Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra ›   Corona Vaccination Drive In Agra Rural Areas Record Vaccine In One Day

टीका ही बचाएगा जान: आगरा में एक दिन में रिकार्ड टीकाकरण, 21,062 को लगी भरोसे की डोज

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, आगरा Published by: Abhishek Saxena Updated Wed, 23 Jun 2021 11:17 AM IST
सार

सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि 6,23,246 लोगों को पहली और 98,486 को दूसरी डोज लग चुकी है। हर रोज 21 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। मंगलवार को 20336 लोगों को पहला डोज और 726 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया।

आगरा: कोरोना का टीका लगवाने के बाद प्रमाण पत्र दिखातीं छात्राएं
आगरा: कोरोना का टीका लगवाने के बाद प्रमाण पत्र दिखातीं छात्राएं - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टीके का महत्व लोग समझने लगे हैं। शहर के साथ देहात में भी लोग जागरूक हुए हैं। मंगलवार को 21062 लोगों को भरोसे की डोज लगी। जिले में अब तक 7,21,732 लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं।

सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि 6,23,246 लोगों को पहली और 98,486 को दूसरी डोज लग चुकी है। हर रोज 21 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। मंगलवार को 20336 लोगों को पहला डोज और 726 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया।

 
खत्म हुआ उम्र का बंधन
ग्रामीण क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति टीका लगवा सकता है। पंजीकरण का झंझट भी खत्म हो गया। इससे अच्छे रुझान सामने आ रहे हैं। गांव में टीका लगवाने के लिए अधिक लोग पहुंच रहे हैं। आम दिनों में औसतन 12 से 15 हजार लोगों का टीकाकरण रोज हो रहा था। सोमवार से इसमें उछाल आया है। मंगलवार को संख्या 21 हजार पार कर गई। सीडीओ ए मनिकन्डन ने बताया कि मंगलवार से देहात में टीका लगवाने के लिए अधिक लोग आने लगे हैं। दो गांव 18 वर्ष से अधिक उम्र के शतप्रतिशत टीका लगवा चुके हैं। 10 से अधिक गांव में 70 फीसदी से अधिक टीके लगाए। प्रत्येक गांव को टीका लगाने की मुहिम पर काम चल रहा है। 

दूसरी डोज लगवाई, पहली का आया मैसेज 
टीकाकरण में तकनीकी दिक्कतें भी आ रही हैं। बालाजीपुरम निवासी केके भारद्वाज ने बताया कि उन्होंने दूसरी डोज लगवाई लेकिन फोन पर पहली डोज का मैसेज आया। इसकी शिकायत जिला टीकाकरण प्रभारी से की तो उन्होंने तकनीकी दिक्कत बताई। चार-पांच दिन चक्कर काटने के बाद इसे दुरुस्त कराया जा सका।

बूथों पर सुबह दो घंटे तक रही मारामारी
बूथों पर सुबह दो घंटे तक ज्यादा मारामारी रही। लोग सुबह नौ बजे से ही बूथों पर पहुंचने लगे थे। कमला नगर, एसएन, मोती महल समेत अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर 12 बजे तक भीड़ रही। जिनको स्लॉट में 11 बजे का समय मिला, उन्हें भी घंटे भर बाद टीका लग पाया।

बरेंडा ग्राम पंचायत के 1400 लोगों को लगा टीका
टीकाकरण महा अभियान के तहत मंगलवार को पिनाहट ब्लॉक की ग्राम पंचायत बरेंडा के 20 मजरों में शिविर लगा। इस दौरान 1400 लोगों को टीके लगाए गए। एसडीएम बाह अब्दुल बासित, खंड विकास अधिकारी ओमकार सिंह, सीएचसी प्रभारी डॉ. विजय कुमार ने शिविरों का निरीक्षण कर सभी ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। सीएचसी प्रभारी ने बताया कि मंगलवार को बरेंडा, मनसुखपुरा, राम सहाय पुरा, रनूपुरा, गढ़ का पुरा, ताल का पुरा, प्रजापुरा, पलोखरा, मोदीपुरा, नांद का पुरा, अनूप का पुरा आदि गांवों में 20 शिविर लगाए गए थे।

कृपालपुरा में विधायक समेत 865 लोगों ने लगवाया टीका
ग्राम कृपालपुरा स्थित सरकारी स्कूल में बनाए गए वैक्सीनेशन कैंप में दोपहर में विधायक जितेंद्र वर्मा कैंप के निरीक्षण के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्होंने भी टीका लगवाया। उन्होंने लोगों से परिवार सहित अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर टीकाकरण कराने की अपील की। शाम तक 865 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। फतेहाबाद में एक दिन में एक बूथ पर टीकाकरण की यह सर्वाधिक संख्या है। कैंप का एसडीएम राजेश कुमार जयसवाल, सीएचसी अधीक्षक डॉ. एके सिंह ने भी निरीक्षण किया। ग्राम प्रधान बंटी कुशवाहा और निगरानी समिति के सदस्य होरी लाल कुशवाहा भी मौजूद रहे। 

वैक्सीन लगवाने पर खत्म हुआ भय
मैंने शिविर में वैक्सीन लगवाई। कोई भी परेशानी नहीं हुई। वैक्सीन लगवाने के बाद भय खत्म हो गया। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। एचएल कुशवाहा, कृपालपुरा।

गांव में ही लग गया टीका

कोरोना की महामारी ने सभी को डराकर रखा है। इससे बचाव के लिए टीका लगने के बारे में सुना था। आज तो गांव में ही टीका लग गया। कोई दिक्कत नहीं हुई। सब टीका लगवा लें तो कोरोना से निजात मिल जाएगी। -सुशीला देवी, कृपालपुरा।
 

वैक्सीन लगवा कर छात्राएं बोलीं, आप भी लें सुरक्षा कवच
बाह सीएचसी में मंगलवार को भदावर महाविद्यालय की स्नातक की छात्राएं रिंकी, रजनी, कंचन, राधा, वर्षा  सोनम ने वैक्सीन लगवाई। छात्राओं ने कहा कि हमने सुरक्षा कवच लिया है, आप भी वैक्सीन लगवाइए ताकि कोरोना से जिंदगी जीत सके। उन्होंने बताया कि अपने गांव में सभी लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया है।

बाह में 250 को लगे टीके
सीएचसी क्षेत्र में मंगलवार को बाह , बटेश्वर, नरहौली, विक्रमपुर, प्रतापपुरा में  250 लोगों को टीके लगाए गए। सीएचसी अधीक्षक डॉ. जितेंद्र वर्मा ने बताया कि 202 लोगों की जांच भी हुई। कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला। 


जन-जन को प्रेरित कर रही हूं
- अस्पताल आने वाले हर व्यक्ति को वैक्सीन की महत्ता समझाकर उसे टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही हूं। असर है कि लोग जागरूक होकर टीका लगवाने आने लगे हैं। - ऊषा शर्मा, एएनएम, किरावली

वैक्सीन लगवाने के लिए समझाती हूं
- वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। लोगों को समझाती रहती हूं। वैक्सीन लगवाने वालों को घर के अन्य सदस्यों और परिचितों को भी लाकर वैक्सीन लगवाने के लिए कहती हूं। ताकि सभी को टीके लग जाएं। - बृजेश, एएनएम किरावली

- कोरोना महामारी से लोगों को वैक्सीन ही सुरक्षित रख सकती है। इसे लोगों को बताकर उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए समझाती हूं। पहले की अपेक्षा अब लोग जागरूक हुए हैं। वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या बढ़ने लगी है। - रमा शर्मा, एएनएम, अछनेरा।  

टीका ही बचाएगा जान: आगरा देहात में महाअभियान शुरू, 60 दिन में 690 गांवों के 15 लाख लोगों का टीकाकरण
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00