विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यहां देखें, योगी के 56 सदस्यीय मंत्रिमंडल का जातीय गणित, किस जाति को कितना प्रतिनिधित्व

लगभग 28 महीने बाद योगी सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार के जरिये कहीं न कहीं जातीय समीकरणों को दुरुस्त करने के साथ उन्हें संदेश देकर साधे रखने की भी कोशिश की गई है।

22 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रयागराज

गुरूवार, 22 अगस्त 2019

रानीगंज तहसील में अधिवक्ता का शव रखकर किया प्रदर्शन

हाइवे पर दुर्घटना के शिकार हुए जूनियर बार अध्यक्ष दिनेश पांडेय का शव बुधवार को तहसील में रखकर आक्रोशित वकीलों ने प्रदर्शन किया। अधिवक्ता पीड़ित परिवार को मुआवजे और हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। परिजनों से बात करने पहुंचे एसडीएम को घर से लोगों ने बैरंग लौटा दिया। बाद में क्षेत्रीय विधायक और एसडीएम मौके पर पहुंचे। परिजनों की मांगों को पूरा करने का वादा किया। जिसके बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया।
फतनपुर थाना क्षेत्र के अमरई निवासी जूनियर बार एसोसिएशन रानीगंज के तहसील अध्यक्ष दिनेश पांडेय की बाइक में मंगलवार दोपहर रानीगंज थाना क्षेत्र के कायस्थपट्टी में स्कार्पियो ने टक्कर मार दी थी। हादसे में दिनेश की मौत हो गई थी, जबकि बाइक पर पीछे बैठे मुवक्किल राजेंद्र जख्मी हो गया था। बुधवार की सुबह परिवार के लोग 25 लाख रुपये की मदद, नौकरी और सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस दिलाने के साथ ही दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करने लगे। रानीगंज एसडीएम दिनेश के घर पहुंचे।
परिवार के साथ ही अधिवक्ता एसडीएम से बात करते हुए सवाल करने लगे कि उनके ंपास पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपये दिलाने व दूसरी मांगों को पूरा करने का अधिकार है। एसडीएम के मौन साधने पर लोगों ने कहा कि फिर उनसे कोई बात नहीं करनी। करीब 11.30 बजे दिनेश का शव लेकर परिजन व साथी तहसील पहुंचे। तहसील में शव रखकर वकील प्रदर्शन करने लगे। वे मांग पूरी होने तक शव का अंतिम संस्कार न करने की जिद पर अड़े थे।
वकीलों के प्रदर्शन की खबर मिलने पर रानीगंज विधायक धीरज ओझा और एसडीएम शत्रोहन वै्श्य मौके पर पहुंचे। विधायक ने वादा किया कि शासन से दिनेश के आश्रितों को 25 लाख रुपये की मदद दिलाई जाएगी। इसके अलावा दोनों बेटियों को नगर पंचायत में वह नौकरी दिलाएंगे। पत्नी व एक बेटी के नाम से शस्त्र लाइसेंस भी बनवाया जाएगा। मांगों को पूरा करने के आश्वासन पर परिजन व अधिवक्ता साथी चार घंटे बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए लेकर रवाना हुए। रानीगंज थानाध्यक्ष ने बताया कि अभी घटना की तहरीर नही मिली है।
फतनपुर थाने के अमरई में मृत अधिवक्ता दिनेश पांडेय को कंधा देते विधायक धीरज ओझा।
फतनपुर थाने के अमरई में मृत अधिवक्ता दिनेश पांडेय को कंधा देते विधायक धीरज ओझा।- फोटो : PRATAPGARH
फतनपुर थाने के अमरई गांव में अधिवक्ता का शव पहुंचने पर बिलखते परिजन।
फतनपुर थाने के अमरई गांव में अधिवक्ता का शव पहुंचने पर बिलखते परिजन।- फोटो : PRATAPGARH
फतनपुर थाने के अमरई गांव में अधिवक्ता का शव पहुंचने पर बिलखते बेटा बेटी व पत्नी।
फतनपुर थाने के अमरई गांव में अधिवक्ता का शव पहुंचने पर बिलखते बेटा बेटी व पत्नी।- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

स्कार्पियो की टक्कर से बाइक सवार दो लोगों की मौत

स्कार्पियो की टक्कर से बाइक सवार दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। आसपास के लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों को कुंडा सीएचसी में भर्ती कराया। अस्पताल में चिकित्सकों ने जांच के बाद एक को मृत घोषित कर दिया। इसके साथ ही गंभीर रूप से घायल दूसरे की भी प्रयागराज में उपचार के दौरान मौत हो गई। दोनों की मौत से परिजनों में चीख पुकार मच गई है।
हथिगंवा थाना क्षेत्र के पूरे महिपाल गांव निवासी पवन पटेल (25) पुत्र हरिशंकर और नन्हे विश्वकर्मा (45) पुत्र रामसुंदर बाइक से कुंडा आ रहे थे। लखनऊ-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग पर मझिलगांव के पास सामने से आ रही एक स्कार्पियों ने उनकी बाइक में टक्कर मारते हुए निकल गया। इससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। इस पर आसपास के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को कुंडा सीएचसी में भर्ती कराया। अस्पताल में चिकित्सकों ने पवन पटेल को मृत घोषित कर दिया।
इसके साथ ही गंभीर रूप से घायल नन्हे विश्वकर्मा को प्रयागराज रेफर कर दिया। पवन की मौत की खबर सुनते ही परिजनों में कोहराम मच गया। अभी एक साल पहले पवन के पिता शंकरलाल की भी मौत सड़क दुर्घटना में हो चुकी है। परिजन अभी एक सदमे से उबर भी नही पाऐ थे कि पवन की भी दुर्घटना में मौत हो गई। उधर प्रयागराज ले जाते समय रास्ते में नन्हेंलाल की भी मौत हो गई। परिवार के लोग रोते बिलखते रहे। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
कुंडा सीएचसी में बिलखते मृतक पवन पटेल के परिजन।
कुंडा सीएचसी में बिलखते मृतक पवन पटेल के परिजन।- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

हाईकोर्ट के वकीलोो को जिला संघाां का भी समर्थन

हाईकोर्ट के वकीलों को जिला संघों का भी समर्थन
तीसरे दिन भी जारी रहा क्रमिक अनशन, प्रयागराज बंद को सफल बनाने में जुटे वकील
अमर उजाला ब्यूरो
प्रयागराज। शिक्षा सेवा अधिकरण की पीठ प्रयागराज में स्थापित करने की मांग में आंदोलन कर रहे हाईकोर्ट के वकीलों को जिला अधिवक्ता संघों का भी समर्थन मिल रहा है। बुधवार को आगरा जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष पूरन सिंह राजपूत और जिला अधिवक्ता संघ इलाहाबाद के पूर्व अध्यक्ष राकेश तिवारी ने आंदोलन को अपना समर्थन दिया और अनशन स्थल पर पहुंचे। अधिवक्ताओं का क्रमिक अनशन तीसरे दिन भी जारी रहा। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश पांडेय और महासचिव जेबी सिंह ने माल्यार्पण कर अधिवक्ताओं को अनशन पर बैठाया। आगरा जिला बार एसोसिएशन के पूरन सिंह राजपूत ने प्रयागराज की गरिमा, गौरव, और महिमा की पुनर्स्थापना की मुहिम को समर्थन दिया। बार एसोसिएशन ने अपने आंदोलन को गति देते हुए 27 अगस्त को प्रयागराज बंद आयोजित किया है। जिसमें विभिन्न संगठनों, संस्थानों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जोड़ने का अह्वान किया गया है। यह भी निर्णय लिया गया कि राष्ट्रपति, केंद्रीय कानून मंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सम्पर्क स्थापित कर स्थिति स्पष्ट की जाएगी।
क्रमिक अनशन के तीसरे दिन उपाध्यक्ष श्रीकांत केशरवानी और अजीत कुमार यादव, संयुक्त सचिव प्रशासन प्रियदर्शी त्रिपाठी, अजय कुमार मिश्र, इंदुशेखर त्रिपाठी, कपिल देव यादव, सत्यम पांडेय, असलम अली,अजय बरनवाल, ए एन पांडेय, संजीव शुक्ल आदि दर्जनों अधिवक्ताओं ने हिस्सा लिया। शाम चार बजे पूर्व अध्यक्ष आईके चतुर्वेदी और् पूर्व महासचिव एसी तिवारी ने अनशनकारियों को जूस पिलाकर अनशन का समापन कराया। इसकी जानकारी संयुक्त सचिव प्रेस सर्वेश दुबे ने दी है। ... और पढ़ें

तिहरे हत्याकांडः एक आरोपी की लोकेशन मुंबई में मिली

प्रयागराज। चौफटका में हुए तिहरे हत्याकांड के दो नामजद आरोपी 72 घंटे से अधिक समय बीत जाने के बावजूद पुलिस की पहुंच से दूर हैं। उनकी धरपकड़ को क्राइम ब्रांच की टीम भी लगाई गई है लेकिन, वह भी अब तक नाकाम ही साबित हुई। पुलिस की दो टीमों ने फरार आरोपियों की तलाश में फतेहपुर एवं कौशांबी में दबिश दी लेकिन कामयाबी नहीं मिली। एक आरोपी की लोकेशन मुंबई में मिली है। उसकी धरपकड़ को पुलिस रवाना की जाएगी। उधर, वारदात की संवेदनशीलता को देखते हुए घटना स्थल पर आज भी पुलिस फोर्स तैनात रही।
धूमनगंज के चौफटका में 18 जुलाई को रास्ते को लेकर हुए विवाद में लालू यादव, अजीत व करन पासी की नृशंस हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने बलवंत सिंह व उसकी पत्नी कुसुमलता, उसके बेटे अजीत सिंह, चंदन सिंह, सोनल सिंह, सूरज सिंह, संजू सिंह, मंजरी उर्फ मंजू पत्नी चंदन, रचना पत्नी सूरज मनीष शुक्ला के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। इस मामले में नामजद 10 आरोपियों में आठ पकड़े जा चुके जबकि सोनू और सूरज अभी तक फरार हैं। सूरज की रिश्तेदारी कौशांबी के मंझनपुर गांव में भी है।
उसकी तलाश में पुलिस की एक टीम बुधवार को वहां पहुंची लेकिन, उसके पहुंचने से पहले ही सूरज वहां से निकल गया। पुलिस के मुताबिक दूसरे आरोपी सोनू की लोकेशन मुंबई में मिली है लेकिन उसके लिए अभी तक पुलिस टीम रवाना नहीं हुई है। उधर, इस लोमहर्षक हत्याकांड के बाद से इलाके में अभी भी खौफ का माहौल है। स्थिति को सामान्य करने के लिए वहां पुलिस बल बुधवार को भी तैनात रहा। ... और पढ़ें
Triple murder case: Location of one accused found in Mumbai Triple murder case: Location of one accused found in Mumbai

मुंबई की ट्रेन में मिली कोचिंग को निकली छात्रा

मुंबई की ट्रेन में मिली कोचिंग को निकली छात्रा
चौबीस घंटे के भीतर करेली पुलिस ने किया बरामद
प्रयागराज। विष्णु भगवान स्कूल में सातवीं में पढने वाली किशोरी बिना घर वालों को बताए मुंबई जाने वाली कायायनी ट्रेन में जा बैठी। इधर, परेशान परिजनों ने उसकी गुमशुदगी दर्ज करा दी। गुमशुदगी दर्ज करने के चौबीस घंटे के भीतर करेली पुलिस ने लापता किशोरी को नासिक के पास से ट्रेन में बरामद कर लिया। पुलिस किशोरी को लेकर यहां के लिए निकल चुकी है।
थाना करेली, भावापुर निवासी शैलेंद्र के मुताबिक उनकी पुत्री दिव्यांशी 12 वर्ष घर के पास स्थित एक कोचिंग में पढ़ने जाती है। रोजना की तरह सोमवार शाम को भी वह निकली लेकिन काफी देर तक वापस नहीं लौटी। परेशान परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। इसके बाद मंगलवार को करेली थाने में उसकी गुमशुदगी दर्ज करा दी गई। परिजनों ने पुलिस को बताया कि उनकी पुत्री को डांस का काफी शौक है। गुमशुदगी दर्ज होते ही पुलिस सक्रिय हो गई। करेली पुलिस ने उसके घर एवं कोचिंग के आसपास के सभी सीसीटीवी कैमरे रात भर में खंगाल डाले। इसके बाद स्टेशन के प्रवेश द्वार में लगे कैमरे जब तलाशे गए तब वह स्टेशन के भीतर जाते हुए दिखाई पड़ी। वहां से वह मुंबई जाने वाली कामायनी ट्रेन में बैठ गई। करेली इंस्पेक्टर विनीत सिंह ने तुरंत मुंबई आरपीएफ से संपर्क किया। जैसे ही ट्रेन मनमाड स्टेशन पहुंची आरपीएफ टीम ने किशोरी को अपने कब्जे में ले लिया। पुलिस के मुताबिक उसके बैग में कई सेट नए कपड़ों के साथ ही मोबाइल भी मिला है। किशोरी को पुलिस सुरक्षा में यहां वापस लाया जा रहा है। किशोरी के सकुशल बरामद होने पर परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गई। ... और पढ़ें

अज्ञात युवती की दुपट्टे से गला कसकर हत्या कर शव हाईवे के किनारे धान के खेत में फेंका सनसनी

गंगापार के उतरांव थाना क्षेत्र में हंडिया कोखराज हाईवे के किनारे खेत में एक अज्ञात युवती की दुपट्टे से गला दबाकर हत्या कर दी गई। कातिलों ने उसके दोनों हाथ बांध दिए थे। आशंका व्यक्त की जा रही है कि युवती के साथ दुष्कर्म कर उसे जहर भी दिया गया। पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।
हंडिया कोखराज हाईवे पर उतरांव के समोधीपुर पयागीपुर हाईवे के पास बुधवार की सुबह लोगों ने देखा कि धान के खेत में एक युवती की औंधे मुंह लाश पड़ी हुई थी। उसके दोनों हाथ बंधे हुए थे। मुंह से झाग और खून निकल रहा था। उम्र लगभग 20 साल की लग रही थी। सूचना पर एसपी गंगापार एनके सिंह, सीओ हंडिया माजिद अबसार व थानाध्यक्ष उतरांव दीपक कुमार सिंह सहित कई अधिकारी पहुंच गए। युवती का गला उसके ही दुपट्टे से कसा हुआ था। उसने लाल रंग का कुर्ता, क्रीम कलर की लैगी और हरे रंग की चप्पल पहनी थी।
अनुमान है कि कातिलों ने कहीं और उसकी हत्या की और शव को वहां फेंक दिया, क्योंकि घटनास्थल पर संघर्ष के कोई निशान नहीं थे। यह भी आशंका है कि उसकी हत्या कार या किसी अन्य वाहन में की गई है। ग्रामीणों ने बताया कि मंगलवार रात तक वहां शव नहीं था। देर रात ही शव फेंका गया है। ग्रामीणों ने दुष्कर्म की भी आशंका जताई है। अधिकारियों ने घंटों शव की शिनाख्त के लिए प्रयास किया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। बाद में शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।
घटनास्थल से साफ है कि शव को कहीं और से लाकर फेंका गया है। दुष्कर्म की बात पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलेगी। शव की फोटो सोशल मीडिया के माध्यम से पूरे प्रदेश में भेजी जा रही है। शिनाख्त होने के बाद मामले का खुलासा हो जाएगा। - एनके सिंह, एसपी गंगापार ... और पढ़ें

सड़क दुर्घटना में फार्म संचालक की मौत

सड़क दुर्घटना में फॉर्महाउस संचालक की मौत
राजरूपपुर के दुर्गा मंदिर के पास हुआ हादसा
प्रयागराज। राजरूपपुर में दुर्गा मंदिर के पास एक स्कूल बस की चपेट में आ जाने से फॉर्महाउस संचालक की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद चालक वाहन लेकर फरार हो गया। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। शव को कब्जे में लेकर उसे चीरघर भिजवा दिया। उधर, हादसे की खबर घर पहुंचते ही वहां कोहराम मच गया।
मूलता कौशांबी निवासी अशोक कुमार मिश्रा (47) पुत्र हनुमान प्रसाद धूमनगंज के ओमप्रकाश सभासद नगर में परिवार के साथ रहते थे। गांव में उन्होंने बकरी पालन केंद्र खोला हुआ था। परिजनों के मुताबिक बुधवार दोपहर वह किसी काम से लूकरगंज गए हुए थे। दोपहर करीब ढाई बजे काम निपटाकर वह बाइक से घर लौट रहे थे। जैसे ही वह दुर्गा मंदिर के पास पहुंचे पीछे से आ रही एक तेज रफ्तार बस ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही अशोक नीचे गिर पड़े। उनके सिर, हाथ एवं पांव में गंभीर चोट आ गई। मौके पर ही काफी सारा खून बह गया था। हादसे के तुरंत बाद चालक वाहन लेकर मौके से फरार हो गया। वहां आसपास के लोगों की भीड़ लग गई। सूचना मिलने पर राजरूपपुर पुलिस चौकी से पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गए। घायल को लेकर पुलिसकर्मी अस्पताल पहुंचे जहां डॉक्टरों ने अशोक को मृत घोषित कर दिया। हादसे की खबर जैसे ही अशोक के परिजनों को लगी उनके होश उड़ गए। उनके घर में कोहराम मच गया। बेटी कशिश (20) और काजल (22) को यकीन ही नहीं हो रहा था। पत्नी विजया गश खाकर गिर पड़ीं। बेटा सौम्य (19) का भी रो-रोकर बुरा हाल हो गया। हादसे की सूचना मिलने पर अशोक के तीनों भाई भी घर पहुंच गए। धूमनगंज पुलिस के मुताबिक घटना स्थल के पास लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से वाहन चालक की तलाश की जाएगी। ... और पढ़ें

ऑफ सीजन में भी मुंबई, बंगलूरू की उड़ान फुल

घट गए कोलकाता और रायपुर के यात्री, कंपनी ने किराया घटाया
न्यूनतम किराया घटकर पहुंचा 2, 577 रुपये, बंगलूरू का किराया आठ हजार के पार
प्रयागराज। ऑफ सीजन में भी प्रयागराज से मुंबई और बंगलूरू की उड़ान के यात्री कम नहीं हो रहे हैं। इन दोनों ही शहरों के लिए इस सीजन में भी विमानन कंपनी इंडिगो को भरपूर यात्री मिल रहे हैं। यात्रियों की अच्छी संख्या को देखते हुए इंडिगो ने इन दोनों शहरों के लिए किराया घटाने के प्रस्ताव को भी अब ठंडे बस्ते में डाल दिया है। हालांकि, कोलकाता और रायपुर के लिए प्रयागराज से पर्याप्त यात्री न मिलने की वजह से इंडिगो ने इन दोनों शहरों के किराये में भी कमी कर दी है। इन दोनों ही शहरों के लिए संचालित सीधी उड़ान का किराया घटकर 2,577 रुपये कर दिया गया है।
प्रयागराज एयरपोर्ट से वर्तमान समय में मुंबई, दिल्ली, बंगलूरू, कोलकाता और रायपुर की सीधी उड़ाने हैं। दिल्ली के लिए प्रतिदिन दो एवं अन्य शहरों के लिए एक-एक फ्लाइट हर रोज संचालित है। 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच का समय ऑफ सीजन माना जाता है लेकिन, प्रयागराज से बंगलूरू, और मुंबई के लिए संचालित सीधी फ्लाइट में इसका कोई असर नहीं दिख रहा है। इन दोनों ही शहरों की फ्लाइट तकरीबन फुल जा रही है। बंगलूरू के लिए मारामारी कुछ ज्यादा ही है। 25 अगस्त की ही बात करें तो प्रयागराज से बंगलूरू का किराया 8,047 रुपये हो गया है। 23 से 28 अगस्त तक की अवधि में बंगलूरू का किराया किसी भी तिथि में 6,169 से कम नहीं है, जबकि मुंबई का किराया भी इस अवधि में 4,500 रुपये के आसपास टिका हुआ है। वहीं, कोलकाता और रायपुर की बात करें तो इन दोनों ही शहरों के लिए संचालित फ्लाइट तकरीबन आधी ही भर पा रही है। शायद इसी वजह से अगर किसी यात्री को दो दिन बाद भी रायपुर जाना है तो उसे 2,577 रुपये में वहां की टिकट मिल जाएगी। कोलकाता की भी तकरीबन ऐसी ही स्थिति है। कोलकाता जाने का न्यूनतम किराया भले ही 28 अगस्त तक का 3,586 रुपये दर्शाया जा रहा हो लेकिन, वहां से वापसी का किराया जरूर 2,913 तक हो गया है। राजधानी दिल्ली जाने वाली इंडिगो और एयर इंडिया को इस सीजन में भी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।
‘बंगलूरू और मुंबई की फ्लाइट शुरूआत से बेहतर चल रही है। इस ऑफ सीजन में कोलकाता और रायपुर का रिस्पांस कुछ अच्छा नहीं आ रहा है, लेकिन अगले माह इन दोनों शहर की काफी बुकिंग है।’
सुनील यादव, निदेशक प्रयागराज एयरपोर्ट।
प्रयागराज से इंडिगो द्वारा संचालित विभिन्न शहरों में अगले कुछ दिनों का न्यूनतम किराया
तारीख बंगलूरू मुंबई कोलकाता रायपुर दिल्ली
23 अगस्त 6169 5509 3586 2577 4682
24 अगस्त 6169 5011 4620 2577 4682
25 अगस्त 8047 6020 3586 2577 4682
26 अगस्त 6169 4025 3586 2577 4682
27 अगस्त 6169 4025 3586 2577 4682
28 अगस्त 6169 4025 3586 2577 4680
नोट...बुधवार की शाम छह बजे तक का किराया है। ... और पढ़ें

डिप्टी सीएम ने चयन बोर्ड अध्यक्ष-सदस्यों को तलब किया

Allahabad Airport
अधियाचन में तेजी और चयन प्रक्रिया शुरू करने के लिए 24 को बुलाई बैठक
प्रयागराज। प्रदेश में 2017 में प्रदेश में नई सरकार के गठन और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के पुनर्गठन के बाद नई शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं होने पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई है। चयन बोर्ड के अध्यक्ष-सदस्यों एवं अधिकारियों की कार्यशैली से नाराज होकर डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने 24 अगस्त को अध्यक्ष एवं सदस्यों को तलब किया है। शासन के माध्यमिक शिक्षा विभाग के सचिव की ओर से चयन बोर्ड अध्यक्ष को पत्र भेजकर खाली पदों का शत प्रतिशत अधियाचन भेजने और शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया तेज करने को कहा गया है।
चयन बोर्ड के पुनर्गठन के बाद पूर्व प्रशासनिक अधिकारी वीरेश कुमार को चेयरमैन बनाए जाने के बाद भी भर्ती प्रक्रिया नहीं शुरू नहीं हो सकी। नई भर्ती शुरू नहीं होने के चलते सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में खाली संस्था प्रधान, प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापक के खाली पदों पर प्रबंधतत्र मनमाने तरीके से नियुक्ति कर दे रहे हैं, इस प्रक्रिया में निदेशालय, शासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। शासन की ओर से भेजे पत्र में कहा गया है कि चयन बोर्ड से समय से नियुक्ति नहीं होने के चलते प्रबंधतंत्र गलत तरीके से नियुक्ति कर ले रहे हैं। बाद में वेतन आदि के भुगतान के लिए कोर्ट में याचिका दाखिल करके चयन बोर्ड अध्यक्ष से लेकर बोर्ड के शिक्षा विभाग के अधिकारी को पक्षकार बनाकर कोर्ट का चक्कर लगाने को विवश किया जाता है। चयन बोर्ड अध्यक्ष को भेजे पत्र में कहा गया है कि शत प्रतिशत अधियाचन और शीघ्र नियुक्ति के संबंध में विचार विमर्श करने के लिए उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में 24 अगस्त को बैठक होगी। इस बैठक में अध्यक्ष के साथ सदस्यों को भी भाग लेना है। ... और पढ़ें

कम होने लगा जलस्तर मगर, खतरा बरकरार

दो-तीन दिनों में पहुंचेगा हथिनीकुंड में छोड़ा गया पानी, बारिश जारी रही तो बढ़ जाएगी मुसीबत
प्रयागराज। गंगा और यमुना में जलस्तर नीचे आने लगा है लेकिन, बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है। कछार के निचले इलाकों मेें दोनों नदियों का पानी पहुंच गया है। इसके अलावा हथिनी कुंड में छोड़े गए पानी के भी दो-तीन दिनों में यहां पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में बारिश जारी रही तो जलस्तर के खतरे के निशान को पार करने की आशंका है। इसे देखते हुए अफसरों तथा कछार में बसे लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।
गंगा और यमुना नदी का जलस्तर दो सेमी प्रति घंटा की रफ्तार से घटने लगा है। हालांकि, बुधवार शाम छह बजे जलस्तर फाफामऊ में 82.67, छतनाग में 81.86 तथा नैनी में 82.52 मीटर दर्ज किया गया। जबकि, खतरे का निशान 84.73 मीटर है। इस तरह से जलस्तर खतरे के निशान से अभी दो मीटर से नीचे है लेकिन, कछार में पानी घुस गया है। छोटा बघाड़ा, बख्शी बांध, करैलाबाग, गौसनगर आदि क्षेत्रों में सैकड़ों घर पानी की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में जलस्तर नीचे जाने के बाद निचले इलाके के लोगों ने थोड़ी राहत जरूर महसूस की लेकिन उनमें भय बना हुआ है। लगातार बारिश से उनका डर और बढ़ गया है। एसडीएम सदर गौरव रंजन का कहना है कि पानी घटने लगा है। हथिनीकुंड का पानी दो-तीन दिनों में यहां पहुंचेगा। इससे पहले पानी निकल गया तथा बारिश नहीं हुई तो खतरा टल जाएगा। अन्यथा, हथिनी कुंड का पानी आने के बाद जलस्तर खतरे के निशान को भी छू सकता है। ... और पढ़ें

डकैत बबुली कोल के बाद अशरफ सबसे बड़ा इनामी

जोन के टाप 5 वांटेड की सूची में दूसरे नंबर पहुंचा अतीक का भाई
सूबे में भाजपा सरकार बनने के बाद से है फरार
प्रयागराज। राजू पाल हत्याकांड समेत अन्य मामलों में फरार आरोपी खालिद अजीम उर्फ अशरफ प्रयागराज जोन में डकैत बबुली कोल के बाद सबसे बड़ा इनामी बन गया है। मंगलवार देर रात एसएसपी ने अशरफ पर इनाम को 50 हजार से बढ़ाकर ढाई लाख करने की संस्तुति की है। अतीक का भाई अशरफ सूबे में भाजपा सरकार बनने के बाद से ही फरार चल रहा है। उसकी तलाश में न सिर्फ प्रयागराज पुलिस बल्कि एसटीएफ की सभी यूनिट को लगाया गया है।
प्रयागराज के सबसे बड़े हत्याकांडों में से एक राजूपाल हत्याकांड में अशरफ मुख्य आरोपी है। राजू पाल हत्याकांड में वह 2007 में भी फरार हुआ था। उस समय अशरफ पर दो लाख का इनाम घोषित हुआ था। 2010 में अशरफ की गिरफ्तारी दिल्ली से हुई थी। हालांकि बाद में उसे जमानत मिल गई थी। 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद ही अशरफ फरार हो गया था। उसके बाद से उसका कुछ पता नहीं चल पाया। अशरफ पर पहले पांच हजार, फिर 20 हजार और कुछ महीने पहले 50 हजार का इनाम घोषित हुआ था। नए एसएसपी अनिरुद्ध सत्यार्थ पंकज ने यहां आने के बाद अतीक से जुड़े मामलों की पूरी सूची मंगाई थी। उनकी पहल पर ही मंगलवार देर रात अशरफ पर ढाई लाख का इनाम घोषित करने की संस्तुति कर दी गई है। एसएसपी के मुताबिक जल्द से शासन से मंजूरी के बाद अशरफ ढाई लाख का इनामी बन जाएगा। इसके बाद उसे पकड़ने में और तेजी आएगी।
अशरफ की तलाश में पहले ही प्रयागराज समेत कई जिलों की पुलिस के साथ ही एसटीएफ की सभी यूनिट लगी हुई हैं। कुछ महीने पहले पता चला था कि वह हरियाणा में एक बड़े राजनीतिज्ञ के फार्महाउस में शरण लिए है। सूचना पर पुलिस टीम वहां गई भी लेकिन वह नहीं मिला। प्रयागराज जोन में इनामी अपराधियों की जो सूची है, उसमें डकैत बबुली कोल के बाद अशरफ सबसे बड़ा इनामी बन गया है। उसके अलावा टाप फाइव की लिस्ट में सभी बांदा, चित्रकूट और फतेहपुर के डकैत हैं। एसटीएफ के डिप्टी एसपी नवेंदु सिंह ने बताया कि एसटीएफ टीम भी उसे पकड़ने का प्रयास कर रही है।
प्रयागराज जोन के टाप फाइव वांटेड अपराधी
1-बबुली कोल (डकैत) पांच लाख
2-खालिद अजीम उर्फ अशरफ ढाई लाख
3-गौरी यादव (डकैत) सवा लाख
4-लवलेश कोल (डकैत) एक लाख
5-बहारुद्दीन (डकैत) 50 हजार ... और पढ़ें

जन्माष्टमी कल, डेढ़ लाख की पोशाक में सजेंगे कान्हा

यूक्रेन से आई कीर्तनियों की टोली, कोलकाता, बंगुलुरू, मुंबई के फूलों से शृंगार
प्रयागराज। कान्हा का जन्मोत्सव शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। घर से लेकर राधाकृष्ण मंदिरों तक में दिव्य एवं भव्य तैयारियां की गई हैं। घरों और मंदिरों में कान्हा जन्मोत्सव पर तरह-तरह के वस्त्रों, आभूषणों, फूलों, लतिकाओं आदि से आकर्षक झांकियां सजाई जा रही हैं, वहीं छप्पन भोग लगाने के साथ कान्हा की महिमा में सारी रात भजन-कीर्तन की धूम रहेगी।
अबकी काशीराज नगर, बलुआघाट स्थित अंतरराष्ट्रीय श्रीकृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) में अनूठे तरीके से कान्हा जन्मोत्सव मनाया जाएगा। कान्हा जरी, मोतियों से जड़े तकरीबन डेढ़ लाख रुपये वाली पोशाक में दर्शन देंगे, जिसे मथुरा के कारीगरों ने पंद्रह दिनों में तैयार किया है। कान्हा दरबार की सज्जा के लिए कोलकाता, बंगुलुरू, मुंबई से फूल मंगाए गए हैं। कान्हा को तीन बार छप्पन भोग का प्रसाद लगाया जाएगा। इतना ही नहीं कान्हा के कीर्तन के लिए उक्रेन से कान्हा भक्तों की विशेष टोली आएगी।
महाजनी टोला स्थित निंबार्काचार्य पीठ में पीठाधिपति आचार्य विष्णुकांत गोस्वामी की देखरेख में कान्हा जन्मोत्सव मनाया जाएगा। तुलाराम बाग स्थित रूपगौड़ीय मठ में श्रीमद्भागवत का अखंड पाठ और ठाकुर जी का बहुरंगी फूलों से मनोहारी शृंगार होगा। बंगाल के कलाकार श्रीकृष्ण की विविध लीलाओं पर झांकियां सजाएंगे। रामबाग-बैरहना स्थित निंबार्क आश्रम में अखंड युगल नाम संकीर्तन, भजन-कीर्तन, आरती, अभिषेक के कार्यक्रम होंगे। अनूठे तरीके से श्रीकृष्ण की झांकी सजेगी। मीरापुर स्थित ललिता देवी मंदिर, हरि मंदिर, कल्याणी देवी मंदिर, चौक गंगादास स्थित राधारमण मंदिर में फूलों और रंगबिरंगी साड़ियों से कान्हा का दरबार सजेगा।
कान्हा से पहले बलदाऊ का जन्मोत्सव
शाहगंज स्थित श्री आनंद बिहारी मंदिर में पुजारी दिगंबर त्रिपाठी के आचार्यत्व में शुक्रवार की दोपहर में बलदाऊजी और मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनेगी। आभूषणों और फूलों से कान्हा की आकर्षक झांकी सजेगी तो प्रतापगढ़ के कलाकारों की टोली सोहर गाएगी।
कटरा में सजीव झांकियों में दर्शन
श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से रामलीला परेड मैदान, रामवाटिका में 23 अगस्त को शाम छह बज से कान्हा के जीवन पर आधारित सजीव झांकियां सजाई जाएंगी। विधायक हर्षवर्धन वाजपेयी उद्घाटन करेंगे। कमेटी के महामंत्री गोपाल बाबू जायसवाल के मुताबिक 23 से 29 अगस्त तक शाम पांच से आठ बजे तक रामवाटिका में आचार्य मधुरम की भागवत कथा होगी।
मुट्ठीगंज में आकर्षक झांकी
मुंशी रामप्रसाद की बगिया, मुठ्ठीगंज स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर में शुक्रवार को कान्हा जन्मोत्सव पर आकर्षक झांकी सजाई जाएगी। कुमार नारायण के मुताबिक शाम 7.30 बजे से भजन संध्या भी होगी।
कल मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
प्रयागराज। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी शुक्रवार, 23 अगस्त को मनाई जाएगी। त्रिपौलिया मंदिर के आचार्य सौरभ पाठक के मुताबिक अष्टमी तिथि का संचरण 22 अगस्त को रात 3.30 बजे से आरंभ होगा, जो 23 अगस्त को रात 3.17 बजे तक रहेगी। इसी तरह रात 12.10 बजे से आरंभ रोहिणी का योग 24 अगस्त को रात 12.20 बजे तक रहेगा। ऐसे में शुक्रवार को निशीथकाल तथा रोहिणी के योग में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी और व्रत रखा जाएगा। ... और पढ़ें

एसीएम आगरा की अग्रिम जमानत मंजूर

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आगरा के एसीएम विनोद कुमार जोशी की अग्रिम जमानत मंजूर करते हुए उनको मुचलके पर रिहा करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने याची को विवेचना में हाजिर होने तथा बिना अनुमति देश न छोड़ने और अपराध न दोहराने जैसी कुछ शर्तों का पालन करने का निर्देश दिया है। शर्तोें का उल्लंघन करने पर अग्रिम जमानत निरस्त हो सकती है।
यह आदेश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा ने विनोद कुमार जोशी की अर्जी पर दिया है। अर्जी पर वरिष्ठ अधिवक्ता अनूप त्रिवेदी ने याची का पक्ष रखा। मामले के अनुसार याची ने नायब तहसीलदार के पद पर रहते हुए नरेंद्र कुमार को निवास प्रमाणपत्र जारी किया, जिसमें गलत पता दिया गया था। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज हुई। नरेंद्र कुमार की गिरफ्तारी पर हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है। याची के खिलाफ भी बुलंदशहर के खुर्जा थाने में प्राथमिकी दर्ज हुई है। याची का कहना था कि उसने राजस्व निरीक्षक और लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर प्रमाणपत्र जारी किया है। इसके अलावा अन्य कोई अपराध का आरोप नही है। कोर्ट ने सशर्त अग्रिम जमानत दे दी है। ... और पढ़ें

छात्रसंघ बहाली के लिए मुंडन करा छात्रों ने भरी हुंकार

विवि प्रशासन और पुलिस ने विरोध करने वालों को हटाया
प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ की बहाली के लिए बुधवार को छात्रसंघ उपाध्यक्ष के नेतृत्व में चार छात्रों ने मुंडन करा विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन को विवि के छात्रसंघ के पुराने पदाधिकारियों का समर्थन मिला। छात्रों के विरोध के बीच धरना स्थल पर पुलिस के साथ पहुंचे विवि केप्रॉक्टर प्रो. राम सेवक दुबे ने छात्रों को धरना समाप्त करने को कहा। प्रॉक्टर की धमकी का असर नहीं होते देख पुलिस ने सभी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया और देर शाम निजी मुचलके पर छोड़ दिया।
छात्रसंघ भवन पर बड़ी संख्या में पहुंचे छात्रों को पूर्व पदाधिकारियों का समर्थन मिला। इस दौरान छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव समेत चार अन्य छात्रों ने मुंडन करवा कर कुलपति के खिलाफ हुंकार भरी। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अजीत यादव एवं रोहित मिश्रा ने कहा कि कल आंदोलन के दौरान जिस तरह छात्र नेताओं की गिरफ्तारी की गई तथा लोकतांत्रिक एवं शांतिप्रिय तरीके से चल रहे आंदोलन को दबाने का प्रयास है। इस दौरान वर्तमान अध्यक्ष उदय प्रकाश, महामंत्री शिवम सिंह, उपमंत्री सत्यम सनी, पूर्व उपाध्यक्ष अदील हमजा, विक्रांत सिंह, छात्रनेता अजीत विधायक,अखिलेश गुप्ता गुड्डू, अजय सिंह सम्राट, सत्यम कुशवाहा सहित बड़ी संख्या में छात्र शामिल रहे।
इस संबंध में इविवि के पीआरओ डॉ चित्तरंजन कुमार का कहना है कि छात्रसंघ के कुछ पूर्व पदाधिकारी बेवजह कैंपस में धरना करके कक्षाओं को बाधित कर रहे हैं। जो छात्र नेता कल तक गुंडागर्दी और वसूली के नाम पर दूसरों को धमकी देते थे, आज वे सड़क पर बैठ कर अपना सर मुंडवा रहे हैं। छात्र परिषद पर जो अंतिम निर्णय होना था वह पिछले दिनों हो गया। कैम्पस से निष्काषित छात्र अगर परिसर में दुबारा दिखे तो उनपर कड़ी करवाई की जाएगी
जिला एवं पुलिस प्रशासन से शिकायत
प्रॉक्टर एवं छात्र कल्याण अधिष्ठाता ने जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भेजा पत्र
प्रयागराज। इलाहाबाद विवि के शांति पूर्ण माहौल को खराब करने के प्रयास में विवि प्रशासन की ओर से प्रॉक्टर प्रो. राम सेवक दुबे और डीएसडब्ल्यू प्रो. हर्ष कुमार ने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर पहले से परिसर में प्रवेश से प्रतिबंधित छात्रों की शिकायत की है। विवि की ओर से भेजी गई शिकायत में पूर्व अध्यक्ष रोहित मिश्र, पूर्व उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह, अदील हमजा, अखिलेश यादव शामिल हैं। विवि की ओर से कहा गया है कि इन छात्रों का परिसर में प्रवेश प्रतिबंधित है। अनुशासनहीनता के आरोप में शिवम सिंह, अखिलेश गुप्ता, अजीत यादव, अतेंद्र सिंह, सत्यम सिंह एवं उदय प्रकाश यादव का नाम शामिल हैं। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree