बाहरी इलाकों में अभी भी खुलेआम बिक रहा है तेजाब

ब्यूरो/अमर उजाला, लुधियाना Updated Tue, 21 Jan 2014 10:41 PM IST
punjab, ludhian, acid
तेजाब कांड के बाद पुलिस द्वारा सख्ती करने के बावजूद बाहरी इलाकों में तेजाब की बिक्री खुलेआम हो रही है। दुकानदार अपने जान पहचान वाले को सरेआम तेजाब बेच रहे है।

 पुलिस प्रशासन को इसकी कानों कान खबर तक नहीं हो रही। दुकानदार के पास अगर कोई व्यक्ति तेजाब लेने के लिए जाता है तो पहले वह मना कर रहा है और बाद में दो-तीन बार बोलने पर वह तेजाब की बोतल हाथ में थमा देता है। शहरी इलाकों में तेजाब की बिक्री तो बिल्कुल बंद हो चुकी है। जिन दुकानदारों के पास लाइसेंस है वह अपना रिकार्ड मेनटेन कर रख रहे हैं। वे बिना पहचान के किसी को जरा सा भी तेजाब देने में गुरेज करते हैं।

सराभा नगर के एक सैलून में हरप्रीत पर तेजाब डालने की घटना के बाद पुलिस द्वारा शहर में तेजाब की बिक्री पर काफी सख्ती कर दी थी। पुलिस ने एक बार तो तेजाब बिक्री पर रोक लगा दी थी लेकिन स्वर्णकार एसोसिएशन के सदस्यों और इंडस्ट्री के कुछ लोगों द्वारा इसका विरोध किया गया तो पुलिस ने तेजाब बिक्री पर कुछ गाइड लाइन बना दी। इसके बाद तेजाब की बिक्री शुरु हो सकी। इस दौरान थाना दरेसी की पुलिस ने तेजाब बेचने वाले दो लोगों को भी गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 80 लीटर के करीब तेजाब बरामद किया था।

क्या कहते हैं दुकानदार
जुनेजा केमिकल के मालिक रोहित कुमार ने कहा कि तेजाब कांड के बाद पुलिस द्वारा काफी सख्ती कर दी गई है। वे लाइसेंस होल्डर हैं और तेजाब इंडस्ट्री को बेचते हैं। वे पुलिस द्वारा दी गई गाइड लाइन के मुताबिक चल रहे हैं। अगर किसी व्यक्ति को तेजाब चाहिए तो वे उससे उसका पहचान पत्र, तेजाब किस लिए चाहिए और कितना चाहिए सब अपने एक रजिस्टर पर नोट कर रहे हैं। जब सब कुछ सही लगता है तो तेजाब ग्राहक को दे दिया जाता है। अगर किसी व्यक्ति पर संदेह होता है उसे तेजाब नहीं दिया जाता।

इसी तरह डिविजन तीन के पास स्थित शिव शंकर केमिकल के मालिक सुरिंदर कुमार ने कहा कि पुलिस द्वारा सख्ती करने के बाद डिविजन तीन इलाके में स्थित सभी दुकानदारों ने तेजाब की बिक्री बिल्कुल बंद कर दी है। उन्हें तेजाब पीछे से ही नहीं दिया जा रहा तो दुकानदार आगे किसी को कैसे बेच सकेगा।

क्या कहते है पुलिस अधिकारी
थाना दरेसी के एसएचओ सब इंस्पेक्टर संजीव कपूर ने कहा कि उन्होंने ही दो तेजाब बेचने वालों को गिरफ्तार किया था। पुलिस अधिकारियों के आदेश आने के बाद आगे भी तेजाब बेचने वाले दुकानदारों की चेकिंग की जा रही है। समय समय पर उनके रिकार्ड भी चेक किए जा रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

मोहाली में भूख हड़ताल पर बैठे पेट्रोल पंप मालिक, ये है वजह

पंजाब में हरियाणा और चंडीगढ़ के बराबर टैक्स किए जाने की मांग को लेकर मोहाली में पेट्रोल पंप के मालिकों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पंजाब में ज्यादा टैक्स वसूले जाने की वजह से व्यापार को नुकसान झेलना पड़ा है।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls