विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

यूपी : जमात की वजह से सीतापुर भी पहुंचा कोरोना संक्रमण, खैराबाद इलाका सील

प्रदेश में अब तक महामारी से अछूते रहे सीतापुर जिले में भी जमात की वजह से कोरोना ने दस्तक दे दी है।

7 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

उदयपुर

मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

'पद्मावत' में गूंजे थे 'भोलेनाथ' के जयकारे, जानिए कहां है ये अनोखा मंदिर

राजस्थान बजट: यह शहर आएगा पर्यटन के मानचित्र पर, बनेंगे 100 आइलैंड

हैल्थ के लिए नहीं हुई बजट में बड़ी घोषणा, मंत्री के निर्वाचन क्षेत्र का रखा ध्यान

राजस्थान विधानसभा में आज पेश किए बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी घोषणाएं नहीं की गई। हालांकि, प्रदेश में बढ़ते स्वाइन फ्लू के मर्ज का जरूर ध्यान रखा गया। स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ के निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले जयपुरिया अस्पताल में स्वाइन फ्लू लैब की स्थापना की घोषणा की गई।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट पेश करते हुए कहा कि स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से 4 करोड़ 50 लाख लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है। एक हजार 715 बीमारियों को कवर करते हुए एक हजार 304 अस्पतालों को जोड़ा गया है। उन्होंने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाइयों में सेंट्रलाइज आॅक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था करने की घोषणा की। साथ ही, राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर से संबद्ध जयपुरिया अस्पताल में स्वाइन फ्लू और वीडीआरएल लैब स्थापित करने की बात कही।

सवाई मानसिंह अस्पताल से संबद्ध चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेज बीकानेर और अजमेर में नवीन कैथ लैब की स्थापना, मेडिकल कॉलेज उदयपुर में स्वाइन फ्लू रोगियों के लिए आईसीयू वेंटिलेटर और नेफ्रोलोजी डिपार्टमेंट में 4 नई डायलिसिस मशीन की स्थापना की घोषणाएं भी बजट में शामिल रहीं।
... और पढ़ें

साढ़े पांच माह बाद आज से रोहतांग में दौड़ेंगी बसें

सीमा सड़क संगठन ने दावा किया कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग 15 दिन बाद जून माह के प्रथम सप्ताह तक बहाल हो सकता है। बीआरओ बर्फ हटाते हुए 16,600 फीट की ऊंचाई पर बारालाचा दर्रे के करीब पहुंच गया है। हिमाचल की सीमा सरचू तक 25 किलोमीटर मार्ग से बर्फ हटाना शेष है। उधर, रोहतांग दर्रा बहाल होते ही जिला प्रशासन साढ़े पांच माह बाद मंगलवार से मनाली से केलांग को नियमित एचआरटीसी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। सोमवार को बस के सफल ट्रायल के बाद यह फैसला लिया गया। 

सीमा सड़क संगठन ने रोहतांग के बाद मनाली-लेह मार्ग की बहाली का कार्य और तेज कर दिया है। मौसम बाधा न बना तो 15 दिन बाद लेह मार्ग बहाल हो सकता है। लेह की तरफ बीआरओ हिमांक ने सड़क मार्ग को यातायात के लिए पहले ही बहाल कर दिया है। बारालाचा के पास जवानों को मार्ग बहाली में खूब पसीना बहाना पड़ रहा है। यहां जरा सा मौसम बिगड़ जाए तो बर्फ पड़ना शुरू हो जाती है।

संगठन के अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से मौसम बाधा डाल रहा है। इसके बावजूद बारालाचा पास को बहाल करने में जुटे हैं। देश-विदेश के पर्यटकों व सेना को अब लेह-लदाख के दीदार को जून के पहले सप्ताह तक इंतजार करना पड़ेगा। सितंबर माह में बर्फबारी के बाद से यह मार्ग यातायात को बंद हो गया था। इस मार्ग से चीन सीमा पर पहरा दे भारतीय सैनिकों को रसद व गोला बारूद समय पर पहुंचाने में आसानी होगी। 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान मार्ग अपनी सामरिक महत्ता दर्ज करवा चुका है। 

सरचू तक सड़क बहाल करने का कार्य 25 किलोमीटर शेष है। मार्ग बहाली के प्रयास जारी है। मनाली-लेह मार्ग जून के पहले सप्ताह में ही बहाल हो सकता है। -उमाशंकर, कमांडर 38 बीआरटीएफ 

जून में पर्यटक करते हैं एडवांस बुकिंग 
लेह लद्दाख जाने वाले सैलानी मार्ग खुलने से पहले ही की एडवांस में बुकिंग कर देते हैं। जैसे ही मार्ग खुलता है पर्यटक आने की तारीख कन्फर्म कर देते हैं। रोहतांग दर्रा खुलने से केलांग और स्पीति में भी पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।
... और पढ़ें
मनाली-लेह मार्ग की बहाली में जुटी बीआरओ की मशीनरी मनाली-लेह मार्ग की बहाली में जुटी बीआरओ की मशीनरी

अब यहां से मिलेगी आपको दिल्ली के लिए 'हमसफर'

आपकी यात्रा को दिल्ली तक आसान करने के लिए अब नई 'हमसफर' मिलने वाली है। इसकी रवानगी आज विधिवत रूप से होगी। इसके बाद उदयपुर सिटी से दिल्ली तक का सफर आसानी से किया जा सकेगा।

दरअसल, उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस नई रेल सेवा का संचालन आज रात से शुरू होगा। रात 10:30 बजे उदयपुर सिटी स्टेशन पर होने वाले समारोह में उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा तथा चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, उदयपुर महापौर चंद्रसिंह कोठारी तथा मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला भी मौजूद रहेंगे।

रेलवे के अनुसार गाड़ी संख्या 22985 उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला साप्ताहिक राजस्थान हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक शनिवार को उदयपुर सिटी से 23:10 बजे रवाना होकर रविवार को दोपहर 12:15 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 22986 दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर सिटी राजस्थान हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक रविवार
दिल्ली सराय रोहिल्ला से 16:20 बजे रवाना होगा सोमवार तड़के 4:55 बजे उदयपुर सिटी पहुंचेगी।
... और पढ़ें

भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य भानु कुमार शास्त्री का निधन

demo pic
भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व सांसद भानु कुमार शास्त्री का तड़के निधन हो गया। जानकारी  के अनुसार शास्त्री का आज तड़के तीन बजे उदयपुर में निधन हो गया। उनकी अंतिम यात्रा आज सुबह करीब 10:30 बजे उदयपुर में उनके निवास शिवाजी नगर से अशोक नगर मोक्षधाम के लिए रवाना होगी।


जनसंघ के संस्थापक सदस्य रह चुके भानु कुमार शास्त्री 1977 में उदयपुर से सांसद रहे एवं खादी बोर्ड के चेयरमैन भी रह चुके थे और इस समय वे भारतीय जनता पार्टी के सबसे बुजुर्ग नेताओं में से एक थे। शास्त्री भारतीय जनसंघ की अंतिम पीढ़ी के अवशेषों में से एक थे जो लालकृष्ण आडवाणी और अटल बिहारी वाजपेयी से भी वरिष्ठ थे। 
... और पढ़ें

कांग्रेस के दिग्गज को एक वोट से हराकर चर्चित रहे भाजपा विधायक का निधन

भारतीय जनता पार्टी की परेशानियों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है। विशेषकर राजस्थान भाजपा में इन दिनों काफी उथुलपुथल मची हुई है। पहले उपचुनाव में मिली करारी हार उसके बाद वायरल होते वीडियो व आॅडियो पार्टी नेताओं के लिए परेशानी का सबब रहे है।

वहीं अब बीती रात एक भाजपा के विधायक का निधन हो गया है। नाथद्धारा से विधायक कल्याण सिंह चौहान बीते करीब तीन वर्ष से कैंसर से ग्रसित थे। मंगलवार देर रात उनकी तबियत बिगड़ने पर उन्हें उदयपुर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया। जहां बुधवार तड़के उन्होंने अंतिम सांस ली। भाजपा विधायक के निधन पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने संवेदना व्यक्त की है।
... और पढ़ें

सीएम राजे की तरह दिखती हैं ये बीजेपी नेता, अपने बयान से सुर्खियों में आईं

सरकार के फरमान के बाद पद्मिनी के वंशज के समर्थन में उतरा ये 'संघ'

संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म 'पद्मावत' में इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप लगाने वाले महारानी पद्मिनी के वंशज के खिलाफ क्रिमिनल डोजियर तैयार करने का मामला तूल पकड़ गया है।

इसको लेकर राजपूत संगठनों में खासा आक्रोश है। क्षत्रिय युवक संघ के भगवान सिंह रोलसाहबसर ने इसकी निंदा की है। जोधपुर में मीडिया से बातचीत करते हुए भगवानसिंह ने कहा कि फिल्म पद्मावत का विरोध करने वाले पूर्व राजघराने के मेवाड़ महाराणा महेन्द्रसिंह को कांग्रेस का कार्यकर्ता बताते हुए अपराधिक गतिविधियों की सूचना पुलिस अधीक्षक उदयपुर के संबंधित थाने से मांगने गलत है। यह कदम सवाल खड़े करता है। 

उन्होंने साफ किया कि महेंद्र सिंह सरल स्वभाव के व्यक्ति है उनका किसी तरह से अपराधिक गतिविधिया में शामिल होना उनकी जानकारी में नहीं है। वह कांग्रेस से जुडे रहे है, लेकिन वर्तमान में वह राजनीति में सक्रिय नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ऐसा करती है तो वह इसका विरोध करेंगे और वह महेंद्र सिंह के साथ खड़े है। 

भगवानसिंह रोलसाहबसर आज सामराऊ प्रकरण में पीड़ित परिवार की बेटी नीतू कंवर की शादी में शिरकत करने आए थे। ये शादी समाज करवा रहा है। 
... और पढ़ें

'पद्मावत' के खिलाफ पद्मिनी के वंशज ने उठाई थी आवाज, अब सरकार बना रही 'कुंडली'

संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म 'पद्मावत' में इतिहास से छेड़छाड़ करने की बात करना महारानी पद्मिनी के वंशज और पूर्व राजपरिवार सदस्य को भारी पड़ रहा है। सरकार ने पुलिस का सहारा लेते हुए पूर्व राजपरिवार सदस्य की क्रिमिनल डोजियर तैयार करनी शुरू कर दी है।

मामला उदयपुर के पूर्व राजघराने से जुड़ा हुआ है। फिल्म 'पद्मावत' अपने परिवार का इतिहास बिगाड़ने का लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करने वाले पूर्व राजपरिवार के सदस्य महेंद्रसिंह मेवाड़ के खिलाफ सरकार ने क्रिमनल डोजियर तैयार करनी शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार, उदयपुर पुलिस अधीक्षक द्वारा संबंधित पुलिस थाने को पत्र लिखा गया है। इसमें महेंद्रसिंह के राजनैतिक पार्टी से संबंधों और आपराधिक गतिविधियों की जानकारी मांगी गई है।

जैसे ही महेंद्रसिंह को पुलिस के इस गोपनीय पत्र की जानकारी मिली तब जाकर उन्हें सरकार की मंशा का पता चला।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us