विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

डूसू चुनाव को लेकर आधिकारिक सूचना जारी, 12 सितंबर को होगा मतदान

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव 2019 का बिगुल बज गया है। बीते साल की तरह इस बार भी डूसू चुनाव 12 सितंबर को होंगे।

22 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

नोएडा

गुरूवार, 22 अगस्त 2019

एसएनजी प्लाजा के तीन फ्लोर सील करने के दिए निर्देश

ग्रेटर नोएडा के अंसल गोल्फ लिंक वन के मेसर्स एसएनजी प्लाजा में बिना नक्शा पास कराए बनाई गई तीन मंजिलें सील की जाएंगी। सोमवार को जांच रिपोर्ट आने के बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने यह आदेश दिया है।

दूसरी तरफ, प्लाजा में एक भाजपा नेता के दामाद की हिस्सेदारी बताई जा रही है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को कुछ लोगों ने शिकायत की कि प्लाजा में बिना मानचित्र पास कराए तीन मंजिलें अतिरिक्त बना ली गईं हैं।

इसके बाद प्राधिकरण के एसीईओ ने मामले की जांच के आदेश दिए। नगर नियोजक ने जांच में पाया गया कि प्लाजा में बिना नक्शा पास कराए दूसरा, तीसरा व चौथा फ्लोर बना लिया गया है। संचालकों ने मानचित्र स्वीकृत नहीं कराया है। प्राधिकरण जल्द ही इन्हें जल्द सील करेगा।

बिल्डरों के होश फाख्ता
शहर में मनमाने तरीके से बहुत से बिल्डरों ने बिना नक्शा पास कराए अतिरिक्त मंजिलें बना ली हैं। एसएनजी प्लाजा मामले में मंजिलों को सील करने के आदेश जारी होने के बाद से ऐसे बिल्डरों के होश फाख्ता हैं। वह मना रहे हैं कि प्राधिकरण की टेढ़ी नजर उन पर न पड़े।
... और पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट : अब तक 203 हेक्टेयर जमीन प्राधिकरण को सौंपी

नोएडा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जेवर के काम में तेजी आ गई है। प्रशासन ने रन्हेरा, पारौही व किशोरपुर की 203 हेक्टेयर की भूमि प्राधिकरण को सौंप दी है। मुआवजा लेने वाले किसानों की जमीन पर प्रशासन ने कब्जा लेने की तैयारी भी शुरू कर दी है।

जिलाधिकारी की उपस्थिति में पूर्व में रन्हेरा व पारौही गांव के किसानों से 125 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा लेकर यीडा को सौंपा जा चुका है। सोमवार को किशोरपुर गांव की 78 हेक्टेयर के बाद अब तक कुल 203 हेक्टेयर जमीन पर किसानों से कब्जा लिया जा चुका है। साथ ही जमीन पर नागरिक उड्डयन विभाग व एयरपोर्ट निर्माण संबंधी बोर्ड लगा दिए गए हैं।

किसानों ने खड़े होकर दिलाया कब्जा
एडीएम एलए बलराम सिंह, एसडीएम जेवर न्यायिक विजय शंकर मिश्रा, तहसीलदार राकेश कुमार जयंत, यीडा के ओएसडी नवनीत कुमार गोयल, तहसीलदार हर्षवर्धन सिंह, नायब तहसीलदार सीमा सिंह सोमवार को पारौही गांव पहुंचे। किसानों ने खेतों पर खड़े होकर प्रशासन को कब्जा दिलाया।

सीधे खाते में जा रहा मुआवजा
एयरपोर्ट के लिए जेवर के छह गांव रन्हेरा, पारौही, रोही, किशोरपुर, बनवारीवास, दयांतपुर की कुल 1239 हेक्टेयर जमीन पर प्रथम फेज के लिए अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। जमीन के कागजात लेने के पश्चात किसानों के बैंक खाते में सीधा मुआवजा जा रहा है। मुआवजा राशि भेजने के बाद जमीन पर कब्जा लेने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन विभाग पहले ही यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण को दे चुका है। प्रशासन ने सबसे पहले जेवर के रन्हेरा गांव, बाद में पारौही और आज किशोरपुर की भूमि की कब्जा संबंधी औपचारिकता पूरी की। उपजिलाधिकारी न्यायिक जेवर विजय शंकर मिश्रा ने बताया कि 21 अगस्त को रोही गांव की 225 हेक्टेयर जमीन प्राधिकरण को सौंपी जाएगी। बचे गांव बनवारीवास और दयानतपुर की भी जमीन पर कब्जे की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।
... और पढ़ें

अब एक वेबसाइट पर मिलेगी जमीन की पूरी कुंडली

प्रदेश सरकार ने भूलेख विभाग की वेबसाइट को तीन अन्य विभाग की वेबसाइट से लिंक किया है। ताकि जमीन की खरीद-फरोख्त के फर्जीवाड़े को रोका जा सके। वेबसाइट पर जमीन से संबंधित हर विवाद, कोर्ट केस, बैनामा और नजरी नक्शा की जानकारी है। खरीदार वेबसाइट से पूरी जानकारी ले सकते हैं। गौतम बुद्ध नगर में जमीन की कीमत आसमान छू रही है।

दिल्ली एनसीआर का हिस्सा होने के कारण लोग यहां आशियाना बनाना चाहते हैं। बाहरी जिले और राज्यों के लोग जमीन खरीद रहे हैं, लेकिन कई मामलों में उनके साथ धोखाधड़ी हो जाती है। फर्जी कागजात तैयार कराकर एक जमीन कई लोगों को बेच दी जाती है। इसे रोकने के मकसद से प्रदेश सरकार ने भूलेख विभाग की वेबसाइट अपटेड की है। इसे निबंधन विभाग, राजस्व न्यायालय और भू-नक्शा की वेबसाइट से लिंक किया गया है।

अगर कोई व्यक्ति गौतम बुद्ध नगर में जमीन या भूखंड खरीदता है तो वह खसरा या गाटा संख्या से उसकी पूरी कुंडली जान सकता है। भूलेख विभाग की वेबसाइट पर खसरा या गाटा संख्या डालना होगा। उसके बाद तीन लिंक आएंगे। एक भूखंड या गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति, दूसरा भूखंड या गाटे के विक्रय की स्थिति और तीसरा भूखंड या गाटे का भू नक्शा देखने का लिंक होगा।

हर राजस्व वाद का चलेगा पता
वेबसाइट के पहले लिंक में जमीन या भूखंड के राजस्व वादों की जानकारी मिलेगी। अगर किसी जमीन में किसी तरह का विवाद है और उसका वाद एसडीएम, एडीएम, डीएम आदि की राजस्व कोर्ट में चल रहा है या फैसला आ चुका है। इसकी हर जानकारी मिलेगी।

जनवरी, 2019 के बाद हर रजिस्ट्री का लेखाजोखा
काफी मामलों में खरीदार जमीन खरीदने के बाद खतौनी में अमल दरामद नहीं करा पाते हैं। उनके नाम पर जमीन नहीं हो पाती। इसका फायदा उठाकर धोखाधड़ी करने वाला उस जमीन की रजिस्ट्री किसी और के नाम कर देता है। जिसका पता पुराने व नए खरीदार को नहीं चला पाता, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। निबंधन विभाग के वेबसाइट के लिंक पर जमीन की हर रजिस्ट्री का ब्योरा मिलेगा। रजिस्ट्री की प्रतिलिपि भी अपलोड होगी। खतौनी के बिना भी लोगों को पता चल जाएगा कि जमीन किस-किस को बेची जा चुकी है।

वेबसाइट पर मिलेगा नक्शा
भू लेख विभाग की वेबसाइट पर अब जमीन का नक्शा भी देख सकते हैं। ताकि कोई जमीन कहीं ओर दिखाए और रजिस्ट्री किसी ओर जमीन की करा दें। जमीन की चारों दिशा में क्या है, यह भी नक्शा में उपलब्ध होगा।

भू लेख विभाग की वेबसाइट से निबंधन विभाग, राजस्व न्यायालय व भू नक्शा की वेबसाइट को जोड़ा गया है। जमीन के क्रय-विक्रय के फर्जीवाड़े को रोकने में यह मददगार होगा। प्राधिकरण के सेक्टरों के भूखंडों की जानकारी नहीं मिलेगी। - पवन मंगल, जिला विज्ञान एवं सूचना अधिकारी ... और पढ़ें

ट्रू कॉलर पर बैंक मैनेजर के नाम से नंबर सेव कर की ठगी

ट्रू कॉलर पर बैंक मैनेजर के नाम से नंबर सेव कर की ठगी
नोएडा। ट्रू कॉलर पर एसबीआई मैनेजर के नाम पर अपना नंबर सेव कर जालसाज ने एक शख्स को फोन कर उससे बैंक डिटेल्स ले लिए। कुछ देर में ही उस शख्स के खाते से 30 हजार रुपये निकल गए। पीड़ित ने कोतवाली सेक्टर-24 में मुकदमा दर्ज कराया है। सेक्टर-33 निवासी प्रकाश नारायण के पास 27 मई को एक फोन आया। ट्रू कॉलर पर फोन नंबर की पहचान एसबीआई मैनेजर के रूप में दिख रही थी। कॉलर ने खुद का नाम राजन भारद्वाज बताया और ब्रांच मैनेजर बताकर प्रकाश से कहा कि उसका एसबीआई सेक्टर-56 का खाता व एटीएम कार्ड बंद हो गया है। प्रकाश ने बताया कि दो महीने पहले एटीएम कार्ड इश्यू हुआ है लेकिन पिन जेनरेट नहीं हुआ है। इस पर कॉलर ने कहा कि पिन नंबर मिल जाएगा, अभी कोई दूसरे बैंक का कोई खाता नंबर दे दें। इस पर प्रकाश ने इलाहाबाद बैंक के खाता नंबर से लेकर पिन नंबर, सीवीवी, ओटीपी सब बता दिया। इस पर कॉलर राजन भारद्वाज ने कहा कि अब आपका एसबीआई का खाता व एटीएम एक्टीवेट हो गया है। तभी प्रकाश के खाते से तीन बार में 30 हजार रुपये निकल गए। इसके तुरंत बाद प्रकाश ने राजन से बात कर पैसे निकलने की जानकारी दी तो बताया कि यह पैसे गारंटी मनी के रूप में निकले हैं। 14 घंटे में वापस हो जाएगा। इसके बाद से उसका मोबाइल नंबर बंद आ रहा है। तब जाकर प्रकाश नारायण को ठगी का अंदेशा हुआ। कोतवाली सेक्टर-24 पुलिस ने धोखाधड़ी व आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया है। ... और पढ़ें

मां ने अनाज की टंकी में छिपा दिया मासूम का शव

मां ने अनाज की टंकी में छिपा दिया मासूम का शव
जेवर। 11 दिन पहले दोपहर को बरामदे से लापता हुए 8 माह के मासूम का शव घर की अनाज की टंकी में छिपा कर रखा गया था। शव से बदबू आनेे पर उसे प्लास्टिक की बोरे में लपेट कर घर के बाहर दीवार के पास रख दिया गया। पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है। बुधवार सुबह परिजनों ने ही शव पड़ा होने की सूचना पुलिस की दी थी। पुलिस पूछताछ में मां ने चारपाई से गिरकर मासूम की मौत होने की बात कही है। उसने परिजनों और पुलिस के डर से बेटे का शव घर में ही छुपाने की बात स्वीकार की है। हालांकि पुलिस मां की बातों को मानने से इंकार कर पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।
पुलिस के मुताबिक 11 अगस्त को गोपालगढ़ निवासी रोहताश की पत्नी हेमा और उसका 8 माह का बेटा दीपक घर पर थे। परिवार के बाकी सदस्य गांव में आयोजित भागवत कथा सुनने गए हुए थे। परिजनों के मुताबिक रोहताश की पत्नी बच्चे को चारपाई पर लिटाकर मवेशियों को चारा डालने के लिए गई थी। लौटकर वापस आई तो बच्चा वहां नहीं था। जिसके बाद कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। पुलिस के मुताबिक घर की जांच के दौरान अनाज की टंकी के पास ऐसे साक्ष्य मिले हैं। जिससे लगता है कि बच्चे का शव वहां छिपाया गया था।
‘चारपाई से गिरने से हुई थी मौत’
जेवर। मासूम दीपक की मां हेमा ने पुलिस को बताया कि दोपहर के वक्त घर के सभी सदस्य भागवत कथा सुनने के लिए गए थे। बरामदे में रखी चारपाई पर दीपक को खेलता छोड़ वह मवेशियों को चारा डालने गई थी। वापस आकर देखा तो दीपक चारपाई से नीचे पड़ा हुआ था। बेहोश समझकर उसने दीपक के मुंह में पानी डाला। सांस नहीं चलता देख वह डर गई। पुलिस और परिजनों से बचने के लिए मासूम के शव को भूसे में छिपा दिया। पोल खुलने के भय से बाद में अनाज की टंकी में शव को छिपाकर बाहर से मिट्टी की सील लगा दी। दो दिन पहले सोमवार को बदबू आने पर उसने पति को घटना की जानकारी दे दी। जिसके बाद में दोनों ने प्लास्टिक के बोरे में लपेटकर शव घर के बाहर रख दिया था । जेवर कोतवाली प्रभारी अजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मां की बातों पर अभी विश्वास नही किया जा सकता है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद असली कारणों का खुलासा होगा।
कोट
शव को घर में अनाज की टंकी में छिपाया गया था, पुलिस ने उसकी जांच की है। शक के आधार पर परिजन समेत कुछ लोगों से पूछताछ की गई। मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही सामने आएगी। - अजय कुमार अग्रवाल, कोतवाली प्रभारी, जेवर ... और पढ़ें

शाहबेरी : सात केस दर्ज, गिरफ्तारी के लिए दबिश

शाहबेरी : सात केस दर्ज, गिरफ्तारी के लिए दबिश
ग्रेटर नोएडा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद शाहबेरी में अवैध निर्माण करने वाले बिल्डरों पर सात नये केस दर्ज किए गए हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सहायक प्रबंधक की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है। साथ ही नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। प्रबंधक ने सोमवार को बिसरख कोतवाली में सात अलग अलग तहरीर दी थी। आरोप था कि गाजियाबाद के बुलंदशहर रोड निवासी राहुल आहुजा, शाहबेरी निवासी वरुण यादव मेसर्स नागौरी कंस्ट्रक्शन, सेक्टर-47 नोएडा निवासी पंकज जैन, गाजियाबाद के फुरकान पुत्र मोमीन, दिल्ली के फुरकान पुत्र रईस, हापुड़ के फुरकान पुत्र वाहिद, गाजियाबाद के विनोद कुमार चौधरी इंफ्रा बिल्ड प्रा. लि., राजेश अग्रवाल निवासी दिल्ली मेसर्स देव बिल्डकॉन ने शाहबेरी में बड़े स्तर पर अवैध निर्माण किया है। आरोपियों ने बिना नक्शा पास कराए और प्राधिकरण से बिना अनुमति लोगों को झांसा देकर फ्लैट बेचे हैं। कोतवाली प्रभारी मनोज पाठक ने बताया कि तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। ... और पढ़ें

नोएडा एयरपोर्ट: 229 हेक्टेयर जमीन प्राधिकरण को सौंपी

नोएडा एयरपोर्ट: 229 हेक्टेयर जमीन प्राधिकरण को सौंपी
जेवर। प्रशासन ने बुधवार को नोएडा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए 229 हेक्टेयर भूमि प्राधिकरण को सौंपी। अफसरों ने रोही की 225 व बनवारी वास गांव की 4.5 हेेक्टेयर का मुआवजा लेने वालों किसानों की जमीन पर कब्जा लेकर नागरिक उड्डयन विभाग की तरफ से नामित एजेंसी यीडा को दी। प्रशासन ने नागरिक उड्डयन विभाग और एयरपोर्ट निर्माण के लिए जमीन का बोर्ड लगाया। कुल 433 हेक्टेयर भूमि प्राधिकरण को सौंपी जा चुकी है। सोमवार को एडीएम बलराम सिंह, डिप्टी कलेक्टर व एयरपोर्ट प्रभारी अधिकारी अभय कुमार सिंह, एसडीएम जेवर न्यायिक विजय शंकर मिश्रा, तहसीलदार राकेश कुमार जयंत यीडा के ओएसडी नवनीत कुमार गोयल, तहसीलदार हर्ष वर्धन सिंह नायब तहसीलदार अखिलेश सिंह व सीमा सिंह रोही गांव पहुंचे। किसानों के साथ वार्ता के बाद कब्जा देने की अपील की। जेवर के छह गांव रन्हेरा, पारौही, रोही, किशोरपुर, बनवारीवास, दयांतपुर की कुल 1239 हेक्टेयर जमीन प्रथम फेज के लिए अधिग्रहण करनी है। लगभग 60 प्रतिशत किसान जमीन के कागजात जमा कर मुआवजा ले चुके हैं। प्रशासन ने अब किसानों की जमीन पर कब्जा लेना शुरू कर दिया है। अभय कुमार सिंह ने बताया कि 23 अगस्त को दयांतपुर गांव के मुआवजा लेने वाले किसानों की 125 हेक्टेयर जमीन पर कब्जे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ... और पढ़ें

दो माह में पहाड़ी गांव में बनाया जाए फ्लाईओवर

दो माह में पहाड़ी गांव में बनाया जाए फ्लाईओवर
पटौदी। खंड के गांव पहाड़ी में कई वर्षों से बन रहे फ्लाईओवर का काम आज भी आधा अधूरा पड़ा हुआ है। जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। वहीं करीब दो साल पहले बने पहाड़ी के अंडरपास में दरारें नहीं भरने और ज्यादा नीचे होने की वजह से बरसात का पानी पांच-छह फुट भर जाता है। इसको लेकर लोगों में काफी रोष व्याप्त है। उन्होंने मांग उठाई कि फ्लाईओवर का काम दो महीने में पूरा किया जाए।
ग्राम सरपंच प्रदीप ने बताया कि लोगों को अपने खेतों में जाने के लिए करीब 9 किलोमीटर दूर तक घूमकर जाना पड़ता है। फ्लाईओवर व अंडरपास निचे होने की सूचना लिखित में संबंधित अधिकारियों को कई बार दी गई है, लेकिन सरकार व प्रशासन ने कोई सुनवाई नहीं की है। सरकार ने अगर सितंबर व अक्तूबर माह में काम पूरा नहीं किया, तो वह विधानसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ वोटों का बहिष्कार करेंगे। इस मौके पर सरपंच एकता मंच के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह, टेसवा के जिला अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच विजय यादव, कैप्टन कंवर सिंह, सूबेदार आरपी यादव, गजराज, शहीद अनिल यादव की पत्नी सुनीला देवी, मिश्री देवी समेत अन्य ग्रामीण मौजूद रहे। ... और पढ़ें

नोएडा: इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी की तैयारियां पूरी, चार लाख दर्शनार्थियों के आने की संभावना

जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, लोगों में जन्माष्टमी को लेकर उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। कान्हा के स्वागत के लिए कृष्णभक्त कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। नए उल्लास और उर्जा से भरपूर त्योहार के इस शुभ अवसर पर नोएडा स्थित इस्कॉन मंदिर में भी जोर-शोर से तैयारियां चल रहीं हैं। इस्कॉन नॉएडा में जन्माष्टमी 24 अगस्त को मनाई जाएगी। 

सूचना है कि इस बार जन्माष्टमी के मौके पर चार लाख दर्शनार्थियों के आने की संभावना है। इतनी संख्या में दर्शनार्थियों के आने की संभावना को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हर साल की तरह इस साल भी सुबह की मंगला आरती से लेकर कान्हा के जन्म होने तक भक्तिमय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा अगले दिन इस्कॉन संस्थापकाचार्य श्री प्रभुपाद जी का अविर्भाव दिवस भी मनाया जायेगा। इसके बाद दर्शन के लिए आए सभी भक्तों के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी होगी। 
 

इस्कॉन नॉएडा के अग्रिम कार्यक्रम

सिर्फ जन्माष्टमी ही नहीं, बल्कि आने वाले कई दिनों तक इस्कॉन नॉएडा में अलग-अलग कार्यक्रम चलते रहेंगे। आने वाले
कार्यक्रमों की सूची नीचे दी जा रही है-
 
जन्माष्टमी 24 अगस्त दिन शनिवार
श्री प्रभुपद अविर्भाव दिवस  25 अगस्त दिन रविवार
राधाष्टमी  6 सितम्बर दिन शुक्रवार
उमंग
(यूथ फेस्टिवल, 16 से 32 वर्ष के युवकों के लिए) 
15 सितम्बर दिन रविवार
तरंग ( विवाहित दम्पति के लिए )  22 सितम्बर दिन रविवार
... और पढ़ें

बच्चे की मौत के बाद मां ने घर में छिपाया शव, पुलिस में दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

ग्रेटर नोएडा के जेवर क्षेत्र के गोपालगढ़ से एक ऐसा सनसनीखेज मामला सामने आया है जिससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। खबर है कि 11 अगस्त को एक आठ महीने का बच्चा लापता हो गया था जिसका शव बुधवार (21 अगस्त) को बरामद कर लिया गया है।

जानकारी के अनुसार मृतक का नाम दीपक (8 माह) है। पुलिस के अनुसार परिजनों ने बच्चे का शव अनाज की टंकी में छिपा रखा था। बाद में जब पुलिस का दबाव बढ़ने लगा तो परिजनों ने शव को घर के पीछे बिटौड़े के पास प्लास्टिक के कट्टे में ले जाकर रख दिया।

पुलिस बच्चे के मां-बाप को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है और उसका शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जब से यह खबर सामने आई है कि बच्चे के शव को उसके परिजनों ने ही अनाज की टंकी में रखा था, तब से लोग हैरान हैं।
... और पढ़ें

आम्रपाली के खरीदारों की रजिस्ट्री प्रक्रिया आज से, लेने वालों का डाटा खंगालेगी टीम

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आम्रपाली के खरीदारों की रजिस्ट्री प्रक्रिया की शुरुआत बुधवार से होगी। इससे पहले खरीदारों का पूरा डाटा खंगालने का काम होगा। लिहाजा, नोएडा प्राधिकरण की टीम सेक्टर-45 के आम्रपाली सफायर फेज-1 पहुंचेगी। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के तहत वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकटरमानी को कोर्ट रिसीवर नियुक्त किया गया है। 

उन्हें बिल्डर का अधिकार दिया गया है। उनके सहयोग से खरीदारों व प्राधिकरण के बीच त्रिपक्षीय सब लीज डीड (उप पट्टा प्रलेख) का काम होना है। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी राजेश कुमार के निर्देशन में एक स्पेशल सेल का भी गठन किया गया है। इस सेल के माध्यम से आम्रपाली के खरीदारों के प्रश्नों का जवाब दिया जा रहा है, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि 21 अगस्त से सेक्टर-45 के आम्रपाली सफायर फेज-1 के फ्लैट खरीदारों की उपलब्ध कराई गई सूची का सत्यापन का काम शुरू होगा। प्राधिकरण की ओर से गठित सेल के अधिकारी-कर्मचारी सोसाइटी परिसर में सुबह 11 बजे उपस्थित होकर खरीदारों से संपर्क करेंगे और त्रिपक्षीय सब लीज डीड कराने हेतु दस्तावेज की जांच करते हुए आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करेंगे। दस्तावेज के परीक्षण किए जाने के स्तर पर आवंटी की व्यक्तिगत उपस्थिति आवश्यक नहीं होगी, लेकिन सब लीज डीड के दौरान आवंटी की व्यक्ति उपस्थिति आवश्यक होगी। ... और पढ़ें

अपराजिता : सोशल मीडिया पर कोई परेशान करे तो पुलिस को बताएं

अमर उजाला की अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत मंगलवार को ग्रेनो वेस्ट की गौड़ सिटी वन के 6 एवेन्यू में पुलिस सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में बिसरख कोतवाली की उपनिरीक्षक अल्का चौधरी ने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर अगर कोई परेशान कर रहा है तो पुलिस को सूचना दें। महिलाएं हेल्पलाइन नंबर 1090 का प्रयोग करें। वहीं सोसायटी की महिलाओं ने भी अपनी शंकाओं को दूर किया।

एंटी रोमियो टीम की प्रभारी अल्का चौधरी ने कहा कि जब महिलाएं कमा सकती हैं, घर चला सकती है तो फिर अपनी रक्षा भी करना जानती हैं। घर से निकलते समय मोबाइल और चेन का विशेष ध्यान रखें। आसपास के माहौल को भांपकर चलें।

पुलिस अपराध को रोकने की पूरी कोशिश करती है, लेकिन हर जगह पुलिस का होना संभव नहीं है। ऐसे में अगर लूट होती है तो बाइक और बदमाशों को पहचाने की कोशिश करें और 100 नंबर पर फोन करें। एंटी रोमियो टीम काम कर रही है।

अगर किसी कोई व्यक्ति परेशान करता है या घूरता रहता है तो उसे सूचना दें। एंटी रोमियो टीम उस पर कार्रवाई करेगी। अगर पड़ोस में कोई महिला पीड़ित है और वह पुलिस के पास नहीं जा सकती है तो उसकी भी शिकायत कर सकते हैं।

वहीं सोसायटी की महिलाओं ने कहा कि शाहबेरी की तरफ से गौड़ सिटी वन के अंदर काफी लोग आते हैं। सुरक्षा के लिहाज से उनको रोका जाए। केवल एक की गेट से प्रवेश होना चाहिए।

पासपोर्ट सत्यापन करने आने वाले पुलिसकर्मियों पर पैसे लेने का आरोप भी लगाया। पूछा कि सेल्फ डिफेंस में सामने वाले पर हमला कर सकती है या नहीं। महिलाओं को थाने पर जाकर शिकायत करने डर लगता है। चौधरी ने महिलाओं के सभी सवालों का जवाब दिया और सभी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द कराने का आश्वासन दिया।

अपनी सुरक्षा को लेकर महिलाएं जागरूक हो रही हैं, लेकिन अभी भी काफी जरूरत है। अमर उजाला की अपराजिता मुहिम जागरूक करने में मददगार साबित होगी।- नीता प्रजापति

अमर उजाला की यह अच्छी मुहिम है। कार्यक्रम में अच्छी जानकारी मिली। उससे महिलाओं के सशक्तीकरण में मदद मिल रही है। जागरूकता ही सबसे बड़ी सुरक्षा है।- सरोज शर्मा

पुलिस को ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। अपराध को रोकने के लिए पुलिस का डर ही काफी है। महिलाओं को भी अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक रहना चाहिए।- अनीता सिंह

पुलिस के साथ-साथ महिलाओं को भी सचेत रहना होगा, ताकि अपराध को भांप सके। अमर उजाला की यह मुहिम जागरूकता फैलाने में मदद कर रही है।- प्रभा श्रीवास्तव
... और पढ़ें

नोएडाः कैब सवारों ने दिनदहाड़े कंपनी अधिकारी को बंधक बना लूटा

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर 14 अगस्त को कैब सवार बदमाशों ने एक कंपनी अधिकारी को लिफ्ट दी और दिनदहाड़े बंधक बनाकर लूट लिया। बदमाशों ने मारपीट कर एटीएम से 50 हजार रुपये भी निकलवा लिए। बदमाश कंपनी अधिकारी को रास्ते में उतारकर भाग गए।

पुलिस के अनुसार, मूलरूप से तेलंगाना निवासी वीरसर्जुन सेक्टर-44 स्थित एक पीजी में रहते हैं। वह सेक्टर-142 स्थित एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करते हैं। 14 अगस्त की सुबह स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने ऑफिस जा रहे थे।

नोएडा एक्सप्रेसवे से सेक्टर-142 की तरफ जाने के लिए ऑटो का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान एक कैब आई। उसमें चालक के साथ चार लोग बैठे थे। वीरसर्जुन कैब में बैठ गए। कुछ दूर आगे बढ़ते ही बदमाशों ने स्वतंत्रता दिवस पर आगे चेकिंग होने की बात बताते हुए सभी को संदिग्ध वस्तु निकालने की बात कही।

वीरसर्जुन ने कोई संदिग्ध सामान नहीं होने की बात कही। इसके बाद बदमाशों ने उन्हें पकड़ लिया और टी-शर्ट से उनके चेहरे को ढककर दो अंगूठी, चेन व पर्स लूट लिए। इसके बाद बदमाशों ने मारपीट कर एटीएम का नंबर पूछ लिया और उनके खाते से पचास हजार रुपये निकाल लिए।

इसके बाद पीड़ित को रास्ते में उतारकर बदमाश भाग गए। उस वक्त वह लिखित शिकायत नहीं दे पाए थे। सोमवार रात में उनकी शिकायत मिलने पर कोतवाली सेक्टर-39 में मुकदमा दर्ज किया गया है।
... और पढ़ें

यमुना ने लिया विकराल रूप, 77 गांवों पर मडराया खतरा

हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से रविवार को छोड़े गए 8.28 लाख क्यूसेक पानी के कारण मंगलवार शाम गौतमबुद्धनगर में यमुना ने विकराल रूप ले लिया। इससे जिले के 77 गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। जिला प्रशासन की टीमें लगातार बंधों पर नजर रख रही हैं।

मंगलवार सुबह तेजी से जलस्तर बढ़ा। इस पर प्रभावित इलाकों में रह रहे 40 लोगों को तिलवाड़ा गांव की सड़क पर ठहराया गया। आठ अन्य परिवारों को मोतीपुर से हटाया जाएगा। एनडीआरएफ और पीएसी की व्यवस्था की गई है। वहीं, मोमनाथल के पास हिंडन में भी पानी का स्तर बढ़ने से लोगों को सतर्क किया गया है। साथ ही, राहत सामग्री भी बांटने की तैयारी की जा रही है।

अधिकारियों के मुताबिक, ओखला बैराज पर जलस्तर खतरे निशान के नजदीक पहुंच गया है। सुबह 11 बजे पानी 77400 क्यूसेक था। दोपहर करीब 1:30 बजे तक 84000 क्यूसेक पहुंच गया। तेजी से जलस्तर बढ़ने पर अपर जिलाधिकारी (राजस्व) एमएन उपाध्याय, एसडीएम सदर समेत सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने याकूबपुर, कामबक्शपुर, मोमनाथल, तिलवाड़ा गांवों के नजदीक पुश्ते का निरीक्षण किया।

याकूबपुर में बांध से 10 मीटर पहले ही मिट्टी का कटान होने की संभावना के कारण मिट्टी को दुरुस्त कराया जा रहा है, ताकि पानी बांध को तोड़ न पाए। यमुना के किनारे बसने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। जो लोग पुश्ता के अंदर मकान बनाकर रह रहे हैं। उन्हें सतर्क कर दिया है। दूसरे स्थानों पर भेजा जा सकता है। बाढ़ की सूचना के लिए जिला मुख्यालय सूरजपुर, सदर तहसील और जेवर तहसील में कंट्रोल रूम बनाया है।

जल स्तर के बढ़ने से ऐहतियात के तौर पर एनडीआरएफ की टीम को जनपद के लिए रिजर्व में रखा गया है जो जरूरत के मुताबिक तुरंत मौके पर पहुंचेगी। राजस्व विभाग के लेखपाल, तहसीलदार और एसडीएम हर पल की नजर रखे हुए हैं। जनपद में नाव उपलब्ध है। उसके बाद भी अगर जरूरत पड़ती है तो अनूपशहर से मंगाई जाएगी।

एडीएम और एसडीएम करते रहे निरीक्षण
एडीएम एमएन उपाध्याय ने बताया कि बाढ़ के खतरे को देखते हुए मोतीपुर गांव में आठ परिवारों को हटाया गया है। यह लोग गाजीपुर, बदायूं समेत दूसरे स्थानों के हैं। इन्हें गांव के प्राइमरी स्कूल में पहुंचाया जा रहा है। वहीं, तिलवाड़ा गांव में भी आठ परिवारों को प्रभावित इलाकों से हटाया गया है। तिलवाड़ा में 40 लोगों को गांव की सड़क पर ही अभी ठहराया गया है। इनके लिए तिलवाड़ा के प्राइमरी स्कूल में व्यवस्था की जा रही है। मोतीपुर गांव में यमुना में हिंडन मिलती है। हिंडन में भी पानी का स्तर बढ़ने से इन इलाकों में लोगों को सतर्क किया गया है। मोमनाथल के पास हिंडन में पानी का जलस्तर बढ़ रहा है। हिंडन में जल स्तर बढ़ने के चलते कुलेसरा के लोगों को भी सतर्क किया है।

एनडीआरएफ की सहायता से आठ लोगों को किया रेस्क्यू
एडीएम ने बताया कि शाम को यमुना की दूसरी तरफ गौतमबुद्धनगर के हरियाणा सीमा से सटे गांव तिलवाड़ा में खेत पर रहने और कार्य करने वाले आठ लोग पानी बढ़ने से फंस गए थे। हरियाणा की ओर जा सकते थे, लेकिन इसमें खतरा था। जिसे देखते हुए एनडीआरएफ की टीम ने इन्हें रेस्क्यू किया। इनमें तीन महिलाएं, दो बच्चे और तीन पुरुष हैं।

नाले बैक मार सकते हैं
यमुना में आठ लाख से अधिक क्यूसेक की रफ्तार से यदि पानी निकलेगा तो नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत कई स्थानों पर नाले बैक मार सकते हैं। इससे पानी शहर में भी घुस सकता है। वर्ष 2013 में ओखला समेत कुछ स्थानों पर नाले उफान पर आ गए थे। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree