यूपी बोर्ड परीक्षा: 54 नकलची और चार मुन्ना भाई पकड़े गए

ब्यूरो,अमर उजाला,वाराणसी Updated Mon, 20 Mar 2017 09:40 PM IST
up board exam: 54 cheater and four munna bhai caught cheating
यूपी बोर्ड की इंटर-हाईस्कूल की परीक्षा - फोटो : amar ujala
यूपी बोर्ड की इंटर-हाईस्कूल की नकल विहीन परीक्षा के दावे की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सोमवार को हाईस्कूल गणित की परीक्षा के दौरान पूर्वांचल के सभी जिलों में नकल की शिकायतें मिली। केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त भी नहीं थे।

उड़ाका दल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की गाड़ियां एक से दूसरे केंद्रों तक दौड़ती रहीं। इस दौरान विभिन्न जिलों में 54 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए, वहीं 4 चार परीक्षार्थी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते मिले। नकल कराने में बलिया के दो परीक्षा केंद्रों को डिबार करने, आजमगढ़ में दो केंद्रों को काली सूची में डालने तथा एक केंद्र की हाईस्कूल गणित और गृहविज्ञान की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की गई।    

बलिया में हाईस्कूल में 42 व इंटर में दो छात्राएं नकल करती पकड़ी गईं। डीएम के निर्देश पर दो परीक्षा केंद्रों को तीन साल के लिए डिबार कर दिया गया,  जिला विद्यालय निरीक्षक ने एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त करने का आदेश दिया। सोनभद्र में कुल 4013 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी वहीं एक छात्र को रस्टीकेट कर दिया गया है।

गाजीपुर में दो छात्र नकल करते पकड़े गए और अनियमितता में 13 कक्ष निरीक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया गया। मऊ में जिला विद्यालय निरीक्षक ने दो परीक्षा केंद्रों की चार छात्राओं को रस्टीकेट कर दिया।

आजमगढ़ में संयुक्त शिक्षा निदेशक रामचेत ने नकल कराने के आरोप में मेंहनगर के गतवा भुआलपुर स्थित रमावती उमा विद्यालय की हाईस्कूल गणित और गृहविज्ञान की परीक्षा निरस्त करने और जय मां शांति उमावि जगरदेवपुर भीटी तथा फूलपुर के ओरिल गांव के गुरु वशिष्ठ इंटर कालेज लारादपुर को काली सूची में डालने की रिपोर्ट बोर्ड को भेज दी है।

साथ ही नकल कराने पर सगड़ी के महराजी स्मारक इंटर कालेज कादीपुर हरिकेश के लिपिक के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया। जौनपुर में एक परीक्षार्थी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा गया तथा अनियमितता बरतने पर दो कक्ष निरीक्षकों को कार्य मुक्त कर दिया गया।

वाराणसी के चोलापुर के आदर्श राष्ट्रीय विद्यालय इंटर कॉलेज में सुबह की पाली में गणित की परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले तीन फर्जी छात्र पकड़े गए। जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
 

Spotlight

Most Read

Shahjahanpur

मेडिकल स्टोर पर छापा मारा, एक्सपायरी दवाइयां जब्‍त

औषधीय निरीक्षकों की टीम ने की कार्रवाई, मचा हड़कंप

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: सिर्फ पांच मिनट में बैंक से 25 किलो सोना ले उड़े बदमाश

कोटा के मण्णपुरम गोल्ड लोन बैंक ने चार बदमाशों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया। घटना सोमवार दोपहर की है। लुटेरों ने बैंक के कर्मचारियों और ग्राहकों को बंधक बनाया। फिर बंदूक की नोक पर तिजोरी की चाबी लेकर 25 किलो सोने की लूट

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper