easy tips to please boss

बॉस को खुश करने का आसान उपाय

नौकरी करने वाला हर व्यक्ति चाहता है कि उसका बॉस उससे खुश रहे। बॉस के खुश रहने से काम में मन लगता है तथा कार्यक्षेत्र में आपको सकारात्मक उर्जा की अनुभूति होती है। इसके विपरीत बॉस अगर आपके काम में बार-बार कमियां निकालकर आपको डांटता है तो इससे आत्मविश्वास में कमी आती है और काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। इसका आपके कैरियर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र में कुछ उपाय बताए गये हैं जिन्हें आजमाने से बॉस खुश रहेंगे और काम में आपका मन लगेगा।

बॉस का स्वभाव जानें
सबसे पहले तो आपको यह जानना चाहिए कि आपके बॉस का स्वभाव कैसा हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुण्डली का दसम भाव बॉस का स्थान होता है। इस घर में स्थित राशि एवं ग्रह के अनुसार आपके बॉस का स्वभाव होता है। आपकी कुण्डली के दसवें भाव में मेष, सिंह, वृश्चिक, मकर या धनु राशि है तो आपके बॉस क्रोधी होंगे। तुला, वृष या मिथुन राशि हो तो प्रशंसा सुनना उन्हें पसंद होगा। कन्या, कुम्भ, मीन राशि हो तो बॉस गंभीर स्वभाव के होंगे। दसवें भाव में कर्क होने पर आपके बॉस शांत और सरल स्वभाव के होंगे।

सूर्य प्रसन्न तो बॉस खुश
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार बॉस चाहे जिस भी राशि का हो उनका कारक सूर्य होता है। इसलिए सूर्य खुश रखें तो बॉस क्रोधी भी होंगे तो उनका क्रोध आपके प्रति धीरे-धीरे कम होता जाएगा। इसके लिए सबसे सरल उपाय है, नियमित सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और उगते सूर्य को जल दें। इसके बाद सूर्य पुराण का पाठ करें। ऐसा करने से न केवल बॉस खुश होंगे बल्कि इससे आपका आत्मविश्वास और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

दसम भाव मजबूत बनाइये
कुण्डली के दसवें घर में जो भी राशि हो उस राशि के स्वामी ग्रह का रत्न धारण करने से दसम भाव मजबूत होता है। दसम भाव मजबूत होगा तो कार्य क्षेत्र में उन्नति के अवसर मिलते रहेंगे। अधिकारियों से भी आपको सहयोग मिल सकता है। दसम भाव अनुकूल होने पर पिता से भी मधुर संबंध बने रहते हैं।

खीर खिलाएं
बॉस को खुश रखना है तो रविवार के दिन चावल और चीनी का प्रसाद बनाकर सूर्य भगवन को अर्पित करें। इस प्रसाद को बॉस को खिलाने से बॉस का क्रोध धीरे-धीरे कम होता है। अगर ऐसा करने में कठिनाई हो तो बॉस को खीर भी खिला सकते हैं। खीर चन्द्रमा का पदार्थ जो शीतलता प्रदान करता है।