विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बेटियों ने दिया पिता की अर्थी को कंधा और मुखाग्नि, देखने वालों की आंख हुई नम

बेटियों ने बेटे का फर्ज निभाते हुए पिता को न केवल कंधा दिया, बल्कि मुखाग्नि भी दी। यह देखकर सभी की आंखें नम हो गईं।

21 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

इटावा

मंगलवार, 21 जनवरी 2020

इटावाः दबंगों ने क्रेन के चालक को पीटा

इटावा। अनंतराम टोल प्लाजा के क्रेन चालक व उसके हेल्पर के साथ महेवा ओवरब्रिज के पास गत शनिवार रात को कुछ लोगों ने मारपीट कर दी। चालक ने बहेड़ा निवासी एक युवक समेत तीन लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। चालक क्रेन लेकर एक दुर्घटनाग्रस्त कार को उठाने गया था। तभी गलत दिशा में क्रेन ले जाने के लिए कुछ लोगों ने कहा। चालक के इनकार करने पर मारपीट कर दी गई। पुलिस ने घायलों को महेवा सीएचसी पहुंचाया है।
शनिवार शाम उक्त टोल प्लाजा के कंट्रोल रूम को सूचना मिली थी कि महेवा ओवरब्रिज के पास कोई कार हादसे का शिकार हो गई है। इस पर चालक संजीव कुमार हेल्पर शिवकुमार के साथ मौके पर क्रेन लेकर पहुंचा। आरोप है कि ओवरब्रिज के नीचे पहुंचने पर बहेड़ा निवासी अभिषेक तिवारी पुत्र सुरेंद्र तिवारी ने अपने तीन अन्य अज्ञात साथियों के साथ जबरिया क्रेन को रोक लिया और गलत दिशा में ले जाने के लिए दबाव बनाने लगे। चालक के इनकार करने पर पीटा। इसी बीच हेल्पर शिव कुमार ने कंट्रोल रूम को घटना की जानकारी देकर चालक को बचाने का प्रयास किया तो उसे पीट दिया गया।
मौके पर भीड़ के जमा होने पर मारपीट करने वाले उक्त आरोपी भाग गए। सूचना मिलने पर पुलिस बल मौके पर पहुंचा और दोनों घायलों को महेवा सीएचसी पहुंचाया। इस संबंध में बकेवर थाना के एसएसआई सुरेश चंद्र ने बताया कि मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें

इटावा ः गेस्टहाउस से चोरी हुई बाइक, सीसीटीवी में कैद हुआ चोर

इटावा। शादी में शामिल होने कन्नौज जिले से आए युवक की बाइक कस्बा स्थित गेस्टहाउस के बाहर से चोरी हो गई। चोर बाइक उठाते हुए सीसीटीवी में कैद हो गया। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर चोर की तलाश शुरू कर दी है।
कन्नौज जिले के डडौनी गांव के करुणाशंकर पुत्र दिनेश प्रजापति अपनी भतीजी की शादी में शामिल होने शनिवार रात को ऊसराहार कस्बा में आए थे। जहां किशनी सड़क मार्ग स्थित सरला गेस्ट हाउस में शादी समारोह का आयोजन था। उन्होंने अपनी बाइक गेस्टहाउस के गेट के पास बाहर खड़ी कर दी। इसी दौरान किसी चोर ने उनकी बाइक पार कर दी। बाइक चोरी के बाद गेस्टहाउस पर लगे सीसीटीवी फुटेज चेक किए गए तो एक युवक बाइक ले जाता दिखा। ऊसराहार थानाध्यक्ष जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोर की पहचान कराई जा रही है। कुछ लोगों से पूछताछ भी की गई है।
... और पढ़ें

तूफान एक्सप्रेस से टकराया गोवंश, 15 मिनट खड़ी रही

इटावा। कानपुर की ओर से आ रही तूफान एक्सप्रेस के इंजन से एक छुट्टा गोवंश टकरा गया। चालक ने ट्रेन को रोक दिया। रेलवे कर्मचारियों ने गोवंश के शव को पटरी से हटाया। 15 मिनट बाद ट्रेन को रवाना किया गया। पीछे मालगाड़ी को भी रोकना पड़ा।
भरथना रेलवे स्टेशन के पूर्वी क्षेत्र में रविवार की दोपहर करीब 2:30 बजे के करीब कानपुर की ओर से आ रही तूफान एक्सप्रेस के इंजन से एक छुट्टा गोवंश टकरा गया। चालक ने कुछ दूरी पर जाकर ट्रेन को रोक दिया। इसकी सूचना स्टेशन अधीक्षक व टूंडला कंट्रोलर को दी।
सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे पीडब्लूआई कर्मियों ने रेल लाइन पर पड़े गोवंश के मांस के टुकड़ों को हटाया। चालक ने इंजन की जांच कर 15 मिनट बाद करीब 2 :45 बजे ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया। इस दौरान पीछे आ रही मालगाड़ी को भी रोकना पड़ा। मालगाड़ी को 2:55 बजे इटावा की ओर रवाना किया गया।
... और पढ़ें

पैरों से लिखते और बैडमिंटन खेलते हैं अबू हमजा

इटावा। हौसले बुलंद हो तो जीवन की मुश्किलों पार पाया जा सकता है। यह साबित कर दिखाया है पांच साल पहले हादसे में दोनों हाथ गवां चुके 13 साल के अबू हमजा ने। वे पैरों से लिखना, खुद ही सीने के बल से साइकिल चलाकर स्कूल आते-जाते हैं। बैडमिंटन भी खेलते हैं। कक्षा 7 के छात्र अबू हमजा ने दिव्यांगता को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया।
अबू हमजा ने बताया उसका सपना पढ़ लिखकर कंप्यूटर इंजीनियर बनने का है। बताया कि स्कूल में उसकी सहायता कक्षा के सभी छात्र करते हैं। सबसे ज्यादा मदद अंकित राजपूत करता हैं। वे बैग उठाने और खाना खिलाने, पानी पिलाने तक का कार्य करते हैं। होम वर्क में भी पूरी मदद करते हैं। साथी ऋषभ भी खाना खिलाते हैं। किसी प्रकार की कोई कमी महसूस नहीं होती। अबू हमजा ने बताया कि उसे हर खेल खेलने का शौक हैं। गेंद खेलने से लेकर घर पर छोटी बहन की मदद से बैडमिंटन और कैरम खेलता है।
घटना के बारे में बताया कि साल 2014 में वह कक्षा दो में पढ़ रहा था। उसी दौरान अपने दादा को देखने के लिए बड़े पापा के घर गया था। उन दिनों बारिश का मौसम था। छत पर खेलते समय लोहे की ग्रिल पर हाथ पड़ गया। इसमें 11 हजार वोल्ट का हाइटेंशन आ रहा था। करंट के बाद बेहोश हो गया। परिवार के लोग पहले आगरा ले गए जहां से तीन दिन बाद जयपुर ले गए। इलाज के दौरान उसके हाथ काटने पडे़।
कटरा शमशेर खां निवासी एवं ट्रांसपोर्टर लईकउद्दीन ने अबू हमजा को कृत्रिम हाथ लगाए जाने के बारे में बताया। इस पर डाक्टरों ने सुझाव दिया था कि अभी बच्चा छोटा है। लंबाई बढ़ेगी ऐसे में कृत्रिम हाथ हर बार बदलवाने पडे़ंगे। इसमें काफी खर्च आएगा। शरीर का विकास रुकने पर कृत्रिम हाथ लगवाना बेहतर होगा।
मां परवीन अबू की दैनिक क्रिया कराने से लेकर खाना खिलाने का कार्य करतीं हैं। अबू का बढ़ा भाई जीशान हाईस्कूल में पढ़ता है। छोटी बहन हयात के साथ घर पर कैरम और बैडमिंटन खेलते हैं। रॉयल ऑक्सफोर्ड स्कूल के प्रबंधक सुरेश यादव ने बताया अबू हमजा कक्षा एक से पढ़ रहा है। कक्षा दो उसके साथ हादसा घटित हो गया। वह अबू हमजा से फीस नहीं लेते हैं।
... और पढ़ें
पैरों से कापी पर लिखते अबू हमजा पैरों से कापी पर लिखते अबू हमजा

दादी के घर की चौखट पर लटका मिला पोते का शव

सैफई (इटावा)। क्षेत्र के नगलाबहादुर गांव स्थित दादी के घर में पोते का शव चौखट से लटका पाया गया। पिता ने पुत्र की गला घोटकर हत्या किए जाने का अंदेशा जताया है। चौखट के नीचे खून की बूंदें मिलीं और एक मोबाइल फोन बरामद हुआ है। पुलिस जांच में जुटी है। शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। पुलिस को फिलहाल तहरीर नहीं दी गई है।
सैफई थाना क्षेत्र के नगलाबहादुर गांव निवासी योगेश कुमार उर्फ कल्लू यादव आंबेडकर नगर में किसी अन्य का ट्रैक्टर चलाते हैं। उनकी पत्नी किरण बसरेहर कस्बे में अपने बच्चों के साथ किराये के मकान में रह रही हैं। उनके तीन बेटों में 16 साल का शिवम सबसे बड़ा था। वह कस्बा के ही किड्स वैली स्कूल में कक्षा दस का छात्र था।
रविवार को स्कूल की छुट्टी होने पर शिवम दादी राम कुंअर के पास चला गया। रात में दादी के घर पर ही सो गया। दादी घर के बाहर बरामदे में और शिवम बगल के कमरे में सोया हुआ था। 65 साल की दादी राम कुंअर ने बताया कि रविवार रात करीब साढ़े 12 बजे उनकी आंख खुली। वह अंदर गई तो उन्हें शिवम को कमरे के दरवाजे की चौखट पर लटका हुआ देखा।
चीख पुकार मचने पर आसपास के लोग आ गए। शव को नीचे उतार लिया गया। शिवम के पिता योगेश कुमार को खबर दी गई। सोमवार सुबह करीब साढ़े 8 बजे घर पहुंचे योगेश ने बताया कि उन्होंने आकर थाना पुलिस को सूचना दी। पुलिस को मौके पर शिवम के मोबाइल फोन के अलावा एक अन्य मोबाइल फोन भी मिला है। चौखट के नीचे खून की कुछ बूंदें भी मिली हैं। उन्होंने पुत्र की गला घोटकर हत्या किए जाने की आशंका जताई है।
इस संबंध में सैफई थाना प्रभारी निरीक्षक चंद्रदेव सिंह ने बताया कि पुलिस को रात में ही सूचना नहीं दी गई। सोमवार सुबह मौके पर पहुंचे। तब तक परिजनों ने शव को नीचे उतार लिया था। जो मोबाइल फोन मिला है। उसकी जांच की जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से स्थिति साफ होगी। अभी मृतक के परिजनों ने कोई तहरीर नहीं दी है।
घर पर सिर्फ वृद्धा राम कुंअर व शिवम लेटे थे। वृद्धा राम कुंअर ने बताया कि गेहूं के खेत में बंबा की खांदी कटने से पानी भर गया था। इसीलिए उनका पोता घर आया था। खेत पर काम करते हुए देर हो गई, इसलिए वह उनके पास ही रह गया था। रात में उसका शव चौखट पर लटके हुए देखा। घर के अंदर किसी अन्य व्यक्ति के दाखिल होने को लेकर परिजनों का कहना रहा कि छत पर चढ़कर सीढ़ियों से होकर नीचे आया जा सकता है। रात करीब 11 बजे बिजली भी चली गई थी। शायद उसी वक्त कोई अंदर आया हो।
... और पढ़ें

कटखने कुत्तों और बंदरों का आतंक बढ़ा

इटावा। शहर से लेकर गांवों तक कटखने कुत्तों और बंदरों का आतंक व्याप्त है। ये रोज लोगों को काटकर जख्मी कर रहे हैं। जिला अस्पताल में एंटी रैबीज इंजेक्शन लगवाने वालों की रोज भीड़ लग रही है। सोमवार को 46 लोग इंजेक्शन लगवाने पहुंचे।
इमरजेंसी कक्ष में डाक्टर महेंद्र कुमार को दिखाने के बाद मरीज इंजेक्शन लगवाने के लिए द्वितीय तल पर पहुंचे थे। डा. महेंद्र ने बताया कि पिछले करीब एक महीने से एंटी रैबीज इंजेक्शन लगवाने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। बताया कि सोमवार को संख्या कम रही। रोज 40 से 50 तक मरीज यहां आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में मरीज कुत्ता, बंदर के काटने के कई-कई दिन बाद आते हैं। ऐसे लोग घरेलू उपचार और झाड़फूंक के चक्कर में लगे रहते हैं, इससे उनको दिक्कत बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि कुत्ता और बंदर काटने पर तुरंत इंजेक्शन लगवाना चाहिए। सरकारी अस्पतालों में इंजेक्शन मुफ्त लगाए जाते हैं। मरीज को आधार कार्ड की कापी लाना अनिवार्य है।
... और पढ़ें

इटावाः शताब्दी समेत आठ ट्रेनें लेट, तीन रद्द

इटावा। कोहरे और सर्दी के कारण ट्रेनों के आवागमन में लगातार देरी हो रही है। सोमवार को तीन ट्रेनें रद्द रहीं। शताब्दी समेत आठ ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से आई हैं।
दिल्ली की ओर जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से एक घंटा देरी से आई। मगध एक्सप्रेस सात घंटे व अवध एक्सप्रेस छह घंटे की देरी से आई। गाजीपुर बांद्रा एक्सप्रेस सात व पूर्वा एक्सप्रेस दो घंटे की देरी से आई।
कानपुर की ओर जाने वाली एनई एक्सप्रेस तीन व उधमपुर इलाहाबाद एक्सप्रेस पांच घंटे लेट रही। दिल्ली की ओर जाने वाली कैफियत एक्सप्रेस, फरक्क्का एक्सप्रेस और ऊंचाहार एक्सप्रेस रद्द रहीं।
... और पढ़ें

स्कूल में आपदा आई तो अपनी सुरक्षा करेंगे बच्चे

इटावा। बेसिक शिक्षा परिषद, यूपी बोर्ड एवं सीबीएसई से संबद्ध माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं अब आपदा प्रबंधन के गुर सीखेंगे। कालेज में किसी प्रकार की आपदा आने पर छात्र ही एक दूसरे की मदद करेंगे। शासन ने सभी विद्यालयों में आपदा प्रबंधन का मुख्यमंत्री स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम लागू किया है। इसके लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आपदा प्रबंध प्राधिकरण का गठन भी कर दिया गया है। यह योजना जिले भर के 50 विद्यालयों में लागू होगी।
मुख्यमंत्री सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश स्तर से एजेंसी का चयन किया जाएगा। यह एजेंसी सभी विद्यालयों में इस कार्यक्रम को लागू कराएगी। पहले चरण में बेसिक शिक्षा परिषद के 25 एवं माध्यमिक शिक्षा सीबीएसई के 25, कुल 50 विद्यालयों के छात्र छात्राओं को आपदा प्रबंधन के तौर तरीके सिखाये जाएंगे। चयनित एजेंसी जिले के 10 प्रशिक्षकों को तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण देगी। इसके बाद प्रशिक्षित अध्यापक चयनित किए गए विद्यालयों के 50 विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रत्येक विद्यालय का आपदा प्रबंधन योजना एवं बेसिक सेफ्टी आडिट किया जाएगा। इस आडिट का उद्देश्य विद्यालय को आपदाओं के प्रति सुदृढ़ बनाने के लिए उपायों का सुझाव देना है। इसके बाद प्रत्येक विद्यालय में एक दिवसीय माकड्रिल होगा। आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देने के लिए एप के माध्यम से विभिन्न शार्ट फिल्में बनाकर जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जाएगा।
घर से विद्यालय तथा विद्यालय से घर वापसी तक बच्चों को सुरक्षित वातावरण तैयार करने के लिए स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। इसमें जलवायु संबंधी श्रोत से बड़े पैमाने पर होने वाली प्राकृतिक आपदायें, मानव निर्मित संकट, महामारी, हिंसा, छोटे पैमाने पर होने वाले अग्निकांड, यातायात सबंधी जानकारी, पर्यावरण के खतरे एवं आपातकालीन घटनाएं, जो बच्चों के जीवन को विपरीत रूप से प्रभावित कर सकती हैं। उनसे बचाव एवं सुरक्षा के तौर तरीकों के बारे में बारीकी से समझाया जाएगा।
ये सुझाव दिए जाएंगे
अभियान के दौरान प्रत्येक शिक्षण संस्था में प्रधानाचार्य आफिस में दमकल विभाग का नंबर उपलब्ध हो, विद्यालय में अन्य सभी महत्वपूर्ण कर्मचारियों का नंबर सबको पता हो, अगर आपके कपड़ों में आग लगी हो तो कभी भी न दौड़ें, जमीन पर रोल कर आग बुझाने की कोशिश करें, जैसे सुझाव दिए जाएंगे।
- जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने बताया कि विद्यालय सुरक्षा के सहयोग के लिए केंद्रीय भूमिका में शिक्षकों के अतिरिक्त सभी शिक्षकों को इस संबंध में संवेदनशील बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रधानाचार्य अपने अपने विद्यालयों में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कराएं। इससे आने वाले समय में विद्यालय का वातावरण अधिक सुरक्षित होगा।
... और पढ़ें

इटावा ः सात डिग्री के पारे ने बढ़ाई गलन, 26 तक ऐसा ही रहेगा मौसम

इटावा। सोमवार की सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से दिन में करीब 11 बजे इसका असर देखने को मिला। न्यूनतम तापमान 07 डिग्री सेल्सियस होने तथा हल्की हवाएं चलने से गलन भरी ठंड एक बार फिर से लौटने से लोगों को सुबह आग जलाकर देखना पड़ा। हालांकि दोपहर 12 बजने से पूर्व धूप निकलने से लोगों को काफी राहत मिली।
कोहरे की वजह से स्कूली बच्चे ठंड से कांपते हुए स्कूल गए। मौसम में बदलाव की वजह से लोग परेशान हैं। कब धूप निकल आए और कब बारिश होने लगे इससे लोग और भी ज्यादा परेशान हैं। धूप न निकलने की वजह से धूप न मिल पाने से बुजुर्गों तथा सांस रोगियों की दिक्कतें बढ़ जाती हैं। मौसम में परिवर्तन की वजह से बच्चे बीमार हो रहे हैं। रह-रहकर ठंडी हवाओं के चलने से लोग बच्चों घर से लेकर बाहर लेकर जाना काफी मुश्किल हो जाता है।
मौसम का जो पूर्वानुमान है उसके अनुसार रविवार 26 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 07 से लेकर 08 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। संवाद
... और पढ़ें

कब्रिस्तान के अंदर बनाई गईं दुकानों को तोड़ा

इटावा। जसवंतनगर कस्बे के शीशग्रान कब्रिस्तान पर कब्जे के नीयत से बनी दुकानों को रविवार को सिद्दीकी समाज के लोगों ने इस तोड़ दिया। यह विवाद पिछले 15 दिन से जारी था।
नगर पालिका परिषद ने वर्ष 2016 में शीशग्रान कब्रिस्तान की चहारदीवारी बनवाई गई थी। कुछ समय पूर्व से शीशग्रान मोहल्ला के रहने वाले मुगीश अहमद पुत्र शमशाद अहमद ने चहारदीवार के भीतर दुकानें बनवा लीं। इसकी शिकायत उपजिलाधिकारी जसवंतनगर ज्योत्सनाबंधु तथा अधिशासी अधिकारी रामेन्द्र सिंह व समाधान दिवस पर भी की गई। बाद मे कब्रिस्तान में दुकानों का निर्माण करने वाले मुगीश अहमद ने समाधान दिवस में लिखकर दिया था कि वे दुकानें तोड़ लेंगे। एक सप्ताह बीतने के बाद भी जब दुकानों को नहीं तोड़ा गया तो सिद्दीकी समाज के लोगों ने जेसीबी मशीन को मंगाकर इन्हें तुडवा दिया। इस दौरान सिद्दीकी तथा मुस्लिम समाज के राशिद सिद्दीकी, गुलाम मुर्तजा, इलियास सिद्दीकी, हाजी पप्पू उर्फ नईम, मकसुर अहमद, फिरोज अख्तर, हाजी इलतिमास, हाजी विलाल, अजर मुल्लाजी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बल्ब् जलाते वक्त करंट लगने से महिला की मौत

बसरेहर (इटावा)। सैफई के टिमरुआ गांव में बल्ब जलाते वक्त कटे हुए तार पर हाथ रख जाने से महिला की मौत हो गई।
टिमरुआ गांव निवासी किसान योगेंद्र की पत्नी गीता देवी (37) रविवार ने सुबह करीब छह बजे बल्ब जलाया। इसी दौरान उनका हाथ बिजली के कटे हुए तार पर पड़ गया। करंट लगने से उनकी मौत हो गई। योगेंद्र ने बताया कि वह रविवार तड़के आलू बेचने के लिए मंडी चले गए थे। घर से उनके चाचा राधेश्याम का फोन आया कि उसकी पत्नी को करंट लग गया। घर पहुंचने से पहले ही पत्नी की मौत हो गई थी। चाचा राधेश्याम ने 100 नंबर पर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतका अपने पीछे पांच बच्चों को छोड़ गई है। सबसे बड़ी 17 वर्षीया डोली है।
... और पढ़ें

इटावा ः सीएए, एनआरसी के विरोध में राशिद अनशन पर

इटावा। रविवार को शास्त्री चौराहे पर सीएए, एनआरसी, एनपीआर के खिलाफ कांग्रेसियों ने भूख हड़ताल एवं सत्याग्रह किया। पूर्व शहर अध्यक्ष मोहम्मद राशिद खान सुबह से ही शास्त्री चौराहे पर भूख हड़ताल पर बैठ गए। बाद में उन्होंने अपनी भूख हड़ताल को आमरण अनशन में बदल दिया। उन्होंने कहा कि सीएए व एनआरसी जैसे राष्ट्र विरोधी कानूनों को जब तक वापस नहीं लिया जाएगा वे आखिरी सांस तक भूखे रहकर संघर्ष करते रहेंगे। सुबह से ही कांग्रेस जिलाध्यक्ष मलखान सिंह यादव, शहर अध्यक्ष पल्लव दुबे, पूर्व विधानसभा प्रत्याशी कोमल सिंह कुशवाहा, युवा नेता अरुण यादव ने भी उनकी इस भूख हड़ताल का समर्थन किया और उनके साथ दिन भर बैठे रहे।
बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार व महिलाओं पर हो रहे अत्याचार तथा किसानों की समस्याओं और भाजपा सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ सत्याग्रह का एलान करते हुए कांग्रेस जिलाध्यक्ष मलखान सिंह यादव ने कहा कि जीडीपी, महंगाई, बेरोजगारी, रोजी- रोटी की बात न हो इसलिए भाजपा सरकार सीएए और एनआरसी की बात कर आम जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है। सीएए व एनआरसी जैसे देश विरोधी कानून लाकर सरकार देश को बांटने का काम किया जा रहा है। जबकि देश की आजादी में सभी जाति-धर्म के लोगों का योगदान रहा है।
शहर अध्यक्ष पल्लव दुबे ने कहा कि सीएए व एनआरसी देश के लिए घातक है। पूरा देश नोटबंदी के समय लाइन में लगा था। अब फिर एक बार यह मोदी सरकार एनआरसी के कागज बनवाने के लिए लाइन में लगाने का काम कर रही है। इसलिए सरकार की नीतियों के खिलाफ देश का बेरोजगार युवा आंदोलन कर रहा है। सत्याग्रह आंदोलन को वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने भी संबोधित किया। इस मौके पर काफी संख्या में कांग्रेसी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

तारपीन को तेल डालने से भड़की आग में झुलसा परिवार

इटावा। बढ़पुरा गांव में रविवार सुबह एक परिवार के चार लोगों के चेहरे अचानक चूल्हे की आग भड़कने से झुलस गए। सभी लोग सर्दी से बचने के लिए चूल्हे के इर्दगिर्द जमा होकर भोजन कर रहे थे। लौ को बढ़ाने के लिए गृहस्वामी ने जैसे ही चूल्हे में तारपीन को तेल डाला। तभी अचानक लपटें उठी। जिसने सबके चेहरे झुलसा दिए। चारों घायलों को जिला अस्पताल के बर्न वार्ड में रखा गया है।
कस्बा बढ़पुरा निवासी किसान उदयप्रताप सिंह की पत्नी सुनीता देवी रविवार सुबह चूल्हे पर खाना बना रही थी। सर्दी के चलते उनके पति व देवर ब्रज किशोर और दो साल बेटा प्रियांशु पिता की गोद में आकर बैठ गया। सभी लोग चूल्हे के पास में भोजन करने लगे। आग को बढ़ाने के लिए उदय प्रताप ने पास में रखी बोतल से तारपीन का तेल चूल्हे में डाला तो आग अचानक तेजी से भड़क उठी। लपटों ने उक्त चारों लोगों के चेहरों को जद में ले लिया।
चीख पुकार मचने पर परिवार के चाचा शिवमंगल मौके पर पहुंचे और सभी को आनन-फानन उदी पीएचसी ले गए। जहां से चारों को जिला अस्पताल भेज दिया गया। जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड के डाक्टर डॉ. शिवम राजपूत ने उनका प्राथमिक उपचार के बाद बर्न यूनिट में शिफ्ट कर दिया। जिला अस्पताल में घायल उदय प्रताप ने बताया कि खाना खाते समय चूल्हे की आग बढ़ाने के दौरान उन्होंने केरोसिन तेल की जगह तारपीन के तेल डाल दिया था। जिससे यह हादसा हो गया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Redwood global school 6x8 col

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us