बुलंदशहर और खुर्जा सिटी स्टेशन पर बनेंगे एक-एक और प्लेटफार्म

अमर उजाला ब्यूरो /बुलंदशहर Updated Sat, 27 Aug 2016 10:43 PM IST
प्लेटफार्म का निर्माण
प्लेटफार्म का निर्माण - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें
 जिले की जनता के लिए खुशखबरी है। बुलंदशहर और खुर्जा सिटी रेलवे स्टेशन को जल्द ही एक-एक और नए प्लेटफार्म की सौगात मिलने वाली है। रेलवे सलाहकार समिति की मांग पर मुरादाबाद जोन के डीआरएम प्रमोद कुमार इसके लिए हरी झंडी दे दी है। रेलवे इस बाबत जल्द ही केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेगा
विज्ञापन


खुर्जा में रेलमंत्री के आगमन से पहले डीआरएम शनिवार सुबह बुलंदशहर रेलवे स्टेशन का औचक निरीक्षण किया। स्टेशन पर गंदगी मिलने पर डीआरएम ने स्टेशन अधीक्षक को फटकार भी लगाई।

डीआरएम प्रमोद कुमार मेरठ से खुर्जा जाने वाली पैसेंजर ट्रेन द्वारा सुबह 8.40 बजे पहुंचे। उनके साथ सीनियर डीसी पुष्पराज सिंह सहित कई उच्चाधिकारी भी शामिल रहे।

अचानक डीआरएम को देख रेलवे अधिकारियों के होश उड़ गए। स्टेशन पर रेलवे सलाहकार समिति (डीआरयूसीसी) के सदस्य अजय त्यागी और गिरिराज सिंह भी पहुंच गए थे और समिति की मांगों का ज्ञापन सौंपा। डीआरएम ने बुलंदशहर स्टेशन के लिए एक और प्लेटफार्म, आरओबी बनान के लिए 30 अगस्त तक केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने का आवश्वासन दिया,

ताकि अगले बजट में होने वाले निर्माण को मंजूरी मिल सके। डीआरएम ने स्टेशन की सफाई व्यवस्था और अवैध कब्जे पर नाराजगी जताई। स्टेशन अधीक्षक मकबूल खां को सफाई के लिए सख्त निर्देश दिए। डीआरएम ने दो घंटे तक निरीक्षण किया।  डीआरएम ने बताया कि बुलंदशहर स्टेशन पर नया प्लेटफार्म बनने के साथ फुट ओवरब्रिज भी बनाया जाएगा।

यात्रियों को दोनों प्लेटफार्म पर आने-जाने में खतरा नहीं उठाना पड़ेगा। खुर्जा सिटी स्टेशन पर भी प्लेटफार्म बनेगा और सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। डीआरएम की उनकी टीम 10.40 बजे बाई रोड खुर्जा जक्शन के लिए रवाना हो गई। इस दौरान मंडल रेलवे अभियंता अमित कुमार, भाजपा नेता हितेश गर्ग, सभासद सुखदेव शर्मा, अशोक चौधरी, बेगराज शर्मा आदि मौजूद रहे।
.
पुराने प्लेटफार्म का होगा जीर्णोद्वार, बढ़ेगी लंबाई, बनेगा नया प्रतिक्षालय
बुलंदशहर स्टेशन के पुराने प्लेटफार्म का जीर्णोद्वार होगा और इसकी लंबाई
भी बढ़ाई जाएगी। दोनों प्लेटफार्म पर बैठने के लिए उचित व्यवस्था के साथ यात्रियों को जरूरी सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी। इसके साथ ही स्टेशन पर एक और नया प्रतिक्षालय बनेगा जबकि पुराने प्रतिक्षालय का जीर्णोद्वार होगा।

षालय में यात्रियों को पीने के पानी और शौचालय की व्यवस्था के साथ पंखे आदि भी लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं स्टेशन के मुख्य द्वार पर स्टेशन के नाम का बोर्ड लगवाने के भी निर्देश दिए।

स्टेशन पर जल्द ही एटीएम की सुविधा
स्टेशन पर यात्रियों जल्द ही फिर एटीएम की सुविधा होगी। बता दें कि स्टेशन पर कुछ दिनों पहले एक बैंक का एटीएम संचालित था। मगर वह किसी कारण बंद हो गया। एटीएम के लिए अलग से कमरा बना हुआ है। डीआरएम ने एटीएम बंद होने पर अफसरों को निर्देश दिए कि यहां पर किसी बैंक से संपर्क कर एटीएम की व्यवस्था करवाई जाए।
.
नुमाइश फाटक वाला नाला होगा चौड़ा
स्टेशन के पास फाटक नंबर 13 के पास से गुजर रहा नाला खुलेगा और नुमाइश के पास फाटक नंबर 15 से गुजर रहा नाला चौड़ा होगा। बता दें कि फाटक नंबर 13 के पास से गुजर रहा नाला एक ओर से बंद है, जिसके चलते उसका पानी स्टेशन की भूमि में भर जाता है। जबकि फाटक नंबर 15 से गुजर रहा नाले की चौड़ाई कम है और बरसात के दिनों में पानी ट्रैक पर आ जाता है। डीआरएम को इस समस्या से रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों ने अवगत करवाते हुए बताया कि पानी जमा हो जाने से कई कालोनियों के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस पर डीआरएम ने रेलवे अधिकारियों से नगरपालिका से संपर्क कर समस्या को दूर करवाने के निर्देश दिए।

गुजरती हैं 10 ट्रेनें, रोजाना 1200 लोग करते हैं यात्रा
बुलंदशहर स्टेशन से 10 ट्रेनों का अवागमन होता है और रोजाना 1000 से 1200 तक यात्री यात्रा करते हैं। टिकट बिक्री के माध्यम से रेलवे को रोजाना 25 हजार रुपये की इनकम होती है। मेरठ से खुर्जा और खुर्जा से मेरठ के लिए सुबह, दोपहर और शाम छह ट्रेन चलती हैं। जबकि दिल्ली के लिए सुबह एक ट्रेन रवाना होती है और वही ट्रेन देर शाम दिल्ली से वापस लौटती है।

इसी तरह में इलाहाबाद से संगम सुबह आती है और शाम को मेरठ से बनकर बुलंदशहर पहुंचती है। कानपुर से ऊधमपुर जाने वाली ट्रेन उधमपुर से मंगलवार और शनिवार को रात 11 बजे बुलंदरशहर पहुंचती है। जबकि उधमपुर से कानपुर के लिए सोमवार और बृहस्पतिवार सुबह 6.45 बजे बुलंदशहर स्टेशन पर पहुंचती है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00