विज्ञापन
विज्ञापन

हमसफर एक्सप्रेस से फ्लेक्सी फेयर हटाने की तैयारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, प्रयागराज Updated Sat, 18 May 2019 12:30 AM IST
hamsafar train
hamsafar train - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
इलाहाबाद जंक्शन से आनंद विहार जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस से आने वाले दिनों में फ्लेक्सी फेयर हट सकता  है। सितंबर माह में दुरंतो एक्सप्रेस बंद होने के साथ ही उसके  स्लीपर कोटे की बर्थ घटने के बाद यात्रियों पर ज्यादा बोझ न पड़े, इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने रेलवे बोर्ड को पत्र भेजा है। पत्र के माध्यम से हमसफर एक्सप्रेस से फ्लेक्सी फेयर हटाने का आग्रह किया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
दरअसल, इलाहाबाद जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली दुरंतो एक्सप्रेस का संचालन 12 सितंबर के बाद नहीं होगा। इसके स्थान पर 13 सितंबर से हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन नई दिल्ली एवं तीन दिन आनंद विहार टर्मिनल जाएगी। हालांकि दुरंतो एक्सप्रेस में जहां एक ओर स्लीपर, थर्ड एसी, एसी टू एवं एसी फर्स्ट के कोच हैं तो वहीं हमसफर एक्सप्रेस में सभी कोच थर्ड एसी श्रेणी के ही हैं। ऐसे में दुरंतो एक्सप्रेस बंद होने का सबसे ज्यादा असर स्लीपर के यात्रियों पर ही पड़ना है। क्योंकि इस ट्रेन में स्लीपर श्रेणी की 720 बर्थ है। वहीं दूसरी ओर हमसफर एक्सप्रेस की बात करें तो उसमें थर्ड एसी श्रेणी की 1296 बर्थ है।

फ्लेक्सी फेयर होने की वजह से हमसफर का न्यूनतम किराया 1115 एवं अधिकतम 1625 रुपये है। ऐसे में स्लीपर के जो यात्री दुरंतो में अब तक सफर के दौरान न्यूनतम 415 एवं अधिकतम 605 रुपये देते  थे, उन्हें मजबूरी में हमसफर एक्सप्रेस का ही सहारा लेना पड़ेगा। यूं तो प्रयागराज एक्सप्रेस में भी स्लीपर का विकल्प है लेकिन, उसमें अमूमन लंबी प्रतीक्षा ही रहती है। दुरंतो एक्सप्रेस बंद होने के बाद प्रयागराज एक्सप्रेस में  प्रतीक्षा सूची का ग्राफ बढ़ना तय है।

इसी वजह से एनसीआर प्रशासन ने बीच का रास्ता निकाला है। एनसीआर प्रशासन ने हमसफर एक्सप्रेस से फ्लेक्सी फेयर हटाने के लिए पत्र भेजा है। फ्लेक्सी फेयर हटने के बाद उसका एक निश्चित किराया भी हो जाएगा। साथ  ही स्लीपर के ऐसे यात्री जो थोड़ा ज्यादा किराया दे सकते हैं वे आसानी से हमसफर एक्सप्रेस में शिफ्ट हो जाएंगे। हालांकि तब भी स्लीपर के यात्रियों  को थर्ड एसी में बर्थ पाने के लिए अतिरिक्त किराये के रूप में 500 से 600 रुपये देने पड़ सकते हैं। 

दुरंतो एक्सप्रेस का किराया
क्लास    किराया    कुल बर्थ 
स्लीपर    415-605    720
थर्ड एसी    1130-1550    360
एसी टू    1580-2320    156
एसी फर्स्ट    2680    24
हमसफर एक्सप्रेस का किराया
थर्ड एसी    1115-1625    1296
प्रयागराज एक्सप्रेस का किराया
स्लीपर    2360    880
थर्ड एसी    990    288
एसी टू    1400    156
एसी फर्स्ट    24    2360

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Prayagraj

प्रयागराज में झूठी शान के नाम मां-बाप ने ही मार डाला बेटी को

क्षेत्र के बारा दशरथपुर से 10 दिन पहले गायब युवती के मामले में रविवार को नया मोड़ आ गया। पुलिस का दावा है कि उसकी हत्या कर शव नदी में फेंकने वाले खुद उसके ही...

20 मई 2019

विज्ञापन

सिर्फ 150 सेकेंड में देखिए हर एग्जिट पोल की पूरी तस्वीर

2019 लोकसभा चुनाव का एग्जिट पोल पर अगर यकीन किया जाए तो 23 मई को बीजेपी अकेले दम पर सरकार बनाने की स्थिति में होगी।

20 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election