विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

दरबार मूव पर भी हो सकता है बड़ा फैसला, 600 करोड़ का खर्च अब घटकर हो सकता है 25 करोड़

अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद आने वाले 31 अक्तूबर से जम्मू-कश्मीर में केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर लागू होने वाली नई व्यवस्था में दरबार मूव की परंपरा पर भी अहम फैसला हो सकता है।

21 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

राजौरी

बुधवार, 21 अगस्त 2019

एलओसी पर राजोरी के सुंदरबनी सेक्टर में दूसरे दिन भी गोलाबारी, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी एलओसी पर राजोरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन कर गोले दागे। सेना के फारवर्ड पोस्ट के साथ ही रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। सेना ने करारा जवाब दिया है। 

पाकिस्तान ने रात सवा दस बजे गोलाबारी शुरू की। अचानक गांवों में गोले गिरने से लोग दहशत में आ गए। पहले छोटे हथियारों से गोलाबारी की फिर मोर्टार दागे जाने लगे। हालांकि, इसमें किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। 

इससे पहले तीन अगस्त को पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में पाकिस्तान ने गोले बरसाए थे। पुंछ व राजोरी जिले में पिछले महीने की गई गोलाबारी में सेना के दो जवान शहीद हो गए थे। 12 दिन की एक नवजात बच्ची की मौत हो गई थी, जबकि कई नागरिक घायल हो गए थे।  ... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मलिक बोले-ईद पर लौटने वाले छात्रों के लिए करें आवश्यक प्रबंध

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जम्मू-कश्मीर से बाहर पढ़ने वाले छात्रों को ईद पर घर लौटने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के सभी लायजन अफसरों को निर्देश दिए हैं। साथ ही लायजन अफसरों के लिए एक लाख रुपये स्वीकृत किया है ताकि जो छात्र घर न आ सकें उनके लिए त्योहार से जुड़ा आयोजन किया जा सके। सभी डीसी आफिस में टेलीफोन लाइन स्थापित करने को कहा ताकि छात्र अपने परिवार वालों से बात कर सकें। 

राजभवन में बुधवार को बैठक कर उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। साथ ही ईद की तैयारियों के बारे में भी जानकारी हासिल की। बैठक में उन्हें बताया गया कि ईद के लिए विभिन्न स्थानों पर बकरा मंडी स्थापित किया जाएगा। राशन दुकानों तथा मेडिकल स्टोर को इस दौरान खोले रखे जाने को कहा गया है। 

यह भी बताया गया कि अस्पतालों में आपातकालीन सेवाएं काम कर रही हैं। लोग बाजारों में दैनिक जरूरत की चीजें खरीदते देखे जा रहे हैं तथा बिजली और पानी की आपूर्ति भी संतोषजनक है। आवश्यक आपूर्ति की पर्याप्त उपलब्धता है। कुल मिलाकर राज्य की स्थिति संतोषजनक है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है। बैठक में राज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा, के स्कंदन, मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम आदि शामिल थे।  ... और पढ़ें

कैसे हैं जम्मू-कश्मीर के हालात, जानने के लिए देखें 12 तस्वीरें, साथ ही पढ़ें घाटी में घमासान की बातें

अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर एहतियात के तौर पर लिया गया सुरक्षा संबंधी फैसला लोगों के लिए मुसीबत बन गया। सोमवार सुबह से ही सड़कों पर कंटीले तार लगाकर रास्तों को बंद कर दिया गया। यही मंजर मंगलवार को भी जारी रहा। प्रशासन की तरफ से घोषणा की गई थी कि सिर्फ धारा 144 लागू की गई है, लेकिन शहर में कर्फ्यू जैसे हालात रहे। 
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान पूरी तरह से बौखला गया है। आए दिन सीमा पर संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है। साथ ही आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए कवर फायर दे रहा है। बुधवार को करीब चार बजे राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया। इस दौरान भारी गोलाबारी की। पाकिस्तानी सेना की यह नापाक हरकत अभी भी जारी है, जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीरः माहौल खराब करने वाले नेताओं को हिरासत में रखना सरकार का सही निर्णयः कांग्रेस

आपको बता दें कि पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार सुबह करीब 11 बजे पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन किया था। पाक सेना ने भारी गोलाबारी की, नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों और गांवों पर मोर्टार दागे थे। पाकिस्तानी सेना द्वारा की गई भारी गोलीबारी में भारतीय सेना के जवान रवि रंजन कुमार सिंह (36) ने शहादत प्राप्त की। वह बिहार के रहने वाले थे। साथ ही चार अन्य जवान घायल हो गए थे।

यह भी पढ़ेंः आरक्षण पर संघ प्रमुख के बयान से जम्मू-कश्मीर में सियासी घमासान, नेशनल कांफ्रेंस के निशाने पर भागवत

इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने रविवार को पुंछ जिले के मेंढर सब डिवीजन में संघर्षविराम का उल्लंघन किया था। इतना ही नहीं पाक सेना ने सीमा पर बसे गांवों पर गोले दागे थे। इस कारण से सीमा से सटे गांवों में लोग दहशत में आ गए थे। इसी दौरान मनकोट तहसील के एक गांव निवासी 10 साल की बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई थी। वहीं, राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने शनिवार सुबह सीजफायर का उल्लंघन किया था। इस दौरान पाकिस्तानी सेना की तरफ से भारी गोलाबारी और मोर्टार शेलिंग की गई।

यह भी पढ़ेंः तस्वीरेंः यह वो हाथ हैं जो मिट्टी को छू लें तो भगवान बना दें, इनकी कारीगरी के कायल हुए लोग

जम्मू-कश्मीर की अन्य महत्वपूर्ण खबरें पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लाइक बटन को क्लिक करें--
Related image
... और पढ़ें
पाक ने फिर तोड़ा सीजफायर पाक ने फिर तोड़ा सीजफायर

कश्मीर: हिरासत में ही रहेंगे अलगाववादी, अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती, 10 दिन में सुविधाएं होंगी बहाल

केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद नए जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी नेताओं को कोई रियायत नहीं देने का फैसला किया है। अलगाववादी नेता फिलहाल हिरासत में ही रहेंगे। वहीं, अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। अगले दस दिनों में आम लोगों के लिए सभी सेवाएं और सुविधाएं बहाल कर दी जाएंगी। सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल, गृह सचिव राजीव गाबा और खुफिया ब्यूरो (आईबी) प्रमुख अरविंद कुमार सहित कई शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर कश्मीर के हालात की समीक्षा की।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीरः अमित शाह की हिदायत के बाद एक्टिव मोड में पार्टी नेता, इस वजह से बैठकों का दौर जारी

जम्मू-कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से लगातार कश्मीर घाटी में डेरा डाले रखने के बाद दिल्ली लौटे डोभाल ने शाह को कश्मीर के हालात से अवगत कराया। सूत्रों ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में सुविधाएं बहाल कर स्थिति की लगातार समीक्षा की जाएगी। इस दौरान इसके दुरुपयोग पर खास निगाह रखी जाएगी। जम्मू-कश्मीर में तैनात अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बलों और सेना को हटाने पर कोई विचार नहीं किया गया है। सूत्रों ने बताया कि सारी सुविधाएं और सेवा बहाल होने के बाद स्थिति की समीक्षा कर पहले हिरासत में लिए गए क्षेत्रीय दलों के नेताओं को छोड़ा जाएगा। इसके बाद देश की विभिन्न जेलों में बंद अलगाववादी नेताओं पर विमर्श शुरू होगा।

 

गिलानी को इंटरनेट सेवा जारी रखने के मामले में दो बीएसएनएल अफसर नपे

जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लगाने और इंटरनेट पर पाबंदी के बावजूद अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के ट्वीट करने के मामले में बीएसएनएल के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। आरोप है कि दोनों ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस नेता गिलानी को प्रतिबंध को ताक पर रखकर इंटरनेट लिंक मुहैया कराया था। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नेता गिलानी को संचार सेवा पर रोक के बावजूद इंटरनेट एक्सेस देने के मामले में यह कार्रवाई की गई। 4 अगस्त से घाटी में इंटरनेट पाबंदी के बावजूद गिलानी को लैंडलाइन और इंटरनेट सेवा जारी थी।


यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बंद होने पर भी गिलानी ने किए कई ट्वीट, बीएसएनएल के दो अधिकारी सस्पेंड


कश्मीर पर विवादित टिप्पणी कर घिरीं शेहला

वहीं जेएनयू छात्रा और पूर्व छात्र संघ नेता शेहला राशिद जम्मू-कश्मीर पर विवादित टिप्पणी करने के बाद घिरती नजर आ रही हैं। शेहला ने कई ट्वीट कर कश्मीर में अत्याचार की बात कही तो सेना ने कहा, ये बेबुनियाद और तथ्यहीन आरोप हैं, जिनमें कोई सच्चाई नहीं है। कुछ असामाजिक तत्व और संगठन नफरत भरी झूठी खबरें फैलाकर लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। शेहला अभी पूर्व आईएएस शाह फैसल की पार्टी जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट से जुड़ी हैं। विवादित टिप्पणी मामले में शेहला के खिलाफ मुंबई और दिल्ली में केस दर्ज कराया गया है।
... और पढ़ें

पंचायतों के लिए मिले 50 करोड़

राजोरी। ग्रामीण विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा करने के लिए उपायुक्त मोहम्मद एजाज असद ने रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। डीसी ने पंचायतों की विभिन्न योजनाओं के तहत कार्यों के निष्पादन, आईसीडीएस पोषण की खरीद के लिए प्रत्येक पंचायत में पंचायत खाता खोलने के संबंध में प्रगति की समीक्षा की।
बैठक में बताया गया कि विभिन्न पंचायतों में 50 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है और क्षेत्र में हलका पंचायतों द्वारा तैयार योजनाओं के अनुसार कार्य किए जा रहे हैं। बैठक के दौरान प्रत्येक पंचायतों में संपत्ति बैंक खाते खोलने की स्थिति की समीक्षा करते हुए, यह रेखांकित किया गया कि प्रत्येक पंचायत में एक खाता खोला गया है और राशि एक ही खाते में प्राप्त हुई है। आगे बताया गया कि आईसीडीएस योजना के तहत भी खाता खोला गया है। जहां आंगनबाड़ी केंद्र के पोषण की खरीद के लिए धन हस्तांतरित किया जाएगा। बैठक में डीसी ने बैक टू विलेज कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक पंचायत में पहचाने जाने वाले एक काम को करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उक्त कार्य को प्राथमिकता पर लिया जाना चाहिए।
डीसी ने अधिकारियों को अतिरिक्त उत्साह के साथ काम करने का निर्देश दिया ताकि निर्धारित लक्ष्य समय पर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि मनरेगा जैसी योजनाएं व्यवहार्य और टिकाऊ संपत्तियां बनाने के लिए हैं जो स्थानीय मांग और गांवों, पंचायतों के मुद्दे को पूरा करती हैं और समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आजीविका प्रदान करती हैं। वहीं मनरेगा के तहत लंबित देनदारियों की मंजूरी के मुद्दे को हल करते हुए डीसी नेमनरेगा की मजदूरी देयता के लिए 19 ब्लॉकों में विभाजित 11 करोड़ की राशि जारी की। ... और पढ़ें

राजोरी में रविवार को भी बाजारों में दिखी भीड़

राजोरी। शहर व आसपास के इलाकों में कर्फ्यू पूरी तरह से खुल जाने के बाद धीरे-धीरे बाजारों में रौनक लौट रही है। आम जन जीवन पटरी पर लौट रहा है। रविवार को छुट्टी के बावजूद शहर के बाजारों में भीड़ देखने को मिली। हालात सामान्य होते ही लोग दूर दराज के गांवों से भी शहर में पहुंच खरीदारी कर रहे हैं। लोगों को अब धीरे-धीरे भरोसा हो रहा है कि कहीं कोई गड़बड़ नहीं है और हालात पूरी तरह से सामान्य हैं।
व्यापार मंडल प्रधान राजेश गुप्ता ने बताया कि राजोरी में अब हालात पूरी तरह से सामान्य हैं व बाजारों में रौनक होने लगी है। दूरदराज के क्षेत्रों से भी लोग अब शहर में पहुंच रहे हैं और सब कुछ सही हो रहा है। जिला मजिस्ट्रेट एवं उपायुक्त मोहम्मद एजाज असद ने रविवार शाम को पत्रकारों को बताया कि राजोरी में धारा 144 पूरी तरह से हटा दी गई है। नए आदेश के अनुसार अब रात के समय भी धारा 144 नहीं लगेगी। डीसी ने बताया कि राजोरी में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं और सामान्य हालात को देखते हुए पहले कर्फ्यू हटाया गया था व अब धारा 144 भी हटा ली गई है। डीसी के अनुसार जिले में सारे स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे व स्कूलों में बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रखेंगे। उन्होंने अफवाहों की ओर ध्यान न देने की अपील करते हुए कहा कि कुछ लोग अफवाहें फैला कर माहौल खराब करने की कोशिश में लगे हैं। ऐसे लोगों की पहचान कर जल्द उन्हें दबोचा जाएगा।
डीसी ने बताया कि दो दिन तक जिले में सभी प्रकार के मोबाइल सेवाएं भी खोल दी जाएंगी और लोगों को इससे भी राहत मिलेगी। ... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर पुलिस का कड़ा संदेश, सोशल मीडिया पर न फैलाएं झूठी अफवाहें, नहीं तो मिलेगी यह सजा

जम्मू जोन के पांच जिलों जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में इंटरनेट सेवाएं बहाल हो गई है। आईजीपी जम्मू ने लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की झूठी अफवाह न फहलाएं। लोग ऐसे संदेश जिससे शांति भंग होने की संभावना है, ऐसे झूठे संदेश और वीडियो शेयर न करें। ऐसा होने पर सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि जम्मू जोन में बाजार खुल गए हैं और हालात सामन्य है। राजेारी, रामबन और डोडा जिला में स्कूल खुल गए हें। राजेारी में दूरभाष सेवा बहाल हो गई है।  

आर्मी स्कूल एहतियातन रहे बंद
फिदायीन हमले के इनपुट के मद्देनजर शनिवार को विभिन्न आर्मी स्कूल बंद कर दिए गए। इन स्कूल में शनिवार को होने वाली परीक्षा भी स्थगित कर दी गई। सूत्रों ने बताया कि कक्षा छह की स्थगित परीक्षा के लिए सोमवार का दिन तय किया गया है। हालांकि, इस बारे में सेना की ओर से कोई अधिकृत बयान नहीं मिल पाया है। ज्ञात हो कि इनपुट के बाद शुक्रवार की रात जम्मू, कठुआ और सांबा में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया था। 

दो-तीन फिदायीनों के भारतीय सीमा में दाखिल होने के थे इनपुट
दो-तीन फिदायीनों के भारतीय सीमा में प्रवेश करने और इनके द्वारा हमला करने का इनपुट शुक्रवार देर रात मिला था। इनपुट था कि जम्मू और पठानकोट के बीच हमले किए जा सकते हैं। फिदायीन का निशाना सैन्य तथा सुरक्षा बलों के प्रतिष्ठान बताए जा रहे हैं। इनपुट के बाद कठुआ के एसएसपी ने सभी नाकों तथा पुलिस चौकियों को हाई अलर्ट पर कर दिया था। सभी पुलिस चौकियों के बाहर सेना तैनात कर दी गई थी। इसके साथ ही हीरानगर के मंगतियां गांव में सर्च ऑपरेशन भी चलाया गया था। ... और पढ़ें

सेना ने रक्षा बंदन क ेपर्व को धूम धाम से मनाया

जम्मू-कश्मीर पुलिस की चेतावनी
राजोरी। रक्षाबंधन के पावन पर्व को सेना ने बढ़ी धूमधाम से मनाया। गुज्जर मंडी स्थित सेना के एएलजी ग्राउंड में 25 इंफेंट्री डिवीजन की तरफ से आयोजित विशेष कार्यक्रम में सेना के उच्च अधिकारियों व उनके परिवार के सदस्यों ने भाग लिया। सैन्य अधिकारियों की पत्नियों ने शहर के दक्ष हॉस्टल के बच्चों के अलावा सेना के जवानों को राखी बांधी व उनकी लंबी आयु की कामना की। इस दौरान जवानों ने राखी बांधने पर उन्हें उपहार भेंट किए और उनके प्रति आभार प्रकट किया। सेना के जवानों की सलामती के लिए विशेष पूजा अर्चना की गई व सीमा पर देश की रक्षा करने वाले जवानों की सुख शांति व समृद्धि की कामना की गई। इस अवसर पर उपस्थित राजोरी एकता कमेटी के सदस्यों को भी राखी बांधी गई व शहर में अमन शांति बनाए रखने में उनके सहयोग की सराहना की गई। ... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में बारिश से नदी नाले उफान पर, 16 लोग बहे, 15 लोगों को निकाला गया सुरक्षित

  • सांबा में लोग दो बहे, एक को बचाया, एक की देर शाम तक जारी रही तलाश 
  • उज्ज दरिया में फंसे 14 लोगों को सुरक्षित निकाला 
  • कटड़ा-सांझीछत चापर सेवा बाधित 
  • जम्मू-राष्ट्रीय राजमार्ग डेढ़ घंटे बंद रहा 

जम्मू संभाग के कई हिस्सों में शनिवार को मानसून की बारिश आफत लेकर आई। सांबा में देविका नदी पार करते समय दो लोग बह गए। आसपास के लोगों ने एक को बचा लिया, जबकि दूसरे की देर शाम तक तलाश जारी थी। उधर, कठुआ जिले के उज्ज दरिया में आई बाढ़ में फंसे 14 लोगों को कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाला गया। 
... और पढ़ें

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोले-कश्मीरी पंडितों के बिना कश्मीर अधूरा

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने 73वें स्वतंत्रता दिवस की प्रदेशवासियों को बधाई दी है। साथ ही प्रदेश में उन्नति और प्रगति की कामना भी की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आतंकवाद के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। सुरक्षाबल आतंकवाद का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। सुरक्षाबलों पर आत्मघाती हमले हुए। सीमा पर कई जवानों ने जान गंवाई है। इंटरनेशनल बार्डर के आसपास रहने वाले लोगों की समस्या का निदान किया जा रहा है। यहां के लोगों को भर्ती, उन्नति और दाखिलों में विशेष छूट दी गई है, एलओसी के साथ रहने वाले लोगों को भी आरक्षण दिया जा रहा है। कश्मीरी पंडितों के बिना कश्मीर अधूरा है। 

राज्यपाल प्रशासन पंडितों की गृह वापसी सुरक्षित तरीके से करवाएगा। छह हजार पदों में से तीन हजारों पद को भरा जा रहा है। प्रदेश में छह पुलिस स्टेशनों का गठन किया गया है। एसीबी भ्रष्टाचार मामलों में निष्पक्ष जांच कर रहा है। अमरनाथ यात्रा तीस दिनों तक चली। इसमें लाखों श्रद्धालुओं ने हिमलिंग के दर्शन किए हैं। श्रीनगर और जम्मू शहर में विकास के लिए मेट्रोपोलिटन रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन किया गया। यातायात समस्या से निदान के लिए लाइट रेल ट्रांजिस्ट सिस्टम श्रीनगर और जम्मू कॉरीडोर को मंजूरी दी गई है। 

स्वास्थ्य क्षेत्र में ढांचे को मजबूत किया गया है। पांच नए मेडिकल कालेजों को चालू किया गया है। 400 अतिरिक्त एमबीबीएस सीटें दी गईं। आयुष्मान भारत स्कीम से भी लोगों को लाभ पहुंचाया गया है। गोल्डन कार्ड से 57 फीसदी लोगों को कवर किया गया है। कई स्कूल और कॉलेजों को भी खोला गया। कृषि क्षेत्र में किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ की गई है। कश्मीरी सेब और अन्य फलों को राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर बाजार उपल्ब्ध करवाए गए। जेएंडके पुलिस के जवानों को भी हार्डशिप भत्ता दिया गया। उन्होंने कहा कि जेएंडके की पहचान को कोई नुकसान नहीं हुआ है। श्रीनगर से कन्याकुमारी तक कश्मीर जुड़ा हुआ है। 
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः नौशेरा सेक्टर में पाक ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद

जम्मू कश्मीर में राजोरी जिले के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने शनिवार सुबह सीजफायर का उल्लंघन किया। इस दौरान पाकिस्तानी सेना की तरफ से भारी गोलाबारी और मोर्टार शेलिंग की गई। भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। वहीं, भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया है।

सेना प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि सुबह  6.30 बजे से पाक की ओर से राजोरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारी शेलिंग जारी है। इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय सेना भी जवाबी कार्रवाई कर रही है। इस दौरान भारी शेलिंग और गोलाबारी में भारतीय सेना का एक जवान घायल हो गया।

सेना प्रवक्ता ने बताया कि घायल जवान संदीप थापा को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के दौरान वह वीरगति को प्राप्त हुए। शहीद संदीप थापा देहरादून के रहने वाले थे। रविवार को सैन्य सम्मान के साथ उनका पार्थिव शरीर उनके घर पहुंचाया जाएगा।

शनिवार सुबह करीब 6:30 बजे पाकिस्तान की ओर से नौशेरा सेक्टर मैं मौजूद सेना की चौकियों को निशाना बनाया गया। आपको बता दें कि लगातार पाकिस्तान आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए सीमा पर फायरिंग कर रहा है। साथ ही आतंकियों को कवर फायर दे रहा है।

जम्मू-कश्मीरः अभी तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई, ग्रामीण क्षेत्रों से मिली ऐसी रिपोर्ट- मुख्य सचिव    
... और पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों ने कहा अनुच्छेद 370 को 'नो', तस्वीरों में देखें नए कश्मीर का जश्न

अनुच्छेद 370 से आजाद जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जहां एक तरह स्कूली बच्चों में स्वतंत्रता दिवस को लेकर क्रेज है वहीं बच्चों में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने को लेकर भी खुशी नजर आ रही है। बच्चों ने अपनी खुशी का इजहार फेस पेंटिंग करके दर्शाया। उधर लखनपुर से कश्मीर के उड़ी तक सुरक्षाबलों की भारी भरकम तैनाती है। गली कूचों से लेकर शहर और नेशनल हाइवे के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी नजर बनाए हुए हैं। एलओसी, इंटरनेशनल बार्डर पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कश्मीर में तो हर दस कदम पर दस सुरक्षाकर्मी देखने को मिल रहे हैं। 
  ... और पढ़ें

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में अब खाली सीटों के लिए होगी ऑफलाइन काउंसलिंग

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में विभिन्न यूजी व पीजी कोर्सों के लिए ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। इस सत्र में 640 विद्यार्थी ने विश्वविद्यालय में दाखिला लिया है। विश्वविद्यालय में विभिन्न यूजी व पीजी कोर्सों में एक हजार के करीब सीटें हैं। 

19 अगस्त से विश्वविद्यालय का नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है। विश्वविद्यालय की खाली सीटों के लिए ऑफलाइन काउंसलिंग कर विद्यार्थियों का दाखिला किया जाएगा। 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि इस बार कई राज्यों के विद्यार्थियों ने विभिन्न कोर्सों में दाखिला लिया है। इनमें से कई यहां के हालात के कारण पहुंचने में असमर्थ रहे। 

विश्वविद्यालय का नया शैक्षणिक सत्र पांच अगस्त से शुरू होने वाला था, जिसकी तिथि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा आगे बढ़ा दी गई थी। वहीं धारा 144 के कारण सत्र शुरू होने में देरी हुई। विवि प्रशासन का कहना है कि अगर हालात में फिर बदलाव हुआ, तो कक्षाएं लगाने की तिथि को फिर बढ़ा दिया जाएगा।   ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree