विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर रोग एवं बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आज ही बुक करें दुर्गा सप्तशती का प्रभावी पाठ
Navratri Special

गंभीर रोग एवं बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आज ही बुक करें दुर्गा सप्तशती का प्रभावी पाठ

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

मंडी समिति में मिला वृद्ध का शव

संवाद न्यूज एजेंसी, हाथरस।
मंडी समिति परिसर में बृहस्पतिवार को एक वृद्ध का शव मिला। पुलिस ने उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मध्य प्रदेश के ग्वालियर निवासी अशोक (57 वर्ष) पुत्र छविनाथ पिछले काफी दिनों से मंडी समिति परिसर में ही इधर-उधर घूमते रहता थे। मंडी में ही वह लोगों से मांग कर खाना भी खा लिया करता था। बृहस्पतिवार की देर रात को अचानक से उनकी मौत हो गई।
मंडी समिति परिसर की एक दुकान के सामने शुक्रवार की सुबह उनका शव पड़ा था। वृद्ध की मौत की सूचना पर कोतवाली हाथरस गेट पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस ने मृतक के बारे में उसके परिजनों को भी फोन करके सूचना दी है।
... और पढ़ें

दहेज में कार की मांग को लेकर विवाहिता का उत्पीड़न, दो बच्चों सहित घर से निकाला

संवाद न्यूज एजेंसी, सादाबाद।
थाना क्षेत्र के गांव कूपाकलां निवासी दीनदयाल पुत्र पोखीराम ने कोतवाली में तहरीर दी है। तहरीर में उसने कहा है कि उसकी बेटी की शादी 19 जून 2014 को थाना हाथरस जंक्शन क्षेत्र के गांव वीरनगर निवासी युवक के साथ हिंदू रीति-रिवाज से हुई थी। उसने अपनी बेटी की शादी में करीब एक लाख रुपया नकद, एक बाइक, सोने की चेन, अंगूठी, एलईडी, फ्रिज, वॉशिग मशीन, सोफा, कूलर आदि कीमती सामान दिया था।
शादी में करीब आठ लाख रुपये खर्च किए थे, लेकिन शादी में दिए गए दहेज से उसकी बेटी का पति, ससुर, सास, देवर, ननद, बुआ का लड़का खुश नहीं हुए और दहेज में एक कार की मांग करने लगे। मांग पूरी न होने पर उसकी बेटी का शारीरिक व मानसिक उत्पीड़न किया जा रहा है। उसकी बेटी को प्रताड़ित कर कमरे में बंद कर दो-दो दिन तक खाना नहीं देते हैं। अब इन लोगों ने दहेज की मांग पूरी न होने पर उसकी बेटी को उसके दो बच्चों सहित घर से निकाल दिया है और धमकी दी है कि दहेज में कार लाए बिना आई तो उसको जान से मार देंगे।
दो लाख रुपये की मांग को लेकर विवाहिता बहनों को घर से निकाला
बिसावर के नजदीकी गांव गढ़ी रत्ती निवासी मटरूआ ने कोतवाली में तहरीर दी है। उसने अपनी बेटियों के ससुराल वालों पर उनका उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है।
तहरीर में शिकायतकर्ता ने कहा है कि उसने अपनी दोनों बेटियों का निकाह पांच नवंबर 2018 को हाथरस निवासी दो सगे भाइयों से किया था। उसने निकाह में करीब 10 लाख रुपये खर्च किए थे। दोनों बेटियों को अलग-अलग दहेज और जेवर दिया था। कुछ दिनों बाद ही उसके दामाद, समधी, समधिन अतिरिक्त दहेज में कारोबार खोलने के लिए दो लाख रुपये की मांग करने लगे। इसके लिए दोनों बेटियों का मानसिक व शारीरिक उत्पीड़न शुरू कर दिया।
इस दौरान उसकी बेटी रोशनी ने एक पुत्र को जन्म दिया और बड़ी पुत्री नौ माह की गर्भवती है। एक मई 2020 को इन लोगों ने दोनों पुत्रियों का गला दबाकर उनके पास जो भी जेवर था, ले लिया और फटे पुराने कपड़ों में बिसावर से गांव जाने वाले रास्ते पर मारपीट कर छोड़ गए। धमकी दी कि बिना दो लाख रुपये लाए घर आईं तो उन्हें घुसने नहीं दिया जाएगा। तहरीर मेें कार्रवाई की मांग की गई है।
... और पढ़ें

हाथरस: जिले के दो लाख वाहनों पर लगेगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
केंद्र सरकार ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का आदेश जारी कर दिया है। अब जिले के पुराने दो लाख वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगना तय माना जा रहा है। नंबर प्लेट बदलने की अवधि तीस नवंबर तय की गई है। यदि इन वाहन चालकों ने प्लेट बदलवाने में हीलाहवाली की तो कार्रवाई होगी। ऐसे में कई दिन बाद बृहस्पतिवार को एआरटीओ कार्यालय में कामकाज पटरी पर लौटा। इस कारण कार्यालय में खासी भीड़ भी रही।
उल्लेखनीय है कि बीते दिनों यह आदेश हुआ कि बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के काम नहीं होगा। इस कारण एआरटीओ कार्यालय में वाहन ट्रांसफर, बीमा, फिटनेस सहित एक दर्जन से अधिक कामों पर रोक लग गई। इस संबंध में परिवहन अधिकारियों व डीलरों की वार्ता का सिलसिला जारी है कि वह कितनी प्लेट वाहन स्वामियों का नियत समय में मुहैया करा सकते हैं।
... और पढ़ें

चंदपा थाने पहुंच फिर सीबीआई ने देखा रिकॉर्ड

संवाद न्यूज एजेंसी, हाथरस।
बिटिया के प्रकरण में सीबीआई की जांच पड़ताल और पूछताछ जारी है। सीबीआई की एक टीम बृहस्पतिवार को फिर चंदपा कोतवाली पहुंची और वहां रिकॉर्ड खंगाला। वहीं एक टीम बिटिया के गांव के दो लोगों को बुलाकर पूछताछ की।
बिटिया के प्रकरण में सीबीआई काफी तेजी से अपनी जांच कर रही है। सुबह ही सीबीआई की टीम कोतवाली चंदपा पहुंच गई। टीम ने वहां के स्टाफ से फिर जानकारी हासिल की और रिकॉर्ड देखा। अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी जुटाईं। इसके अलावा टीम अपने शिविर कार्यालय पर भी मौजूद रही। टीम ने बिटिया के गांव के दो लोगों को शिविर कार्यालय पर बुलाया और वहां उनसे पूछताछ की। टीम लगातार इस मामले में छानबीन और पूछताछ कर रही है। काफी रिकॉर्ड अपने कब्जे में ले चुकी है। पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों से भी टीम की पूछताछ जारी है। टीम कई बार पीड़ित और आरोपी पक्ष के लोगों से भी पूछताछ कर चुकी है।
... और पढ़ें
कोतवाली चंदपा पर खड़ी सीबीआई की गाड़ी। कोतवाली चंदपा पर खड़ी सीबीआई की गाड़ी।

प्रसव के बाद महिला की मौत, दहेज हत्या का आरोप

संवाद न्यूज एजेंसी, हाथरस।
हाथरस जंक्शन क्षेत्र के गांव राजनगर में नवविवाहिता की प्रसव के दौरान मौत हो गई। महिला के मायके पक्ष के लोगों ने दहेज के लिए हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
नवाब सिंह निवासी रोहना थाना अवागढ़ जनपद एटा ने अपनी बेटी सपना (30 वर्ष) की शादी राजनगर निवासी अजीत कुमार के साथ फरवरी 2020 को की थी। आरोप है कि शादी में दिए गए दान दहेज से ससुराल पक्ष के लोग खुश नहीं थे। इस बात को लेकर सपना को वह लोग आए-दिन परेशान करते थे। सपना गर्भवती थी। उसको बुधवार को प्रसव पीड़ा हुई। परिवार वाले उसको जिला महिला अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां से उसे अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। जहां ऑपरेशन से उसने एक बच्ची को जन्म दिया और उसके बाद सपना की मौत हो गई।
शव गांव लाया गया। यहां पर सपना के मायके के लोग भी आ गए और इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए ससुराल पक्ष के लोगों पर दहेज हत्या का आरोप लगाया है। सूचना के बाद कोतवाली हाथरस जंक्शन पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव को कब्जे में ले लिया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। कोतवाली हाथरस जंक्शन प्रभारी राजीव यादव का कहना है कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

अवैध असलहा फैक्टरी का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

संवाद न्यूज एजेंसी, हाथरस।
कोतवाली सदर पुलिस और एसओजी की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए एक अवैध हथियार बनाने वाली फैक्टरी का भंडाफोड़ किया। गोपनीय सूचना पर पुलिस ने बुधवार की देर रात को जलेसर रोड स्थित मछली बाजार की एक दुकान में संचालित फैक्टरी से अवैध हथियारों के अलावा हथियार बनाने वाले उपकरणों के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। हालांकि उसके दो साथी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए।
छापामारी के दौरान पुलिस ने कंचन पुत्र बालकिशन निवासी महुआ की नगरिया सासनी को गिरफ्तार किया। यहां से पुलिस ने 14 तमंचा 315 बोर तैयार, दो पौनिया 12 बोर, एक तमंचा 315 बोर तैयार, दो तमंचा 12 बोर और एक तमंचा 315 बोर अर्धनिर्मित बरामद किया। अवैध हथियार बनाने का सामान भी यहां से पुलिस ने भारी मात्रा में बरामद किया है।
पुलिस की कार्रवाई के दौरान कंचन के साथी राकेश चौधरी निवासी नगला भूपाल थाना इगलास और मनोहर लाल नेताजी निवासी जिरौली सासनी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस ने इस मामले में अवैध शस्त्र बनाने की धाराओं में कार्रवाई करते हुए अभियुक्त को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसको जेल भेजा गया है। वहीं फरार अभियुक्तों की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है।
... और पढ़ें

हाथरस: डीएम ने सिकंदराराऊ व हसायन में किया धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने सिकंदराराऊ मंडी परिसर में बनाए गए एसएफसी और खाद्य विभाग द्वारा बनाए गए क्रय केंद्र और हसायन में पीसीएफ के धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया।
डीएम ने क्रय केंद्र प्रभारी को लक्ष्य के सापेक्ष खरीद सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और कहा कि इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सिकंदराराऊ के धान क्रय केंद्र प्रभारी ने बताया कि 494 क्विंटल धान की खरीद नौ किसानों से की गई है। बोरों की संख्या 2,300 है। एसएफसी प्रभारी ने बताया कि 147 क्विंटल धान की खरीद की गई है।
यहां 1500 बोरे उपलब्ध हैं। हसायन में पीसीएफ के क्रय केंद्र पर 27.9 क्विंटल धान खरीदा गया है। यहां 1000 बोरे उपलब्ध हैं। डीएम ने क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि किसानों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। इस मौके पर एसडीएम सिकंदरारराऊ विजय शर्मा व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
... और पढ़ें

हाथरस: किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेसियों ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में बृहस्पतिवार को किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए कलक्ट्रेट में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया। कांग्रेसियों न पांच सूत्रीय ज्ञापन राज्यपाल के नाम ओसी कलक्ट्रेट को सौंपा।
इस मौके पर शहर अध्यक्ष विनोद कुमार कर्दम ने कहा कि आज किसान बहुत परेशान है। वर्तमान सरकार की नीतियां अन्नदाता के विरोध में हैं। जिला उपाध्यक्ष प्रबुद्ध सैलानी ने कहा हाथरस जनपद में पूरी कांग्रेस पार्टी निरंतर जगह-जगह जाकर किसानों की समस्याओं को जान रहे हैं। उनके समाधान की लड़ाई लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने सदैव किसानों के हित की योजना बनाई है। आज भी किसानों के हित के लिए हम तानाशाह किसान विरोधी सरकार से किसानों के हित में लड़ाई लड़ रहे हैं।
प्रदेश के किसानों की धान की खरीद एमएसपी पर किए जाने की गारंटी की जाए। जिन जनपदों में धान क्रय केंद्र नहीं खुले हैं वहां तत्काल खोले जाएं। नमी के नाम पर धान उत्पादक किसानों से मनमानी कटौती बंद की जाए। प्रदेश में निजी नलकूपों के लिए बिजली की कीमतों में की गई बढ़ोतरी को वापस लिया जाए। इस मौके पर पूर्व जिला अध्यक्ष करुणेश मोहन दीक्षित, जिला उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश शर्मा, शरद उपाध्याय नंदा, हरीशंकर शर्मा, अनुज कुमार संत, मोहम्मद ताहिर नूरी, सलमा बेगम, विजय कुमार चौहान, आदित्य शर्मा, गोविंद शरण चतुर्वेदी, अनिल कुमार रंगीला, कन्हैयालाल पुलंद, कपिल नरूला, विष्णु कुमार, रचित शर्मा संजय कप्तान आदि थे।
... और पढ़ें

हाथरस: 25 तक सूचना उपलब्ध न कराने पर नहीं होगा फीस प्रतिपूर्ति का भुगतान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
जिले के निजी स्कूलों में आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले बच्चों के संबंध में बीएसए ने निर्धारित प्रारूप पर सूचना मांगी है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि 25 अक्तूबर तक सूचना उपलब्ध नहीं कराने पर फीस प्रतिपूर्ति और बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता का भुगतान नहीं होने पर विद्यालय संचालक खुद जिम्मेदार होंगे।
बार-बार कहने के बावजूद आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले बच्चों के संबंध में निजी स्कूल संचालक सूचना उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। अब बीएसए ने इस संबंध में शासन से आए पत्र के आधार पर सख्त निर्देश दिए हैं।
बीएसए मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि संबंधित विद्यालय के संचालकों को निर्धारित प्रारूप पर प्रत्येक दशा में 25 अक्तूबर तक कार्यालय में सूचना उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि उनके विद्यालय का नाम मांग पत्र में सम्मिलित किया जा सके। सूचना उपलब्ध नहीं कराने वाले विद्यालयों को फीस प्रतिपूर्ति और बच्चों को वित्तीय सहायता का भुगतान संभव नहीं हो सकेगा। इसके लिए संबंधित विद्यालय संचालक जिम्मेदार होंगे।
... और पढ़ें

हाथरस: फर्जी छात्र परीक्षा में शामिल हुआ तो नपेंगे प्रधानाचार्य

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
बोर्ड परीक्षा में फर्जी छात्र शामिल नहीं हो पाएं, इसे लेकर शासन सख्ती बरत रहा है। सभी प्रधानाध्यापकों को ऑनलाइन फीड किए गए 10वीं व 12वीं के बाहरी छात्र-छात्राओं के प्रवेश के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उनसे स्पष्ट कहा गया है कि अगर कोई भी फर्जी छात्र परीक्षा में शामिल हुआ तो इसके लिए स्वयं प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे। उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। ऐसे छात्र-छात्राओं का वेबसाइट से डाटा हटाने के निर्देश दिए गए हैं।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए विभागीय तैयारियां तेज हो गई हैं। 10वीं एवं 12वीं कक्षा में बाहरी बच्चों का प्रवेश लेने वाले प्रधानाचार्यों को सख्त हिदायत दी गई है कि ऐसे छात्र-छात्राओं के प्रमाणपत्रों की जांच करके ही उनका ब्योरा बोर्ड की वेबसाइट पर फीड किया जाए। अगर गलती से किसी अवैध विद्यार्थी का ब्योरा वेबसाइट पर फीड हो गया हो तो तो उसको तुरंत ही वेबसाइट से हटा दिया जाए। इस काम के लिए 25 अक्तूबर तक ही बोर्ड की वेबसाइट खुली रहेगी।
डीआईओएस सुनील कुमार ने बताया कि बाहरी प्रवेशित छात्र-छात्राओं से संबंधित पूर्व अनुमति एवं समस्त जरूरी प्रमाणपत्र दो दिन के अंदर अनिवार्य रूप से कार्यालय में उपलब्ध करा दिए जाएं। यदि किसी अवैध छात्र का परीक्षा फॉर्म वेबसाइट पर अपलोड होता है तो इसके लिए स्वयं प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे और ऐसे लोगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

हाथरस: 46 हजार की आबादी न शहरी और न ग्रामीण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
जिले की 46,000 की आबादी इस समय न ही शहरी क्षेत्र में है और न ही ग्रामीण क्षेत्र में। यहां के लोग विकास कार्यों के लिए तरस रहे हैं। इन क्षेत्रों में अन्य काम भी रुक गए हैं। नगर पालिका परिषद के सीमा क्षेत्र में जिले की 12 ग्राम पंचायतें शामिल हुई हैं, लेकिन अधिसूचना जारी नहीं होने के कारण इन ग्राम पंचायतों में विकास का पहिया पूरी तरह रुक गया है।
उल्लेखनीय है कि शासन स्तर से जिले की 12 ग्राम पंचायतों को नगर पालिका परिषद के सीमा विस्तार में शामिल किया गया था। इन ग्राम पंचायतों के शहरी क्षेत्र में शामिल होने के बाद यहां के बाशिंदों को लगा कि विकास का पहिया तेजी से घूमेगा, लेकिन यह पहिया फिलहाल पूरी तरह से थम गया है।
इन ग्राम पंचायतों की करीब 46 हजार की आबादी इस समय न तो शहरी सीमा में है और न ही ग्रामीण क्षेत्र में। शासन स्तर से अधिसूचना जारी नहीं होने के कारण अभी इन इलाकों की स्थिति स्पष्ट नहीं है। यहां तक कि शासन स्तर से इन ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों के अधिकार भी समाप्त कर दिए गए हैं। डीपीआर बनवारी सिंह ने बताया कि संशोधित अधिसूचना का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। शासन स्तर से ही अंतिम अधिसूचना जारी होने का इंतजार है।
... और पढ़ें

हाथरस: एसपी ने दो दरोगा किए निलंबित

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हाथरस
पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने काम में शिथिलता बरतने पर दो एसआई निलंबित कर दिए है। कोतवाली सिकंदराराऊ में तैनात एसआई हेमंत कुमार राघव के बारे में यह शिकायत आ रही थी कि वह अपने क्षेत्र में घटनास्थल पर नहीं पहुंचते।
साथ ही उस पर 25 विवेचनाएं भी लंबित थीं। ड्यूटी छोड़कर भी वह अक्सर चले जाते हैं। एसपी ने इन एसआई को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा हसायन पर तैनात एसआई रविकांत ने शस्त्रधारक पर मुकदमा दर्ज होने के बाद भी उसके शस्त्र को निरस्त करने की आख्या प्रेषित नहीं की। उसे भी एसपी ने निलंबित कर दिया है। इन दरोगा के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दिए हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X