बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

कुंभ के लिए प्रशिक्षित होंगे ‘स्पेशल-26’

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद Updated Sat, 02 Jun 2018 01:16 AM IST
विज्ञापन
special 26
special 26 - फोटो : DEMO PHOTO
ख़बर सुनें
कुंभ को लेकर पुलिस महकमा भी अपनी तैयारियों में जुट गया है। महकमे ने देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत एवं सुरक्षा के लिए इलाहाबाद पहुंचने के रास्तों पर पड़ने वाले थानों के पुलिसकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग देने की योजना बनाई है। पुलिस महानिरीक्षक रमित शर्मा ने इसके लिए विशेष 26 थानों को चुना है। आईजी ने एसएसपी नितिन तिवारी से पुलिसकर्मियों को चिह्नित करके जल्द प्रशिक्षण शुरू कराने का निर्देश दिया है।
विज्ञापन


यह सभी 26 थाने इलाहाबाद में प्रवेश करने वाले रास्तों पर पड़ते हैं। सुधार की कवायद के तहत इन सभी थानों का नए सिरे से रंग रोगन कराए जाएगा। इनके आगंतुक कक्ष समेत अन्य दूसरी व्यवस्थाएं भी दुरुस्त होंगी। इन थानों में तैनात पुलिसकर्मियों को सलीके से व्यवहार के तरीके सिखाए जाएंगे। प्रथम चरण में इन थानों से एक उपनिरीक्षक, एक हेड मोहर्रिर एवं दो आरक्षियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। चार चरणों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद यह थाने के दूसरे पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे। आईजी रेंज के मुताबिक यह प्रशिक्षण शिविर अगले सप्ताह से आरंभ होगा। प्रशिक्षित होने वाले थाने अंतिम तौर पर चयनित कर लिए गए हैं। इनमें नवाबगंज, सोरांव, बहरिया, मऊआइमा, शिवकुटी, धूमनगंज, कैंट, झूंसी, सराय इनायत, हडिंया, फूलपुर, थरवई, दारागंज, कीडगंज, सिविल लाइंस, कोतवाली, शाहगंज, मांडा, मेजा, करछना, औद्योगिक क्षेत्र, शंकरगढ़, घूरपुर, नैनी, बारा एवं घूरपुर थाने को शामिल किया गया है। उम्मीद जताई जा रही कि कुंभ तक इन पुलिसकर्मियों को उसी थाने में रखा जाएगा।


कुंभ में दूर-दराज से आने वाले लोगों की भारी संख्या को देखते हुए पुलिस न सिर्फ अंग्रेजी भाषा को अच्छी तरह से जानने वालों की मदद लेगी बल्कि दूसरी भारतीय भाषाओं के जानकारों को भी वह इन थानों में तैनात करेगी। आईजी रमित शर्मा के मुताबिक भारत के दूसरे हिस्सों से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में मलयालम, कन्नड़, तेलगू जैसी दूसरी भारतीय भाषाओं को जानने वालों को भी कुंभ क्षेत्र समेत दूसरे थानों में रखा जाएगा। इससे इन इलाकों से आए लोगों को परेशानी होने पर मदद करने में आसानी होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X