विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

पुलिस की मुश्किल, ज्यादातर जमातियों के मोबाइल बंद, नाम-पते भी फर्जी

निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों का जांच टीमों ने सेल डाटा तो एकत्र कर लिया गया है, लेकिन जांच अधिकारियों के सामने बड़ी चुनौती यह है कि बरामद ज्यादातर मोबाइल नंबर स्विच ऑफ हैं।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

नोएडा

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

नोएडा में सामने आए पांच और कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की कुल संख्या 55 पहुंची

नोएडा में शनिवार को कोरोना के पांच नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिसके बाद गौतमबुद्ध नगर जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 55 हो गई है। पांचों केस नोएडा के दो अलग-अलग क्षेत्रों से आए हैं।

गौरतलब है कि नोएडा सेक्टर-5 स्थित जे.जे. कॉलोनी नंगला में चार व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसी प्रकार एक व्यक्ति ग्राम वाजिदपुर सेक्टर-135 नोएडा सदर तहसील के अंतर्गत कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

इसकी जानकारी मिलते ही उप जिला मजिस्ट्रेट दादरी राजीव राय एवं उप जिला मजिस्ट्रेट सदर प्रसून द्विवेदी के द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में दोनों स्थानों को प्रोटोकॉल के अनुरूप 5 अप्रैल की रात 10:00 बजे तक अस्थाई रूप से सील कर दिया गया है।

सील करने का उद्देश्य है कि दोनों स्थानों पर होम क्वारंटीन और सैनिटाइजेशन का कार्य निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप सुनिश्चित किया जा सके। जिला मजिस्ट्रेट ने संबंधित अधिकारियों को यहां पर अपने-अपने स्तर पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार अब जनपद में 55 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इनमें से 8 व्यक्तियों का इलाज पूरा हो चुका है और इन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है। बचे हुए मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखकर उनका इलाज किया जा रहा है।
... और पढ़ें

दिल्ली के जमाती और नोएडा की कंपनी पूरे गाजियाबाद पर भारी

नोएडा की सीज फायर कंपनी की महिला कर्मचारी की बहन की दोबारा जांच में कोरोना संक्रमित पाए जाने पर गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है, क्योंकि पहले रिपोर्ट निगेटिव आई थी। महिला को एमएमजी में भर्ती कर दिया गया है। 

गाजियाबाद में बाहर से आने वाले सिर्फ चार लोग कोरोना संक्रमित हुए थे, तीनों स्वस्थ्य हो चुके हैं। चौथे की भी जल्द ही रिपोर्ट निगेटिव आ सकती है, लेकिन दिल्ली के मरकज से लौटे सैकड़ों जमाती और नोएडा की सीज फायर कंपनी जिले पर भारी पड़ गई है।

अब तक आई रिपोर्ट में 11 जमातियों में से 4 पाजिटिव पाए गए हैं, जबकि अभी भी 183 रिपोर्ट आनी बाकी है। इससे स्वस्थ्य विभाग भी सकते में है कि अगर संक्रमित कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ी तो निश्चित रूप से उनके घर के सदस्यों में भी संक्रमण बढ़ने की संभावना है।

सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता का कहना है कि विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि 11 जमातियों में से 4 पॉजिटिव पाए गए हैं, सभी मसूरी क्षेत्र के हैं। पूरे क्षेत्र को सील कर सैनिटाइज करा दिया गया है।
... और पढ़ें

सीएम केजरीवाल बोले- सिर्फ 40 लोग ही संपर्क की वजह से संक्रमित, कोरोना दिल्ली में नहीं फैल रहा है

आज लॉकडाउन का 11वां दिन है और सड़कों पर बीते कुछ दिनों की तरह ही सन्नाटा छाया हुआ है। लोग लॉकडाउन का पालन करते हुए शनिवार को भी अपने घरों में ही हैं। लोग सिर्फ अपने जरूरत के सामान लेने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं। इसी  बीच पलवल में आज 13 नए मामले सामने आए हैं, जिसके चलते अब यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। सभी 13 संक्रमित जमात के हैं। यहां पढ़ें दिल्ली-एनसीआर के दिनभर के सभी अपडेट्स....



वायु सेना का जवान आइसोलेशन में, दिल्ली में तैनात है जवान 
एक भारतीय वायु सेना के जवान जो तब्लीगी मरकज मामले के दौरान निजामुद्दीन क्षेत्र में थे, उन्हें सेवा द्वारा एहतियाती आइसोलेशन के रखा गया है। एयरमैन दिल्ली में तैनात हैं। पिछले दो दिनों के दौरान एयरमैन के संपर्क में आने वाले दो अन्य जवानों को भी होम क्वारंटीन के तहत रखा गया है। भारतीय वायु सेना अधिकारियों द्वारा मामले की जांच की जा रही है।

शब-ए-बारात के मौके पर सभा से बचने की सलाह : दिल्ली पुलिस उपायुक्त (दक्षिणी दिल्ली)
दिल्ली पुलिस उपायुक्त(दक्षिणी दिल्ली) ने कहा कि चूंकि नागरिकों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, दिल्ली पुलिस ने धार्मिक नेताओं से बात की और उन्हें 8 और 9 अप्रैल को शब-ए-बारात के मौके पर किसी भी सभा से बचने के लिए कहा है।

लॉकडाउन के उल्लंघन करने वाले 66 हजार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज : एम. एस. रंधावा
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एम. एस. रंधावा ने बताया कि पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन के लिए दिल्ली पुलिस अधिनियम के तहत 66,000 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। आईपीसी की धारा 188 के तहत 3350 एफआईआर दर्ज की गई हैं, घरेलू क्वारंटीन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगभग एफआईआर दर्ज की गईं हैं।

उन्होंने बताया कि गैर-सरकारी संगठनों की मदद से, दिल्ली पुलिस 10 दिनों से 6,000 परिवारों को राशन और लगभग 2 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। हम राज्य में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं।

दिल्ली में नहीं फैल रहा कोरोना , नियंत्रण में हालात : केजरीवाल 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में, 445 में से केवल 40 कोरोना संक्रमित मामले ऐसे हैं, जो लोगों के बीच संपर्क के कारण हुए हैं अन्य मामले विदेश यात्रा और निजामुद्दीन मरकज के कारण हैं। यह कुछ ऐसा है जो मुझे विश्वास दिलाता है कि कोरोना यहां नहीं फैल रहा है, यह नियंत्रण में है।

उन्होंने बताया कि मरकज से बाहर लाए गए लगभग 2300 लोगों में से 500 लोग जिनमें कोरोना के दिखाई दिए उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया और 1800 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया। हम उन सभी का परीक्षण कर रहे हैं, उनके परिणाम 2-3 दिनों में आएंगे, इससे सकारात्मक संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो सकती है।

नरेला क्वारंटीन सेंटर में मेडिकल टीम बढ़ाएगी सेना
सेना सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार के लिए भारतीय सेना नरेला क्वारंटीन सेंटर में मेडिकल टीम बढ़ाने जा रही है। अब यहां चार डॉक्टर और आठ नर्स अपनी सेवाएं देंगे । इससे पहले नरेला क्वारंटीन सेंटर में दो डॉक्टर और दो नर्स सेवाएं दे रहे थे।  

एम्स स्थित कोविड-19 अस्पताल में भर्ती हुए दो संक्रमित
एम्स ट्रामा सेंटर, दिल्ली स्थित कोविड-19 अस्पताल में आज सुबह ही दो कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती कराया गया है।

गंगाराम अस्पताल में 108 स्वास्थ्य कर्मचारियों को किया क्वारंटीन
गंगाराम अस्पताल के 108 स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटीन किया गया है। इनमें से 23 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 85 अपने घरों में क्वारंटीन हैं।  इनमें डॉक्टर भी शामिल हैं। अस्पताल में भर्ती दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव होने के बाद ये फैसला लिया गया है। अब दोनों मरीजों को आरएमल अस्पताल भेज दिया गया है।

सीजफायर कंपनी की महिला कर्मचारी की बहन भी हुई कोरोना पॉजिटिव
वसुंधरा में पॉजिटिव आई सीजफायर कंपनी की महिला कर्मचारी की बहन भी हुई कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गई है। पहले रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन बहन की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सैंपल दोबारा भेजा गया था। अब रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सुबह ही उसे गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब गाजियाबाद में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 14 हो गई है। इनमें से तीन इलाज के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं। 11 का एमएमजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। आज सभी मरीज मुरादनगर कोविड अस्पताल शिफ्ट किए जाएंगे। संयुक्त अस्पताल में पॉजिटिव आए तीन जमाती भी एमएमजी अस्पताल में शिफ्ट कर दिए गए थे।

दिल्ली में हुई एक और कोरोना पॉजिटिव की मौत
दिल्ली में कोरोना से संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। बीती रात महाराजा अग्रसेन अस्पताल में मरीज ने आखिरी सांस ली।

पलवल में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, सभी संक्रमित जमातिए
पलवल में कोरोना के 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। सभी पॉजिटिव केस हरियाणा के बाहर के हैं। जानकारी के अनुसार यह सभी जमात से आए हैं। सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने जानकारी दी कि पलवल में जमात के 88 लोगों के सैंपल भेजे गए थे। इनमें से 13 रिपोर्ट पॉजिटिव हैं, जिसके बाद अब पलवल में संक्रमित लोगों की संख्या 17 हो गई है। हालांकि 17 में से एक ठीक होकर घर जा चुका है।
... और पढ़ें

मिले आफताब अहमद, कोरोना से लड़ाई पर चर्चा

नूंह। विधायक आफताब अहमद ने सोमवार को जिला उपायुक्त पंकज से मुलाकात कर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अभी तक की करवाई व आगे की रणनीति पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने उपायुक्त से कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए इलाके के प्रत्येक गांव को सैनिटाइज करने का काम तेजी से करने की मांग की। साथ ही किसानों की फसल को समय पर खरीदे जाने, मजदूरों को आर्थिक मदद देने, जरूरतमंद को राशन मुहैया कराने की मांग भी की। उपायुक्त ने विधायक को बताया कि नूंह जिले में कोरोना के कुल 312 टेस्ट अभी तक हुए हैं, जिनमें 96 के नतीजे आए हैं और उनमें 14 पॉजिटिव पाए गए हैं, इनमें एक मेवात से है। उन्होंने बताया कि कोराना वायरस से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी की गई है, जरूरत पड़ती है तो मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज नूंह, नगीना व पुन्हाना को भी इस काम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। किसानों की सुविधा के लिए फसल काटने वाली मशीनों का इंतजाम किया जा रहा है। ... और पढ़ें

पलवल में 8 और नूंह में 6 जमातियों में कोरोना की पुष्टि

पलवल/नूंह। पलवल और नूंह जिले में कोराना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। पलवल में निजामुद्दीन मरकज से आकर रुके 8 और जमातियों में रविवार रात को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। जबकि एक पुराने मरीज की भी रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई। इसके बाद यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 24 पहुंची गई है। इनमें से 23 जमाती राज्य से बाहर के जबकि एक हथीन उपमंडल का है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मरीजों को नूंह स्थित नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है। वहीं नूंह में सोमवार को श्रीलंका से आए 6 जमातियों में कोरोना की पुष्टि हुई। अब यहां 13 जमातियों और एक मेवाती ड्राईवर सहित कोरोना के कुल 14 मामले हो गए हैं। सभी मरीजों को शहीद हसन खां मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। नूंह जिले में जितनी भी विदेशी जमातें आई है सभी को पल्ला स्थित शमशुद्दीन होस्टल में ठहराया गया है।
पलवल के जिला सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि जिले में 89 जमातियों की पहचान की गई थी, जो कि बाहर के थे। उन सभी के अलावा उनके संपर्क में आए अन्य लोगों को भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। इसके बाद सभी जमातियों के सैंपल जांच के लिए भिजवाए गए थे। दो अप्रैल को तीन, शुक्रवार रात को 13 और अब रविवार रात को 8 जमातियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें से 23 जमाती बाहर और एक जमाती हथीन उपमंडल के गांव रूपडाका का है। वहीं, पुलिस-प्रशासन ने जिले में कोरोना संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है।
उधर नूंह के उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी- कोरोना डा. अरविंद ने बताया कि जिला में अब तक 1196 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 32 लोगों का निगरानी में रखने का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 1164 लोग अंडर सर्विलांस हैं। अब तक 343 लोगों के सैंपल लैब में भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 100 की निगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 229 की रिपोर्ट आनी शेष है। उन्होंने बताया कि जिले में 14 पॉजिटिव केसों में केरल के 3, श्रीलंका के 6, दक्षिण अफ्रीका 1, इंडोनेशिया 1, थाईलैंड 1, जम्मू-कश्मीर 1 तथा नूंह के गांव खानपुर घाटी का 1 केस शामिल हैं। जिन जमातियों में कोरोना पॉजिटिव मिला है वे बीसरू, उमरा और देवला गांव में रहे हैं जबकि एक मरीज खानपुर घाटी का है। चारों गांवों को पूरी तरह सैनिटाइज किया जा रहा है। साथ ही पॉजिटिव लोग किन-किन लोगों के संपर्क में आए उनकी पहचान और जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

Lockdown in Noida : नोएडा में 30 अप्रैल तक लागू रहेगी धारा 144

नोएडा में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पुलिस कमिश्नर की ओर से जिले में धारा 144 की अवधि बढ़ा दी गई है। अब गौतमबुद्ध नगर में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू रहेगी। इसका मतलब है कि एक जगह 4 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते।

अपर पुलिस उपायुक्त कानून एवं व्यवस्था आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि कोरोना वायरस (COVID-19) के भारत तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार द्वारा पूरे देश में दिनांक 14 अप्रैल, 2020 तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। 

इस संबंध में शासन और स्थानीय स्तर पर भी विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। कोरोना से बचाव एवं जनस्वास्थ्य की रक्षा के लिए धारा 144 5 अप्रैल तक के लिए लगाई गई थी, जिसे अब 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता के अन्तर्गत 30 अप्रैल तक प्रतिबंधित किए गए समस्त निर्देशों का सभी को पालन करना आवश्यक होगा। 

लॉकडाउन अवधि समाप्त होने के पश्चात भी सभी राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल संबंधी आयोजन किसी भी प्रकार की प्रदर्शनी, रैलियां, जुलूस तथा इस प्रकार के अन्य सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने आगाह किया है कि जो भी व्यक्ति इस आदेश का उल्लंघन करेगा, उसके विरूद्ध भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी।
... और पढ़ें

जिले में 14 अप्रैल तक बढ़ाई गई धारा-144

नोएडा। देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इसे देख जनपद में धारा-144 को 14 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। धारा-144 का उल्लंघन करने पर पुलिस कार्रवाई करेगी। रविवार को इसे बढ़ाने का आदेश पुलिस कमिश्नर की तरफ से जारी किया गया। अपर पुलिस उपायुक्त कानून एवं व्यवस्था आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि पहले 5 अप्रैल तक धारा-144 का प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया था। लॉकडाउन को ध्यान में रखकर इसे बढ़ाने का आदेश जारी किया गया है। कोरोना के संबंध में शासन एवं स्थानीय स्तर पर कई तरह के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जिनका पालन करना आवश्यक है। 14 अप्रैैल तक किसी के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है। हालांकि, आवश्यक सेवाएं जारी हैं। इस दौरान जनपद में सभी राजनैतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल संबंधी आयोजन किसी भी प्रकार की प्रदर्शनी, रैलियां, जुलूस तथा इस प्रकार के अन्य सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया गया है। जो भी शख्स इस आदेश का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ... और पढ़ें

खानपुर घाटी गांव में चलाया जागरूकता अभियान

फिरोजपुर झिरका। खानपुर घाटी गांव में रविवार को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस टीम ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया। कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद शनिवार से खानपुर घाटी गांव की चर्चा जिले में हो रही है। प्रशासन ने संक्रमण को रोकने के लिए रविवार सुबह पूरे गांव को 8 सेक्टरों में बांटकर अहम जानकारी हासिल की। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस सुरक्षा में आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पूरे गांव में घर-घर पहुंचकर लोगों के नाम सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ली।
5 घंटे चले इस डोर-टू-डोर अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रामीणों को लॉकडाउन का पालन कर अपने घरों में रहने के लिए कहा। इस अभियान में हर टीम के साथ महिला पुलिस सहित चार अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे। फिरोजपुर झिरका उपमंडल अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन लोगों की जानकारी प्राप्त की जो कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे। उन्होंने बताया कि शनिवार को ही कोरोना मरीज के परिवार को 21 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया था। रोगी की पत्नी व चार बच्चों को भी आइशोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था।
... और पढ़ें

लॉकडाउन के दौरान नोएडा के स्कूलों ने मांगी फीस तो होगी कड़ी कार्रवाई

नोएडा के कुछ स्कूलों की ओर से अभिभावकों से फीस मांगी जा रही है। वहीं, कुछ स्कूलों की शिकायत मिली है कि वह फीस बढ़ाकर मांग रहे हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने सभी स्कूलों को लॉकडाउन के दौरान फीस नहीं मांगने के निर्देश दिए हैं। अगर उन्होंने ऐसा किया तो स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को निर्देश भी दिए हैं। 

जिलाधिकारी ने बताया कि सीबीएसई और आईसीएसई की ओर से दिशा-निर्देश आए हैं। इसके अलावा आपदा अधिनियम घोषित हो चुका है, इसलिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि 14 अप्रैल तक फीस न मांगी जाए।

इसके बाद सरकार अथवा सीबीएसई और आईसीएसई के जो भी निर्देश आएंगे, उनका पालन कराया जाएगा। डीएम ने बताया कि इस समय स्कूलों की ओर से ऑनलाइन क्लास शुरू की जा रही है। साथ ही अभिभावकों पर फीस के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसी स्कूल की ओर से कानून का उल्लंघन किया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि एक स्कूल की ओर से फीस जमा नहीं होने पर एक छात्रा की ऑनलाइन क्लास बंद करा दी गई है। जबकि कुछ स्कूलों ने फीस सर्कुलर जारी कर दिए हैं। डीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस मामले में रिपोर्ट देने को कहा है। ताकि वह स्कूलों से संपर्क कर सकें।
... और पढ़ें

नूंह में कोरोना के 4 नए मामले

नूंह। जिले में कोरोना संक्र मित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को भी कोरोना पॉजिटिव के 4 नए मामले सामने आए। चारों मरीज श्रीलंका के नागरिक हैं और दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौटे थे। सभी को नलहड़ मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। प्रशासन के मुताबिक ये सभी लोग दिल्ली से आकर पलवल जिले के हथीन क्षेत्र में कुछ दिन रुके थे। इसके बाद नूंह जिले के बिसरू गांव में ये आए थे। इन सभी के संक्रमित पाए जाने के बाद जिले में अब कुल कोरोना मरीजों की संख्या 8 हो गई है। इनमें सात मरीज निजामुद्दीन की जमात के हैं और एक अन्य खानपुर घाटी गांव का ट्रक चालक है।
जिला प्रशासन ने पता लगाना शुरू कर दिया है कि ये सभी लोग किन-किन लोगों के संपर्क में आए थे। उप सिविल सर्जन एवं कोरोना जिला नोडल अधिकारी डॉ. अरविंद ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जिले में अब तक 1193 लोगों को निगरानी में रखा है, जिनमें से 18 लोग क्वारंटीन समय पूरा कर चुके हैं। संदिग्ध पाए गए 230 लोगों के सैंपल अब तक जांच के लिए पीजीआई रोहतक भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 29 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 8 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। 193 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है। इससे पहले केरल के तीन जमाती भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और शनिवार को एक ट्रक चालक भी पॉजिटिव पाया गया था। फिलहाल कोरोना पॉजिटिव मरीजों के अलावा कुल 29 लोगों का आइसोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा है।
... और पढ़ें

कोरोना : दिल्ली मेंं कुल संक्रमितों की संख्या 503 हुई, आज 58 नए मामले आए सामने

देशव्यापी लॉकडाउन का आज 12वां दिन है और रविवार होने के चलते दिल्ली-एनसीआर की सड़कें रोज की अपेक्षा कहीं ज्यादा सुनसान नजर आ रही हैं। हालांकि इस बीच निजामुद्दीन मरकज के जमातियों और नोएडा की सीजफायर कंपनी के चलते यहां कोरोना के संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। गौरतलब है कि बीती रात साहिबाबाद पुलिस ने एक मदरसे से इंडोनेशिया के रहने वाले 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके खिलाफ कई धाराओं में मामले भी दर्ज किए गए हैं। पढ़ें दिल्ली-एनसीआर के दिनभर के अपडेट्स...

दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 503 हुई

दिल्ली  सरकार ने जानकारी दी है कि आज कोरोना वायरस के  58 नए मामले सामने आए हैं। वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 503 हो गई है, जिसमें तबलीगी जमात में भाग लेने वाले 320 मामले शामिल हैं, 61 ने विदेश की यात्रा की थी। 18 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

आज दिल्ली में जो 58 नए मामले सामने आए हैं इसमें से 19 ने तबलीगी जमात में शामिल होने वाले लोग हैंऔर तीन ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा की थी।

होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज 
डीसीपी शाहदरा ने बताया कि पुलिस द्वारा होम क्वारंटीन के 517 मामलों में सत्यापन के दौरान यह पाया गया कि 11 व्यक्ति घर पर नहीं थे। इन लोगों के खिलाफ नौ केस आज और दो केस आईपीसी की  धारा 188 के अंतर्गत पहले दर्ज किए गए हैं। 

मलेशियाई नागरिकों को क्वाारंटीन में रखने की मांग 
दिल्ली पुलिस ने जिला मजिस्ट्रेट से मलेशिया में आठ तब्लीगी जमात सदस्यों को क्वारंटीन में रखने का अनुरोध किया है, जिन्हें आज दिल्ली के आईजीआई के आव्रजन विभाग द्वारा रोका गया था जब वे मलेशिया के लिए मलिंदो हवाई राहत उड़ान में मौजूद थे।

शिक्षण संस्थानों की फीस माफ करें डीएम : वी. के. सिंह 
कंद्रीय मंत्री और गाजियाबाद के सांसद वी. के. सिंह ने कहा कि गाजियाबाद के डीएम को यूपी आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करके कोरोना वायरस प्रभावित अवधि के लिए शिक्षण संस्थानों की फीस माफ करने को कहा गया है।
गाजियाबाद : 13 जमातियों की रिपोर्ट आई नेगेटिव
रविवार का दिन स्वास्थ्य विभाग और जिले के लिए सुकून भरा साबित हुआ, यहां 13 करोना संदिग्धों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।  सीएमओ डॉक्टर एनके गुप्ता ने बताया कि पिछले 15 दिनों के बाद आज पहली बार ऐसा हुआ है जब रात में किसी भी मरीज को भर्ती कराने या आइसोलेट करने के लिए किसी का भी नहीं आया। सीएमओ का कहना है कि जो 24 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं उनके घर के आसपास और धार्मिक स्थलों के पास का इलाका सैनिटाइज कराया जा रहा है। रविवार को संयुक्त अस्पताल के कर्मचारियों सहित 30 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, अभी 147 रिपोर्ट का इंतजार है।

हजरत निजामुद्दीन पहुंची डॉक्टरों की टीम
हजरत निजामुद्दीन पुलिस थाने पहुंची डॉक्टरों की टीम ने थाने के सभी स्टाफ की जांच की। एक डॉक्टर ने बताया कि सभी स्टाफ का रूटीन चेकअप किया गया है। पिछले महीने मरकज में एक धार्मिक आयोजन किया गया था जिसमें कोरोना पॉजिटिव लोग मिले थे, जिसके बाद आशंका है कि उन्हें बाहर निकालने वाले पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित न हों।

क्राइम ब्रांच की एक टीम निजामुद्दीन मरकज में हुई दाखिल
क्राइम ब्रांच की एक टीम निजामुद्दीन मरकज में जांच के लिए पहुंची है। क्राइम ब्रांच की टीम निजामुद्दीन मरकज की वीडियोग्राफी कर रही है, इसके लिए ड्रोन कैमरों की मदद भी ली जा रही है। एक अप्रैल को मरकज से करीब 2300  लोग निकाले गए थे। इस मामले में तब्लीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद व अन्य के खिलाफ लॉकडाउन के दौरान इकट्ठा होकर जमात का आयोजन करने के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है।

जमात के आठ सदस्य आईजीआई हवाई अड्डे पर गिरफ्तार
मलएशिया के 8 तब्लीगी जमात के सदस्यों को आज दिल्ली के आईजीआई इमिग्रेशन विभाग ने मलएशिया के लिए मालिंदो एयर रिलीफ फ्लाइट में सवार होने की कोशिश करते हुए पकड़ा। उन्हें अधिकारियों को सौंपने की प्रक्रिया जारी है। नियमानुसार सभी सदस्यों को भारत में ही क्वारंटाइन किया जाएगा।

दिल्ली पुलिस की अपील शब-ए-बरात मनाने घर से न निकलें
दिल्ली पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते 8/9 अप्रैल को शब-ए-बरात मनाने के लिए अपने घरों से बाहर न निकलें। 

कनॉट प्लेस में बांटी गई लोगों को खाने-पीने की चीजें
दिल्ली समेत देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच कनॉट प्लेस में लोगों को खाने-पीने की जरूरी चीजें बांटी गई।

दिल्ली समेत अन्य जगहों पर बढ़ी दीपकों और मोमबत्तियों की बिक्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज रात को 9 बजे 9 मिनट के लिए दीपक, मोमबत्ती जलाने की अपील के बाद बाजार में दीयों की ब्रिकी बढ़ गई है।

दिल्ली कैंसर संस्थान की दो नर्सों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के कैंसर संस्थान की दो और नर्सों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले यहां के डॉक्टर समेत चार चिकित्सा कर्मियों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है।

एलएनजेपी अस्पताल की तीसरी मंजिल से कूदा कोरोना संदिग्ध, टूटा पैर
दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में रविवार सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक कोरोना संदिग्ध मरीज ने तीसरी मंजिल से कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की। वह 31 मार्च को यहां भर्ती हुआ था, लेकिन अभी उसकी रिपोर्ट नहीं आई है। 

गाजियाबाद में 10 विदेशियों के खिलाफ मामला दर्ज

गाजियाबाद पुलिस ने बताया कि पिछले महीने दिल्ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाली 5 महिलाओं सहित 10 इंडोनेशियाई नागरिकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270, महामारी रोग अधिनियम और विदेश अधिनियम, 1897 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसके साथ ही उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है।

दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 445, इनमें जमातियों की संख्या 300 के पार
शनिवार को दिल्ली में एक ही दिन में 59 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 42 जमाती हैं। दिल्ली में अब कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 445 हो चुकी है, जिनमें से 301 निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकाले गए थे। इनके अलावा 58 लोग विदेश से संक्रमित होकर आए हैं। वहीं 40 मरीज ऐसे हैं, जो विदेश यात्रा से लौटने वाले संक्रमितों के संपर्क में आए थे। 46 संक्रमित मरीजों की जांच चल रही है। 423 संक्रमित मरीजों का उपचार दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शनिवार को 5 संक्रमित मरीजों को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी मिल गई। फिलहाल कोरोना वायरस से दिल्ली में केवल छह लोगों की मौत हुई है। 

दिल्ली-एनसीआर में संक्रमित मरीजों की संख्या-
दिल्ली - 447 संक्रमित
नोएडा-ग्रेटर नोएडा - 58 संक्रमित
गाजियाबाद - 24 संक्रमित
गुरुग्राम - 17 संक्रमित
फरीदाबाद - 14 संक्रमित
पलवल - 16 संक्रमित
मेवात - 3 संक्रमित
बुलंदशहर - 3 संक्रमित
नूंह - 1 संक्रमित
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us