विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या प्रकरणः कल्याण सिंह बतौर आरोपी 27 को अदालत में तलब, विशेष न्यायाधीश ने दिया आदेश

अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को बतौर आरोपी तलब किया है।

22 सितंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

सुल्तानपुर

रविवार, 22 सितंबर 2019

झाड़ियों में मिली पल्स पोलिया खुराक की किट

सुल्तानपुर । हलियापुर क्षेत्र के उस्कामऊ गांव में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। शुक्रवार की देर शाम पोलियो की दवा से भरी चार किट झाड़ियों में पाई गई। ग्रामीणों की सूचना के बाद सीएचसी प्रभारी ने जांच शुरू कर दी है।
हलियापुर थाना क्षेत्र के उस्कामऊ गांव में पल्स पोलियो अभियान के तहत 15 सितंबर से 20 सितंबर तक पोलियो की खुराक पीने से छूटे छोटे बच्चों को घर-घर दवा पिलाने के लिए टीमें गठित की गई हैं।
शुक्रवार की शाम उस्कामऊ गांव के रोड के किनारे झाड़ियों में पल्स पोलियो के चार डिब्बे दवा से भरे हुए पाए गए। ग्रामीणों ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी। दवा से भरा डिब्बा पाए जाने से क्षेत्र व विभाग में हड़कंप मच गया।
पूर्व प्रधान जयसिंह व ग्रामीणों ने बताया कि एक गाड़ी आती है और एक-एक डिब्बे फेंक कर चली जाती है। चिकित्सा प्रभारी डॉ. राजेश प्रजापति ने बताया कि मामला बेहद गंभीर है। पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है।
... और पढ़ें

पुलिस कर्मियों को दिया गया ब्रेथ एनालाइजर का प्रशिक्षण

गौरीगंज। सड़क दुर्घटना पर प्रभावी नियंत्रण बनाए रखने के लिए अब शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर पुलिस कार्रवाई करेगी। गुरुवार को एसपी कार्यालय सभागार में ब्रेथ एनालाइजर के प्रयोग का प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यक्रम में शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच के साथ ही चालान विधि के बारे में विस्तार से पुलिस कर्मियों को जानकारी दी गई। एसपी ने चेकिंग के दौरान ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग करते हुए प्रभावी कार्रवाई का निर्देश दिया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसपी डॉ. ख्याति गर्ग ने कर्मियों को चेकिंग के दौरान लोगों को जागरूक करते हुए शराब के नशे में वाहन न चलाने के लिए प्रेरित करने को कहा। इस दौरान ट्रैफिक एसआई अजय सिंह तोमर ने पुलिस कर्मियों को ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग करने, शराब पीकर वाहन चालने की पुष्टि होने पर चालान विधि की जानकारी विस्तार से दी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसपी ने सभी को वाहन चेकिंग के दौरान किसी से भी अभद्रता न करने, नियमानुसार कार्रवाई करने के साथ शराब पीकर वाहन चलाने वालों की जांच के लिए ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग कर कार्रवाई करने को कहा।
एसपी ने वाहन चेकिंग के दौरान अभद्रता करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एएसपी दयाराम सरोज, सीओ गौरीगंज रामरतन, सीओ अमेठी पीयूषकांत राय, सीओ मुसाफिरखाना सूक्ष्म प्रकाश समेत सभी जिम्मेदार मौजूद रहे।
... और पढ़ें

देखभाल से सामान्य हो सकते हैं दिव्यांग बच्चे

सुल्तानपुर। विशेष आवश्यकता वाले बच्चे भी सामान्य बच्चों की तरह हो सकते हैं। उन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है। बच्चों को यह कतई नहीं लगना चाहिए कि उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है।
यह बातें जिला समन्वयक प्रशिक्षण डॉ शरद सिंह ने बृहस्पतिवार को विवेकनगर के खेल मैदान में आयोजित एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप के शुभारंभ अवसर पर कहीं।
बृहस्पतिवार को विवेकनगर खेल मैदान में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि जिला समन्वयक प्रशिक्षण डॉ शरद सिंह ने कैंप का शुभारंभ किया। पहले दिन दृष्टि बाधित पांच बच्चे व श्रवण बाधित 12 बच्चों ने कैंप में अपना रजिस्ट्रेशन कराया।
जिला समन्वयक समेकित शिक्षा अखिलेश पांडेय ने बताया कि इस आवासीय लर्निंग कैंप में दिव्यांग बच्चों की ब्रेल लिपि से पढ़ाई, संगती शिक्षा, ऑडियो मीटर से बच्चों की श्रवण क्षमता की जांच तथा ग्रुप हेयरिंग एड से बच्चों के बोलने की क्षमता विकसित की जाएगी। आवासीय कैंप में 60 बच्चों को शिक्षा, उपकरण, भोजन, यूनिफार्म, जूते-मोजे निशुल्क दिए जाएंगे।
... और पढ़ें

बच्चों ने कागज पर उकेरी स्वदेशी की अवधारणा

सुल्तानपुर। अमर उजाला एवं उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से आयोजित स्वदेशी पेंटिंग प्रतियोगिता में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। पांच विद्यालयों में आयोजित प्रतियोगिता में लगभग 500 बच्चों ने प्रतिभाग किया।
शनिवार को अमर उजाला और उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के संयुक्त प्रयास से स्वदेशी कला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में कक्षा आठ से 12 तक के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।
केश कुमारी राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में प्रतियोगिता के आयोजन में प्रधानाचार्या डॉ. संगीता, नीलम सिंह, रचना एवं अनिल कुुुमार सिंह ने सहयोग किया।
पेंटिंग प्रतियोगिता में बच्चों ने गांधी जी की डांडी यात्रा स्वदेशी अपनाओ-बीमारी भगाओ व स्वच्छता जैसे विषयों पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कमला नेहरू बाल शिक्षण संस्थान में प्रधानाचार्य संजय बिष्ट के नेतृत्व में पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई।
प्रतियोगिता में उप प्रधानाचार्य आरके प्रजापति, राम किशोर सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे। राधारानी कुंवर कृष्ण बालिका इंटर कॉलेज सीताकुंड में पेंटिंग प्रतियोगिता के सफल आयोजन में प्रधानाचार्या बिंदु श्रीवास्तव, धर्मेंद्र मिश्र, हितेश मिश्र, धीरेंद्र बहादुर सिंह ने सहयोग किया।
शेम्फोर्ड स्कूल में स्वदेशी पेंटिंग प्रतियोगिता के सफल आयोजन में प्रधानाचार्य डॉ. अजय तिवारी, शिखा यादव, अरविंद गौड़, संध्या श्रीवास्तव और सोनू शाह ने सहयोग किया। सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पेंटिंग प्रतियोगिता के आयोजन में प्रधानाचार्य आनंदन सेबस्टियन, अनीता श्रीवास्तव, शशि जायसवाल और अरुण दुबे ने सहयोग किया।
... और पढ़ें

जल्द पूरा होगा ट्रॉमा सेंटर भवन का निर्माण

गौरीगंज। निर्माण इकाई की मांग पर शासन ने जगदीशपुर में बन रहे ट्रॉमा सेंटर भवन को पूरा कराने के लिए रिवाइज बजट को शासन ने स्वीकृति दे दी है।
शासन की मांग पर विभाग ने उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजकर धनराशि अवमुक्त कराने की संस्तुति की है। धनराशि की दूसरी किस्त मिलते ही भवन का अधूरा कार्य पूरा कराकर विभाग को सौंप दिया जाएगा।
शासन की ओर से दस दिसंबर वर्ष 2018 में जिले के जगदीशपुर में ट्रॉमा सेंटर बनाने की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति देते हुए उत्तर प्रदेश निर्माण इकाई संघ शाखा सुल्तानपुर को निर्माण इकाई नामित किया था।
शासन ने दो करोड़ 23 लाख 78 हजार रुपये की वित्तीय स्वीकृति देते हुए एक करोड़ 11 लाख 90 हजार रुपये की प्रथम किस्त अवमुक्त की थी। धनराशि मिलने के बाद निर्माण इकाई की ओर से भवन निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया।
धनराशि खर्च हो जाने के बाद निर्माण इकाई की ओर से भवन निर्माण पूरा कराने के लिए दो करोड़ 70 लाख 78 हजार रुपये पुनरीक्षित लागत की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा था।
पिछले दिनों शासन की ओर से निर्माण इकाई की ओर भेजी गई पुनरीक्षित लागत को प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति देते हुए सीएमओ ने प्रथम किस्त की धनराशि का उपभोग मांगा।
शासन के निर्देश पर सीएमओ की ओर से उपयोगिता प्रमाण पत्र, स्थल की फोटोग्राफी, वित्तीय भौतिक प्रगति की गुणवत्ता का प्रमाण पत्र भेज दिया गया। इसी आधार पर शासन ने पुनरीक्षित लागत की धनराशि को वित्तीय स्वीकृति देते हुए धनराशि अवमुक्त करेगी।
सीएमओ डॉ. आरएम श्रीवास्तव ने बताया कि जगदीशपुर में निर्माणाधीन ट्रॉमा सेंटर भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। अंतिम दौर का कार्य शेष है। दूसरी किस्त की धनराशि मिलते ही अवशेष कार्य पूरे करा लिए जाएंगे। कार्य पूरा होने के बाद निर्माण इकाई की ओर से भवन हस्तांतरित होने पर संचालन शुरू कराया जाएगा।
... और पढ़ें

गैर सुरक्षा किट पोल पर चढ़कर झुलसते रहे संविदा कर्मी

सुल्तानपुर। विद्युत संविदा कर्मी पोल पर चढ़कर गिरते रहे। झुलसते रहे और मरते रहे। दुर्घटनाओं में कई संविदा कर्मियों की जान भी जा चुकी है। कई अपंग हो गए हैं।
इसके बाद भी वितरण खंड के अधिकारियों ने कुछ को सहायता राशि देकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली। वितरण खंड ने संविदा कर्मियों को सुरक्षा किट उपलब्ध कराने के लिए कोई पहल की और नहीं मामले में जिम्मेदारों पर कोई कार्रवाई ही की।
17 जून 2019 को फरीदीपुर उपकेंद्र के सैफुल्लागंज कस्बे में पोल पर कार्य करते समय अचानक विद्युत आपूर्ति शुरू होने से संविदा कर्मी राकेश निषाद की मौत हो गई थी।
घटना के बाद एक बार हायतौबा मची लेकिन बाद में वितरण के अधिकारियों ने कुछ सहायता राशि दिलाकर परिवार को शांत करा दिया था।
29 जून 2019 को रामगंज विद्युत उपकेंद्र क्षेत्र में लाइन फॉल्ट आने पर संविदा कर्मी अनवर अली शटडाउन लेकर कार्य कर रहा था। अचानक लाइन हो जाने से वह झुलसकर पोल से गिर गया और उसकी मौत हो गई। प्रकरण में भी इंजीनियरों ने इधर-उधर करके परिवार को शांत कर दिया।
प्रतापपुर कमैचा के किंदीपुर विद्युत सब स्टेशन पर वहां का संविदा कर्मी वेद प्रकाश निषाद कार्य कर रहा था। अचानक लाइन आने से वेदप्रकाश निषाद झुलसकर घायल हो गया। गंभीर रूप से झुलसने की वजह से मौके पर ही उसकी मौत हो गई थी।
फॉल्ट के दौरान लाइन ठीक करते हुए 28 जुलाई 2019 को लंभुआ तहसील क्षेत्र का संविदा कर्मी राम बदन पोल से गिरकर झुलस गया। गंभीर रूप से घायल राम बदन अब कार्य नहीं कर पा रहा है।
इसी तरह लोलेपुर पावर हाउस क्षेत्र में कार्य के दौरान 11 जून 2019 को बालमुकुंद झुलस कर गंभीर रूप से घायल हो गया था। रामगंज उपकेंद्र क्षेत्र में कार्य के दौरान झुलसकर मुन्नालाल घायल हो गया था।
शिवगढ़ सब स्टेशन क्षेत्र में कार्य के दौरान अनीस प्रजापति झुलसकर गंभीर रूप से घायल हो गया था। असरोगा पावर हाउस पर लाइन ठीक करते समय राजेश मौर्या झुलसकर गंभीर रूप से घायल हो गया था।
... और पढ़ें

चक्रवाती तूफान ने जगदीशपुर में मचाई तबाही

अमेठी। चक्रवाती तूफान ने शनिवार को जगदीशपुर क्षेत्र में तबाही मचाई। तूफान से क्षेत्र के नियावां, जाफरगंज, करीडीह, बूबूपुर व मंगरौली समेत कई गांवों में धान, तिल, अरहर, गन्ना व चरी की फसल चौपट हो गई है।
नियावां में दो घरों की कच्ची दीवार व टीन शेड गिर गए। लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग पर निहालगढ़-सिंदुरवा स्टेशन के बीच करीडीह गांव के निकट की ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रीफिकेशन) की लाइन पर पेड़ की डाल गिरने से डाउन ट्रैक करीब साढ़े पांच व अप ट्रैक एक घंटे तक बाधित रहा।
इससे हावड़ा-अमृतसर अप एक्सप्रेस करीब पौने दो व एक मालगाड़ी करीब पांच घंटे लेट हुई। सिंदुरवा व निहालगढ़ से टावर वैगन भेजकर ओएचई लाइन को ठीक कराया गया।
शनिवार दोपहर बाद आए चक्रवाती तूफान से फसलों में भारी नुकसान हुआ है। विद्युत पोल गिरने से विद्युत आपूर्ति हो गई। कमरौली थाने के नियावां गांव में गुड्डी देवी व सोना देवी के कच्चे मकान की दीवार तूफान की चपेट में आने से ढह गई।
गांव के कई अन्य लोगों के घरों पर रखे टीन शेड उड़ गए। चक्रवर्ती तूफान के असर से नियावां, जाफरगंज, करीडीह, बूबूपुर व मंगरौली समेत कई गांवों में धान, तिल, अरहर, गन्ना व पशुओं के चारे के लिए बोई गई फसल का नुकसान हो गया।
चक्रवाती तूफान से बिजली पोल, आम, महुआ समेत कई अन्य पेड़ की डालें गिर गईं। कुछ पेड़ धराशायी हो गए। विद्युत पोल गिर जाने से कई गांवों की आपूर्ति बाधित हो गई है।
तेज हवा के साथ बारिश होने के साथ ही कुछ स्थानों पर ओले गिरे हैं। तूफान से लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग के निहालगढ़-सिंदुरवा रेलवे स्टेशन के बीच करीडीह गांव के पास पेड़ की डाल ओएचई लाइन (ओवर हेड इलेक्ट्रीफिकेशन) पर गिर पड़ी।
इसके चलते लखनऊ-वाराणसी रेल पथ का डाउन ट्रैक पूरी तरह से बाधित हो गया। इसके बाद सिंदुरवा स्टेशन पर डाउन मालगाड़ी को रोक दिया गया। वहीं, निहालगढ़ स्टेशन पर हावड़ा-अमृतसर अप एक्सप्रेस को रोका गया।
हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस करीब पौने दो घंटे विलंब से रवाना की गई। वहीं, मालगाड़ी को शाम पांच बजे के करीब रवाना किया गया। पांच घंटे तक डाउन ट्रैक बाधित रहने से ट्रेनों को अप ट्रैक से गुजारा गया। रेल पथ निरीक्षक बीएस मीना ने बताया कि निहालगढ़ व सिंदुरवा स्टेशन से टावर वैगन भेजकर डाउन ट्रैक की ओएचई लाइन को ठीक कराया गया।
मौसम वैज्ञानिक अमरनाथ मिश्र ने बताया कि जगदीशपुर के अलावा कहीं चक्रवाती तूफान की सचना नहीं मिली है। अभी मानसून समाप्त नहीं हुआ है। वायुमंडलीय दबाव कहीं अधिक और कहीं कम होने की वजह से चक्रवाती तूफान आता है। यह तूफान वायुमंडलीय दबाव के खाली स्थान को भर देता है।
... और पढ़ें

नहर में मगरमच्छ दिखने से ग्रामीणों में दहशत

विंदेश्वरीगंज। बल्दीराय थाना क्षेत्र के दखिनगांव से गुजरी शारदा सहायक खंड-16 की नहर में ग्रामीणों ने एक मगरमच्छ देखा। ग्रामीणों की मानें तो यह मगरमच्छ मिझूटी पुल के आस-पास ही रहता है।
मगरमच्छ के निकलने से ग्रामीण दहशत में हैं। ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार की सुबह मगरमच्छ पानी से निकलकर नहर की पटरी पर आ गया। उसे देखकर ग्रामीणों ने शोर मचाना शुरू कर दिया।
ग्रामीणों के शोर मचाने पर वह फिर से पानी में चला गया। इसी बीच कुछ ग्रामीणों ने अपने मोबाइल में मगरमच्छ की फोटो भी खींच ली। इस बाबत वन विभाग के रेंजर प्रभारी बृजेश ने कि उन्हें मामले की जानकारी नहीं है। वहीं, क्षेत्रीय वनाधिकारी अमरजीत मिश्र ने बताया कि मगरमच्छ को पकड़ने के लिए वन कर्मियों को भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

सुल्तानपुर : चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही, रेलवे की ओएचई लाइन पर गिरी पेड़ की डाल

चक्रवाती तूफान ने शनिवार को जगदीशपुर क्षेत्र में तबाही मचाई। तूफान से क्षेत्र के नियावां, जाफरगंज, करीडीह, बूबूपुर व मंगरौली समेत कई गांवों में धान, तिल, अरहर, गन्ना व चरी की फसल चौपट हो गई है। नियावां में दो घरों की कच्ची दीवार व टीन शेड गिर गए। 

लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग पर निहालगढ़-सिंदुरवा स्टेशन के बीच करीडीह गांव के निकट की ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रीफिकेशन) की लाइन पर पेड़ की डाल गिरने से डाउन ट्रैक करीब साढ़े पांच व अप ट्रैक एक घंटे तक बाधित रहा। इससे हावड़ा-अमृतसर अप एक्सप्रेस करीब पौने दो व एक मालगाड़ी करीब पांच घंटे लेट हुई। सिंदुरवा व निहालगढ़ से टावर वैगन भेजकर ओएचई लाइन को ठीक कराया गया। 

शनिवार दोपहर बाद आए चक्रवाती तूफान से फसलों में भारी नुकसान हुआ है। विद्युत पोल गिरने से विद्युत आपूर्ति हो गई। कमरौली थाने के नियावां गांव में गुड्डी देवी व सोना देवी के कच्चे मकान की दीवार तूफान की चपेट में आने से ढह गई। गांव के कई अन्य लोगों के घरों पर रखे टीन शेड उड़ गए। 
... और पढ़ें

बाइक सवार को ट्रक ने मारी टक्कर, महिला की मौत

सुल्तानपुर। दोस्तपुर मार्ग पर शनिवार दोपहर बाइक सवार को तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में बाइक पर बैठी एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि युवक बाल-बाल बच गया। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है।
चांदा कोतवाली क्षेत्र के साढ़ापुर गांव निवासी सुमन पांडेय (40) पत्नी आनंद पांडेय शनिवार को अंबेडकर नगर से दवा लेकर रिश्तेदार रमेश तिवारी के साथ बाइक पर बैठकर घर लौट रही थीं।
रास्ते में कादीपुर कोतवाली क्षेत्र के दोस्तपुर मार्ग पर गिट्टी पड़ी है। रमेश तिवारी बाइक की गति धीमी करके सड़क किनारे से निकल रहा था। तभी तेज रफ्तार एक ट्रक ने बाइक को चपेट में ले लिया।
ट्रक की चपेट में सुमन पांडेय आ गईं और मौके पर ही उनकी मौत हो गई, जबकि रमेश बाल-बाल बच गया। घटना की सूचना मिलते ही क्षेत्राधिकारी सुरेंद्र कुमार और प्रभारी निरीक्षक ओमवीर सिंह चौहान मौके पर पहुंच गए।
... और पढ़ें

प्रदूषण केंद्र संचालक और गुर्गो ने पत्रकार को पीटा

सुल्तानपुर। बाइक का प्रदूषण जांच कराने पहुंचे पत्रकार से निर्धारित रेट से ज्यादा रुपया मांगने को लेकर विवाद हो गया। प्रदूषण जांच केंद्र संचालक और वहां मौजूद गुर्गों ने पत्रकार पर लाठी-डंडे से हमला कर दिया।
हमले के दौरान पत्रकार के गले से सोने की चेन भी हमलावरों ने लूट ली। राहगीरों ने किसी तरह से पत्रकार की जान बचाई और उसे कोतवाली पहुंचाया। पुलिस ने पत्रकार की तहरीर पर 10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
अमेठी जिले के टिकरी गांव निवासी डॉ. धर्मेंद्र कुमार तिवारी पत्रकार हैं। शुक्रवार को धर्मेंद्र सुल्तानपुर शहर आए थे। शाम करीब पांच बजे धर्मेंद्र अपनी बाइक से वापस घर जा रहे थे।
रास्ते में कोतवाली नगर क्षेत्र के अमहट के पास स्थित हुसैनी प्रदूषण जांच केंद्र के पास पहुंचे और अपनी बाइक की जांच कराकर प्रमाण पत्र लेने लगे। इस दौरान केंद्र पर मौजूद युवक ने उनसे निर्धारित रेट 30 रुपये के सापेक्ष 100 रुपये मांगा।
धर्मेंद्र ने कहा कि जब 30 रुपये निर्धारित है तो ज्यादा क्यों दूं। इसी बात को लेकर विवाद शुरू हो गया। इस दौरान केंद्र संचालक समेत 10 लोगों ने धर्मेंद्र कुमार की लाठी-डंडे से पिटाई शुरू कर दी।
मारपीट में शामिल एक युवक ने धर्मेंद्र के गले से सोने की चेन भी लूट ली। धर्मेंद्र की चीख-पुकार पर आस-पास के लोग और जांच केंद्र पर वाहनों की जांच कराने पहुंचे लोगों ने बीच बचाव कर उन्हें छुड़ाया।
राहगीर उन्हें लेकर कोतवाली पहुंच गए। नगर कोतवाल केबी सिंह ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर 10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। हमलावरों को गिरफ्तार करने के लिए एसआई अमरनाथ को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
... और पढ़ें

पुराने बीएसए कार्यालय में चलेगा दीवानी न्यायालय

गौरीगंज। जिले का पुनर्गठन होने के नौ साल बाद जिला मुख्यालय पर दीवानी न्यायालय संचालित होने की उम्मीद बढ़ गई है। अपना भवन नहीं होने की स्थिति में शासन ने जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर पुराने बीएसए कार्यालय भवन में अस्थाई संचालन की अनुमति प्रदान कर दी है।
दीवानी कोर्ट संचालित होने से न्यायिक कार्य के लिए अमेठी के लोगों को दूसरे जिलों की दौड़ लगाने से छुटकारा मिल सकेगा।
सुल्तानपुर की अमेठी, गौरीगंज व मुसाफिरखाना तथा रायबरेली जिले की तिलोई व सलोन तहसील को अलग कर तत्कालीन बसपा सरकार ने एक जुलाई 2010 को छत्रपति शाहूजी महराज नगर के नाम से जिले का पुनर्गठन किया था।
हालांकि बाद में सूबे की सत्ता संभालने वाली सपा सरकार ने सलोन को दोबारा रायबरेली में शामिल करने के साथ ही जिले का नाम अमेठी कर दिया था। जिले का पुनर्गठन होने के बाद से ही जिला मुख्यालय पर दीवानी न्यायालय संचालन की प्रक्रिया शुरू हुई थी।
जिले की अमेठी, गौरीगंज व मुसाफिरखाना तहसील के लोगों को न्यायिक कार्य के लिए सुल्तानपुर व तिलोई तहसील के लोगों को रायबरेली की दौड़ नहीं लगानी पड़े इस दिशा में प्रयासरत जिला प्रशासन ने वर्ष 2011 में कटरा लालगंज के पुराने उच्च प्राथमिक स्कूल भवन में संचालित बीएसए कार्यालय में अस्थाई दीवानी न्यायालय संचालित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था।
तब से लेकर अब तक यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में पड़ा रहा। मौजूदा डीएम प्रशांत शर्मा के प्रयास से शासन ने जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इतना ही नहीं शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग के अनुभाग-1 के अनुसचिव उमेश कुमार तिवारी ने इस संबंध में लिखित पत्र भी जारी कर दिया है।
शासन के विशेष सचिव व बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसचिव की ओर से जारी पत्र मिलने के बाद जल्द न्यायालय संचालन की उम्मीद बढ़ गई है। दीवानी कोर्ट संचालित होने से न्यायिक कार्य के लिए अमेठी के लोगों को दूसरे जिलों की दौड़ लगाने से छुटकारा मिल सकेगा।
शासन के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने बीएसए कार्यालय भवन में दीवानी न्यायालय संचालित करने की सशर्त अनुमति दी है। विभाग ने कहा है कि बीएसए कार्यालय भवन में न्यायालय संचालन की अनुमति सिर्फ दो साल के लिए दी जा रही है। दो वर्ष पूरे होते ही दीवानी न्यायालय को यह भवन खाली कर बेसिक शिक्षा विभाग को वापस करना होगा।
बीएसए कार्यालय भवन में अस्थाई न्यायालय संचालित करने की अनुमति शासन ने भले ही सप्ताह भर पहले दी हो लेकिन जलिंा प्रशासन उसे 10 माह पहले ही खाली करवा चुका है। मौजूदा समय बीएसए दफ्तर के कुछ पटल शहर स्थित गौरीगंज बीआरसी तो शेष डीआईओएस कार्यालय भवन में चल रहे हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree