विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल में उपचुनाव की तारीख घोषित, जानिए पूरा शेडयूल

हिमाचल के धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा उपचुनाव का बिगुल बज गया। दोनों विस क्षेत्रों में 21 अक्तूबर को मतदान होगा और 24 को नतीजे घोषित हो जाएंगे।

21 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मंडी

शनिवार, 21 सितंबर 2019

नोटिस के बाद किराया न देने वालों से दुकानें खाली करवाएगी खेल परिषद

मंडी। जिला खेल परिषद मंडी किराया न चुकाने वालों से अपनी दुकानें खाली करवाएगी। दुकानदारों को किराए के भुगतान को लेकर एक महीने का नोटिस दिया जाएगा। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में वीरवार को जिला खेल परिषद मंडी की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
डीसी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दुकानदार किराए का महीनेवार भुगतान करें, ऐसा नहीं करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। खेल परिषद की पड्डल परिसर के साथ 76 दुकानें हैं, जो परिषद ने किराए पर दे रखी हैं। इनमें से कई दुकानदार लंबे अरसे से किराया नहीं दे रहे हैं। परिषद के सचिव एवं जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि नोटिस भेज कर किराए का भुगतान न करने वाले दुकानदारों को 31 अक्तूबर तक पुराने किराए का भुगतान करने को लेकर सचेत करें। डीसी ने कहा कि खेल गतिविधियों और सुविधाओं पर 70 लाख खर्च होंगे। बैठक में जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी एवं खेल परिषद के सचिव पीसी धीमान, मंडी कॉलेज के शारीरिक शिक्षा प्राध्यापक डॉ. सुनील सेन, हेमंत राज वैद्य, डीआर राणा, एमपी वैद्य, हेमंत कपूर, अशोक कुमार एवं सुनील कुमार उपस्थित रहे।
यह फैसले भी लिए
01
31 से पहले भुगतान करो, ब्याज पर छूट
31 अक्तूबर तक पुराने किराए के भुगतान पर ब्याज नहीं वसूला जाएगा। उसके बाद भुगतान करने वालों पर नियमानुसार पेनल्टी लगाई जाएगी।
02
आनलाइन भी जमा होगा किराया
संबंधित अधिकारियों को ऑफलाइन के अलावा आनलाइन किराया जमा करवाने की भी व्यवस्था करने को कहा है। सभी दुकानदारों को परिषद के बैंक खाते की जानकारी दी जाएगी।
03
25 लाख से बनेगा ओपन एयर जिम
परिषद खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस साल करीब 70 लाख रुपये खर्चेगी। 25 लाख रुपये से पड्डल परिसर में ओपन एयर जिम स्थापित किया जाएगा। मैदान की बाहरी परिधि में व्यायाम के लिए आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। सीएम ने मंडी में ओपन एयर जिम लगाने की घोषणा की थी, इस काम के लिए पैसा भी आ चुका है।
04
ढांगसी में 12 लाख से लॉन टेनिस मैदान
ढांगसीधार में 12 लाख रुपये खर्च कर लॉन टेनिस खेल मैदान बनाया जाएगा। हरित ऊर्जा को बढ़ावा देते हुए स्विमिंग पूल, बैडमिंटन हॉल और स्टेडियम इत्यादि में विद्युत आपूर्ति के लिए सोलर पावर प्लांट लगाने का भी निर्णय लिया गया है।
फैसला 05
जारी रहेगी खेल कल्याण योजना
जिले के खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए पूर्व की तरह खेल कल्याण योजना जारी रहेगी। इसमें देश विदेश में विभिन्न खेल स्पर्धाओं में अवार्ड जीतने वाले मंडी जिले के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
000
... और पढ़ें

नाबालिग के साथ बंजार से धरा आरोपी

सरकाघाट (मंडी)। पुलिस ने नाबालिग को अपने साथ भगा ले जाने वाले आरोपी को डेढ़ साल बाद पकड़ा है। आरोपी को कुल्लू के बंजार से गिरफ्तार किया गया है। नाबालिग को भी बरामद करके परिजनों के हवाले कर दिया गया है। नाबालिग चार माह की गर्भवती बताई जा रही है।
पुलिस के अनुसार आरोपी 2018 में सरकाघाट थाना क्षेत्र की एक नाबालिग को अपने साथ भगाकर ले गया था। नाबालिग के परिजनों ने इस संदर्भ में सरकाघाट पुलिस थाना में 16 फरवरी 2018 को शिकायत दर्ज करवाई थी। डेढ़ साल तक आरोपी ने नाबालिग को अपने साथ रखा और पुलिस के साथ आंखमिचौली का खेल खेलता रहा। बताया जा रहा है कि काफी समय से आरोपी नाबालिग के साथ कुल्लू के बंजार में रह रहा था। पुलिस को जैसे ही इस बात की भनक लगी तो सरकाघाट थाने की एक टीम एएसआई विनोद कुमार के नेतृत्व में बंजार गई। टीम में एचएचसी तिलक राज और कांस्टेबल हरीश भी शामिल रहे। इन्होंने आरोपी को बंजार से गिरफ्तार किया और नाबालिग को बरामद करके इसे परिजनों के हवाले कर दिया है। आरोपी का नाम सुखदेव गांव एवं डाकघर मंडप तहसील सरकाघाट, मंडी बताया जा रहा है। एएसपी पुनीत रघु ने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उसे न्यायालय में पेश किया गया जहां से आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।
000
... और पढ़ें

दो दिन मंडी के दौरे पर रहेंगे सीएम

मंडी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 21-22 सितंबर को गृृहजिला के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री करोड़ों रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे। वह स्कूलों के कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे। शनिवार 21 सितंबर सुबह 09:30 बजे सीएम हेलीकाप्टर से उड़ान भरेंगे। दस बजे वह खानुखाली हेलीपैड पर उतरेंगे। इसके बाद सीएम जंजैैहली अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सेवा का शुभारंभ करेंगे। उसके बाद जंजैहली में अंडर-19 छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ करेंगे। शिकारी माता उत्कृष्ट विद्यालय योजना के विजेताओं को सीएम सम्मानित करेंगे। पब्लिक मीटिंग के बाद सीएम भाखली खड्ड पर बनने वाले पुल का शिलान्यास करेंगे। दोपहर सवा एक बजे कॉलेज ऑफ हार्टिकल्चर एंड सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर हार्टिकल्चर एंड एक्सटेंशन थुनाग का शुभारंभ करेंगे। थुनाग में रात्रि ठहराव के बाद वह रविवार सुबह बगस्याड़ फार्मेसी कॉलेज जनता को समर्पित करने के बाद धनशाल नाला और जवाल पेयजल योजना का शिलान्यास करेंगे। सीएम दोपहर करीब साढ़े बारह बजे सड़क के रास्ते मंडी पहुंचेंगे जहां व्यापार मंडल के अभिनंदन समारोह के बाद प्रज्ञा योजना का शुभारंभ करेंगे। शाम तीन बजे वह शिमला के लिए कांगणीधार हेलीपैड से उड़ान भरेंगे।
000
... और पढ़ें

सीएम जयराम बोले- भाजपा के ही रहेंगे धर्मशाला और पच्छाद

विधानसभा उपचुनावों का बिगुल बजने के बाद सीएम जयराम ठाकुर शनिवार करीब साढ़े बारह बजे सराज पहुंचे। जंजैहली के खानुखली हेलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि उपचुनावों में भाजपा जीत का परचम लहराएगी। पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा कि दोनों सीटों पर टिकट जल्द फाइनल होंगे। कहा कि धर्मशाला और पच्छाद भाजपा के थे, भाजपा के ही रहेंगे।

उन्होंने कहा कि विपक्ष सरकार की छवि खराब करने की कोशिश में है मगर ऐसे लोग कभी सफल नहीं होंगे। सीएम ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को लेकर सकारात्मक सहयोग मिल रहा है। प्रदेश में रोजगार के द्वार खोलने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। हर तबके के विकास के लिए सरकार प्रयासरत है। मंडी जिला में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को जल्द मूर्त रूप देने के लिए प्रयास जारी हैं।
... और पढ़ें

देव पशाकोट की भव्य जलेब के साथ थलटूखोड़ मेले का आगाज

बरोट (मंडी)। चौहारघाटी के बजीर नाम से विख्यात आराध्य देव पशाकोट की भव्य शोभायात्रा के साथ थलटूखोड़ का तीन दिवसीय सायर मेला धूमधाम से शुरू हुआ। घाटी की सैकड़ों महिलाएं और अन्य ग्रामीण पारंपरिक पहनावे ढाठु पाटू के साथ जलेब में शामिल हुए।
देवता के साथ पहली बार निकाली गई भव्य जलेब से घाटी का माहौल भक्तिमय हो गया। बस स्टैंड थलटूखोड़ से मेला स्थल तक निकाली गई शोभायात्रा के दौरान महिलाओं ने पहाड़ी गीत गाकर माहौल को और चार चांद लगाए। मेला स्थल में पहुंचने पर देव पशाकोट अपने मूल ठांव पर हाल ही में बनाई गई भव्य शालिका में विराजमान हुए। यहां मेला समिति सदस्यों और पंचायत प्रतिनिधियों ने देवता और साथ आए कारदारों का भव्य स्वागत किया। देवता के गूर ने देव खेल के माध्यम से क्षेत्र की सुख, समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद दिया। समारोह के मुख्यातिथि पंचायत प्रधान रोशन लाल ने देवता की विधिवत पूजा अर्चना करने के उपरांत चादरें भेंट कर क्षेत्र की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इस दौरान खराब मौसम और भारी बारिश के बावजूद देव दर्शन के लिए सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मुख्य अतिथि रोशन लाल ठाकुर ने कहा कि मेले और तीज त्योहार हमारी प्राचीन एवं समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। उन्होंने मेले के सफल आयोजन को लेकर अपनी ओर से दस हजार, महिला मंडल के लिए 5100 और स्थानीय स्कूल के लिए 2100 रुपये की नकद राशि भेंट की। इससे पहले मेला समिति ने मुख्यातिथि और साथ आए मेहमानों को सम्मानित किया गया। इस दौरान महिला मंडल बजगाण, खरयाण, युवक मंडल, सिलाई केंद्र की महिलाओं और स्थानीय स्कूल की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मेले में वॉलीबाल और एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है। इस अवसर पर रावमापा थलटूखोड़ के प्रधानाचार्य वीरेंद्रपाल सिंह, केंद्रीय मुख्याध्यापक सुख राम, मेला कमेटी अध्यक्ष धर्म सिंह, नरेश कुमार, गंगाराम, शेर सिंह, ओम प्रकाश ठाकुर, विजयेंद्र मुगलाना, डॉ. राजेंद्र वर्मा, ठाकुर सिंह, मान सिंह सहित अन्य गण्यमान्य मौजूद रहे।
01
... और पढ़ें

गल सुन पगली... गीत पर मचाया धमाल

गल सुन पगली... गीत पर मचाया धमाल
ख्योड़ नलवाड़ मेले में तीसरी सांस्कृतिक संध्या में कलाकारों ने दी बेहतर प्रस्तुतियां
पहाड़ी, पंजाबी और हिंदी गीतों पर दर्शक हुए मंत्रमुग्ध
अमर उजाला ब्यूरो
गोहर (मंडी)। जिला स्तरीय ख्योड़ नलवाड़ मेले की तीसरी सांस्कृतिक संध्या पूनम सरमरिक और बीएस भारद्वाज के नाम रही। संध्या का आगाज सूरजमणी की शहनाई से किया गया। बतौर मुख्यातिथि के रूप में बीडीओ गोहर निशांत शर्मा ने शिरकत की। विभाति म्यूजिकल ग्रुप गोहर के कलाकार विभाति ने अपनी प्रस्तुतियों से सबक मन मोहा। लता पठानिया ने गीतों की झड़ी लगाकर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। उज्ज्वल कुमार दाड़ी के गीतों के युवा कायल हुए। समीर ठाकुर ने भी तीसरी संध्या में धमाल मचाया। हेमराज गोहर ने देर शाम तक समा बांधे रखा। गोविंद भारद्वाज बग्गी ने अपनी मधुर आवाज से दर्शकों के दिलों में राज किया। रणजीत सोनी सुंदरनगर की प्रस्तुतियां काबिले तारीफ रहीं। सुरेंद्र कुमार थाची के गीतों पर युवा झूमते नजर आए। रवि कुमार जंजैहली के कार्यक्रम को श्रोताओं ने सराहा। इसके बाद हरि म्यूजिकल ग्रुप के कलाकार हरदेव हरि ने ऐसा धमाल मचाया कि ख्योड़ का मैदान झूमने लगा। हरि ने हाल क्या है दिलों का न पूछो सनम गीत से युवाओं को जमकर नचाया। उन्होंने नान स्टॉप गीतों और अपनी बांसुरी की मधुर धुन से तीसरी संध्या को यादगार बनाया। स्टार कलाकार बीएस भारद्वाज ने झूरी लाल तेरे होंठ से अपने कार्यक्रम का आगाज किया।
उन्होंने बुरा लगा तेरा पानी पियुन्ना, घुट घुट, बेलुये बुरा आया जमाना, प्यारा लागा झेचिये और गल सुन पगली गीतों से धमाल मचाया। दूसरी स्टार कलाकार पूनम सरमरिक ने गणेश वंदना जय हो श्री गणेशा गीत से अपने कार्यक्रम का आगाज किया। पूनम ने लैला में लैला, दुनिया में लोगों को, दमा दम मस्त कलंदर, मेरे रश्के कमर, वे में लांग वे तू इलाची, एक आधिया मंगाई जा रे, रोहड़ू जाना मेरी आमिये, इंहा बड़ियां जो तुड़का लाना ओ ठेकेदारनिये और तेरी आंखों का वो काजल समेत नान स्टॉप गीतों की झड़ी लगाकर युवाओं को जमकर नचाया।
000
... और पढ़ें

नवरात्रों में हिमाचल के शक्तिपीठों के लिए चलाई जाएंगी अतिरिक्त बसें

नवरात्र पर एचआरटीसी हिमाचल की शक्तिपीठों के लिए अतिरिक्त बसें चलाएगा। किस डिपो से धार्मिक स्थानों के लिए कितनी बसें चलाई जानी हैं, सरकार ने आरएम से इसकी रिपोर्ट मांगी है। वर्तमान में परिवहन निगम के बेड़े में करीब 3100 बसें हैं। इनमें दर्जनों बसें सड़कों पर खड़ी हैं।

इन बसों को नवरात्र में श्रद्धालुओं के लिए चलाया जाना है। ये बसें चलाए जाने से जहां श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी, वहीं परिवहन निगम की आय में भी इजाफा होगा। फिलहाल, निगम प्रबंधन ज्वालाजी, नयनादेवी, तारादेवी, चिंतपूर्णी आदि धार्मिक स्थलों के लिए अतिरिक्त बसें चलने पर विचार कर रहा है।

निगम प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश के अलावा बाहरी राज्यों की शक्तिपीठों के लिए भी बसें भेजी जानी हैं, जबकि कई बसें ऐसी हैं जो लोगों की डिमांड अनुसार चलाई जाएंगी। इसके लिए श्रद्धालुओं को एडवांस बुुकिंग करानी होगी।

यह बुकिंग नवरात्र शुरू होने से दो-तीन दिन पहले शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि नवरात्रों के दौरान शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। निगम प्रबंधन इन शक्तिपीठों से आधे घंटे बाद बसें चलाने की योजना तैयार की जा रही है।

नवरात्र पर परिवहन निगम अतिरिक्त बसें चलाएगा। जिला मुख्यालय और डिपो से शक्तिपीठों के लिए बसें चलाई जानी हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा को इस फैसले पर विचार किया जा रहा है।- गोविंद ठाकुर, परिवहन मंत्री 
... और पढ़ें

चेहरा बता देता है आपका भविष्य, जानिए कौन होते हैं भाग्यशाली और धनवान

हिमाचल के देवता: मुराद पूरी होने पर मां के मुख से निकलता है पसीना, रोचक है इसका इतिहास

खेत में बने पानी के टैंक में मृत मिला तेंदुआ, मौत के कारणों का नहीं हुआ खुलासा

हिमाचल के मंडी की ग्राम पंचायत चैलचौक के नेहरा गांव में निजी खेत में बने पानी के टैंक में एक तेंदुआ मृत अवस्था में मिला है। किसान ने इसकी सूचना पुलिस और वन विभाग को दी। मौके पर पहुंची टीम ने तेंदुए का शव कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। 

बताया जा रहा है कि रात के अंधेरे में खुले टैंक में तेंदुआ गिर गया और डूबने से उसकी मौत हो गई। घटना वीरवार देर रात की बताई जा रही है। वन परिक्षेत्राधिकारी नाचन पीयूष शर्मा ने बताया कि नेहरा के टेक सिंह के खेतों में बने सिंचाई टैंक में तेंदुए के पड़े होने की सूचना मिली।

मौत के कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पता लगेगा। उधर, पुलिस और वन विभाग की टीम पहुंचने से पहले स्थानीय लोग टैंक के पास काफी संख्या में एकत्र हो गए। मौके पर पहुंचे एसएचओ गोहर संजीव कुमार ने बताया कि पुलिस घटना की जांच कर रही है।

प्रारंभिक जांच में ऐसा लग रहा है कि तेंदुआ रात के अंधेरे में टैंक में गिर गया हो और डूबने से उसकी मौत हुई। नाचन में किसानों ने पंचायत के माध्यम से सिंचाई के लिए खेतों में टैंकों का निर्माण किया है। खेतों में बनाए टैंक खुले हैं।
... और पढ़ें

शिमला-कांगड़ा में बारिश, मनाली और भरमौर की चोटियों पर हिमपात

हिमाचल के कई इलाकों में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई। शिमला, कांगड़ा और कुल्लू में बादल झमाझम बरसे। चंबा जिले के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की ऊंची चोटियों में हल्का हिमपात हुआ।

मणिमहेश कैलाश, कुगती, चौबिया, सुप्पा, काली छौ, भटौर, इंद्रहार, जालसू में करीब छह से सात सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई। जनजातीय क्षेत्र पांगी के हुडान भटोरी और चस्क में भी हिमपात हुआ है। मनाली की ऊंची चोटियों में भी ताजा हिमपात हुआ।

मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, हामटा पास तथा शेती घार में ताजा हिमपात होने से पहाड़ियों सफेद हो गई हैं।

 उधर, वीरवार को धर्मशाला के बाद शुक्रवार को शिमला, कांगड़ा और कुल्लू में बादल झमाझम बरसे। 26 सितंबर तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। शुक्रवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी दर्ज हुई है।

मौसम के करवट बदलने से प्रदेश के उच्च और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ गई है। मैदानी क्षेत्रों में लोगों को भी गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने इस माह के अंत में मानसून के विदा होने की संभावना जताई है।
... और पढ़ें

गहरी खाई में गिरी कार, कांगड़ा के दो युवकों की मौत

जोगिंद्रनगर-सरकाघाट मार्ग पर बसाही धार के समीप थानागढ़ नेरी (लंगारा) में एक ऑल्टो कार गुरुवार देर रात अनियंत्रित होकर 400 फीट गहरी खाई में लुढ़क गई। कार में चार लोग सवार थे जिनमें से दो की मौत हो गई है। गंभीर रूप से दो घायलों का उपचार जोगिंद्रनगर अस्पताल में चल रहा है। शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के सपुर्द कर दिए हैं। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

पुलिस के अनुसार हादसा वीरवार देर रात करीब 11 बजे के आसपास का है। चारों कार सवार सरकाघाट से जोगिंद्रनगर की ओर आ रहे थे। रात हुए हादसे का पता शुक्रवार सुबह चला। दो गंभीर रूप से घायल सड़क की ओर आने का प्रयास कर रहे थे। तभी घास काटने आई महिला ने लहूलुहान घायलों को देखा तो पुलिस को सूचना दी।

पुलिस के पहुंचने से पहले ग्रामीणों ने घायलों को खाई से निकाला। घटनास्थल पर दो कार सवार दम तोड़ चुके थे। डीएसपी पधर मदनकांत शर्मा ने कहा कि हादसे में सन्नी (28) वर्ष पुत्र मदन लाल गांव चाहड़ी, हटवास तहसील नगरोटा बगवां जिला कांगड़ा और रोहित (28) पुत्र चिंदाराम गांव चढ़ी हटवास तहसील नगरोटा बगवां जिला कांगड़ा की मौके पर ही मौत हो गई थी।

घायलों की पहचान विशाल कुमार (29) पुत्र सुभाष चंद गांव हटवास तहसील नगरोटा बगवां जिला कांगड़ा और कालूराम (30) वर्ष पुत्र संसार चंद निवासी उपरली मरोधली पठियार तहसील नगरोटा बगवां जिला कांगड़ा के रूप में हुई है। घायल अभी बयान देने की स्थिति में नहीं हैं। अस्पताल में उनका उपचार चल रहा है।
... और पढ़ें

इन्वेस्टर मीट के लिए ऊर्जा निदेशालय ने किया 20 हजार करोड़ का इंतजाम, सीएम की मौजूदगी में होंगे एमओयू

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए ऊर्जा निदेशालय ने करीब 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश का इंतजाम कर लिया है। इसको लेकर राजधानी शिमला में 25 सितंबर को पावर कॉनक्लेव का आयोजन होने जा रहा है।

इस दौरान मुख्यमंत्री की मौजूदगी में करीब दस एमओयू साइन किए जाएंगे। हिमाचल में विभिन्न कारणों से बीते कई सालों से लटके बिजली प्रोजेक्टों के लिए सरकार की इन्वेस्टर मीट संजीवनी बन गई है।

मुख्यमंत्री ने बिजली प्रोजेक्टों में निवेश बढ़ाने के लिए निवेशकों को कई रियायतें दी हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऊर्जा निदेशालय पावर कॉनक्लेव करवाने जा रहा है। ऊर्जा निदेशालय के मुताबिक एसजेवीएन के साथ जंगी थोपन पोवारी, एनएचपीसी के साथ डुग्गर हाइड्रो प्रोजेक्ट को लेकर एमओयू होगा।

इसके अलावा धौलसिद्ध, लुहरी सहित कई अन्य लंबित बिजली प्रोजेक्ट शुरू करने की शुरुआत होगी। इन बिजली परियोजनाओं के धरातल पर उतरने से हजारों युवाओं को नौकरी के अवसर मिलेंगे। प्रदेश में ऊर्जा उत्पादन भी बढ़ेगा। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree