बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन
सरकारी बैंक SBI में  5,454 पदों पर वैकेंसी, जान लें जरूरी बातें
Safalta

सरकारी बैंक SBI में  5,454 पदों पर वैकेंसी, जान लें जरूरी बातें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

बेजुबान से बर्बरता: कुत्ते को गोली मार वीडियो किया अपलोड, मेनका गांधी तक पहुंचा मामला, आरोपी दबोचा गया

पंजाब के पटियाला जिले के थाना पातड़ां पुलिस ने कुत्ते को गोली से मारने वाले एक व्यक्ति खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है। आरोपी को गिरफ्तार कर गुरुवार को सेशन कोर्ट में पेश किया गया। जिसके बाद अदालत ने उसे 14 दिन के लिए जेल भेज दिया। 

आरोपी तरनजोत सिंह थाना पातड़ां के गांव दुताल का रहने वाला है। आरोपी का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हुआ था, जिसमें वह राइफल से एक कुत्ते को गोली मारता दिखाई दे रहा था। गोली लगने से कुत्ते की मौत हो गई थी। वायरल वीडियो मेनका गांधी के पास पहुंचने पर पेटा के प्रतिनिधि मीत अशर की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

पंजाब: पटियाला जेल से फरार कैदी ध्याना गिरफ्तार, चादरों की रस्सी बनाकर फांदी थी दीवार

पंजाब के पटियाला स्थित केंद्रीय जेल से फरार तीन कैदियों में से एक को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। इंद्रजीत सिंह उर्फ ध्याना को कपूरथला स्थित उसी के गांव रानीपुर कंबोआ से काबू किया गया। पुलिस जांच में खुलासा हुआ है कि जेल से फरार होने के लिए तीनों कैदियों ने बाथरूम की पानी की पाइप उखाड़ कर दीवार में छेद किया। इसके बाद चादरों को एक-दूसरे से बांधकर जेल की चारदीवारी पर लगे लोहे के एंगलों में फंसाया और इसी के सहारे वे दीवार फांदकर फरार हुए।

एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने बताया कि 10 साल की सजा काट रहे ध्याना के खिलाफ नशा तस्करी, चोरी व स्नैचिंग के कपूरथला जिले के विभिन्न पुलिस थानों में केस दर्ज हैं। ध्याना जेल से फरार होने के बाद बड़ी वारदात करने की तैयारी में था। इससे पहले ही उसे खुफिया सूचना के आधार पर पटियाला और कपूरथला पुलिस ने एक संयुक्त ऑपरेशन के बाद गिरफ्तार कर लिया। वह अपनी जान-पहचान के गुरमीत सिंह नाम के व्यक्ति के घर छिपा था। 

एसएसपी के मुताबिक, 27 अप्रैल को देर रात ध्याना के साथ पटियाला जेल से फरार शेर सिंह और जसप्रीत सिंह उर्फ नुपी की तलाश जारी है। दोनों की फोटो और डिटेल देशभर में सभी थानों को भेज दी गई है। 

पहले गए मोहाली फिर कीरतपुर साहिब में जंगलों में छिपे रहे 
तीनों कैदी जेल से भागने के बाद ट्रक में लिफ्ट लेकर पहले मोहाली पहुंचे। वहां से वे कीरतपुर साहिब चले गए। वे कुछ समय वहां जंगलों में छिपे रहे। जसप्रीत सिंह ने अपने दोनों साथियों को कुछ पैसे दिए और फिर तीनों वहां से अलग-अलग होकर निकल गए। 
... और पढ़ें

नहीं थम रहा कोरोना: पंजाब में एक दिन में सर्वाधिक 8874 पॉजिटिव मिले, 154 मरीजों ने गंवाई जान

पंजाब में गुरुवार को संक्रमण के रिकार्ड 8874 नए मामले सामने आए जबकि 154 संक्रमितों की मौत हो गई। 238 संक्रमितों की हालत गंभीर बनी हुई है और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। अब तक राज्य में 9979 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अब तक राज्य में 416350 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें से 339803 लोग ठीक हो चुके हैं। इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 66568 है। 8728 संक्रमितों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। 

कहां कितनी मौतें 
गुरुवार को अमृतसर में 25, लुधियाना में 19, पटियाला में 15, संगरूर व जालंधर में 12-12, मुक्तसर में 10, बठिंडा व फाजिल्का में 9-9, मोहाली में 6, कपूरथला, मानसा, मोगा व पठानकोट में 5-5, फिरोजपुर व गुरदासपुर में 4-4, फतेहगढ़ साहिब में 3 और होशियारपुर, बरनाला व तरनतारन में 2-2 संक्रमितों की मौत हो गई। 
... और पढ़ें

खौफनाक वारदात: पेट्रोल छिड़ककर पत्नी ने पति को जिंदा जलाया, वजह भी जान लें

पंजाब के राजपुरा में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां के गांव चंदूआ खुर्द में पत्नी ने पेट्रोल छिड़ककर सो रहे पति को जिंदा जलाकर मार डाला। पिता की शिकायत पर मृतका की पत्नी रोजी के खिलाफ पुलिस ने हत्या का मामला दर्जकर गिरफ्तार कर लिया है।  

जानकारी के अनुसार गांव चंदूआ खुर्द निवासी संजीव कुमार (38) की शादी करीब 18 साल पहले रोजी के साथ हुई थी। शादी के बाद संजीव कुमार को संदेह था कि उसकी पत्नी रोजी के किसी अन्य से संबंध हैं। संजीव कुमार को पत्नी रोजी की हरकतें पसंद न होने के कारण वह उसे अन्य व्यक्ति से संबंध बनाने से रोकता था। इसी बात पर घर में क्लेश रहता था। 

चार मई को दोपहर संजीव कुमार चारपाई पर सो रहा था कि रोजी ने पेट्रोल छिड़ककर संजीव कुमार को आग लगा दी। बताया जाता है कि संजीव कुमार ने अपने आप को बचाने का प्रयास भी किया। इसके बाद गंभीर रूप से झुलसे संजीव कुमार को इलाज के लिए राजपुरा के सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जहां डॉक्टरों ने संजीव की गंभीर हालत देख उसे चंडीगढ़ रेफर किया लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गई।

संजीव कुमार की मौत की जानकारी मिलने पर फॉरेंसिक टीम ने पहुंचकर निरीक्षण किया। सदर पुलिस ने रतन लाल की शिकायत पर मृतका की पत्नी रोजी के खिलाफ हत्या का मामला दर्जकर कार्रवाई शुरू कर दी। इस बारे में बसंतपुरा पुलिस चौकी इंचार्ज हर्षबीर सिंह ने बताया कि रतन लाल की शिकायत पर उसके बेटे संजीव कुमार की हत्या के आरोप में रोजी के खिलाफ हत्या का केस दर्जकर उसे गिरफ्तार कर लिया है।
... और पढ़ें

पंजाब: रोपड़ में भाखड़ा नहर में मिली 671 संदिग्ध रेमडेसिविर इंजेक्शनों की खेप, जांच जारी

सांकेतिक तस्वीर
कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले संदिग्ध रेमडेसिविर इंजेक्शन की बड़ी खेप पंजाब के रोपड़ के गांव सलेमपुर के पास भाखड़ा नहर से मिली है। इसके साथ ही सरकारी सप्लाई वाले एंटीबायोटिक इंजेक्शन सैफापेराजोन की खेप भी नहर से मिली है। जानकारी के अनुसार गांव सलेमपुर निवासी भाग सिंह ने भाखड़ा नहर में रेमडेसिविर इंजेक्शनों की खेप देखी तो इसकी सूचना पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को दी, जिसके बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। 

भाग सिंह के अनुसार इंजेक्शन नहर में बह रहे थे, जिसे देख वह हैरान रह गए। स्वास्थ्य विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर तेजिंदर सिंह ने बताया कि रेमडेसिविर के करीब 671 इंजेक्शन मिले हैं, जबकि शुरुआती जांच में ये नकली लग रहे हैं। लेकिन इसकी पुष्टि के लिए जांच चल रही है। इस दौरान 1456 से भी अधिक एंटीबायोटिक इंजेक्शन सैफापेराजोन की खेप भी नहर से मिली है, जबकि 849 बिना लेवल वाले इंजेक्शन हैं, जिनके प्रिंट पानी में धुल चुके थे। इन पर सरकारी आपूर्ति लिखा है। यह सरकारी आपूर्ति किस राज्य के लिए है, इस बारे में कुछ नहीं लिखा है। 

ड्रग इंस्पेक्टर तेजिंदर सिंह ने बताया कि रेमडेसिविर इंजेक्शन सात कंपनियां बनाती हैं। सातों कंपनियों का रोपड़ में कोई स्टॉकिस्ट नहीं है। यह जांच की जा रही है कि सरकारी सप्लाई वाले इंजेक्शन नहर में कैसे आए। नहर से मिले रेमडेसिविर इंजेक्शन की फोटो जब उन्होंने अधिकारियों के सोशल मीडिया पर बने एक ग्रुप में शेयर की तो शुरुआती जांच में पता लगा है कि इंजेक्शन जाली हैं लेकिन फिर भी जांच की जा रही है। डीएसपी चमकौर साहिब सुखजीत सिंह विर्क ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की शिकायत के बाद इस पर कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में अकाली दल के उपाध्यक्ष डॉक्टर दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि नहर से नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन मिलने के मामले में गंभीरता के साथ जांच की जानी चाहिए, क्योंकि इसके तार हरियाणा में पकड़े गए नकली रेमडेसिविर के किंग पिंन से भी जुड़ सकते हैं। इन मामलों से बड़े गिरोह का खुलासा हो सकता है।
... और पढ़ें

बटाला: बीच सड़क गाली देते एएसआई का वीडियो वायरल...अब विभाग ने गिराई गाज

बटाला पुलिस के एक एएसआई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें वह लोगों को सरेआम गाली दे रहा है। उसके व्यवहार से लग रहा है कि या तो वह नशे में घुत है या फिर मानसिक तौर पर बीमार है। वहीं वीडियो बनाने वाला युवक एएसआई से कह भी रहा है कि वह लोगों को गाली क्यों दे रहा है?

वीडियो में इस घटना को बटाला के डेरा बाबा नानक रोड स्थित गांव तारागढ़ के अड्डे का बताया है। गुरुवार को यह वीडियो खूब वायरल हुआ। जब पत्रकारों ने आरोपी एएसआई से पूछा कि वह वर्दी में डयूटी के दौरान लोगों को गाली क्यों दे रहा था तो उसने बताया कि तारागढ़ के कुछ लोग उसे तंग करते हैं। उसके पिता बीमार हैं और वह इससे परेशान है।

उसने कहा कि न तो उसने शराब पी रखी है और न वह शराब पीता है। सिर्फ बीपी की दवाई खाता है। उस समय उसने दवाई खा रखी थी। इस संबंध में डीएसपी सिटी परविंदर कौर ने बताया कि इस एएसआई की पोस्टिंग तो बटाला पुलिस लाइन में है, मगर इसकी डयूटी तारागढ़ के पास पुलिस नाके पर थी। फिलहाल एएसआई को सस्पेंड कर दिया गया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

मैदान छोड़ते योद्धा: कोरोना से जूझ रहे पंजाब को झटका, चार सरकारी डॉक्टरों ने इस्तीफा दिया

पंजाब: अब कोरोना के खिलाफ विदेशी मदद पर कस्टम ड्यूटी व टैक्स नहीं, नोडल अधिकारी भी नियुक्त

पंजाब सरकार ने कोरोना के खिलाफ जारी मौजूदा जंग में दो नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं, जो व्यक्तियों अथवा संस्थाओं को विदेश से राज्य में आने वाली किसी भी तरह की कोविड राहत पर टैक्स से छूट देने का कार्य करेंगे। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि भारत में बाहर से आने वाली सहायता के सुचारु प्रवाह के लिए केंद्र सरकार ने आयातित कोविड राहत सामग्री पर कस्टम ड्यूटी और एकीकृत टैक्स से छूट दी है। 

प्रवक्ता ने बताया कि ऐसी रियायतों का लाभ उन्हीं आयातित चीजों पर लिया जा सकता है, यदि वह भारत में बाहर से मुफ्त भेजी गई हों और भारत में मुफ्त बांटी जा रही हों। इन छूटों का लाभ लेने के लिए कोई भी पंजाब सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों से संपर्क कर सकता है। कोई भी व्यक्ति, जो विदेश से भारत में कोविड राहत के लिए कोई सामान मुफ्त बांटने के लिए भेजना चाहता है, वह इन अधिकारियों से संपर्क कर सकता है। 

सरकार ने पगरेक्सको को बनाया नोडल एजेंसी
उल्लेखनीय है कि इस संबंध में पंजाब सरकार द्वारा पंजाब एग्री एक्सपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (पगरेक्सको) को ऐसी सामग्री के आयात के लिए नोडल एजेंसी के तौर पर अधिकृत किया गया है। इसके अलावा पंजाब में कोई भी संस्था जो मुफ्त बांटने के लिए भारत में कोविड राहत की वस्तुओं का मुफ्त आयात करना चाहती है, वह पोर्टल https://taxation.punjab.gov.in/imports/ पर अप्लाई कर सकती है। एक बार सरकार द्वारा अधिकृत होने के बाद कोई भी व्यक्ति या संगठन मौजूदा मुश्किल घड़ी में बिना किसी टैक्स के ऐसी वस्तुओं का आयात कर सकता है।

ये हैं नोडल अधिकारी 
कुमार राहुल (आईएएस) मोबाइल नंबर 9876164787 व ई-मेल: [email protected] और [email protected] 
रवनीत सिंह खुराना (आईआरएस सी एंड आईटी) मोबाइल नंबर 9560954405 व ईमेल: [email protected]
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X