लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   himachal pradesh urban development authority will sold plots in Jathia Devi Shimla

हिमाचल: जाठिया देवी में अब फ्लैट नहीं, प्लॉट बेचेगा हिमुडा, रेरा ने दी मंजूरी

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Mon, 21 Nov 2022 10:41 AM IST
सार

43 बीघा में से 153 बीघा जमीन पर प्लॉट बेचे जाने हैं। शेष जमीन को फिलहाल अभी खाली रखा जाएगा। बाद में इस जमीन को उपयोग में लाया जाएगा।

हिमुडा
हिमुडा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

हिमाचल आवास और शहरी विकास प्राधिकरण (हिमुडा) अब जाठिया देवी में फ्लैट नहीं, बल्कि प्लॉट बेचेगा। रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी एक्ट (रेरा) ने हिमुडा को प्लॉट बेचने की अनुमति दे दी है। जमीन पर प्लॉट काट दिए गए हैं। अब हिमुडा लोगों से प्लॉट खरीदने के लिए आवेदन मांगने जा रहा है। हिमुडा ने वर्ष 2012-13 में जाठिया देवी में 243 बीघा जमीन खरीदी थी। इसमें से 153 बीघा जमीन पर करीब 500 प्लॉट तैयार किए जा रहे हैं।



पहले इस जमीन पर टाउनशिप बनाने का प्रस्ताव था। इसके लिए हिमुडा ने बाकायदा सिंगापुर की सरकारी कंपनी के साथ एमओयू साइन किया था। इस बीच नेशनल ग्रीन ट्रिूब्यूनल (एनजीटी) ने शिमला प्लानिंग एरिया में ढाई से अधिक मंजिला भवनों के निर्माण पर रोक लगा दी और सिंगापुर कंपनी ने टाउनशिप और कालोनियां बनाने से हाथ पीछे खींच लिए। एमओयू में जमीन हिमुडा की रहनी थी, जबकि निर्माण कार्य कंपनी ने करना था।


फ्लैट बचने पर दोनों की बराबर हिस्सेदारी होनी थी। अब हिमुडा ने प्लॉट बेचने का निर्णय लिया है। कुल 243 बीघा में से 153 बीघा जमीन पर प्लॉट बेचे जाने हैं। शेष जमीन को फिलहाल अभी खाली रखा जाएगा। बाद में इस जमीन को उपयोग में लाया जाएगा। जाठिया देवी के लिए सड़कें, बिजली और पानी की व्यवस्था हिमुडा कराएगा। हिमुडा खुद प्लॉट तैयार कर लोगों को देगा। इसमें हिमाचल और बाहरी राज्य दोनों को प्लॉट दिए जाएंगे।

फ्लैट बनाने के लिए हिमुडा के पास पैसा नहीं
जाठिया देवी में कालोनियां बनाने के लिए हिमुडा के पास पैसा नहीं है। बताया जा रह है कि प्लॉट बेचकर आने वाली राशि से शेष जमीन पर कालोनियों का निर्माण किया जा सकता है।  

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00