30 जून की आधी रात GST होगा लागू,आम लोगों के बजट पर ये पड़ेगा असर

ब्यूरो,अमर उजाला,वाराणसी Updated Wed, 21 Jun 2017 11:13 AM IST
gst will be launch from 30th of june midnight
जीएसटी लागू होने के बाद बीमा ग्राहकों को देनी पड़ेगी अधिक किश्त
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को  प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 30 जून को संसद के केंद्रीय कक्ष से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हाथों GST  की लॉन्चिंग होगी। जीएसटी लागू होने के बाद आम लोगों के बजट पर असर पड़ना तय माना जा रहा है।  

बैंकिंग, इंश्योरेंस, रियल इस्टेट, म्यूचुअल फंड्स इन्वेस्टमेंट पर 15 फीसदी टैक्स है जो अब 18 फीसदी हो जाएगा।  प्रमुख रूप से तीन तरह के इंश्योरेंस होते हैं। इसमें टर्म इंश्योरेंस प्लांस, यूलिप और भविष्य निधि (मनी बैक समेत)। मौजूदा व्यवस्था में इन तीनों पर टैक्स की अलग-अलग दरें हैं।

लाइफ  इंश्योरेंस पालिसी की प्रीमियम दो हिस्सों में अदा की जाती है, रिस्क कवरेज और सेविंग्स। रिस्क कवरेज वाले हिस्से पर सर्विस टैक्स लगता है जबकि सेविंग्स में छूट है।  बीमा धारक की इच्छा के मुताबिक ग्रॉस प्रीमियम में से इन्वेस्टमेंट या सेविंग्स के हिस्से को कम किया जाएगा।

उस पर ही जीएसटी लागू होगा। साल में एक बार जमा किए जाने वाले बीमा प्रीमियम पर 10 फीसदी चार्ज होगा। अन्य सभी मामलों में पहले साल में प्रीमियम के 25 फीसदी और बाद के सालों में 12.5 फीसदी पर जीएसटी लागू होगा। इस प्रकार यदि अक्षय निधि योजना का प्रीमियम 100 रुपये आता है तो पहले उसके 25 फीसदी यानी 25 रुपये पर 18 फीसदी जीएसटी लागू होगा।

यदि बीमाधारक की ओर से प्रीमियम की पूरी राशि रिस्क कवर के लिए ही चुकाई जाती है तो पूरे प्रीमियम पर 18 फीसद जीएसटी लागू होगा। बीमाधारक को अधिक राशि अदा करनी होगी। बीमाधारक को ऐसी स्थिति में ही लाभ हो सकता है जब कंपनियां इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) के फायदे उन्हें लौटा दें।

जीएसटी व्यवस्था के तहत सरकार ने वित्तीय सेवाओं को 18 फीसद के टैक्स स्लैब में रखा है। इन सेवाओं पर अब तक 15 प्रतिशत टैक्स ही लगता था। अब इसमें तीन प्रतिशत वृद्धि का मतलब है कि ग्राहक को प्रति 100 रुपये के बैंक चार्ज पर तीन रुपये अधिक चुकाना होगा।

मालूम हो कि हाल ही में एसबीआई ने कैश विड्रॉल समेत तमाम सेवाओं पर चार्ज बढ़ा दिया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IIT BHU में स्टूडेंट्स ने किया धमाकेदार डांस, हर कोई कर रहा है तारीफ

आईआईटी बीएचयू के सालाना सांस्कृतिक महोत्सव ‘काशी यात्रा’ में शनिवार को स्टूडेंट्स झूमते नजर आए। बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने बॉलीवुड गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में मौजूद लोगों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper