बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन
अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर लाएं ये 7 चीजें,खूब आएगा धन।
Myjyotish

अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर लाएं ये 7 चीजें,खूब आएगा धन।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

खेत में पराली जलाने गया बुजुर्ग जिंदा जला

देहात-बलरामपुर। महराजगंज तराई थाना क्षेत्र के रानीजोत गांव में सोमवार दोपहर गेहूं की पराली जलाने खेत गए वृद्ध की जलकर मौत हो गई। पराली से गन्ने के खेत में आग लगने से वृद्ध हड़बड़ा गया और आग बुझाने के चक्कर में खुद जल गया। ग्राम प्रधान ने महराजगंज तराई थाने में सूचना देने के साथ ही शव का पंचनामा कराकर अंतिम संस्कार करा दिया।

थाना महराजगंज तराई के रानीजोत के प्रधान सामून खां ने मंगलवार को बताया कि गांव के लाल मोहम्मद (85) कंबाइन मशीन से गेहूं कटवाकर पराली जलाने गए थे। भीषण गर्मी व तेज हवा के चलते आग की लपटों ने पराली वाले खेत के बगल में लगे गन्ने की फसल को चपेट में ले लिया। गन्ने के खेत में आग लगते ही लाल मोहम्मद हड़बड़ाहट में आग बुझाने लगे।

तभी उनके कपड़ों में भी आग लग गई। गांव से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर खेत होने के चलते लोगों को पहुंचने में थोड़ा समय लगा। जब तक लोग वहां पहुंचे तब तक लाल मोहम्मद की मौके पर ही जलकर मौत हो चुकी थी। ग्राम पंचायत की बैठक बुलाकर प्रधान ने सर्वसम्मति से लाल मोहम्मद के शव का पंचनामा कराया और अंतिम संस्कार के लिए परिवारीजनों को शव सौंप दिया। ग्राम प्रधान ने घटना की जानकारी पुलिस को भी दी। प्रभारी निरीक्षक थाना महराजगंज तराई राजितराम ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।
... और पढ़ें

खाना बनाते समय लगी आग, 13 घर जलकर राख

हरैया सतघरवा (बलरामपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के रतनवा गांव में बुधवार को बहू भोज के लिए खाना बनाते समय अचानक आग लग गई। 13 घर जलकर राख हो गए। घटना के दौरान एक रसोई गैस सिलेंडर फट गया और एक मवेशी की भी मौत हो गई।

हल्का लेखपाल कृष्णानंद मिश्र ने बताया कि हरैया थाना क्षेत्र के रतनवा गांव में उग्रसेन के लड़के संतोष यादव का गौना था। बहू भोज का खाना बन रहा था। सब्जी फ्राई करते समय अचानक छप्पर में आग लग गई। बगल में रखा गैस सिलेंडर गर्मी के कारण फट गया। घटना में पड़ोसी नानमून, वंशराज, इतवारी, जगतराम, पतिराम, बलिराम, ओमकार, कमलेश, उग्रसेन व घनश्याम सहित 13 लोगों के घर जलकर राख हो गए। वंशराज का बैल मर गया।

दमकल व यूपी 100 के प्रभारी इंद्रसेन सिंह, सुधाकर पांडेय, मोहम्मद रोशन अली आदि ने ग्रामीणों के साथ मिलकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। हल्का लेखपाल ने क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट भेजी है। आंकलन रिपोर्ट में करीब पांच लाख रुपये के नुकसान की संभावना जताई जा रही है। शीघ्र ही पीड़ितों को मदद देने की बात हल्का लेखपाल ने बताई है।
... और पढ़ें

कातिलाना हमले के 20 आरोपियों को 10-10 वर्ष की हुई कैद

बलरामपुर। एफटीसी प्रथम ने जानलेवा हमला करने का दोषी मानते हुए 20 लोगो को 10-10 वर्ष के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। न्यायाधीश ने आरोपियों को 18-18 हजार रुपये अर्थदंड भी अदा करने का आदेश किया।

थाना महराजगंज तराई निवासी संतोष कुमार यादव ने 25 अगस्त 2014 को थाने पर रिपोर्ट लिखाई थी कि कलश विसर्जन व पुरानी रंजिश को लेकर गांव के ही दिलकुशा, निसार, मंगरे ने मुझे व मेरे दो भाईयों को मारापीटा व धक्का-मुक्की की। हम लोगों ने मना किया तो मोहम्मद जिकी, बरसाती धुनिया, नादे धुनिया, शौकत अली, जमालुद्दीन, लाखे उर्फ एखलाख, मोहर्रम अली, असलम, अली हुसैन, जफरुल्ला, अजमत उल्ला, नसरुल्ला, देसई, सलमान, भुर्रे, नन्हे उर्फ ननके, मंगरे उर्फ सफात व किन्ने निवासी ग्राम धौरही थाना महराजंज ने जान से मारने की नीयत से हम लोगों पर हमला कर दिया। गंभीर चोटे आई। पुलिस ने सभी के विरुद्ध मुदकमा दर्ज कर विवेचना शुरू की। पुलिस ने सभी लोगों को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए आरोप पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया।

सत्र परीक्षण के दौरान अभियुक्त मोहम्मद जिकी की मृत्यु हो गई इसीलिए उनका नाम पत्रावली से अलग कर दिया गया। सत्र परीक्षण के दौरान सरकारी अधिवक्ता रणधीर सिंह व वसीउल हसन ने आठ गवाहों को न्यायालय में प्रस्तुत किया। दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने व पत्रावली का अवलोकन करने के बाद एफटीसी प्रथम विजय कुमार आजाद ने दिलकुशा, निसार, मंगरे, बरसाती धुनिया, नादे धुनिया, शौकत अली, जमालुद्दीन, लाखे उर्फ एखलाख, मोहर्रम अली, असलम, अली हुसैन, जफरुल्ला, अजमत उल्ला, नसरुल्ला, देसई, सलमान, भुर्रे, नन्हे उर्फ ननके, मंगरे उर्फ सफात व किन्ने को दोषी मानते हुए 10-10 वर्ष के सश्रम कारावास व 18-18 रुपये के अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड अदा न करने पर आरोपियों को दो-दो वर्ष का अतिरिक्त कारावास भुगतना पड़ेगा।
... और पढ़ें

बलरामपुर: पूर्व सांसद व हिस्ट्रीशीटर रिजवान जहीर के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई

पूर्व सांसद व हिस्ट्रीशीटर रिजवान जहीर के खिलाफ पुलिस ने एनएसए की कार्रवाई कर दी है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान के दौरान तुलसीपुर थाना क्षेत्र के बेलीकला गांव में रिजवान जहीर व कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों के बीच हिंसा हुई थी। हिंसा के दौरान कांग्रेस समर्थकों के दो वाहनों को जला दिया गया था और दो वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए गए थे।

एसपी हेमंत कुटियाल ने शनिवार को बताया कि 26 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान के दिन तुलसीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बेलीकला में रिजवान जहीर व यूथ कांग्रेस मध्य जोन के पूर्व अध्यक्ष दीपांकर सिंह के बीच हिंसा हुई थी।

घटना में दीपांकर सिंह के दो वाहनों को जला दिया गया था और दो वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। तुलसीपुर थाने में अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्त रिजवान जहीर समेत कुल 11 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

घटना में शामिल रिजवान जहीर की आगजनी व लोक व्यवस्था छिन्न-भिन्न करने में अग्रणी भूमिका रही है। इस प्रकरण में 27 अप्रैल को पुलिस ने रिजवान जहीर व अन्य को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में लिया और जिला कारागार में निरुद्ध करा दिया।

अभियुक्त रिजवान जहीर के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। रिजवान जहीर के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, बलवा, शस्त्र अधिनियम व एनएसए के तहत कुल 14 मामले पंजीकृत हैं।
... और पढ़ें
पूर्व सांसद व हिस्ट्रीशीटर रिजवान जहीर। पूर्व सांसद व हिस्ट्रीशीटर रिजवान जहीर।

बलरामपुर: संदिग्ध परिस्थितियों में छत के कुंडे से लटका मिला आरक्षी का शव

बलरामपुर की गैसड़ी कोतवाली में तैनात आरक्षी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। आरक्षी की 22 मई को शादी होनी थी। एएसपी अरविंद मिश्र ने प्रभारी निरीक्षक गैसड़ी कोतवाली चंद्रमणि शुक्ल को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

एएसपी ने शनिवार को मामले का खुलासा करते हुए कहा कि गोरखपुर जिले के थाना खजनी ग्राम कूड़ाबुजुर्ग निवासी रविशंकर निषाद (22) गैसड़ी कोतवाली में आरक्षी के पद पर तैनात था। प्रभारी निरीक्षक चंद्रमणि शुक्ल के मुताबिक आरक्षी मुंशी के पद पर काम कर रहा था। आरक्षी की ड्यूटी रात में लगी थी।

रात करीब डेढ़ बजे वह अपने कमरे में पानी लेने गया और रात दो बजे तक वापस नहीं आया। आरक्षी की तलाश की गई। कमरे पर जाकर देखा तो दरवाजा बंद था। आवाज देने पर दरवाजा नहीं खोला गया तो उसे तोड़ दिया गया। आरक्षी का शव छत के कुंडे से लटकता हुआ पाया गया है। आरक्षी को तत्काल सीएचसी ले जाया गया।

जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मामले की छानबीन कराई जा रही है। आरक्षी रविशंकर निषाद की 22 मई को शादी होने वाली थी।
... और पढ़ें

बलरामपुर: विरोधियों को फंसाने के लिए बाप ने अपनी ही सात साल की बेटी को गला दबाकर मार डाला

बलरामपुर में विरोधियों से बदला लेने के लिए एक बाप इतना अंधा हो गया कि अपनी ही सात साल की बेटी की गला दबाकर हत्या कर दी। पुलिस ने जांच के बाद बाप को गिरफ्तार कर लिया है और बाप ने अपना गुनाह कबूल भी कर लिया है।

जिले के तुलसीपुर थाना क्षेत्र के शिवपुरा कल्याणपुर गांव में पिछली 30 मार्च की रात को गांव के निकट गेहूं के खेत में सात वर्षीय अंशू मौर्या का शव पड़ा मिला था। पिता इंद्रजीत मौर्या उर्फ छैलू ने जमीनी रंजिश का हवाला देकर गांव के ही राम सूरत यादव व संचित कुमार के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कराया था।

एसपी हेमंत कुटियाल के निर्देश पर एएसपी एके मिश्र एवं सीओ उदयराज सिंह की निगरानी में प्रभारी निरीक्षक अनिल सिंह मामले की छानबीन कर रहे थे। छानबीन में पता चला कि जून तथा जुलाई 2020 में इंद्रजीत मौर्या ने राम सूरत यादव तथा संचित कुमार की पत्नी को अपना खेत बैनामा किया था। खेत का पूरा पैसा भी ले लिया था। बाद में इंद्रजीत ने जमीन का रेट बढ़ जाने की बात कहकर दोनों लोगों से और रुपया मांगने लगा। रुपया न देने पर इसने दोनों के खिलाफ मनगढ़ंत व झूठे आरोप लगाकर शिकायत की। इंद्रजीत ने न्यायालय में भी मुकदमा कर दिया था।
... और पढ़ें

बलरामपुर: खेत में पड़ी मिली पांच साल की मासूम बच्ची की लाश, घर से हो गई थी गायब

बलरामपुर जिले के तुलसीपुर में मंगलवार को गायब हुई पांच साल की बच्ची का शव करीब दो घंटे बाद खेत में पड़ा मिला है।

बच्ची के पिता ने बताया मंगलवार शाम 7:00 बजे बेटी घर से गायब हो गई थी और काफी ढूंढने के बाद भी गांव में नहीं मिली।

काफी तलाश करने पर रात 10:00 बजे के आसपास वह गांव से थोड़ी ही दूर पर गेहूं के खेत में मृत अवस्था में मिली। देखने से लगता है की गला दबाकर हत्या की गई है।

बच्ची के पिता ने गांव के ही दो लोगों पर हत्या की आशंका जताई है। बच्ची के पिता का कहना है कि पुरानी रंजिश में जमीनी विवाद को लेकर के हत्या की गई है।

चौकी इंचार्ज नंदमहरा अजित त्रिपाठी ने बताया घटना की जांच की जा रही है। लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। हत्या के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।
... और पढ़ें

बलरामपुर : शोषण के बाद गला दबाकर की थी मासूम की हत्या, दो आरोपी गिरफ्तार

सांकेतिक तस्वीर
महराजगजं तराई (बलरामपुर) में थाना क्षेत्र के एक गांव में मासूम की हत्या कर शव तालाब में फेके जाने के मामले का खुलासा पुलिस ने महज चार घंटे में कर दिया है। मामले में मासूम के साथ शोषण कर हत्या करने वाले दोनों अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । आरोपियों ने पूछताछ में अपना गुनाह कुबूल कर लिया है।

अपर पुलिस अधीक्षक एके मिश्र ने शुक्रवार को बताया कि महराजगंज तराई थाना क्षेत्र के एक गांव में 25 फरवरी को तालाब में एक गांव के 9 वर्षीय बालक का शव मिला था। शव बोरे में रखकर फेंका गया था। मृतक गत 14 फरवरी को गावं के ही निकट मेला देखने गया था और वहीं से लापता हो गया था। मृतक के पिता की तहरीर पर पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज की थी। शव मिलने के बाद हत्या की धारा बढ़ाकर मामले की विवेचना प्रभारी निरीक्षक पीएन तिवारी ने शुरु की।

शव मिलने के चार घंटे के अंदर ही आरोपियों को पुलिस ने धर दबोचा। अभियुक्तों की पहचान गांव के ही विजय कुमार तथा जयनगरा निवासी मुबारक उर्फ अरमान के रूप में हुई है। पूछताछ में दोनों ने कुबूल किया कि वह मृतक का शोषण व उत्पीड़न करते थे। 14 फरवरी की रात मेले से यह दोनों मृतक को गन्ने के खेत में ले गए और वहीं पर शोषण के बाद गला दबाकर हत्या कर दी और उसी रात शव बोरे में भरकर तालाब में फेंक दिया। दोनों अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

बलरामपुर में अवैध असलहा कारखाने का भंडाफोड़, भारी मात्रा में असलहे व उपकरण बरामद

बलरामपुर जिले में सोमवार को पुलिस ने अवैध असलहा बनाने वाले कारखाने का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में निर्मित व अर्द्घनिर्मित असलहे, उपकरण व कारतूस बरामद किए हैं। वहीं, एक व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने बताया कि देहात कोतवाल पंकज सिंह व स्वाट टीम प्रभारी डीके सिंह की टीम ने नगर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम कटिया पेट्रोल पंप के सामने बने एक घर में मुखबिर की सूचना पर छापा मारा।

उस घर में एक व्यक्ति अवैध असलहा बनाते हुए पकड़ा गया। इस व्यक्ति की पहचान प्रदीप कुमार उर्फ तोताराम वर्मा निवासी ग्राम कटिया के रूप में हुई है। मौके से निर्मित तीन तमंचा व अर्द्घनिर्मित पांच तमंचा, जिंदा कारतूस और एक तमंचा बनाने का उपकरण बरामद किया गया है।

गिरफ्तार तोताराम एक शातिर अपराधी है। वह अवैध शस्त्र बनाने के साथ-साथ कई अन्य तरह के अपराध भी करता है। उसके खिलाफ जनपद के कई थानों में तमाम आपराधिक मुकदमें भी दर्ज हैं। इस कार्रवाई में इंस्पेक्टर एसबी सिंह, एसआई डीपी सिंह, हेड कांस्टेबल बिरजू कुमार, संजय निषाद तथा महिला आरक्षी श्वेता सिंह शामिल रहें।
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का पखवाड़ा शुरु

बलरामपुर। गर्भवती महिलाओं को सेहतमंद बनाने के लिए जिले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पखवाड़े का शुभारंभ गुरुवार को सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने किया।

संयुक्त जिला चिकित्सालय में सीएमओ ने पहली बार मां बनने वाली प्रसूताओं का फॉर्म भरवाकर जिले के 11 सरकारी अस्पतालों में एक साथ पखवाड़े का शुभारंभ किया।


सीएमओ ने कहा कि मातृ वंदना योजना पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी है। इस योजना के तहत प्रसूता को पांच हजार रुपये की धनराशि सेहत दुरुस्त रखने के लिए दी जाती है।


गर्भधारण के 150 दिन के अंदर पंजीकरण कराने पर एक हजार रुपये, 180 दिन के अंदर दूसरी किश्त दो हजार रुपये तथा प्रसव के बाद तीसरी किश्त के रूप में दो हजार रुपये दिए जा रहे हैं।


पहली बार मां बनने वाली पात्र प्रसूता अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या गांव की आशा व एएनएम से पंजीकरण करा सकती हैं। पीएमएमवीवाई के जिला कार्यक्रम समन्वयक विनोद त्रिपाठी ने कहा कि 20 जून से पांच जुलाई तक पखवाड़ा चलाया जा रहा है।


