विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

हाथरस

रविवार, 22 सितंबर 2019

बृज भाषा से ज्यादा मधुर कोई भाषा है ही नहीं- भोजराज सिंह भोज

बृजभाषा से ज्यादा मधुर कोई भाषा है ही नहीं: भोज
श्रीधर पाठक सम्मान मिलने की सूचना से काफी खुश हैं वरिष्ठ साहित्यकार भोजराज सिंह
लंबे समय से कर रहे हैं साहित्य सृजन, अब तक कर चुके हैं दर्जन भर पुस्तकों की रचना
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
हाथरस। उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान द्वारा हाथरस जंक्शन क्षेत्र के गांव दरियापुर निवासी साहित्यकार भोजराज सिंह ‘भोज’ को उनकी बृजभाषा की कृति ब्रज बाल गीत के लिए श्रीधर पाठक सम्मान हेतु चयनित किया गया है। इसकी जानकारी मिलने पर भोजराज सिंह काफी खुश दिखे। उनका कहना था कि दुनिया की सबसे मधुरता वाली भाषा बृज भाषा है।
लंबे समय तक सरकारी शिक्षण सेवा में रहे भोजराज सिंह 18 वर्ष पहले मलखान सिंह इंटर कॉलेज ठूलई में अनुशासन अधिकारी के पद से रिटायर हो चुके हैं। इससे पहले भी विभिन्न स्थानों पर उनकी पोस्टिंग रही है। वह वर्ष 1985 से आकाशवाणी मथुरा से नियमित रूप से जुड़े हैं। अब तक वह दर्जन भर पुस्तकों की रचना कर चुके हैं। इसमें पांच पुस्तकें बृज भाषा की हैं। उनकी पुस्तक बृज बाल गीत के लिए उन्हें शासन ने इस सम्मान से नवाजा है।
उनका कहना है कि करीब 80 वर्षीय भोजराज सिंह का कहना है कि बृज भाषा से ज्यादा सुंदर कोई और भाषा है ही नहीं। उनका यह भी कहना है कि बृज भाषा के ऐतिहासिक दस्तावेजों को विस्तार रूप देकर उन्होंने यह पुस्तक बृज बाल गीत लिखी। इसी तरह उन्होंने ब्रज बाल कहानियां भी लिखी है। लगातार वह साहित्य का सृजन कर रहे हैं। बृज भाषा को संजोकर रखने की आवश्यकता है। उनकी यह पुस्तक शोध के लिए भी चयनित की गई है। भोजराज सिंह का कहना है कि शासन ने उन्हें उन्हें सम्मान के योग्य समझा, इससे वह काफी खुश हैं।
... और पढ़ें

चांद चमकेगा ना तारों का बसेरा होगा हम ना होंगे तो तेरे घर में अंधेरा होगा...

हम न होंगे तो तेरे घर में अंधेरा होगा...
मेला श्रीदाऊजी महाराज के पंडाल में हुआ गंगा जमुनी मुशायरा
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
हाथरस। मेला श्रीदाऊजी महाराज के पंडाल में गुरुवार की रात्रि में गंगा जमुनी मुशायरा हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी सलमा अंसारी, डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, एडीएम डॉ अशोक कुमार शुक्ला, एसडीएम नीतिश कुमार सिंह, पूर्व विधायक प्रदीप माथुर मथुरा, बृज कला केंद्र के संरक्षक विष्णु प्रकाश गोयल और विश्वनाथ अग्रवाल ने फीता काटकर और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ।
इस मौके पर भोपाल के जलाल मेकस ने यह गजल सुनाई चांद चमकेगा न तारों का बसेरा होगा, हम न होंगे तो तेरे घर में अंधेरा होगा। मेहनाज बिजनौर ने यह गजल सुनाई, हमेशा उसके होठों पर हंसी महसूस होती है, मगर दिल में मोहब्बत की कमी महसूस होती है। कवियित्री मीरा दीक्षित और आशु कवि अनिल बौहरे के बीच शायराना अंदाज में नोकझोंक हुई।
मीरा दीक्षित ने सुनाया नजरें मिलाकर प्यार से दिल में समा गया, वह अजनबी हंसकर हमें अपना बना गया। कुमार जावेद कोटा, मोनी देहलवी, एकता भारती, रूबिया खान, मंजर फिरोजाबादी, दीपक, दिव्यांशु, खलील गुमनाम, इरफान रजा, चांद हुसैन चांद, श्याम बाबू चिंतन डॉ. उपेंद्र झा, प्रदीप पंडित, बाबा देवी सिंह निडर, रोशन लाल वर्मा, रामभजन लाल आदि ने काव्य पाठ किया। इस मौके पर सत्य प्रकाश रंगीला, श्याम बाबू चिंतन, बाल कवि विष्णु, कपिल नरूला, अजय गौड़ आदि व्यवस्थाएं संभाले थे।
कार्यक्रम संयोजक चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने अतिथियों का मुकुट और पगड़ी पहनाकर, शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में राधेश्याम अग्निहोत्री, अविनाश पचौरी, गिरिराज सिंह गहलोत, मोबीन खान, सलमा बेगम, कुर्बान अली शहजादा, मोहम्मद चांद कुरैशी, देवेंद्र शर्मा, विनोद शर्मा, शशि गुरु, रचित शर्मा, डॉ. रहीश अहमद अब्बासी, सत्य प्रकाश शर्मा, रानू पंडित, पन्नालाल, डा. रमन गुप्ता, संजय कप्तान आदि थे।
... और पढ़ें

केएल जैन में मंडलीय हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन

अंडर 19 बालक वर्ग: हाथरस ने अलीगढ़ को हराया
केएल जैन इंटर कॉलेज में हुई मंडल स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता
अंडर 14 बालिका में अलीगढ़ ने मारी बाजी
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सासनी (हाथरस)
सासनी। केएल जैन इंटर कालेज में शुक्रवार को मंडल स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता हुई। बालक एवं बालिका वर्ग के अलग-अलग मैच आयोजित कराए गए। प्रधानाचार्य डॉ. दीपक जैन ने खिलाड़ियों का हाथ मिलवाकर मैच की शुरुआत कराई ।
19 वर्षीय बालक वर्ग में हाथरस व अलीगढ़ की टीमों के बीच मैच खेला गया। हाथरस की टीम ने अलीगढ़ की टीम को 2 - 1 से हराया। 14 वर्षीय बालक वर्ग में हॉकी मैच अलीगढ़ व हाथरस की टीमों में खेला गया। अलीगढ़ ने 0- 1 से हाथरस को हराकर विजय प्राप्त की। बालिका वर्ग में अलीगढ़ से एक मात्र टीम मैदान में आई। अन्य कोई टीम मैदान पर नहीं उतरी । इस कारण अलीगढ़ की बालिका टीम को ही विजयी घोषित किया गया।
इस मौके पर विद्यालय के संगठन पुरातन छात्र खेलकूद परिषद ने विद्यालय के पूर्व खिलाड़ी योगेन्द्र जैन एवं राजेंद्र कुमार भारती को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता के दौरान विद्यालय के पूर्व खिलाडी विजय गौड़, विशाल जैन, विजय आनंद, गोपाल वार्ष्णेय, अंजय जैन, धर्मेंद्र पाल सिंह, भानु प्रताप सिंह, प्रमोद कुमार शर्मा, सतीश दिवाकर, विनय जैन, शोभित जैन, मनोज जैन, अभिषेक जैन आदि का सहयोग रहा। अलीगढ़ की टीम के कप्तान उमेश यादव तथा निर्णायक मंडल की भूमिका भानू प्रताप सिंह, सचिन कुमार सिंह, ललित कुमार सिंह ने की।
... और पढ़ें

सड़क दुर्घटना में दूध बिक्रेता युवक की मौत

बस से कुचलकर युवक की मौत, हंगामा
शव को सड़क किनारे रखकर परिजन बस चालक की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े
अलीगढ़ के इंजीनियरिंग कॉलेज की बस से हुआ हादसा
एसडीएम, सीओ पहुंचे, हाथरस के दोनों थानों की पुलिस, पीएसी भी बुलाई
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सासनी (हाथरस)
सासनी (हाथरस)। बाइक द्वारा दूध बेचने आ रहे एक युवक को कस्बा में आगरा-अलीगढ़ हाइवे पर शनिवार की सुबह बस ने कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद मौके पर भीड़ जमा हो गई। प्रभारी निरीक्षक पहलवान सिंह दलबल सहित मौके पर पहुंच गए। उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया गया तो एसडीएम हरीशंकर यादव और सीओ रामशब्द यादव भी मौके पर आ गए।
मृतक के परिजन भी पहुंच गए। भीड़ बढ़ती देखकर एहतियातन मौके पर कोतवाली हाथरस सदर और हाथरस गेट पुलिस के अलावा पीएसी को भी बुला लिया गया। हालांकि हादसे के चलते कुछ देर के लिए राजमार्ग पर आवागमन भी बाधित हुआ, लेकिन जाम नहीं लग सका। हादसे से गुस्साए परिजन शव को सड़क के किनारे रखकर वाहन चालक की गिरफ्तारी की मांग पर अडे़ रहे। पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने समझा-बुझाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। पीड़ित पिता ने घटना की तहरीर देकर एक बस के चालक को नामजद किया है। पुलिस ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली है।
ग्राम सठिया निवासी मुरारीलाल पुत्र गोपीराम गांव में रहकर दूध का कारोबार करते हैं, जो उनके परिवार की गुजर-बसर का जरिया है। शनिवार की सुबह मुरारीलाल का 18 वर्षीय पुत्र लोकेश गांव से दूध लेकर अपनी बाइक द्वारा दूध बेचने कस्बा सासनी आ रहा था। जैसे ही लोकेश हाईवे पर कस्बा में केएल जैन इंटर कॉलेज के निकट पहुंचा, वैसे ही पीछे से आ रही अलीगढ़ के इंजीनियरिंग कॉलेज की बस के चालक ने टक्कर मार दी, जिससे वह पहिये के नीचे आकर कुचल गया। हादसे के बाद मौके पर काफी भीड़ जमा हो गई।
कोतवाली पुलिस, ग्रामीण और परिजन मौके पर पहुंच गए। हाइवे पर कुछ देर के लिए आवागमन बाधित हो गया। वाहन धीरे-धीरे चलने लगे। परिजन दुर्घटना करने वाली बस के चालक को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग पर अडे़ रहे। कई घंटे तक हाय-तौबा मची रही। काफी मशक्कत के बाद पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाया और शव को पंचनामा भरने के बाद पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। दुर्घटना की रिपोर्ट मृतक के पिता मुरारीलाल ने बस संख्या यूपी 81यू-9171 के चालक के विरुद्ध दर्ज कराई है।
... और पढ़ें

भाभी के साथ दुष्कर्म करने वाले देवरों को सुनाई उम्र कैद की सजा

भाभी से दुष्कर्म करने वाले देवरों को उम्रकैद की सजा
एडीजे एफटीसी प्रथम ने सुनाया फैसला, न्यायालय के आदेश पर ही हुई थी रिपोर्ट दर्ज
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
हाथरस। न्यायालय ने एक महिला के साथ दुष्कर्म करने वाले दो देवरों को आजीवन कारावास और अर्थदंड की सजा सुनाई है। अर्थदंड नहीं देने पर इन्हें अतिरिक्त कारावास भोगना होगा। अभियोजन पक्ष के अनुसार सादाबाद क्षेत्र की एक महिला ने न्यायालय के आदेश पर थाना सादाबाद में यह रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि वह मेहनत मजदूरी कर अपना और अपने परिवार का पालन करती है।
उसके पति दिल्ली में मजदूरी करते हैं। उसका देवर उसे बुरी नीयत से देखते हैं। इन लोगों ने उसके मकान और खेत पर कब्जा कर रखा है। 25 अप्रैल 2014 को अपने मकान और खेत का हिस्सा लेने को कहा तो इन लोगों ने उसे धमकी दी। अभियोजन पक्ष के अनुसार वह अपने बच्चों के साथ सो रही थी तो रात्रि करीब 12 बजे उसके घर में घुस आए और उसके साथ दुष्कर्म किया और उसे कट्टा दिखाया। न्यायालय के आदेश पर इस मामले में रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पुलिस ने विवेचना की।
विवेचना अधिकारी ने आरोप पत्र न्यायालय में दाखिल किया। मामले की सुनवाई अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश एफटीसी प्रथम रेखा सिंह के न्यायालय में हुई। एडीजीसी नीलकमल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि एडीजे एफटीसी प्रथम ने दोनों को दोषी मानते हुए आजीवन कारावास और अर्थदंड की सजा सुनाई है। अर्थदंड नहीं देने पर इन्हें अतिरिक्त कारावास भोगना होगा।
... और पढ़ें

फ्रिज से करंट लगने से महिला की मौत

फ्रिज से करंट लगने से महिला की मौत
फ्रिज की सफाई करते वक्त हुआ हादसा, परिवार में कोहराम
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सिकंदराराऊ (हाथरस)
सिकंदराराऊ। अलीगढ़ जीटी रोड स्थित गांव विलार निवासी महिला की शनिवार की दोपहर को फ्रिज में दौड़ रहे करंट से मौत हो गई। यह हादसा उस वक्त हुआ, जब महिला फ्रिज की सफाई कर रही थी।
गांव निवासी महिला मधुलता (38 वर्ष) पत्नी मनोज कुमार दोपहर को घर में रखे फ्रिज की सफाई कर रही थी। सफाई के समय उसने फ्रिज के प्लग को स्विच से अलग नहीं किया था। यही वजह है कि किसी तरह फ्रिज में चल रहे करंट के तार से उसका हाथ लग गया।
पहले तो उसे करंट का तीव्र झटका लगा, जिससे वह घर के अंदर ही गिरकर अचेत हो गई। तत्काल उसे सीएचसी लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। युवा महिला की मौत से गांव में मातम छा गया।
... और पढ़ें

युवती को घर से घसीटकर ले जाने की कोशिश

युवती को घर से घसीटकर ले जाने की कोशिश
अलीगढ़ जिले के निवासी चार लोगों के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सिकंदराराऊ (हाथरस)
सिकंदराराऊ। नगर के एक मोहल्ले में शुक्रवार की रात को महिला समेत चार नामजद एक घर में घुस गए। आरोपियों ने 18 वर्षीय युवती के साथ अश्लील हरकत की। चारों आरोपी युवती को जबरिया घसीटकर साथ ले जाने लगे। घर की एक महिला ने शोर मचाया तो आरोपी उसकी आंखों में मिर्च झोंककर चले गए। मामले की रिपोर्ट महिला समेत चार लोगों के खिलाफ दर्ज करा दी गई है।
रिपोर्ट दर्ज कराते हुए युवती के पिता ने कहा है कि शुक्रवार की रात को लगभग आठ बजे उनके घर में मुनेशपाल उर्फ कालू पुत्र रामस्वरूप जादौन निवासी गांव लोधा अलीगढ़, कान्हा पुत्र पुत्र रामवीर सिंह निवासी गांव नगला रंजीता अकराबाद, कुंवरपाल पुत्र खचेर सिंह, लज्जा देवी पत्नी कुंवर पाल निवासी लोधा घुस आए और घर की युवती से अश्लील हरकत करने लगे।
विरोध करने पर युवती को जबरिया अपने साथ ले जाने लगे। तभी घर की महिला ने इन लोगों को रोकने की कोशिश की तो इन लोगों ने उसकी आंखों में मिर्च पाउडर झोंक दिया और फरार हो गए। मोहल्ले में पुलिस पहुंच गई। तब तक सभी आरोपी भाग जाने में सफल रहे। प्रकरण को लेकर मोहल्ले में काफी देर तक भीड़ जुटी रही।
... और पढ़ें

इलू हत्याकांड: जिपं अध्यक्ष के समक्ष पुलिस की लचर कार्यप्रणाली को लेकर लोगों ने जताया आक्रोश, सीएम आवास पर धरना देने की चेतावन

इलू हत्याकांड: पुलिस की कार्यशैली पर जताया आक्रोश
जिपं अध्यक्ष से मिले आक्रोशित लोग, सीएम आवास पर धरना देने की चेतावनी
जिपं अध्यक्ष घटनास्थल, मृतक इलू के घर पर पहुंचे, परिजनों से की मुलाकात
एएसपी से भी मिले जिपं अध्यक्ष, हत्या के आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सादाबाद (हाथरस)
सादाबाद। सादाबाद के इलू हत्याकांड में शनिवार को हाथरस जिला पंचायत अध्यक्ष विनोद उपाध्याय घटना स्थल पर पहुंचे और वहां पहुंचकर घटना के बारे में लोगों से पूछताछ की। इसके बाद वह मृतक इलू गौतम के निवास पर पहुंचे और वहां इलू के परिजनों से बातचीत की।
परिजनों ने उन्हें बताया कि सादाबाद पुलिस की निष्क्रियता से अभी भी हत्याकांड के तीन अभियुक्त फरार हैं। कई दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस इन्हें गिरफ्तार नहीं कर पाई है। पुलिस की इस लचर कार्यप्रणाली को लेकर परिजनों और वहां मौजूद ब्राह्मण समाज के सैकड़ों लोगों ने आक्रोश जाहिर किया और पुलिस को चेतावनी दी कि यदि पुलिस इस सनसनीखेज हत्याकांड मे हाथ पर हाथ धरे बैठी रही तो ब्राह्मण समाज के लोग लखनऊ मुख्यमंत्री आवास पर धरना देने के लिए विवश होंगे।
जिपं अध्यक्ष ने फोन पर सादाबाद कोतवाल जगदीशचंद्र से बातचीत की और हत्या के आरोपियों को अतिशीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की। उन्होंने एएसपी से भी फोन पर बात कर स्थानीय पुलिस की निष्क्रियता के बारे में बताया। विनोद उपाध्याय ने बताया कि उन्होंने स्थानीय लोगों को साथ लेकर एएसपी से मुलाकात कर गिरफ्तारी की मांग की है। एएसपी ने जल्द ही सभी हत्यारोपियों को गिरफ्तार किए जाने का भरोसा दिया है।
... और पढ़ें

तकनीकी सत्रों में उद्यामियों दी गई विभिन्न जानकारियां

उद्यमियों को दिया उद्योगों की तरक्की का मंत्र
नगर पालिकाध्यक्ष ने किया उद्यम समागम का समापन
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
हाथरस। एमएसएमई और जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र के संयुक्त प्रयास से उद्यम समागम एवं ओडीओपी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रदर्शनी के दूसरे दिन तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का समापन नगर पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा ने किया। उन्होंने ओडीओपी प्रदर्शनी में सहभागिता करने वाले उद्यमियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।
प्रथम तकनीकी सत्र का आरंभ डीएचओ गमपाल सिंह द्वारा किया गया। जिन्होंने उद्यान विभाग , ग्राम्य विकास तथा महिला हेल्प लाईन/नारी सशक्तीकरण के संबंध में जानकारी दी। इसी क्रम में वाणिज्यकर विभाग के सहायक आयुक्त सुनील कुमार द्वारा उद्योग से जुड़े करों के विषय में विस्तृत रूप में बताया । उद्यमियों से अनुरोध किया गया कि वे उद्योग से संबंधित टैक्स समय से जमा करें। जिला अग्रणी प्रबन्धक केनरा बैंक के प्रतिनिधि डीपी सिंह द्वारा उद्यमियों से संबंधित चलाई जा रही योजना के विषय में जानकारी दी।
उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के उप प्रबंधक जयंत कबीर द्वारा उद्योगों के लिए औद्योगिक क्षेत्र में भूमि की उपलब्धता के विषय में बताया गया । द्वितीय तकनीकी सत्र में एमएसएमई आगरा द्वारा चलायी जा रही योजना का पावर पॉइन्ट प्रजेंटेशन दिया गया तथा योजनाओं के बारे विस्तृत रूप से बताया गया । जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र के सहायक प्रबन्धक रितेश बंसल द्वारा जैम के विषय में पीपीटी के माध्यम से उद्यमियों को समझाया गया।
इस अवसर पर कन्या गुरुकुल की छात्राओं ने योग के गुर सिखाए। नगर पालिकाध्यक्ष ने कहा कि भयमुक्त होकर उद्यमी अपने कारोबार का संचालन करें। जिले से किसी भी कारोबार को अब पलायन नहीं करने दिया जाएगा। शासन स्तर से जो भी सुविधाएं मुहैया हो सकेंगी वो जरुर दिलाई जाएंगी। इस मौके पर उपायुक्त उद्योग दुष्यंत कुमार, एमएसएमई आगरा के सहायक निदेशक सुशील कुमार, लल्लन प्रसाद , विनीत कुमार एवं विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद थे।
... और पढ़ें

परिवहन व लौह एवं खनन विभाग द्वारा वसूली में लापरवाही पर डीएम का चढ़ा पारा

परिवहन, लौह, खनन की खराब वसूली पर बिफरे डीएम
एक सप्ताह में सभी विभागों को वसूली सुधारने के दिए निर्देश
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
हाथरस। कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार नेे कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की कार्रवाई की समीक्षा की। लौह एवं खनन विभाग, परिवहन विभाग द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में लापरवाही बरतने पर नाराजगी व्यक्त की गई।
बैठक में जिले में कर-करेत्तर एवं राजस्व के निर्धारित लक्ष्यों को समय से पूरा करने लिए विभागीय कार्यकलापों में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने लौह एवं खनन विभाग, परिवहन विभाग द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में ढिलाई मिलने पर कड़ी नाराजगी जताई। स्थिति में सुधार लाने के लिए अधिकारियों को चेतावनी दी। साथ ही मंडल तथा प्रदेश स्तर पर रैंकिंग की स्थिति ठीक नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। आगामी एक सप्ताह के अंदर स्थिति में सुधार लाने के निर्देश दिए।
नगर पालिका हाथरस, नगर पंचायत मेंडू और पुरदिलनगर की वसूली में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ईओ से अवारा पशुओं को पकड़ने के निर्देश दिए। पकड़े गए पशुओं की जीओ टैगिंग कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने लौह खनन की वसूली के संबंध में कहा कि जिन भट्ठा मालिकों ने पैसा नहीं जमा किया है, उनके खिलाफ संबंधित एसडीएम से संपर्क कर भट्ठा मालिकों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिलान के दौरान जो आरसी फर्जी पाए जाएं, उनको तुरंत पोर्टल से डिलीट करा दिया जाए। एडीएम डॉ. अशोक कुमार शुक्ला ने विभाग वार वसूली की जानकारी दी।
... और पढ़ें

शौचालयों के निर्माण अनियमितता पर ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव बरई शाहपुर से स्पष्टीकरण तलब

शौचालयों निर्माण में अनियमितता पर प्रधान, सचिव से मांगा स्पष्टीकरण
उपनिदेशक पंचायतराज को मौके पर नहीं मिले 49 इज्जतघर
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
हाथरस। ब्लॉक सिकंदराराऊ की ग्राम पंचायत बरई शाहपुर में ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव द्वारा शौचालयों के निर्माण में अनियमितता बरते जाने का मामला सामने आया है। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने इस संबंध में ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है।
उपनिदेशक पंचायतराज द्वारा ग्राम पंचायत बरई शाहपुर में की गई जांच में शौचालय निर्माण की स्थिति बेहद चौंकाने वाली सामने आई है। जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि ग्राम पंचायत में 49 इज्जतघरों का निर्माण कार्य नहीं कराया गया है। इस प्रकार 5.88 लाख रुपये का कार्य प्रमाणित नहीं हो सका। ग्राम पंचायत में दो इज्जतघरों में एक गड्ढे का निर्माण कराया गया है। 12 इज्जतघरों में गड्ढों का निर्माण ही नहीं हुआ है। 10 शौचालयों का निर्माण अपूर्ण हैं।
210 इज्जतघरों के सापेक्ष 11 इज्जतघरों में ही पानी की टंकी का निर्माण कराया गया है, जबकि टंकी निर्माण के लिए दो हजार रुपये प्रति शौचालय के लिए धनराशि अनुदान के रूप में दी गई है। 66 इज्जतघरों का स्टोर रूम के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। इज्जतघरों में तकनीकी कमियां पाई गई हैं। इन मामलों की गंभीरता को देखते हुए डीएम ने इस प्रकरण में ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव का नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि निर्धारित समयावधि में डीपीआरओ कार्यालय में स्पष्टीकरण उपलब्ध कराएं, अन्यथा वैधानिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
... और पढ़ें

अतिरिक्त चार्जों ने थामी मनरेगा की प्रगति, डिमांड करने पर भी नहीं मिला काम

मनरेगा में मांग के मुकाबले नहीं मिल रहा काम
कई ब्लॉकों में योजना की स्थिति बेहद खराब
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
हाथरस। मनरेगा के तहत जिले में मानव दिवस सृजन के साथ जॉब कार्डधारकों द्वारा काम की मांग किए जाने के सापेक्ष काम मुहैया नहीं हो पा रहा है, जिससे योजना की प्रगति कई ब्लॉकों में निचले स्तर पर है। ब्लॉक मुरसान और हाथरस में मानव दिवस सृजन और देरी से भुगतान की स्थिति है।
ब्लॉक मुरसान में तो बीडीओ और लेखाकार पर अतिरिक्त विभागों के चार्ज होने के कारण मस्टररोल जारी होने में दिक्कतें आ रही हैं। जिला स्तरीय अधिकारियों की ओर से इस ब्लॉक में कार्यरत लेखाकार को ब्लॉक सासनी का भी अतिरिक्त चार्ज दे दिया गया है। इस कारण मनरेगा के साथ अन्य भुगतान में भी देरी हो रही है।
इस ब्लॉक के आंकड़ों पर नजर डालें तो 552 मस्टररोलों का भुगतान देरी से हुआ है। इसकी रिपोर्ट भी ऑनलाइन माध्यम से शासन को भेजी जा चुकी है। 2,750 परिवारों ने काम की डिमांड की थी, लेकिन इसके सापेक्ष 1,929 परिवारों को ही काम मुहैया हो सका है। मस्टररोल जारी होने में लापरवाही के चलते मनरेगा की गति धीमी हो गई है। हालांकि सीडीओ द्वारा ब्लॉक मुरसान के नोडल अधिकारी नामित कर दिए गए हैं, ताकि मनरेगा और अन्य योजनाओं की स्थिति में सुधार लाया जा सके।
... और पढ़ें

277 राशन कार्डधारकों ने लिया पोर्टबिलिटी सिस्टम का लाभ

हेडिंग
277 राशन कार्डधारकों ने लिया पोर्टेबिलिटी का लाभ
क्रासर
नई सुविधा का लाभ लेने के लिए आगे आ रहे कार्डधारक
अमर उजाला ब्यूरो
हाथरस। शासन स्तर से राशन कार्डधारकों को मनपसंद राशन डीलर से खाद्यान्न और केरोसिन लेने के लिए पोर्टेबिलिटी सिस्टम लागू किया गया था। यह सिस्टम अब कार्डधारकों की पसंद बनता जा रहा है। इसका लाभ लेने के लिए कार्डधारक आगे आ रहे हैं।
जिले के 277 कार्डधारकों ने अपने इलाके के राशन डीलरों का नापसंद करते हुए अपने पसंदीदा डीलर से खाद्यान्न लिया है। इस सुविधा के तहत कार्डधारक तीन बार तक अपने डीलर को बदल सकते हैं। लगातार तीन बार एक ही डीलर से खाद्यान्न लेने की दशा में कार्ड को उसी डीलर के यहां फ्रिज कर दिया जाएगा। डीएसओ सुरेंद्र यादव ने बताया कि इस योजना के बारे में कार्डधारकों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि कार्डधारक बिना परेशानी के खाद्यान्न ले सकें।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree