विज्ञापन

मासिक वृश्चिक राशिफल नवंबर 2018: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह महीना

scorpio monthly horoscope
स्वास्थ्य: इस माह में स्वास्थ्य को लेकर कोई परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। स्थितियां सामान्य रहने की संभावना पाई जाती हैं। छोटे-छोटे समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अनावश्यक किसी तरह का स्वास्थ्य संबंधित कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है।

प्रेम व वैवाहिक:प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां अनुकूल रहेंगी। प्रेमी/प्रेमिका के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। एक दूसरे के सहयोग से हर तरह के समस्याओं का समाधान हो सकता है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो इस माह में उन्हें प्रपोज कर सकते हैं। इसके लिए स्थिति अनुकूल है परंतु इस माह के उत्तरार्द्ध में यह कार्य करें। इस माह में प्रेमी/प्रेमिका के आपसी संबंध मधुर होने की संभावना पाई जाती है। एक दूसरे से सहयोग प्राप्त होने की संभावना भी है। जिस किसी कार्य को आपस में मिलकर करेंगे उसमें कामयाबी प्राप्त हो सकती है। इस माह में विचरण करने का मौका मिल सकता है। जिससे एक दूसरे के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। दांपत्य जीवन तनावपूर्ण स्थिति में हो सकता है। भागदौड़ के कारण कामकाज में व्यस्त होने के कारण दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है। एक दूसरे के साथ आपसी कहासुनी होने से एक दूसरे से दूर रहने की स्थिति बन सकती है। आपसी मतभेद होने के कारण घर परिवार के साथ साथ काम काज के क्षेत्रों में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए जीवन साथी के साथ आपसी सामंजस्य मधुर बनाए रखने का कोशिश करें। इससे आपके कामकाज के साथ साथ बाहर की यात्रा इत्यादि पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

उपाय:हनुमान जी की आराधना करना, हनुमान मंदिर में सिंदूर और चमेली के तेल मिलाकर हनुमान जी का लेपन करना, उनकी आराधना करना, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड इत्यादि का पाठ करना, बूंदी का भोग लगाकर प्रसाद वितरण करना। इत्यादि करने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

सामान्य:आप जिद्दी तथा अड़ियल स्वभाव के व्यक्ति होते हैं। किसी भी कार्य को समय से पूर्व पूरा करने का प्रयास करते है। कार्य का बोझ बढ़ने से मानसिक तनाव उत्पन्न होता है। जिद और अत्यंत क्रोध में किए गए कार्यों से नुकसान होने की संभावनाएं रहती हैं। इस माह में मान-सम्मान में वृद्धि होने की संभावना पाई जाती है। धर्म कर्म में रुचि बढ़ सकती है। कुछ प्रतिष्ठित लोगों के संपर्क में आने से आपके कार्य व्यवसाय में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। अचानक भाग्य उन्नति होने की संभावना पाई जाती है। आपके कार्य व्यवसाय को लेकर इस माह में भागदौड़ तथा तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। इस माह में कार्य क्षेत्र को लेकर यात्राएं ज्यादा करनी पड़ सकती हैं। जिसकी वजह से शारीरिक परेशानियां भी बढ़ सकती हैं। परंतु आर्थिक लाभ होने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। धन संपत्ति प्राप्ति अच्छी हो सकती है। गुरु वृश्चिक राशि में संचरण कर रहा है तथा बुध गुरु के साथ वृश्चिक राशि में संचरण कर रहा है। जिससे आर्थिक लाभ के दृष्टि से स्थितियां बेहतर हो सकते हैं। पद प्राप्ति के लिए अच्छा समय हो सकता है। आपके द्वारा किए गए प्रयासों से सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा अच्छी प्राप्त हो सकती है। परिवार का सहयोग प्राप्त हो सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप अपने करियर प्राप्ति के लिए कोई कोर्स या कोई तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस माह में आपका मन एकाग्रचित होने से स्मरणशक्ति तेज हो सकती है। स्वास्थ्य अनुकूल हो सकता है। बाहर की यात्रा सफल हो सकती है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ मिलने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। दांपत्य जीवन की स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। जीवन साथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। आर्थिक मामलों में सुधार हो सकते हैं। पारिवारिक उलझन बढ़ने से कुछ काम काज के क्षेत्रों में व्यवधान उत्पन हो सकता है। आपके अपने लोग कुछ आंतरिक व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में सावधान रहना आपके लिए बेहतर हो सकता है। इस माह में पूर्वार्ध की स्थितियां थोड़ी प्रतिकूल हो सकती हैं परंतु उत्तरार्ध की स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। शनि की साढ़ेसाती होने की वजह से मानसिक तनावपूर्ण स्थितियों के साथ साथ कार्य क्षेत्रों में भी व्यवधान उत्पन हो सकता है। बनते हुए कार्य बिगड़ने की संभावना होती है। इसलिए किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करना फलदायक हो सकता है। इस माह में 6, 7, 15, 16 तथा 24, 25 तारीख आपके लिए प्रतिकूल होती हैं। इस दिन में किसी तरह का कोई शुभ कार्य या कोई महत्वपूर्ण कार्य करना नुकसान दायक हो सकता है। इस दिन किसी तरह के कोई महत्वपूर्ण कार्यों को करना नहीं चाहिए।

आर्थिक:इस माह में आर्थिक स्थिति सामान्यतः अच्छी हो सकती है। अर्थ लाभ प्राप्ति के लिए भाग-दौड़ ज्यादा करना पड़ सकता है। किसी तरह के कामकाज को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है। जिससे मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। भागदौड़ और तनावपूर्ण स्थितियों में ही आपको लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इस माह में करियर को लेकर स्थितियां थोड़ी तनावपूर्ण रहेंगी। कामकाज में वृद्धि तथा कामकाज में स्थिरता प्राप्त होने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। अभिलंब से कार्य संपन्न हो सकता है परंतु आर्थिक लाभ के दृष्टि से किया गया प्रयास सफल होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा तथा कामकाज से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप इस माह में किसी आर्थिक लाभ के दृष्टि से निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इससे समय के अनुसार आपको अच्छा लाभांश प्राप्त हो सकता है। परंतु निवेश करने से पहले सारी जानकारी प्राप्त करना लाभदायक होगा। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए किया का प्रयास सफल हो सकता है। यदि किसी तरह का प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं तो वह आपके लिए अच्छा हो सकता है या किसी तरह की कोई प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं। परंतु यह सब स्थितियां इस माह के उत्तरार्ध में अच्छे पाए जाते हैं। समय और परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना लाभदायक हो सकता है।

पारिवारिक:इस माह में पारिवारिक जीवन अच्छा हो सकता है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य अच्छा होने से घर का संतुलन व्यवस्थित हो सकता है। एक दूसरे के आपसी तालमेल से किसी कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। परिवार के सहयोग से किसी भी कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। किसी तरह के धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिहाज से अच्छा हो सकता है। घर गृहस्थी में विकास होने के साथ-साथ व्यावसायिक क्षेत्र में भी विकास होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में घर में कोई शुभ कार्य होने की संभावना पाई जाती है। घर में उत्साह सा माहौल हो सकता है। माता-पिता का सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। इस माह में माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए माता-पिता का ख्याल रखें क्योंकि माता पिता का आशीर्वाद ही आपके लिए लाभदायक हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां अनुकूल रहेंगी। संतान के पढ़ाई-लिखाई तथा संतान के करियर को लेकर आप संतुष्ट हो सकते हैं। एक दूसरे का सहयोग बहुत ही अच्छा होता है। इसलिए घर परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतर हो इसके लिए आपको प्रयास करना चाहिए। प्रेम व्यवहार से हर किसी कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इसलिए पारिवारिक स्थितियों को अनुकूल बनाने के लिए प्रेम व्यवहार की आवश्यकता होती है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree