इलाहाबाद जोन में 20 नए थाने

Allahabad Bureau Updated Fri, 08 Dec 2017 01:18 AM IST
इलाहाबाद जोन में 20 नए थाने बनाने की संस्तुति
- इलाहाबाद में चार, कौशाम्बी में दो, प्रतापगढ़ में बनेंगे तीन नए थाने
अमर उजाला ब्यूरो
इलाहाबाद।
पुलिस विभाग को अपराध नियंत्रण और कानून-व्यवस्था बनाए रखने में समक्ष बनाने के लिए इलाहाबाद जोन में 20 नए थाने बनाने का फैसला किया गया है। इलाहाबाद जनपद में चार नए थाने बनाए जाएंगे। डीजीपी ने इस प्रस्ताव को संस्तुति के साथ अमल के लिए पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद भेजा है।
इलाहाबाद समेत दूसरे जिलों में बढ़ती आबादी और अपराध के मद्देनजर थाने बनाने की कवायद लंबे समय से चल रही है। कई बार प्रस्ताव भी भेजा गया, लेकिन हुआ कुछ नहीं। एक्टिविस्ट डॉ.नूतन ठाकुर ने डीजीपी कार्यालय से आईरटीआई के जरिए नए थानों के बारे में सूचना मांगी तो जानकारी मिली कि इस बारे में गठित समिति ने इलाहाबाद जोन में 20 नए थानों की स्थापना की संस्तुति की है। समिति में शामिल तत्कालीन एडीजी अपराध अभय कुमार प्रसाद, आईजी रूल्स एवं मैन्युअल अमिताभ ठाकुर, आईजी एटीएस असीम अरुण, आईजी पीएचक्यू इलाहाबाद पीके मिश्र के प्रस्ताव को संस्तुति सहित डीजीपी ने पीएचक्यू को भेजा है।
इस प्रस्ताव के तहत इलाहाबाद में राजरूपपुर, फाफामऊ, सिरसा, लालगोपालगंज को थाना बनाया जाना है। कौशाम्बी में कड़ा धाम और भरवारी, चित्रकूट में भरतकूप, सरधुया, चित्रकूट और बांदा में सिविल लाइंस एवं करतल, फतेहपुर में राधानगर, अमौली, देवरी बुजुर्ग तथा प्रतापगढ़ में दिलीपपुर, लीलापुर व देल्हूपुर, महोबा में कोतवाली देहात व बेलाताल तथा हमीरपुर में कुनेहटा में नया थाना बनाया जाना है। डॉ.नूतन को आरटीआई के तहत दी गई जानकारी के अनुसार, समिति ने पाया कि सरकार द्वारा तय मानक के हिसाब से यूपी में 50 प्रतिशत ही थाने हैं। मानक के तहत पूरे राज्य में 2891 थाने होने चाहिए जबकि अभी 1463 थाने ही बने हैं। 1428 थानों की कमी है। समिति ने हर साल 150 नए थाने बनाकर 10 साल में थानों की कमी पूरी करने की संस्तुति की है।

Spotlight

Most Read

Kanpur

कानपुर के एक घर पर लहरा रहा था हरा झंडा, पाक का झंडा हाेने की बात कहकर लाेगाें ने बुलाई पुल‌िस

देशभक्ती हाे ताे इन जनाब जैसी हाे नहीं ताे देशभक्त हाेने का काेई फायदा नहीं। हम अापकाे कानपुर की एक अनाेखी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं ज‌िसे पढ़ने अाैर सुनने के बाद अाप साेचने के ल‌िये मजबूर हाे जाएंगे।

11 जनवरी 2018

Related Videos

हमीरपुर में गैंगरेप के बाद जिंदा जलाया, पंचकूला में दरिंदगी

देश में आधा आबादी के खिलाफ अपराध खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। सोमवार को हरियाणा के पंचकूला और यूपी के हमीरपुर से दो नाबालिग बच्चियों के साथ यौन शोषण के मामले सामने आए हैं।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper