विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

नौ हजार फीट की ऊंचाई पर आकर्षण का केंद्र बने इग्लू, ठहरने और खाने-पीने की भी व्यवस्था

मनाली के हामटा के सेथन में इग्लू (बर्फ का घर) सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। समुद्रतट से करीब नौ हजार फीट ऊंचाई पर स्थित सेथन में बनाए गए बर्फ के इग्लू पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं।

20 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बिलासपुर

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

अवैध डंपिंग से हुए नुकसान की मांगी रिपोर्ट

बिलासपुर। कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन निर्माण के दौरान की गई अवैध डंपिंग मामले पर कोई कार्रवाई न होने पर अब एक बार फिर से डीएफओ बिलासपुर ने आरएफओ स्वारघाट, घुमारवीं और झंडूता को नोटिस जारी कर सात दिन के अंदर पूरी कार्रवाई का जवाब तलब किया गया है। आरएफओ को क्षेत्र में हुई अवैध डंपिंग का आकलन कर पूरी रिपोर्ट डीएफओ बिलासपुर को देनी है। डीएफओ ने अपने आदेश में साफ किया है कि सात दिन के अंदर हर हाल में पूरी रिपोर्ट दें ताकि इस संबंध में एनएचएआई को भी आगामी कार्रवाई के आदेश दिए जा सकें।
डीएफओ सरोज भाई पटेल ने अपने आदेश में कहा है कि तीन आरएफओ अपने अपने क्षेत्र की रिपोर्ट सात दिन में दें। कहा कि रिपोर्ट में बताना होगा कि कहां-कहां अवैध डंपिंग वन भूमि में की गई है जिससे कितना नुकसान हुआ है। हालांकि इस संबंध में डीएफओ ने पहले भी आरएफओ को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था लेकिन पहले नोटिस के बाद किसी भी अधिकारी ने कोई जवाब नहंीं दिया है। इसके बाद अब डीएफओ कार्यालय से फिर से नोटिस जारी हुआ है। रिपोर्ट आने के बाद इस पूरे मामले में वन विभाग एनएचएआई को आदेश जारी कर नुकसान की भरपाई और मलबा हटाने को कहेगा।
उल्लेखनीय है की फोरलेन विस्थापित एवं प्रभावित समिति की शिकायत के बाद एक कमेटी ने पूरे क्षेत्र का दौरान किया था जिसमें कई स्थानों में अवैध डंपिंग पाई गई थी। इसके बाद वन विभाग ने उक्त कार्रवाई शुरू की थी लेकिन अधिकारियों की समय पर रिपोर्ट न आने के कारण अभी तक कार्रवाई पूरी नहीं हो पा रही है।
समिति के महासचिव व पूर्व सैनिक मदन लाल शर्मा ने बताया कि विभाग के अधिकारी जानबूझ कर कार्य में देरी कर रहे हैं। विभाग अपनी गलतियों को दबाने के लिए जांच कार्य धीमी गति से कर रहा है। उन्होंने इस मामले में राज्य सरकार को हस्तक्षेप कर मामले की उचित जांच करने की मांग की है।
.
... और पढ़ें

जमीन के विवाद पर तलाई थाने में क्रॉस केस दर्ज

शाहतलाई(बिलासपुर)। ग्राम पंचायत घराण के गांव गोईड में जमीन विवाद को लेकर दो गुटों ने एक-दूसरे के खिलाफ पुलिस थाना तलाई में केस दर्ज करवाए हैं। पुलिस ने प्राथमिकता के आधार पर दोनों पक्षों की शिकायत पर क्रॉस केस दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार गोईड निवासी प्रकाश चंद ने अपने बेटे के साथ पुलिस थाना तलाई में शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि वह अपनी पत्नी के साथ अपने खेतों की तरफ जा रहे थे तभी रास्ते में उन्हें अपने ही गांव की एक महिला मिली जिस के हाथ में दराट था। उस महिला ने उन्हें रोका और कहा कि आप ने मेरे खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है तथा हमें गंदी-गंदी गालियां निकालने लगी।
प्रकाश ने बताया कि इतना ही नहीं उसने हमें धमकी दी कि मैं तुम्हें दराट से काट दूंगी तथा झूठे केस में फंसाने की धमकी दी। पुलिस ने प्रकाश चंद की शिकायत पर भांदंस की धारा 341,504 व 506 के तहत मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई अमल में लानी शुरू कर दी है।
इधर उक्त महिला ने प्रकाश चंद के खिलाफ पुलिस थाना तलाई में आकर क्रॉस केस दर्ज करवाया। महिला ने बताया कि वह पीर मंदिर में पूजा-अर्चना करके अपने घर वापस आ रही थी। तभी रास्ते में गांव का प्रकाश चंद व उसकी पत्नी मिले। मुझे आता देख कर दोनों गालीगलौच करने लगे। कहा कि दोनाें गुटों का जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। प्रकाश ने मुझे अपने हाथ में लिए कुल्हाड़े को दिखाते हुए कहा कि आप ने गांव में गंद डाल रखा है। मैं इस गंद को ही साफ कर दूंगा। उसने मुझे जान से मारने की धमकी दी है।
पुलिस ने महिला की शिकायत पर भादंसं की धारा 341,506,504 व 34 के तहत मामला दर्ज करके मामले की छानबीन शुरू कर दी है। घुमारवीं के डीएसपी राजेंद्र धीमान ने बताया कि तलाई पुलिस थाने में एक क्रॉस केस दर्ज हुआ है। पुलिस छानबीन कर रही है।
... और पढ़ें

सड़क हादसों में मरने वालों और घायलों की संख्या घटी : एडीएम

बिलासपुर। एडीएम बिलासपुर विनय धीमान ने कहा कि जिले में सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या एक साल में घटी है। जबकि सड़क हादसों में घायल होने वालों की संख्या में भी कमी आई है। वहीं यातायात नियमों के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में 31वां रोड सेफ्टी सप्ताह मनाया गया। वह बिलासपुर में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि बिलासपुर में 2018 के मुकाबले 2019 में कम सड़क हादसे हुए हैं। 2018 में बिलासपुर जिले में 193 सड़क हादसे हुए हैं। जबकि 2019 में 150 हादसे हुए हैं। वहीं 2018 में सड़क हादसों में 57 लोगों की मौत हुई है। जबकि 2019 में इसकी संख्या 35 थी। जबकि वर्ष 2018 में सड़क हादसों में 432 लोग घायल हुए हैं। जबकि 2019 में 318 लोग घायल हुए हैं।
उन्होंने कहा कि सड़क हादसों को रोकने के लिए जिले में 30 ब्लैक स्पॉट चुने गए हैं जिसमें 17 को ठीक कर दिया गया है। जबकि अन्य को दुरुस्त करने का कार्य चला हुआ है। इस मौके पर आरटीओ बिलासपुर एसके पराशर और एचआरटीसी के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।
इनसेट..
सब डिवीजन में लगाई जाएगी यलो लाइन
एडीएम विनय धीमान ने कहा कि हर सब डिवीजन में यलो लाइन लगाई जाएगी जहां गाड़ियों की पार्किंग के लिए स्थान तय किया जाएगा। जबकि उपायुक्त कार्यालय के पास भी एक पार्किंग का निर्माण होगा। कहा कि सलापड़, सीर खड्ड, चिकनी खड्ड पर बने पुलों की मरम्मत का कार्य भी किया जा रहा है।
इनसेट...
वाहनों में जीपीआरएस होना जरूरी
सभी व्यावसायिक वाहनों में जीपीआरएस लगाना जरूरी हो गया है। जबकि स्कूल बसों के अलावा अब नई आने वाली बसों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके बगैर कोई भी गाड़ी अब पास नहीं होगी।
इनसेट...
लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी
सड़क हादसों को रोकने के लिए लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को भी कड़ा किया जाएगा। इसी कड़ी में लाइसेंस बनाने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी जिससे पता लग पाएगा कि लाइसेंस बनाने वाला व्यक्ति परिपक्व है या नहीं।
... और पढ़ें

नड्डा की ताजपोशी पर जिलेभर में नाचे लोग, बंटी मिठाइयां

बिलासपुर/घुमारवीं। जेपी नड्डा के भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर उनके गृह जिले में खुशी का माहौल रहा। जिले में विभिन्न स्थानों पर लोगों ने पट्टाखे फोड़े और मिठाइयां बांटीं, वहीं उनके ननिहाल में भी महिलाओं ने एक साथ नाटी डाली। जबकि इस मौके पर लोग ढोल की थाप पर जम कर झूमे। इसके बाद मौके पर मौजूद लोगों के लिए दोपहर के भोजन का भी प्रबंध किया गया था।
नड्डा के अध्यक्ष बनने पर उनके ननिहाल रौड़ा सेक्टर में भी उनकी भाभी संतोष जोशी की ओर से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महिला मोर्चा की सदस्यों के अलावा आसपास की महिलाओं ने भाग लिया। इस मौके पर जहां नाटी डाली गई वहीं ढोल की थाप पर भी जम कर डांस हुआ। इस मौके पर महिला मोर्चा की नीना कौशल, मंजीत कौर, भुवनेश्वरी लुंबा, अंजूराणा, संतोष भारद्वाज सहित अन्य महिलाएं मौजूद रहीं।
वहीं घुमारवीं शहर में युवा मोर्चा और भाजपा समर्पित लोगों ने खूब पटाखे फोड़े और एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया गया है। नड्डा को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की खुशी पर घुमारवीं में जश्न मनाया गया जिसमें व्यापार मंडल, युवा मोर्चा व लोगों के द्वारा चुने हुए प्रतिनिधियों ने गांधी चौक पर इकट्ठे होकर खुशी मनाई। भाजपा समर्पित यह लोग घुमारवीं के गांधी चौक पर एकत्रित हुए और नड्डा के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। यहां पर कार्यकर्ताओं ने पटाखे और एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया।
व्यापार मंडल के प्रधान हेमराज संख्यान ने कहा कि जिला बिलासपुर के साथ हिमाचल के लोगों के लिए यह गौरवान्वित क्षण है जो एक छोटे से राज्य हिमाचल प्रदेश से निकल कर विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के अध्यक्ष पद पर नड्डा की ताजपोशी हुई हैं। इस मौके पर युवा मोर्चा से कमल महाजन, मनीष ठाकुर, राजेंद्र चंदेल, लक्की चंदेल सहित काफी युवाओं ने भाग लिया।
... और पढ़ें

संचिता शर्मा के विद्यालय पहुंचने पर किया भव्य स्वागत

बिलासपुर। आंध्र प्रदेश में अंडर-19 शतरंज खेलकूद प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश से भाग लेने के पश्चात संचिता शर्मा का अपने विद्यालय में पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रीय स्तर पर अंडर-19 शतरंज खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन आंध्र प्रदेश के नारायणपुर में 13 से 16 जनवरी तक किया गया जिसमें प्रदेश से 5 लड़कियों का चयन किया गया था। इन पांचों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भडोली कलां की दसवीं कक्षा की छात्रा संचिता शर्मा का चयन भी हुआ था।
नारायणपुर में संचिता और उसकी सहयोगी खिलाड़ियों का पहला मैच गुजरात राज्य के साथ हुआ था। इसके बाद इन्होंने 6 राउंड मैच खेला जिसमें हिमाचल प्रदेश को तीन राउंड में विजय मिली। प्रदेश की इस टीम ने अपना बेहतर प्रदर्शन करके अपने प्रदेश, जिला व विद्यालय का नाम रोशन किया है। विद्यालय में पहुंचने पर प्रधानाचार्य सुरेश धीमान व समस्त विद्यालय परिवार ने स्मृति चिह्न भेंट कर संचिता शर्मा का स्वागत किया।
धीमान ने कहा इस छोटे से दूरदराज के विद्यालय से बहुत अभावों के चलते राष्ट्रीय स्तर पर किसी खिलाड़ी का चयनित होना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। साथ ही प्रधानाचार्य ने संचिता शर्मा के मंगल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर वाइस प्रिंसिपल होशियार सिंह जैसल, डीपीई अविनाश शर्मा, पीईटी रविंद्र सिंह, वेद प्रकाश, संसार चंद, श्याम सिंह धीमान, शास्त्री कमलेश शर्मा, रमेश कुमार कपिल, अवतार सिंह, सतीश कुमार, भाग सिंह, भाषा अध्यापक सुभाष शर्मा व समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।
... और पढ़ें

नड्डा के नाम से बिलासपुर को भी मिली पहचान

बिलासपुर। हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर को अब नड्डा के नाम पर देश और दुनिया में अलग पहचान मिली है। हालांकि पूर्व में मंडी, हमीरपुर और शिमला जिला को सीएम के नाम से पहचाना जाता रहा है लेकिन अब बिलासपुर को देश के अलावा विश्व में भी अलग पहचान मिलेगी। वहीं नड्डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद प्रदेश के साथ जिले में भी खुशी का माहौल है। नड्डा की ताजपोशी कार्यक्रम में भाग लेने को जिले से करीब 500 कार्यकर्ता गए हैं।
उल्लेखनीय है कि एक समय भाजपा सरकार में मंत्री रहते हुए भी हाशिए पर रहे जगत प्रकाश नड्डा अब पार्टी के सबसे बड़े पद पर पहुंच गए हैं। हालांकि 1998 में नड्डा के पास मुख्यमंत्री बनने का भी मौका था लेकिन उन्होंने खुद मुख्यमंत्री बनने के बजाय प्रेम कुमार धूमल का नाम प्रस्तावित किया था। इसके बाद अगली सरकार में नड्डा मंत्री भी रहे लेकिन सरकार में अनदेखी से आहत होकर 2009 में मंत्री पद छोड़कर उन्होंने संगठन की राह ले ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेपी नड्डा की संगठनात्मक दक्षता से परिचित थे। इसी कारण मोदी सरकार में 2014 के दौरान कैबिनेट मंत्री रहने के साथ वह पार्टी महासचिव भी रहे। वहीं अब अपनी काबलियत के दम पर नड्डा विश्व की सब से बड़ी पार्टी के अध्यक्ष बन गए हैं।
इनसेट---
नड्डा के घर पर बेटे की शादी की लगी हैं तैयारियां
हालांकि पूरा परिवार इस समय दिल्ली में है लेकिन नड्डा के बेटे की शादी जो अगले महीने होना तय हुई है कि तैयारियां घर पर जोरों के साथ लगी हुई हैं। सोमवार को भी घर के मजबूर काम पर लगे थे। कोई रास्ते बना रहा था तो कोई साफ-सफाई में जुटा था। नड्डा के पुत्र की शादी फरवरी महीने में होनी है।
इनसेट---
बिलासपुर से जहां करीब 500 लोग दिल्ली पहुंचे थे। वहीं सदर के विधायक सुभाष ठाकुर, झंडूता के विधायक जेआर कटवाल और घुमारवीं के विधायक राजेंद्र गर्ग भी नड्डा की ताजपोशी के कार्यक्रम में भाग लेने दिल्ली पहुंचे थे।
...रितेश गुलेरिया
... और पढ़ें

बड़गांव स्कूल में बच्चों ने प्रधानमंत्री के रूबरू कार्यक्रम को टीवी पर देखा

शाहतलाई(बिलासपुर)। रावमापा बड़गांव में प्रधानमंत्री से रूबरू कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों ने भी लुत्फ उठाया। बच्चों ने देश के प्रधानमंत्री से तनावमुक्त होकर परीक्षा में सम्मिलित होने के तरीके सीखे।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में मन की बात कार्यक्रम को अपना सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम बताया। प्रधानमंत्री के मूड ऑफ से बचने, विफलता में सफलता पाने, परीक्षा में अंकों के मोह को त्यागने, पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में शामिल होने, नवीन टेक्नोलॉजी के साथ सामंजस्य जैसे विषयों को विद्यार्थियों ने खूब पसंद किया। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के 10 विद्यार्थी भी प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का हिस्सा बने।
पाठशाला के प्रधानाचार्य कुलदीप सिंह चंदेल ने बच्चों को प्रधानमंत्री की इस अनमोल सीख को अपनाने की सलाह दी तथा वार्षिक परीक्षा में भय व तनाव से मुक्त होकर शामिल होने का आह्वान किया। इस अवसर पर पाठशाला परिवार की ओर से डॉ. रमेश जसवाल, बलदेव ठाकुर, कमलदेव खजूरिया, प्रशांत मनकोटिया, पवन मन्हास, अशोक भारद्वाज, सोनिका, मुनीषा वर्धन, राज कुमारी, अनिल शर्मा, पुष्पा, ब्रह्मी, घनश्याम इत्यादि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

क्लिंकर की 200 गाड़ियों की जगह अब सिर्फ हो रही 50 गाड़ियों की मांग

बरमाणा(बिलासपुर)। सीमेंट फैक्टरी एसीसी में सिविल सप्लाई सीमेंट ढुलाई भाड़ा रेट बढ़ाना तो दूर उल्टा आधी सिविल सप्लाई ढुलाई का कार्य भी जाने की कगार पर है। सिविल सप्लाई और ढुलाई का भाड़ा बड़े हुए डीजल के मुताबिक दिलवाने में बीडीटीएस प्रधान नाकाम रहे हैं। सभा के प्रधान की नाकामी के चलते लंबे दूरी वाले स्टेशनों का कार्य भी किसी अन्य के साथ समझौता हो जाने से ऑपरेटरों को नुकसान होगा।
बीडीटीएस बरमाणा के पूर्व प्रधान एवं कार्यकारिणी सदस्य रमेश ठाकुर, पूर्व महासचिव कुलदीप गौतम, चंदू राम ठाकुर, प्रदीप ठाकुर, पवन कौशल, विनय वर्मा, कमल किशोर ने कहा है कि सभा के साथ एसीसी प्रबंधन समझौते के मुताबिक पंजाब और अन्य दूरी के स्टेशनों की मांग बढ़ाई जानी थी तभी सभा के ऑपरेटरों ने मल्टी एक्सल गाड़ियां डाली थीं। इन्होंने कहा कि लंबी दूरी के सीमेंट डंप को भेजे जाने वाली एसीसी से गाड़ियों की मांग कम हुई है। लुधियाना की पूर्व में 50 गाड़ियां प्रतिदिन मांग में रहती थीं जो कि अब घटकर 24 के करीब रह गई हैं। इसी प्रकार पंचकूला, अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, होशियारपुर, गुरदासपुर इत्यादि पंजाब के डंपो की मांग प्रतिदिन घट रही है। माल ढुलाई के लिए लंबे स्टेशनों की मांग कम होने के कारण 5 से 6 दिन इंतजार करना पड़ रहा है।
एसीसी प्रबंधन ज्यादातर सीमेंट आनंदपुर, खानपुर को इत्यादि स्टेशनों को भेज रही है। यही नहीं पंजाब का खन्ना सीमेंट डंप भी बंद कर दिया है। क्लिंकर की पहले 150 से 200 के करीब गाड़ियों की मांग प्रतिदिन रहती थी लेकिन अब 40 से 50 गाड़ियों की मांग हो रही है। वहीं गाड़ियों से सीमेंट अनलोडिंग़ के समय डाला भी 11 प्रति मीट्रिक टन की बजाए 25 मीट्रिक टन लिया जा रहा है जोकि एसीसी प्रबंधन के साथ सभा समझौते के भी खिलाफ हो रहा है।
बीडीटीएस के पूर्व पदाधिकारियों ने सभा के ट्रक ऑपरेटरों से अपील की है कि 22 जनवरी को होने वाले साधारण अधिवेशन में सभी हिस्सा लें ताकि उपरोक्त सभी समस्याओं के लिए आवाज उठाई जाए।
... और पढ़ें

खारसी में 500 पेटी अवैध शराब बरामद, एक गिरफ्तार

बिलासपुर। बिलासपुर एसआईयू की टीम ने सोमवार सुबह एक व्यक्ति के घर छापामारी कर चंडीगढ़ मेड हीट प्रीमियम व्हीस्की की 500 पेटी बरामद की। अचंभे की बात तो यह है कि व्हीस्की का यह ब्रांड केवल अरुणाचल प्रदेश में ही मान्य है। देश में किसी और राज्य में इस व्हीस्की को नहीं बेचा जाता है। वहीं बिलासपुर तक इसकी इतनी बड़ी मात्रा में सप्लाई कैसे पहुंची यह सोचनीय विषय है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर पुलिस एसआईयू टीम के हैड कांस्टेबल सुरेंद्र कुमार, प्रवीण कुमार, प्रदीप कुमार और बाबू राम ने सोमवार सुबह 3 बजे बरमाणा थाने के तहत खारसी के नीलम कुमार पुत्र लक्ष्मण सिंह के घर दबिश की। जब टीम ने घर की तलाशी ली तो घर की निचली मंजिल में अवैध रूप से रखी हुई अरुणाचल ब्रांड हीट प्रीमियम व्हीस्की की लगभग 500 पेटी बरामद हुई।
बताते चलेें कि यह पेटियां क्वार्टर बोतल से भरी हुई थीं और इनमें लगभग 24,000 के करीब बोतलें थीं। टीम ने शराब की पेटियों के साथ शराब का अवैध कारोबार करने वाले आरोपी को भी हिरासत में ले लिया है। वहीं बरमाणा थाने में आरोपी के खिलाफ हिमाचल एक्साइज एक्ट 39(1) के तहत केस दर्ज कर लिया है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बिलासपुर भागमल ठाकुर ने बताया कि पुलिस की एसआईयू टीम ने छापामारी में अवैध शराब का जखीरा पकड़ा है। बताया कि आरोपी खारसी में मोटर मेकेनिक का कार्य करता है। वहीं जब पुलिस को सूचना मिली कि नीलम कुमार अवैध शराब का कारोबार करता है तो सोमवार सुबह 3 बजे के करीब उसके घर पर छापामारी की गई जिसमें पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी। बताया कि आरोपी को शराब के साथ हिरासत में लिया गया है। वहीं बरमाणा थाने में केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
... और पढ़ें

चेली चलारन धीणवां संपर्क सड़क का शुभारंभ करेंगी प्रधान

बरठीं (बिलासपुर)। ग्राम पंचायत कपाहड़ा से धीणवां जोल के लिए कपाहड़ा स्कूल से पंचायत की ओर से निकाली गई करीब एक किलोमीटर सड़क का उद्घाटन भी पंचायत प्रतिनिधि के हाथों ही होगा। लोगों की सहमति पर मोहर लगाते हुए पंचायत के उपप्रधान विनय कुमार ने लोगों के निर्णय का स्वागत करते हुए 26 जनवरी को सड़क का उद्घाटन करवाने की तारीख भी निश्चित कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचायत के द्वारा 14वें वित्तायोग की राशि से कपाहड़ा स्कूल से धीणवां जोल गांव तक चेली चलारन धीणवां संपर्क सड़क को जोड़ती हुई एक और करीब एक किलोमीटर सड़क का निर्माण किया है। पंचायत जनप्रतिनिधियों का मत था कि इस सड़क का उद्घाटन किसी नेता से करवाया जाए लेकिन गांव के वार्ड पंच रामवख्श व स्थानीय लोगों ने उनके इस निर्णय को दरकिनार करते हुए पंचायत प्रधान माया देवी को मुख्यातिथि घोषित कर दिया।
उपप्रधान विनय कुमार की अध्यक्षता में इस सड़क का बाकायदा उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि गांव में सड़क के निर्माण की खुशी में लोगों की ओर से धाम का भी आयोजन किया जाएगा। स्थानीय नेता मात्र घोषणाएं करने तक ही सीमित रह जाते हैं तथा गांव में खुशी व गम में कभी भी शामिल नहीं होते हैं। लोगों का यह भी मानना है कि नेता वोट प्राप्त करने के बाद वर्करों की पहचान भी भूल जाते हैं तथा अपने ही रंग में रंग जाते हैं। वहीं पर स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधि हर सुख-दुख में क्षेत्रवासियों के साथ जुडे़ हैं। पंचायत उपप्रधान ने बताया कि इस सड़क के निर्माण के बाद पंचायत का हर गांव सड़क सुविधा से जुड़ गया है।
... और पढ़ें

देश भर में तीसरे नंबर के साफ शहर में लगे गंदगी के अंबार

बिलासपुर। बिलासपुर शहर में लगभग 15 दिन से कूड़ा नहीं उठ रहा है। वहीं लोगों ने अपने घरों का कूड़ा रात के अंधेरे में शहर में इधर-उधर फैलाना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं गोबिंद सागर झील के समीप नाले का नौण में भी कूड़े का अंबार लगा है। ग्राम पंचायत और नगर परिषद की लड़ाई में राष्ट्रीय स्तर पर तीसरे नंबर पर रहने वाला शहर गंदगी के ढेर में तब्दील हो रहा है।
उल्लेखनीय है कि शहर से उठाया गया कूड़ा खैरियां डंपिंग साइट पर डंप होता था लेकिन पिछले कुछ महीनों से खैरियां और बामटा पंचायत के ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों ने डंपिंग साइट पर कूड़ा डंप करना बंद करवा दिया है। जैसे-तैसे नगर परिषद ने कुछ दिन शहर से कूड़ा उठाया लेकिन अब पिछले करीब 15 दिन से शहर से कूड़ा उठना बिल्कुल बंद हो गया है। इसके चलते लोग रात के अंधेरे में शहर में यहां-वहां कूड़ा फेंक रहे हैं।
जबकि नगर परिषद इस पर बिल्कुल खामोश है। वहीं नगर परिषद और ग्राम पंचायतों की लड़ाई कहीं शहर में किसी नई बीमारी को न्योता न दे दें। वहीं यह लड़ाई शहर वासियों के लिए बड़ी परेशानी बन कर उभरी है।
बता दें कि बिलासपुर शहर देश भर में तीसरे नंबर पर साफ सुथरे शहर का अवार्ड हासिल कर चुका है लेकिन मौजूदा हालात ऐसे हैं कि शहर की हर गली कूड़े से भरी है। वहीं बिलासपुर शहर के साथ लगती गोबिंदसागर झील के साथ नाले के नौण में भी लोगों ने कूड़ा फेंकना शुरू कर दिया है जिससे वहां खुले में कूड़े का ढेर लग गया है। वहीं कूड़े की गंदगी सीधी सतलुज नदी में मिल रही है। अगर समय रहते इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आने वाला समय बिलासपुर वासियों के लिए स्वास्थ्य और सफाई की दृष्टि से सोचनीय होगा। नगर परिषद की कार्यकारी अध्यक्ष उर्वशी वालिया ने कहा कि मामला प्रशासन के ध्यान में हैं। कहा कि प्रशासन इस पर काम कर रहा है और जल्द ही इस समस्या का समाधान किया जाएगा।
... और पढ़ें

कला अध्यापकों के खाली पड़े 1564 पदों को शीघ्र भरा जाए

स्वारघाट(बिलासपुर) प्रदेश बेरोजगार कला अध्यापक संघ की जिला स्तरीय बैठक का आयोजन बिलासपुर में किया गया जिसमें संघ की मांगों को लेकर चर्चा की गई। वहीं बेरोजगार कला अध्यापकों के प्रति सरकार की अनदेखी पर भी चर्चा की गई और भविष्य के लिए रणनीति तय की गई।
संघ की जिला प्रधान अंजना कुमारी ने कहा कि सरकार से पिछले दो दशकों से खाली पड़े 1564 कला अध्यापकों के पदों को भरने की गुहार लगा रहे हैं लेकिन प्रदेश सरकार इस तरफ आंखें मूंदे हुए हैं। वहीं बेरोजगार कला अध्यापकों की मांगों को प्रदेश सरकार दरकिनार कर रही है।
उन्होंने कहा कि बेरोजगार कला अध्यापकों का कहना है कि मिडल और हाई स्कूलों में दशकों से ड्राइंग टीचर के हजारों पद खाली पड़े हुए हैं लेकिन बार-बार मांग करने के बावजूद कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री यहां तक कि हिमाचल प्रदेश के 67 विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों को घरद्वार जाकर मांग पत्र सौंपे गए हैं लेकिन प्रदेश सरकार बेरोजगार कला अध्यापकों की कोई सुध नहीं ले रही है।
संघ ने सरकार से सवाल किया है कि जब स्कूलों में हर विषय के अलग अध्यापक नहीं होंगे तो सरकारी स्कूलों में कौन अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ने भेजेंगे। कला विषय पढ़ाए बिना ही इंजीनियर और आर्किटेक्चर बनाये जा रहे हैं। बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने सरकार से मांग की है कि अगली कैबिनेट बैठक में कला अध्यापकों के 1564 रिक्त पड़े पदों को अवश्य भरें। कहा कि अगर संघ की मांगे पूरी नहीं हुई तो अध्यापक संघ प्रदेश के हर जिला मुख्यालय में भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे जिसकी जिम्मेवारी हिमाचल प्रदेश सरकार की होगी।
कार्यकारिणी की बैठक में जिलाध्यक्ष अंजना कुमारी, राज्य उपाध्यक्ष नरेश कुमार, राज्य कोषाध्यक्ष बलवंत सिंह, संगठन मंत्री रजनीश चंदेल, राज्य मुख्य सलाहकार सीमा कुमारी, संजू कुमारी, राकेश कुमार, कमलेश कुमारी तथा सुरेश कुमार मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us