यूपी: अपराधियों पर शिकंजा कसना शुरू, एक महीने में बरामद हुए ढाई हजार असलहे

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ Updated Wed, 15 Nov 2017 07:35 PM IST
police recovered weapons before nagar nikay election.
demo pic
यूपी निकाय चुनाव से पहले पुलिस ने अपराधियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बीते एक माह में चलाए गये अभियान के दौरान जहां 38 अवैध असलहा फैक्ट्रियां पकड़ी गईं वहीं करीब ढाई हजार अवैध असलहे बरामद हुए जबकि 2275 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था आनंद कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आनंद कुमार ने कहा कि पिछले एक माह में अवैध असलहों, अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ ही लाइसेंसी असलहे जमा कराने काम भी किया गया। उन्होंने बताया कि 10 अक्तूबर से अब तक अवैध असलहों के खिलाफ अभियान चलाकर 2244 मुकदमे दर्ज कर 2275 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

नेपाल और अन्य राज्यों की सीमाओं पर सघन चेकिंग हो रही है, अब तक मादक पदार्थों के साथ 662 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद से सीपीआरसी की धाराओं में डेढ़ लाख से अधिक लोगों को पाबंद किया गया है। उन्होंने बताया कि अवैध शराब के धंधे में लिप्त 8500 लोगों को गिरफ्तार कर उनसे 306218 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है। इसका इस्तेमाल मतदाताओं को लुभाने में हो रहा था।

सोशल मीडिया पर निगरानी
चुनाव आचार संहिता के तहत सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। आपत्तिजनक पोस्ट दिखने पर उसे कार्रवाई के लिए संबंधित जिलों को भेजा जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अगर किसी व्यक्ति के पास से दो लाख से अधिक की धनराशि प्राप्त हो रही है और वह उससे संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा पाता है, तो आयकर विभाग को सूचना देकर उसे जब्त किया जाएगा। पिछले तीन दिनों में पीलीभीत से इस तरह के तीन मामले सामने आए हैं।
आगे पढ़ें

ड्रोन रखेगा मतदान केंद्रों पर नजर

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली में सेक्स रैकेट चलाने वाली तीन बहनें गिरफ्तार, वेबसाइट और पेटीएम से होता था धंधा

तीनों बहनें ऑनलाइन पेमेंट के साथ-साथ पेटीएम का इस्तेमाल करती थीं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बागपत में बच्चे के साथ कुकर्म, 60 हजार रुपये के लेन-देन का मामला

बागपत में एक युवक ने बच्चे का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी। आरोपी युवक की हैवानियत यहीं नहीं रुकी उसने हत्या के बाद बच्चे के शव के साथ कुकर्म भी किया है। हालांकि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper