विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

मथुरा: शराब के नशे में धुत युवक रामलीला मंच पर चढ़ा, जमकर चले लात-घूंसे, मची भगदड़

मथुरा के गोवर्धन में रामलीला मंचन के दौरान दो पक्षों के बीच मंच पर चढ़े युवक को हटाने को लेकर विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि रामलीला मैदान में जमकर लात घूंसे चलने लगे, जिससे भगदड़ मच गई। रामलीला मंच पर लाउड स्पीकर से पुलिस को आवाज लगाकर बुलाया गया। पुलिस के लाठी फटकारने के बाद दोनों पक्षों को इधर-उधर किया गया। शनिवार को रामलीला कमेटी ने शरारती तत्वों के खिलाफ थाने में तहरीर दी है।
 
शुक्रवार रात को गोवर्धन कस्बा के रामलीला मैदान में रामलीला मंचन हो रहा था। इसी दौरान एक युवक शराब पीकर मंच पर बैठ गया। उसे वहां से हटाने के लिए रामलीला कमेटी के अध्यक्ष ने कमेटी के सदस्य को भेजा। इस बात पर दोनों के बीच विवाद हो गया। 

मारपीट से रामलीला मैदान में मची भगदड़
इसके बाद एक-दूसरे के समर्थक वहां पहुंच गए। जमकर लात घूंसे चले, मारपीट हुई। रामलीला देख रहे दर्शकों में भगदड़ मच गई। मंच पर लाउड स्पीकर से आवाज लगाकर पुलिस को बुलाया गया। पुलिस ने लाठियां फटकारीं, तब जाकर शरारती तत्व भागे। इसके बाद रामलीला संपूर्ण कर समापन किया गया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

आगरा: दुकान से 100 किलोग्राम चांदी की पायल उठा ले गए कारखाना संचालक, कर्मचारियों से की मारपीट

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष गौतम खंडेलवाल ने बताया कि एक शरारती युवक शराब पीकर रामलीला के मंच पर बैठ गया था, जिसे हटाया गया तो उसने विवाद कर दिया था, पुलिस बुलाकर बमुश्किल व्यवस्था को सुचारू किया गया। आरोपियों के खिलाफ थाने में तहरीर दी गई है। 
... और पढ़ें
मारपीट करते युवक मारपीट करते युवक

पांच दिन की प्रेम कहानी...सदियों से गूंज: ब्रज में शुरू हुआ टेसू-झांझी उत्सव, अनूठी है यह परंपरा

ब्रज में विजयदशमी के अवसर पर शुक्रवार को देवी प्रतिमाओं का विसर्जन और दशानन का पुतला फूंका गया तो वहीं टेसू और झांझी के विवाह उत्सव की तैयारियां भी शुरू हो गईं। महाभारत काल में यह छोटी सी प्रेम कहानी सिर्फ पांच दिन ही चल पाई, लेकिन इसकी गूंज आज भी गीतों के माध्यम से ब्रज में सुनाई देती है। 

ब्रज से लेकर बुंदेलखंड तक टेसू और झांझी की यह परंपरा है। हालांकि आज के दौर में यह विलुप्त होती जा रही है। एक दौर था, जब बच्चे और बच्चियां टेसू-झांझी लेकर घर-घर से निकलते थे और गाना गाकर चंदा मांगते थे। टेसू-झांझी विवाह समिति भी बनाई जाती थी। अगली स्लाइड्स में जानिए टेसू और झांझी की प्रेम कहानी के बारे... 

Dussehra 2021: ‘मेरा टेसू यहीं अड़ा, खाने को मांगे दही बड़ा' विलुप्त हो रही बच्चों के खेल की अनोखी परंपरा, दशहरा से कार्तिक पूर्णिमा तक चलता है उत्सव ... और पढ़ें

मथुरा: गोली मारकर युवक की हत्या, परिजनों ने शव हाईवे पर रखकर लगाया जाम, हंगामा

मथुरा के टाउनशिप क्षेत्र में शुक्रवार को बाद गांव से 50 मीटर दूर हाईवे पर युवक का खून से लथपथ शव मिलने से सनसनी फैल गई। आक्रोशित परिजनों ने रंजिश में गोली मारकर हत्या का आरोप लगाते हुए शव हाईवे पर रखकर जाम लगा दिया। मथुरा-आगरा हाईवे पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी लाइन लग गई। करीब डेढ़ घंटे बाद मौके पर पहुंचे पुलिस अफसरों ने लोगों को समझाकर जाम खुलवाया। पुलिस ने हत्या की रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

थाना रिफाइनरी के बाद गांव में अशोक कुमार (34) का खून से लथपथ शव शुक्रवार को राधा टाउन और कृष्णा टाउन के मध्य उसके घर से करीब 50 मीटर दूर पड़ा मिला। उसके शरीर पर चाकू और सरियों के प्रहार के निशान बताए जा रहे हैं। बताया गया कि अशोक शाम को अपने खेत पर गया था। तब से नहीं लौटा तो परिजनों के तलाश करने पर उसका शव मिला। 

पुलिस बता रही थी दुर्घटना
परिजनों ने बताया कि उसकी हत्या रंजिश में करने के बाद उसे किसी वाहन से कुचला गया है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस मामले को प्रथम दृष्टया दुर्घटना मान रही है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस की इस कार्रवाई से उसके परिजन संतुष्ट नहीं थे और पोस्टमार्टम से शव ले जाकर उन्होंने हाईवे पर बाद गांव के पास शव रखकर जाम लगा दिया। 
... और पढ़ें

श्रीकृष्ण की नगरी में रावण की पूजा: लंकेश भक्त मंडल ने निकाली शोभायात्रा, पुतला दहन का विरोध

बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयदशमी पर्व पर देशभर में रावण के पुतले फूंके गए, लेकिन श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा में दशानन की पूजा की गई। शुक्रवार को लंकेश भक्त मंडल के तत्वावधान में विजयदशमी पर लंकापति दशानन की शोभायात्रा निकाली गई। लंकेश के स्वरूप द्वारा पहले यमुना तट स्थित प्राचीन शिव मंदिर में महादेव की विधिविधान पूर्वक पूजा की गई। पंचामृत अभिषेक किया गया। लंकेश भक्त मंडल ने महाआरती करते हुए रावण के पुतला दहन परंपरा का विरोध किया।

आगरा में भी विजयदशमी पर कैलाश मंदिर और रामलाल वृद्ध आश्रम स्थित वृद्धेश्वर महादेव मंदिर पर भगवान शिव के साथ लंकापति रावण का पूजन किया गया। डॉ. मदन मोहन शर्मा ने रावण का वेश धारण कर वृद्ध आश्रम में कन्याओं का पूजन किया। इस दौरान नकुल सारस्वत, रामानुज मिश्रा, कल्लो सारस्वत, प्रवीण सारस्वत, समर्थ सारस्वत, गौरव चौहान, विशाल कुशवाह, शिवम चौहान, दीपक सारस्वत आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00