आसपास क्षेत्र में फिर बरसात शुरू होने से बेतवा नदी में पानी बढ़ गया। इससे राजघाट बांध के छह गेट तीन-तीन मीटर और माताटीला बांध के 20 गेट दो फीट खोलकर 72 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।
अब तक 557 मिमी बारिश
झांसी। जनपद में बारिश का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार की रात झमाझम बारिश के बाद 557 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हो चुकी है।
जनपद में 825 मिलीमीटर औसत बारिश का आंकड़ा है। झांसी जनपद में रविवार की रात 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके बाद यह आंकड़ा 557 मिलीमीटर पर पहुंच गया। इसी तरह बुंदेलखंड के अंतर्गत आने वाले बांदा में 666 मिलीमीटर, जालौन में 245 मिलीमीटर, हमीरपुर में 303 मिलीमीटर, ललितपुर में 425 मिलीमीटर, महोबा में 305 मिलीमीटर और चित्रकूट धाम कर्वी में 331 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। ... और पढ़ें

पंजाब की मार्केटिंग कंपनी नहीं लौटा रही पैसा

पंजाब की मार्केटिंग कंपनी नहीं लौटा रही पैसा
झांसी। शहर के सैकड़ों लोगों का पैसा लेकर पंजाब की एक मार्केटिंग कंपनी भाग गई। कंपनी संचालक पीड़ितों को दो साल से आश्वासन देकर टरका रहा है। मंगलवार को पीड़ितों ने एसएसपी को प्रार्थना पत्र सौंपकर उचित कार्रवाई की मांग की।
मंगलवार को एसएसपी कार्यालय पहुंचे लोगों ने बताया कि जीवनशाह के निकट नारायण प्लाजा में पंजाब की एक मार्केटिंग कंपनी का ऑफिस खुला था। कंपनी संचालक ने अपने एजेंटों को बताया था कि उनकी कंपनी कम वक्त पर पैसा दोगुना कर देती है। इस पर एजेंटों ने लोगों को लालच देकर पैसा निवेश कराना शुरू कर दिया। दो साल पहले कंपनी लोगों का करोड़ों रुपये लेकर भाग गई। पीड़ितों ने पंजाब के मुक्तसर जिले के कोट भाई गिदरवाहा में रहने वाले कंपनी संचालक प्रीतम सिंह से संपर्क किया, लेकिन वह सिर्फ आश्वासन देकर उनको टरका देता है। प्रार्थना पत्र में कंपनी की सीबीआई जांच कराने की मांग की गई।
इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष उमेश प्रजापति, बलवीर सिंह चौहान, दीपक पाल, कालीचरण कुशवाहा, महेश कुशवाहा, अशोक प्रजापति, शैलेंद्र शर्मा, चंद्रप्रकाश वर्मा, रामदयाल, हेमंत प्रजापति, देवीराम, राजेश दिवाकर, श्यामलाल, दिनेश वर्मा, सोमवती चौहान, रानी परिहार, आशा, अमजद खान, वनवारी लाल, अखिलेश प्रजापति मौजूद रहे। ... और पढ़ें

किले की तलहटी में विकसित होगा हेरिटेज जोन

किले की तलहटी में विकसित होगा हेरिटेज जोन
झांसी। महारानी लक्ष्मीबाई के ऐतिहासिक दुर्ग की तलहटी को हेरिटेज जोन के रूप में विकसित किया जाएगा। योजना को साकार रूप देने के लिए कमेटी का गठन होगा। यहां पुराने स्वरूप को छेड़े बगैर विकास कार्य किया जाएगा। इस संबंध में मंगलवार को एक बैठक हुई, जिसमें योजना की रूपरेखा पर चर्चा हुई।
कमिश्नरी सभागार में आयोजित बैठक में मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने कहा कि रानी के दुर्ग के समीप हेरिटेज जोन बनने से पर्यटक आकर्षित होंगे। इसके लिए बनने वाली कमेटी में खासतौर से पुरातत्व विभाग के प्रतिनिधि को शामिल किया जाएगा। प्रस्तावित योजना पुरातत्व विभाग की सहमति के बगैर साकार रूप नहीं ले पाएगी।
बैठक में जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि उक्त कार्य के लिए पंद्रह दिन में कमेटी का गठन कर लिया जाएगा, जिसमें पुरातत्व विभाग, झांसी विकास प्राधिकरण, नगर निगम लोक निर्माण विभाग को शामिल किया जाएगा। कमेटी गठन के बाद इसकी डीपीआर तैयार की जाएगी। भूमि और बजट की कोई समस्या नहीं है। निर्माण कर जेडीए करेगा और संचालन नगर निगम द्वारा किया जाएगा। सभी कार्य पुरातत्व विभाग की सहमति से किए जाएंगे।
इस मौके पर जेडीए उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर आयुक्त डा. अख्तर रियाज, जेडीए सचिव त्रिभुवन विश्वकर्मा, एएसआई से अभिषेक, पुरातत्व अधिकारी एस के दुबे आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

सड़क दुर्घटना में एक की मौत, दो घायल

सड़क दुर्घटना में एक की मौत, दो घायल
झांसी। सड़क दुर्घटनाओं में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।
मंगलवार की सुबह निवाड़ी के जुगयाऊ निवासी खलक सिंह (75) घर से बाइक से जा रहे थे। उनको बस ने टक्कर मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। परिजन उनको लेकर मेडिकल कॉलेज आ गए। यहां चिकित्सकों ने उनको मृत घोषित कर दिया। भांडेर के सासूती खिरिया निवासी देवेंद्र (32) बाइक से बहन के घर जा रहे थे। रास्ते में बाइक फिसलने पर वह गिरकर घायल हो गए। इसी तरह, गुरसराय के मड़ोरी निवासी शिवदयाल (70) सड़क किनारे खड़े थे। इसी बीच उनको एक बाइक सवार ने टक्कर मारकर घायल कर दिया। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree