हज के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, अब ये है अंतिम तारीख

ब्यूरो,अमर उजाला,वाराणसी Updated Fri, 08 Dec 2017 10:51 AM IST
hajj application date extended till 22 december
हजयात्रा - फोटो : file photo
मुकद्दस सफर ‘हज 2018’ के लिए आवेदन की अंतिम तिथि सात दिसंबर से बढ़ाकर अब 22 दिसंबर कर दी गई है। मुंबई में हज कमेटी ऑफ इंडिया की हुई बैठक में यह निर्णय गुरुवार को लिया गया। सेंट्रल हज कमेटी के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि पासपोर्ट जारी होने की तारीख भी बढ़ाकर 22 दिसंबर कर दी गई है। इससे जिन हज आवेदकों के पासपोर्ट अभी तक नहीं मिल पाए हैं, उन्हें राहत मिलेगी। 

उन्होंने बताया कि बैठक में तय हुआ कि 70 साल की उम्र से ज्यादा के जाइरीन के साथ एक सहयोगी जा सकता है। उन्हें लॉटरी सिस्टम से बाहर रखा जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि 2017 के दौरान हज यात्रियों को जो सुविधाएं नहीं मिल पाई थीं, उन्हें उसकी रकम वापस की जाएगी।

मसलन अजीजिया में ठहरे प्रत्येक हज जाइरीन को बस यात्रा के 522 रुपये वापस मिलेंगे। मदीने में मरकजिया इलाके के बाहर रुके हाजियों को  51,878 रुपये वापस होंगे। जिन हाजियों को मीना में मेट्रो में जगह नहीं मिल पाई थी और वो बस से गए थे, उन सभी को 1217 रुपये वापस मिलेंगे।

कुल रिफंड लगभग 45 करोड़ रुपये है। यह धनराशि हाजियों को वापस करने की जिम्मेदारी बॉम्बे मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक को दी गई है। ऑनलाइन आवेदन बढ़ाने के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस बार राज्य हज कमेटियों को आवेदन फॉर्म की बुकलेट जारी नहीं की है।

हालांकि, ऑफलाइन आवेदन जमा करने की छूट देकर वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in से हज आवेदन फॉर्म का प्रारूप डाउनलोड कर भरने के साथ ही प्रारूप की फोटो कॉपी भी मान्य है।

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IIT BHU में स्टूडेंट्स ने किया धमाकेदार डांस, हर कोई कर रहा है तारीफ

आईआईटी बीएचयू के सालाना सांस्कृतिक महोत्सव ‘काशी यात्रा’ में शनिवार को स्टूडेंट्स झूमते नजर आए। बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने बॉलीवुड गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में मौजूद लोगों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper