वृश्‍च‌िक राश‌ि

वृश्चिक राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

वृश्चिक राशि के तहत पैदा हुए लोग बिच्छू या फीनिक्स या ईगल द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाते हैं। गंभीर, निडर, समय पर जिद्दी, तीव्र और भावुक, वृश्चिक राशि में जन्मे जातको को आमतौर पर हल्के में नहीं लिया जा सकता हैं। ये अपनी शर्तों पर जीवन जीते हैं और विश्वास करते हैं कि अपने भाग्य को अपने नियंत्रण में रखे हैं। ये अपने रहस्यों को अच्छी तरह से सुरक्षित रखते हैं। ये भावुक और संवेदनशील होते हैं।

वृश्चिक राशि के जातक दूसरों के बारे में जानने में गंभीर होते हैं। ये जरूरी सवाल पर ध्यान केंद्रित करते हैं, रहस्य को खोजते हैं जो काले और सफेद की दुनिया के बीच में पाया जाता हैं। अधिकांश वृश्चिक राशि के जातको में एक असंतोषणीय जिज्ञासा होती हैं, जो इनके खोजी आत्माओं के लिए ईंधन का काम करती हैं।

इन लोगों को जांच करना बहुत पसंद हैं और बातो की तह तक पंहुच कर रहते हैं। और इसमें इनके अंतर्ज्ञान की गहरी भावना निश्चित रूप से मदद करती हैं। ये परत दर परत रहस्य का पर्दा खोलते जाते हैं और रहस्य के गर्भ तक पंहुच कर रहते हैं।ये बेशर्मी से अपने एजेंडे को बढ़ावा देते हैं, और अपने आगे की राह सुनिश्चित करते हैं।

यह दूसरों के लिए थकाऊ औरअहसहनीय हो जाता हैं और खुद वृश्चिक जातक के लिए आत्म विनाशकारी हो सकता हैं। ये कठिन काम और मेहनत करने से घबराते नहीं हैं और यदि इन्हे बुरा लग जाए तो एकदम चुप और अकेला महसूस करने लगते हैं। इन्हे जांच करवाना पसंद नहीं हैं।

इनकी जटिल और गोपनीय प्रकृति इन्हें संदिग्ध बनाती हैं, और वे विश्वासघात या जांच की थोड़ी सी भी संकेत पर सावधान हो जाते हैं। वृश्चिक राशि के जातको के पास आश्चर्यजनक रुप से संसाधनों के स्त्रोत होते हैं। इसके अलावा, ये बहुत भावुक और आवेगी होते हैं, जो दूसरों में डर या खौफ पैदा करता हैं।

ये बहुत वफादार दोस्त हो सकते हैं। और उसी समय में, ये बहुत खतरनाक दुश्मन बनने की क्षमता रखते हैं। बदला लेने और बदला पाने की इच्छा इनकी रगो में खून बन कर दौड़ता हैं। इनकी विस्मयकारी शक्ति और रहस्यमय नजरें इनके आस पास के लोगो को सम्मोहित कर देती हैं।

ये तीव्र, हावी, क्रूर और प्रतिबद्ध होते हैं। और अपने जीवन की लड़ाई अपनी उत्सुक बुद्धि, धैर्य और रचनात्मकता के साथ लड़ने के लिए अभ्यस्त हैं। निश्चित रूप से ये मिलनसार या उदार नहीं होते हैं।अपने लाभ के लिए जोड़ तोड़ करने वाले या षड्यंत्र करने वाले नहीं रहते हैं।

यदि इस प्रकार की जरुरत आती हैं तो ये काफी समय और ऊर्जा खर्च करते हैं रणनीतियों का विकास करने और दुश्मनों के खिलाफ साजिश का बदला लेने में। ये अत्यंत ऊर्जावान और भावुक होते हैं। ये अवसरो का भरपूर फ़ायदा उठा पाते हैं और आज के नुकसान को कल के फायदे में बदलने का माद्दा रखते हैं।

लेकिन इस चक्कर में ये इन्हे जिस चीज का पोषण करना चाहिए उसी का नुकसान कर देते हैं। यह वृश्चिक मानस की विडंबना हैं।जो रास्ता इन्हे भाता हैं ये उसमें अपना रास्ता बदल कर जल्दी से चले जाते हैं।इनका गतिशील, आकर्षक और रहस्यमय चेहरा उन्हें कई दिशा में कई खींचता हैं।

प्यार में, वृश्चिक राशि के जातक तीव्र और भावुक होते हैं, अत्यंत भूलना मुश्किल है. प्यार के शारीरिक और भावनात्मक पहलू के इतने अभ्यस्त होते हैं कि ये सहज पता लगा लेते हैं कि उनके भागीदार क्या चाहते हैं। अपने चुंबकीय आकर्षण से कईयों आकर्षित करने वाले ये लोग तड़क भड़क और सच्चे प्यार के बीच फर्क नहीं कर पाते हैं।

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen