विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर जरूर रखें इन बातों का ख़ास ख्याल, जानें क्या करें और क्या नहीं ?
astrology

शरद पूर्णिमा पर जरूर रखें इन बातों का ख़ास ख्याल, जानें क्या करें और क्या नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

हाथरस: दो दुकानों से लाखों की चोरी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सिकंदराराऊ (हाथरस)
सर्दियों की शुरुआत के साथ चोरी की वारदातें भी शुरू हो गई हैं। सोमवार की रात को जीटी रोड के क्रीड़ास्थल के सामने बाजार में चोरों ने दो दुकानों की छत की पटिया निकालकर दुकान में प्रवेश कर लिया और वहां से लाखों रुपये कीमत का सामान व नकदी चोरी कर ले गए। पीड़ितों ने इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कोतवाली में तहरीर दे दी है।
नगर में पिछले कुछ समय से चोरी की वारदातों पर अंकुश लगा हुआ था, लेकिन सोमवार की रात को चोरों ने फिर पुलिस को चुनौती दी। चोरों ने दीपक कुमार गुप्ता की कास्मेटिक्स की दुकान की छत की पटिया निकालकर दुकान में प्रवेश कर लिया। चोर यहां से करीब ढाई लाख रुपये कीमत का सौंदर्य प्रसाधन का सामान चोरी कर ले गए।
इसके बाद चोरों ने अजय पुत्र संतोष की गुटखा, सिगरेट की दुकान में सेंध लगाकर गल्ले से दस हजार रुपये की नकदी और रेजगारी के साथ करीब डेढ़ लाख रुपये कीमत का सामान चोरी कर लिया। चोरी का पता सुबह दुकान खुलने पर लगा। मौके पर पहुंचे कस्बा की पुलिस चौकी के प्रभारी प्रमोद कुमार ने मौका मुआयना किया और घटना के बारे में जानकारी हासिल की।
... और पढ़ें

हाथरस: एक आधार कार्ड पर भारी मात्रा में यूरिया की बिक्री करने वाले दो विक्रेताओं को नोटिस जारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
शासन के निर्देश पर जिले में यूरिया की खरीद का सत्यापन शुरू हो गया है। इस काम के लिए कृषि विभाग की ओर से प्रत्येक ब्लॉक में टीमों का गठन किया गया है। एक आधार कार्ड पर अधिकतम मात्रा में यूरिया खरीदने वाले टॉप 20 खरीददारों का सत्यापन किया जा रहा है। इस संबंध में जिला कृषि अधिकारी ने दो यूरिया विक्रेताओं को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है।
यूरिया की कालाबाजारी को रोकने के लिए शासन स्तर से बेहद सख्ती बरती जा रही है। शासन ने यूरिया की खरीद करने वाले टॉप 20 खरीददारों की स्थानीय स्तर पर सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं अधिकतम मात्रा में यूरिया की बिक्री करने वाले विक्रेताओं का भी डाटा तैयार किया जा रहा है। एक आधार पर बड़ी मात्रा में यूरिया की बिक्री करने वाले विक्रेताओं को नोटिस जारी किए जा रहे हैं और उनका स्पष्टीकरण लिया जा रहा है।
वही एक आधार पर अधिकतम यूरिया खरीदने वाले किसानों का भी सत्यापन विभाग की ओर से किया जा रहा है। इसके लिए ब्लॉक स्तरीय टीमों का गठन किया गया है। जिला कृषि अधिकारी डिपिन कुमार ने बताया कि यूरिया विक्रेताओं को इस संबंध में नोटिस भी जारी किए गए हैं और स्पष्टीकरण तलब किया गया है। स्पष्टीकरण आने के बाद अग्रिम कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
... और पढ़ें

हाथरस: महरारा में रेलवे पुल निर्माण का रास्ता साफ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
कस्बा क्षेत्र के गांव महरारा मेें रेलवे पुल निर्माण का रास्ता लगभग साफ हो गया है। मंगलवार को एसडीएम राजेश कुमार, नायब तहसीलदार राकेश चंद्रा ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। पैमाइश आदि कराकर पुल निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर कराया।
नायब तहसीलदार राकेश चंद्रा ने बताया कि गांव में एक ही परिवार के तीन लोग आबादी के हिसाब से मुआवजे से की मांग कर रहे थे। मौके पर पैमाइश कराई गई तो उक्त लोगों का घर आबादी की सीमा से बाहर निकला, लिहाजा अब इन लोगों को सरकार की ओर से देय मुआवजा ही देय होगा।
उन्होंने बताया कि महरारा में रेलवे पुल निर्माण की सभी बाधाओं को दूर कर दिया गया है। जल्द ही पुल निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। मौके पर राजस्व निरीक्षक देवीशरण शर्मा व क्षेत्रीय लेखपाल मौजूद रहे।
... और पढ़ें

हाथरस: फिर बिटिया के गांव पहुंची सीबीआई, आरोपियों के परिजनों से की पूछताछ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
बिटिया के गांव में मंगलवार को फिर सीबीआई की टीम पहुंची। टीम ने आरोपियों के परिजनों से फिर गहनता से पूछताछ की। टीम ने आसपास खेतों और रास्तों को भी देखा। करीब डेढ़ घंटे तक पूछताछ के बाद टीम वहां से लौट आई। आरोपियों के परिजनों ने टीम के सामने अपना पक्ष रखा।
सीबीआई की टीम ने आरोपियों के घर जाकर उनके परिजनों से पूछताछ की। टीम ने उनके घरों की छत पर चढ़कर वहां से घटनास्थल की दूरी भी देखी। इसके बाद टीम ने आरोपियों के घरों के निकट के खेतों का भी निरीक्षण किया और वहां भी बारीकी से छानबीन की। करीब डेढ़ घंटे की पूछताछ के बाद टीम वहां से चली गई। आरोपी रामू के पिता राकेश ने बताया कि उन्होंने टीम को बताया है कि जब घटना हुई तो उस समय बाजरे की फसल खड़ी हुई थी।
जब चार लोग एक साथ खेत में घटना के बाद भागेंगे तो बाजरा बिछ जाएगा। रास्ता भी बन जाएगा। वहां ऐसी स्थिति थी ही नहीं। वहीं एक आरोपी की मां ने बताया कि उसका बेटा नाबालिग है, लेकिन उन्होंने कोई भी अर्जी इस सिलसिले में कोर्ट में नहीं दी है। टीम ने उनसे यही पूछा था कि इससे पहले उनका बेटा कहां पढ़ता था तो उन्होंने बताया कि मेरा बेटा गांव के ही स्कूल में पढ़ता था।
... और पढ़ें
हाथरस: आरोपियो के परिजनों से जानकारी करती सीबीआई टीम। हाथरस: आरोपियो के परिजनों से जानकारी करती सीबीआई टीम।

हाथरस: कोई भी करे निगरानी, हमें तो न्याय मिलना चाहिए

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बिटिया के परिजनों ने संतुष्टि जताई है। उनका कहना है कि निगरानी कोई भी करे, हमें तो न्याय मिलना चाहिए। बिटिया के परिजन अपनी सुरक्षा को लेकर भी संतुष्ट नजर आए।
बिटिया के परिजनों को भी मंगलवार को यह जानकारी थी कि सुप्रीम कोर्ट में उनके मामले में सुनवाई होगी। वहीं काफी मीडिया कर्मी भी बिटिया के गांव में मौजूद थे। दोपहर 12 बजे के बाद सुप्रीम कोर्ट का जब फैसला आया और बिटिया के परिजनों को इस फैसले से अवगत कराया गया तो उस समय बिटिया के परिजन खेत में थे।
बिटिया के भाई व पिता ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संतुष्ट हैं। कोई भी निगरानी या जांच करे, हमें तो न्याय मिलना चाहिए। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूछे गए सवाल पर बिटिया के भाई व पिता बोले कि उन्हें इस समय पूरी सुरक्षा मिली हुई है और वह सुरक्षा को लेकर भी फिलहाल संतुष्ट हैं।
... और पढ़ें

हाथरस: सहायक आयुक्त (खाद्य) के समक्ष शिकायतकर्ताओं ने दर्ज कराए बयान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
सहायक आयुक्त (खाद्य) रामनरेश मंगलवार को यहां आए और उन्होंने विभाग के एक अधिकारी के विरुद्ध की गई शिकायतों की जांच की। वहां कई व्यापारी संगठनों के नेताओं ने भी उन्हें ज्ञापन सौंपे और बयान दर्ज कराए।
सहायक आयुक्त से व्यापारी नेताओं ने शिकायत की कि मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हरेंद्र सिंह द्वारा सैंपल के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। उनके खिलाफ व्यापारी नेता कन्हैया वार्ष्णेय और परचून विक्रेता रमेशचंद्र ने बयान दिए। कन्हैया वार्ष्णेय ने आरोप लगाया कि उन पर 20 हजार रुपये देने का दबाव बनाया जा रहा था।
जब रुपये नहीं दिए तो उनके साथ अभद्रता की गई। परचून विक्रेता ने उन पर आरोप लगाया कि अधिकारी ने उनसे 10 हजार रुपये भी मांगे। साथ ही यह भी कहा गया है कि उन्होंने पांच हजार रुपये इन अधिकारी को दिए हैं। वहीं व्यापारी नेता राजीव वार्ष्णेय, जगदीश पंकज, विष्णु गौतम भी उनसे मिले और अपनी शिकायतें दर्ज कराईं। उल्लेखनीय है कि इन अधिकारी के खिलाफ मंडलायुक्त से शिकायत की गई थी। इसी शिकायत पर सहायक आयुक्त (खाद्य) ने यहां आकर जांच की।
... और पढ़ें

हाथरस: फर्जी बिल, बाउचर लगाने पर दो शिक्षक निलंबित

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
बीएसए ने दो शिक्षकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की है। दोनों पर ही स्कूल की धनराशि में हेराफेरी करने और फर्जी बिल बाउचर के साथ ब्लैंक चेक लगाने का आरोप है।
जिला समन्वयक एमडीएम एवं जिला समन्वयक बालिका शिक्षा ने 15 अक्तूबर को प्राथमिक विद्यालय नगला कोठी का निरीक्षण किया था, जिसमें यह बात सामने आई कि प्रभारी प्रधानाध्यापक रविकुमार ने पुस्तकालय मद, कंपोजिट मद और एसएमसी से निर्गत अन्य धनराशियों में वित्तीय अनियमितता की है। इस बात के साक्ष्य भी मिले।
इसके अलावा पूर्व प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार द्वारा एमडीएम का खाता संचालित पाया गया। प्रदीप कुमार के हस्ताक्षर युक्त ब्लैंक चेक भी स्कूल में मिले। बिल-बाउचर भी ब्लैंक पा गए। एमडीएम की धनराशि के आहरण में भी गंभीर वित्तीय अनियमितता मिलीं। इसे लेकर बीएसए ने रविकुमार के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करते हुए उनको बीआरसी सादाबाद से संबद्घ किया है। इस मामले की जांच एबीएसए सादाबाद सुबोध कुमार को दी गई है। इसके अलावा जिला समन्वयकों द्वारा संविलियन विद्यालय खिजरपुर का निरीक्षण किया गया।
यहां पता चला कि प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार द्वारा कंपोजिट ग्रांट, एसएमसी के विभिन्न मदों में संदिग्ध बिल बाउचर प्रस्तुत किए गए हैं। अभिभावकों के खातों में भेजे जाने वाली एमडीएम की धनराशि के डीबीटी का कोई अभिलेख उपलब्ध नहीं होने, यूनिफॉर्म वितवरण में लापरवाही और प्राथमिक विद्यालय नगला कोठी के खातों का अवैध रूप से संचालन करने एवं जानबूझ कर ब्लैंक चेकों पर हस्ताक्षर कर संबंधित को उपलब्ध कराने जैसी अनियमितताओं के चलते उनको निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में प्रदीप कुमार को को बीआरसी हसायन से संबद्ध किया गया है।
... और पढ़ें

हाथरस: संदिग्ध हालात में विवाहिता की मौत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
कोतवाली सदर क्षेत्र की आवास-विकास कॉलोनी में संदिग्ध हालात में विवाहिता की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पुलिस मृतका के मायके वालों के आने का इंतजार कर रही थी।
मंगलवार को शिवानी उर्फ प्रिया (25 वर्ष) पत्नी राघवेंद्र उर्फ गोल्डी पुत्र विजेंद्र सिंह निवासी आवास-विकास कॉलोनी का शव फांसी के फंदे लटका हुआ देखकर परिजनों के होश उड़ गए। कमरे का दरवाजा तोड़कर शव को बाहर निकाला गया। सूचना के बाद कोतवाली निरीक्षक जगदीशचंद्र मय फोर्स के मौके पर पहुंच गए।
घटना स्थल पर काफी भीड़ लग गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम हाउस भेजा। कोतवाली निरीक्षक जगदीशचंद्र ने बताया कि महिला के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेजा गया है। एटा से मृतका के मायके के लोगों आने पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। दंपती की शादी को करीब छह साल हो चुके थे।
... और पढ़ें

हाथरस: दो और लोग निकले कोरोना संक्रमित

हाथरस: 56 हजार राशन कार्डधारकों को आधार कार्ड फीड कराने में मिली मोहलत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
शासन स्तर से जिले के एक 56,000 लोगों को राशन कार्ड के साथ आधार नंबर फीड कराने के लिए 31 दिसंबर तक की मोहलत मिल गई है। इन कार्डधारकों को अब 31 दिसंबर तक राशन मिल सकेगा, लेकिन इस दौरान इनको अपना आधार नंबर संबंधित राशन डीलर के माध्यम से अपने राशन कार्ड के साथ फीड कराना होगा, जनवरी महीने में उनको खाद्यान्न मिलने में मुश्किल होगी।
शासन स्तर से राशन कार्ड के साथ आधार नंबर को फीड करने का काम युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। इसके पीछे शासन का उद्देश्य पूरे देश में राशन कार्ड का पोर्टेबिलिटी सिस्टम को लागू करना है, जिससे भविष्य में कोई भी कार्डधारक किसी भी दुकान से खाद्यान्न प्राप्त कर सके। जिले में अभी तक 56 हजार लोगों ने अपने आधार नंबर राशन कार्ड से फीड नहीं कराए हैं।
अब इन कार्डधारकों को 31 दिसंबर तक की मोहलत दी गई है। डीएसओ सुरेंद्र यादव ने बताया कि सभी राशन डीलरों को इन लोगों की सूची भी उपलब्ध करा दी गई है और जल्द से जल्द इनके आधार नंबर राशन कार्ड के साथ फीड कराने के निर्देश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

हाथरस: पूर्ण योजनाओं का करें भुगतान, सुपुर्दगी में दें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं और योजनाओं से संबंधित कार्यों की डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की।
बैठक में डीएम ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि पूरी हो चुकी योजनाओं को संबंधित विभागों को सुपुर्द करते हुए इस बारे में प्रमाणपत्र उपलब्ध कराएं। डीएम ने संसदीय क्षेत्र, विधान मंडल क्षेत्र और विधान परिषद सदस्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली।
परियोजना निदेशक अश्विनी कुमार मिश्र ने बताया कि सांसद निधि से दो काम स्वीकृत किए गए थे, जिसमें से पांच कार्य सीसी इंटरलॉकिंग और 117 नग सोलर लाइट लगाने के संबंध में थे। इस प्रकार विधानसभा क्षेत्र हाथरस में कुल 47 कार्य स्वीकृत हुए थे, जिनमें से 25 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और 22 कार्य अपूर्ण हैं। विधानसभा क्षेत्र सिकंदराराऊ में 35 कार्य स्वीकृत हुए थे, जिसमें से 23 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और 10 कार्य अपूर्ण हैं। विधानसभा क्षेत्र सादाबाद में 19 कार्य स्वीकृत हुए थे, जिसमें से 16 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और तीन कार्य अधूरे हैं। डीएम ने कार्यदायी संस्थाओं को अपूर्ण कार्यों को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

हाथरस: स्वदेशी झालरों का बाजार चमका, चीनी झालरों की चमक फीकी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
कोराना संक्रमण के बीच दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में दिवाली पर घरों को जगमगाने के लिए झालरों का बाजार भी तैयार हो गया है। इस बार बाजार में स्वदेशी झालरों की चमक दिखाई देगी। बाजार में इनकी मांग भी तेजी से बढ़ रही है। चीन की झालरों की चमक फीकी होगी। दुकानदारों का कहना है कि चीन को इस दिवाली पर 50 फीसदी तक नुकसान हो सकता है।
दिवाली के त्योहार कुछ ही समय बाकी रह गया है। ऐसे में झालर और फैंसी लाइटों के थोक बाजार में चमक दिखाई देनी लगी है। इस बार बाजार में स्वदेशी झालर की मांग ज्यादा है। चीन से तनातनी के कारण दिवाली पर चाइनीज झालरों की चमक फीकी भी होगी। इस बार बाजार में 50 फीसदी तक स्वदेशी झालरों की मांग है। पिछले वर्ष बाजार में 80 फीसदी तक चीनी झालरों का कब्जा था। स्वदेशी झालरों की कीमत 40 रुपये से शुरू है। एक हजार रुपये तक की झालरें बाजार में उपलब्ध हैं। चाइनीज झालरों की जगह देसी पट्टी वाली झालर की ज्यादा बिक रही हैं। खास बात यह है स्वदेशी झालरें कई सीजन तक चलती हैं। इनकी मरम्मत भी हो जाती है। इस दिवाली जिले में स्वदेशी झालरों का लाखों रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है। वहीं चीन की झालरों की बिक्री पर 50 प्रतिशत तक असर पड़ेगा।
इस बार कोरोना के चलते बाजार में ग्राहकों की संख्या कम है। दिवाली पर स्वदेशी झालरों की मांग ज्यादा है। चीन का माल चेक होकर आ रहा है। वैसे भी इसके दाम बढ़ गए हैं। इस कारण चीन की झालरों की बिक्री प्रभावित होगी। स्वदेशी झालर में पट्टी वाली झालर की मांग ज्यादा रहेगी।
-बंटी, झालर विक्रेता।
जिस देश से हमारे संबंध सही नहीं चल रहे हैं, उस देश की कोई भी वस्तु दिवाली के त्योहार पर प्रयोग नहीं की जाएगी। पीएम की अपील के बाद लोगों का स्वदेशी के प्रति रुझान बढ़ा है। इस बार हमारे अलावा ज्यादातर लोग स्वदेशी झालरों से घरों को सजाएंगे। -अनिल, ग्राहक।
... और पढ़ें

हाथरस: कुकटई में बुखार का प्रकोप, घर-घर में मरीज

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सादाबाद (हाथरस)
बदलते मौसम में संक्रामक रोगों का प्रकोप शुरू हो गया है। क्षेत्र के गांव कुकटई में वायरल फीवर और डेंगू बुखार लोगों की अपनी चपेट में ले रहा है। यहां कई लोग बुखार की चपेट में आ चुके हैं। कई लोग गांव में रहकर ही अपना उपचार करा रहे हैं तो कई लोग आगरा के अस्पतालों में भर्ती रहकर अपना उपचार करा रहे हैं।
अक्तूबर माह बीतने को है। सुबह और शाम हल्की सर्दी शुरू हो चुकी है। इस बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार और खुजली के मरीज बढ़ रहे हैं। सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा शुरू हो गया है। अधिकतर मरीज वायरल के आ रहे हैं। वायरल के बीच ही लोगों को कोरोना महामारी का भय सता रहा है।
लिहाजा काफी लोग अपना उपचार आगरा के निजी अस्पतालों में करा रहे हैं। गांव कुकटई में वंदना पुत्री कोमल सिंह, रश्मि, विपिन, विकास पुत्र मदनमोहन और कन्हैयालाल पुत्र लाखन सिंह सहित कई लोग बुखार की चपेट में हैं। बताते हैं कि इस गांव के कई लोगों को निजी पैथलॉजी लैब में कराई गई जांच में डेंगू भी कन्फर्म हुआ है। गांव के काफी लोग आगरा में अपना उपचार करा रहे हैं।
स्वास्थ्य टीम ने शिविर लगाकर किया 87 मरीजों का इलाज
सादाबाद। गांव कुकटई में संक्रामक रोग फैलने की सूचना स्वास्थ्य महकमे को भी हो गई। आनन-फानन स्वास्थ्य टीम ने गांव के स्कूल में शिविर लगाकर लोगों का उपचार किया। टीम में शामिल डॉ. मनीष, डॉ. प्रेमपाल, सीपी सिंह आदि ने खांसी, जुकाम, बुखार, खुजली आदि से पीड़ित 87 मरीजों का उपचार किया गया और दवाएं वितरित की गईं। बदलते मौसम में सतर्कता बरतने के प्रति लोगों को सतर्क किया।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X