गर्भवती महिलाओं को पंजीकरण कराने की पीएचसी जोकहिया, सीएचसी तुलसीपुर, उतरौला, पचपेड़वा, शिवपुरा, श्रीदत्तगंज, गेड़ास बुजुर्ग, गैसड़ी व नगर के पीएचसी तथा जिला महिला चिकित्सालय व संयुक्त जिला चिकित्सालय में सुविधा प्रदान की गई है।
... और पढ़ें

गोंडा में सपा के पूर्व विधायक की 17 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की करीब 17 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रशासन ने जब्त कर ली है। जब्त हुई संपत्ति में कृषि योग्य भूमि, मकान की जमीन और एक इंटर कॉलेज की जमीन है।

हाशमी की खोड़ारे थाना अंतर्गत केशव नगर ग्रांट पश्चिमी में स्थित 90 बीघा कृषि योग्य भूमि व गौरा चौकी स्थित एक मकान तथा सीतारामपुर ग्रंट में स्थित बाइस कमरों का बना अब्दुल गफ्फार हाशमी बालिका इंटर कॉलेज की जमीन है।

यह कार्रवाई उपजिलाधिकारी मनकापुर हीरालाल ने जिला अधिकारी बलरामपुर के आदेश के क्रम में जिलाधिकारी गोंडा के आदेश पर की है।

जब्त हुई कृषि व मकान की प्रॉपर्टी को थाना प्रभारी खोड़ारे के अभिरक्षा में तथा कालेज को जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा नामित माता प्रसाद साहू इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य के. के. सिंह के सुपुर्द किया गया है।

कार्रवाई के दौरान उपजिलाधिकारी मनकापुर हीरालाल, क्षेत्राधिकारी मनकापुर राम भवन यादव, थानाध्यक्ष खोड़ारे प्रमोद कुमार सिंह, थाना प्रभारी छपिया संजय तोमर, पुलिस बल के साथ व राजस्व विभाग की टीम तथा ग्रामीण मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बारिश के पानी से मथुरा बाजार की सड़क बनी तालाब

बारिश से तालाब बनी मथुरा बाजार की सड़क


बलरामपुर। बारिश के पानी से मथुरा बाजार की सड़क तालाब बन गई है। सड़क पर जलभराव के चलते बाजारवासियों का घरों से निकलना दुश्वार हो गया है। व्यापारियों का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। बाजारवासियों ने डीएम को प्रार्थनापत्र भेजकर समस्या का निराकरण कराने की मांग की है।


बाजारवासी गोविंद पाठक, रामकेवल कसौंधन, कैलाश, विनोद सोनी, पहलवान आदि ने डीएम को भेजे गए प्रार्थनापत्र में कहा है कि मथुरा बाजार की सड़क बारिश के पानी में तालाब बन गई है। बाजार में नाली निर्माण न होने से बरसात का पानी सड़कों पर भर जाता है।


कई बार समस्या का निराकरण कराने की मांग की गई लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। मथुरा बाजार में सामानों की खरीद के लिए दूरदराज क्षेत्रों से लोग रोजाना आते हैं। बाजार की मुख्य सड़क पर जलभराव के चलते कारोबार ठप हो गया है। बाजारवासियों को संक्रामक बीमारियों का डर भी सता रहा है।


बाजारवासियों ने डीएम से समस्या का निराकरण कराने की मांग की है। एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार शुक्ल ने बताया कि बाजारवासियों ने समस्या बताई है। हरैया सतघरवा ब्लॉक के बीडीओ तथा मथुरा बाजार के ग्राम पंचायत सचिव को समस्या निराकरण कराने का निर्देश दिया गया है।
... और पढ़ें

पुलिस अपराधियों पर शिकंजा कसने में न करें कोताही

बलरामपुर। अपराधियों पर शिकंजा कसने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसमें कोताही बरतने वाले पुलिस अफसरों व कर्मियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। ये बातें नवागत एसपी देवरंजन वर्मा ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं।


एसपी ने कहा कि जिले में अपराध पर शिकंजा कसने में पुलिस तत्परता के साथ कार्रवाई करेगी। थानों में आने वाले पीड़ितों व फरियादियों की प्राथमिकता के आधार पर मदद की जाएगी। भविष्य में कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए जाने व अन्य कार्यों पर विशेष फोकस किया जाएगा।


जिले के टॉप-10 अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाई जाएगी। पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए एसपी ने कहा कि जिले में अमन-चैन कायम रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन