कांग्रेस का एक और फैसला पलटेंगे केजरीवाल!

अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 21 Jan 2014 10:33 AM IST
arvind kejriwal will change the congress policies
दिल्ली सरकार अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने पर नए सिरे से काम करेगी। सरकार बीते अक्तूबर में आई सीएजी की रिपोर्ट को इसके लिए आधार बना सकती है।

रिपोर्ट में कॉलोनियों के नियमितीकरण को गलत बताया गया था। इस संबंध में शहरी विकास विभाग ने राजस्व विभाग से कॉलोनियों की ताजा स्टेटस रिपोर्ट मांगी है।

यह भी पढ़ें: AAP: इकोनॉमी समझने के लिए बनाई कमेटी


बीती सरकार ने दिल्ली में आए 1639 अनधिकृत कॉलोनियों के आवेदन में से 895 को नियमित कर दिया था, मगर सीएजी की अक्तूबर 2013 में आई रिपोर्ट में बताया गया कि कॉलोनियों की बाउंड्री तय करने में कानूनी प्रक्रिया का ख्याल नहीं रखा गया है।

यही नहीं, सीएजी की रिपोर्ट में विकास कार्यों में भी कमियां बताई है। उसमें बताया गया था कि 797 कॉलोनियों में सीवर लाइन नहीं है। इसी तरह 197 में पानी की पाइप लाइन नहीं पड़ी है। इसके अलावा 98 फीसदी से ज्यादा कॉलोनी के आरडब्ल्यूए ने ओनरशिप सर्टिफिकेट जमा नहीं कराया है।

यह भी पढ़ें: चार-पांच दिनों में आएगी AAP की लिस्ट


राजस्व विभाग के मंडलायुक्त धर्मपाल ने बताया कि शहरी विकास विभाग ने उनसे कुछ दिन पहले अनधिकृत कॉलोनियों की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। इसमें कॉलोनियों की बाउंड्री, उनका खसरा और खतौनी नंबर भी शामिल है।

राजस्व विभाग ने यह जानकारी उपलब्ध करा दी है। बताया जाता है कि इसी आधार पर सरकार आगे कॉलोनियों के नियमितीकरण और विकास कार्यों को लेकर नई घोषणा भी करेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी के अंत या फरवरी के पहले पखवाडे़ में कुछ घोषणा हो सकती है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

स्वास्थ्य कर्मचारियों को मिलेगा दोगुना वेतन, दिल्ली सरकार देने जा रही है तोहफा

सरकार ने इन कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने के साथ-साथ हर साल चिकित्सीय अवकाश के तौर पर 15 दिन की छुट्टी देने का फैसला लिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

छात्रों से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया ये ‘अनुरोध’

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुग्राम के SGT विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। यहां उन्होंने छात्रों को संबिधित भी किया।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper