लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Mau News ›   Children chilling in the classrooms without sweaters in the falling temperature

Mau News: कक्षाओं में बिन स्वेटर के गिरते तापमान में ठिठुर रहे बच्चे

Varanasi Bureau वाराणसी ब्यूरो
Updated Tue, 06 Dec 2022 06:30 AM IST
Children chilling in the classrooms without sweaters in the falling temperature
विज्ञापन
शीतलहर का मौसम चल रहा है लेकिन जिले के अधिकांश परिषदीय विद्यालयों में बच्चे बिना स्वेटर के ही स्कूल पहुंच रहे हैं। विभागीय आंकड़ों के अनुसार 80 प्रतिशत बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि पहुंच गई है। इसके बावजूद अभिभावक स्वेटर और स्कूली सामग्री की खरीद नहीं कर रहे।

आला अधिकारी शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों के माध्यम से छात्रों के माध्यम से अभिभावकों को यूनिफार्म, स्वेटर आदि खरीदने के लिए प्रेरित करने की बात कहकर मामले से पल्ला झाड़ ले रहे हैं। शेष 20 प्रतिशत अभिभावकों के बैंक के खातों में तकनीकी कमी तथा आधार कार्ड न बनने सहित विभिन्न कारण से अटक गई है।

जिले के 1208 परिषदीय विद्यालयों में 1.70 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं। यूनिफार्म खरीदारी में भ्रष्टाचार रोकने के लिए सरकार ने गत वर्ष से यूनिफार्म की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने की व्यवस्था की है। विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को दो सेट नि:शुल्क ड्रेस, स्वेटर, जूता, मोजा, बैग आदि के लिए 1200 रुपया बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजा जाना है।
अभी तक मात्र 1.40 लाख बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजी जा सकी है। सर्दी का मौसम चल रहा है, लेकिन खाते में धन पहुंचने के बाद भी अधिकांश अभिभावक बच्चों के लिए ड्रेस खरीदने में रुचि नहीं ले रहे हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार शिक्षकों, छात्रों के माध्यम से अभिभावकों को जागरूक करने की बात कही जा रही है।
बीएसए डॉ. संतोष कुमार सिंह ने कहा कि, 1.40 लाख बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि भेज दी गई है। शिक्षकों, छात्रों, खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से अभिभावकों को ड्रेस, स्वेटर आदि खरीदने के लिए जागरूक किया जा रहा है। कैंप के माध्यम से बच्चों का आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही सभी बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि भेज दी जाएगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00