वृद्ध महिला की गोली मारकर हत्या

अमर उजाला ब्यूरो, इटावा Updated Thu, 07 Dec 2017 11:33 PM IST
गंगदासपुर गांव में खेतों में मौजूद परिजन एवं गांव के लोग।
गंगदासपुर गांव में खेतों में मौजूद परिजन एवं गांव के लोग। - फोटो : amarujala
ख़बर सुनें
ऊसराहार (इटावा)।  थाना क्षेत्र के गंगदासपुर गांव में गुरुवार सुबह सरसों की खड़ी फसल जोत रहे दबंगों ने विरोध करने पर वृद्ध महिला की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद फायरिंग करते हुए भाग निकले। घटना के पीछे जमीन विवाद के साथ ही प्रधानी चुनाव का भी विवाद बताया जा रहा है। वृद्धा के बेटे की तहरीर पर पुलिस ने ग्राम प्रधान व उसके दो बेटों सहित चार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।  
गंगदासपुर गांव निवासी अतर सिंह व हाकिम सिंह के बीच ग्राम प्रधान चुनाव व जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। पंचायत चुनाव में हाकिम सिंह की पत्नी जावित्री देवी और अतर सिंह के परिवार की कुसुमा देवी प्रधान पद पर आमने- सामने थे। जावित्री देवी ग्राम प्रधान चुन ली गई है। इसके बाद से दोनों के बीच विवाद गहरा गया।

बताया जाता है कि अतर सिंह के भाइयों सहित उसका एक खेत का चक लगभग 30 बीघा का है, जिसमें करीब एक बीघा जमीन पर हाकिम सिंह अपना अधिकार जताते रहे। इसी को लेकर दोनों में आए दिन विवाद होता रहा है। इस विवादित जमीन की मेड़बंदी के लिए हाकिम सिंह ने एवं नक्शा दुरुस्ती के लिए अतर सिंह ने एसडीएम कोर्ट में वाद दाखिल कर रखा है।

विवादित एक बीघा जमीन पर अतर सिंह ने सरसों की फसल बोई थी। गुरुवार तड़के करीब पांच बजे हाकिम सिंह व उनके बेटे ट्रैक्टर लेकर खेत में पहुंचे और सरसों की खड़ी फसल जोत कर गेहूं बो दिया। इसकी जानकारी मिलते ही अतर सिंह एवं उनकी पत्नी सोमवती (70) खेत में पहुंचे और ट्रैक्टर रोकने लगे। आरोप है कि खेत जोत रहे लोगों ने तमंचे से गोली मार दी।

सीने में गोली लगते ही सोमवती की मौत हो गई। इसके बाद आरोपी फायरिंग करते हुए भाग निकले। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले की जानकारी दी। अतर सिंह के बेटे सदन सिंह ने प्रधान पति हाकिम सिंह, उसके पुत्र प्रमोद यादव, सुबोध यादव एवं इसी गांव के अरविंद पुत्र जानकी प्रसाद पर हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई है। प्रभारी एसओ छोटे लाल ने बताया मौके से खड़ी फसल को जोतने में प्रयोग हुए ट्रैक्टर को बरामद कर लिया गया है।  आरोपियों की तलाश में दबिश दी जा रही है।

 दबंग करना चाहते थे जमीन पर कब्जा
ऊसराहार। थाना क्षेत्र के गंगदासपुर गांव में एक बीघा जमीन दोनों परिवारों के  बीच विवाद की वजह बनी है। इसको लेकर कोर्ट में वाद दायर है। फिर भी दोनों परिवार आए दिन मारपीट पर आमादा रहते हैं। आखिरकार इस विवाद में वृद्धा की गोली मार कर हत्या कर दी गई। मौके पर मृतक सोमवती की फसल खेतों में खड़ी थी। इसके बाद भी प्रधान ने  साठ-गांठ कर लेखपाल को लेकर दो दिन पहले ही पैमाइश कराने पहुंच गए थे। लेकिन विरोध के कारण पैमाइश नहीं हो सकी थी।

अतर सिंह के परिवार का एक चक आरोपी हाकिम सिंह के खेतों के पास है। जिस पर दोनों दावा करते हैं। हाकिम सिंह को अपने चक का रकबा कम होने का अंदेशा था। उन्हें शक था कि अतर सिंह अधिक जमीन पर कब्जा किए है। बाद में हाकिम सिंह की पत्नी प्रधान चुन ली गई थीं। उसके बाद से उन्होंने उसकी एक बीघा जमीन पर जबरन कब्जा करने का षडयंत्र शुरू कर दिया।

उसने लेखपाल के साथ मिलकर पहले पैमाइश करवाने का प्रयास किया लेकिन उसमें वह सफल नहीं हो सका। उधर, अतर सिंह अपने चक की मेड़बंदी कराने के लिए एसडीएम कोर्ट में वाद दायर कर दिया। जिसका मामला विचाराधीन है। लेकिन हाकिम सिंह व उसके पुत्र जमीन पर जबरन कब्जा करना चाहते थे।

सोमवती के पौत्र संजीव यादव ने बताया कि वह अपनी दादी के पीछे खेतों पर जा रहा था।  दबंगों ने दादी को देखा और उन्हें गोली मार दी। इसके बाद वह जमीन पर गिर पड़ा । दबंग उसे भी गोली मारना चाह रहे थे, उसने बताया कि ग्राम प्रधान के दोनों पुत्र मास्टर हैं।  पैसे का रौब दिखाकर क्षेत्र में दबंगई करते हैं। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

गांव में सन्नाटा, पुलिस तैनात
ऊसराहार। गंगदासपुर गांव में एक बीघा जमीन को लेकर दो परिवाराें में चली आ रही रंजिश आखिर खूनी रंजिश में बदल गई। गुरुवार को इसी रंजिश में वृद्धा की हत्या के बाद गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। इस बारे में गांव का कोई भी व्यक्ति मुंह खोलकर बोलने को तैयार नहीं है। गांव में मृतका के घर पर महिलाओं के चीखने चिल्लाने की आवाजें सुनाई देती हैं। वहीं आरोपियों के घर से सभी पुरुष फरार हैं। इनके घरों में सिर्फ महिलाएं ही रह गई हैं। पुलिस ने मौका मुआयना के बाद सुरक्षा की दृष्टि से गांव में पुलिस तैनात कर दी है। एसओ ने बताया कि हत्याकांड के सिलसिले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दो पुलिस टीमों का गठन किया गया है। आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all crime news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

Spotlight

Most Read

National

हेट क्राइम में सबसे आगे है उत्तर प्रदेश, अन्य राज्यों की स्थिति भी चिंताजनक

रिपोर्ट में हुआ खुलासा, हेट क्राइम में अवल नंबर पर है उत्तर प्रदेश, दूसरे स्थान पर है गुजरात।

17 जुलाई 2018

Related Videos

योगी अंकल, हमारे लिए स्कूल का रास्ता बनवा दीजिए

इटावा के एक प्राथमिक स्कूल की तस्वीर आपको दिखाते हैं जहां तक पहुंचने के लिए रास्ता ही नहीं बना है। स्कूल में ताला लटका है और बच्चे खेत में बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं।

13 जुलाई 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen