यात्री सुविधाओं पर हुआ मंथन, विकास के लिए बढ़ाए हाथ

Updated Wed, 19 Sep 2018 02:04 AM IST
यात्री सुविधाओं पर हुआ मंथन, विकास के लिए बढ़ाए हाथ
विज्ञापन
ख़बर सुनें
वाराणसी। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के सेवित क्षेत्रों के सांसद सदस्यों व प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल ने लहरतारा स्थित मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बैठक की। इस दौरान आधार भूत ढांचा व यात्री सुविधाओं की जरूरत पर मंथन हुआ। साथ ही रेल सुविधाओं के विकास के लिए सांसद निधि से सहायता की पेशकश की।
विज्ञापन

संसद सदस्यों व प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक ने बताया कि आरक्षित समपारों को प्राथमिकता के आधार पर या तो बंद किया जा रहा है या फिर उनको रक्षित किया जा रहा है। अब तक 32 अनारक्षित समपारों की मैनिंग पूर्ण हो गई है। बताया कि इस वित्तीय वर्ष में मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर आठ एस्केलेटर तथा 13 लिफ्टें लगाई गई है। मंडल की छह जोड़ी गाड़ियां आधुनिक तकनीकी से युक्तएलएचबी कोचों से संचालित हो रही हैं ।

सलेमपुर के सांसद रवींद्र कुशवाहा ने बेल्थरा रोड व लाररोड स्टेशनों पर बापूधाम व शालीमार एक्सप्रेस को ठहराव देने का प्रस्ताव रखा। फूलपुर के सांसद नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने इलाहाबाद के संगम पर जनवरी में लगने वाले कुंभ मेले के परिप्रेक्ष्य में दारागंज, झूंसी, रामनाथपुर व इलहाबाद सिटी रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया।
सीवान के सांसद ओम प्रकाश यादव ने सीवान जं स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या दो व तीन पर स्वचालित सीढ़ियों व शौचालय के निर्माण करने का सुझाव दिया। इलाहाबाद के सांसद श्याम चरण गुप्ता ने इलाहाबाद में लगने वाले आगामी कुंभ मेले के मद्देनजर वाराणसी मंडल के पड़ने वाले स्टेशनों इलाहाबाद सिटी, दारागंज, झूंसी व रामनाथ पुर स्टेशनों पर स्वच्छता के ध्यान रखने और यात्रियों पर कड़ाई के लिए रेलवे सुरक्षा बल का प्रयोग करने का प्रस्ताव दिया। घोसी के सांसद हरिनारायण राजभर ने मऊ में प्रस्तावित मऊ टर्मिनल का निर्माण पूरा करने व इंदरा-दोहरीघाट अमान परिवर्तन कार्य जल्दी शुरू कराने के लिए कहा। मऊ में वाशिंग पिट का कार्य भी शीघ्र कराने का प्रस्ताव दिया।
बलिया से लोक सभा के सांसद भरत सिंह के प्रतिनिधि बलजीत सिंह ने बलिया-छपरा रेल खंड के दोहरीकरण सह विद्युतीकरण का कार्य समय सीमा में पुरा करने साथ ही मांझी-गौतमस्थान के मध्य गंगा नदी पर नये पुल के निर्माण को शीघ्र कराने की बात कही। भदोही के सांसद वीरेंद्र सिंह के प्रतिनिधि शैलेंद्र दूबे ने माधोसिंह स्टेशन पर यात्री सुख सुविधाओं के विस्तार करने, ज्ञानपुर रोड स्टेशन का सुंदरीकरण कार्य के पश्चत पुराना बुकिंग कार्यलय पुन:चालू कराने की बात कही।
कुशीनगर के सांसद राजेश पांडेय के प्रतिनिधि विवेकानंद पांडेय ने कहा कि खड्डा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुख सुविधाओं का बहुत अभाव है। उन्होंने सुविधाओं को बढ़ाने, खड्डा में सप्तक्रांति और जयपुर एक्सप्रेस के अतिरिक्तठहराव का सुझाव दिया। लालगंज की सांसद निलम सोनकर के प्रतिनिधि मनोज कुमार चौहान ने भी अपने विचार रखे। देवरिया के सांसद कलराज मिश्र के प्रतिनिधि शशि प्रताप मिश्रा ने देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर सांसद निधि से एक करोड़ धन उपलब्ध कराने और उसे यात्री सुख सुविधाओं में लगाने का प्रस्ताव दिया।
छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी के प्रतिनिधि कामेश्वर ओझा ने मढ़ौरा में प्रस्तावित व्हील फैक्ट्री का निर्माण शीघ्र करवाने, छपरा स्टेशन से मुख्य मार्ग की सर्विस रोड बनवाने की मांग की है। बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक राजेश तिवारी ने किया । मंडल रेल प्रबंधक एसके झा ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से वाराणसी मंडल पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00