Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Meerut ›   Alert in Meerut due to new variants of Corona in South Africa, keeping an eye on international travelers

खतरा: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट से मेरठ में अलर्ट, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर रखी जा रही नजर 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला नेटवर्क, मेरठ Published by: Dimple Sirohi Updated Sat, 27 Nov 2021 11:27 AM IST

सार

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट के बाद से मेरठ में अलर्ट जारी कर दिया गया है। विदेशों से आने वाले यात्रियों पर अधिकारियों ने विशेष नजर रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं नए वेरिएंट को देखते हुए विदेश से आने वालों की जांच सात दिन के भीतर करने के निर्देश दिए गए हैं।  
Alert in Meerut due to new variants of Corona in South Africa, keeping an eye on international travelers
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना में कोरोना के नए वेरिएंट मिलने से मेरठ में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चिंता जताई थी। इस को लेकर डीएम के. बालाजी ने चिकित्सा विभाग को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर नजर रखने के आदेश दिए हैं। 



डीएम ने बताया कि अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका एवं हांगकांग में कोविड-19 का एक नया वेरियेंट मिला है। जो लोक स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक है। उन्होंने सभी एट रिस्क (at risk ) अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की टेस्टिंग सुनिश्चित कराने तथा संक्रमित पाये जाने पर उनकी जिनोम सिक्वेंसिंग किये जाने के निर्देश दिए हैं।  


सात दिन में करानी होगी जांच
नए वेरिएंट को देखते हुए विदेश से आने वालों की जांच सात दिन के भीतर करने के निर्देश दिए गए हैं। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी से दक्षिण अफ्रीका-बोत्सवाना व हांगकांग से मेरठ आने वाले यात्रियों का डाटा मांगा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : यूपी: बागपत की नई शूटर दादी का कमाल, छह माह में झटके आधा दर्जन से अधिक मेडल, पढ़िए संघर्ष की पूरी कहानी

कोरोना का कोई मरीज नहीं मिला
जिले में गुरुवार को 3818 लोगों के सैंपलों की जांच की गई, जिनमें कोरोना का कोई मरीज नहीं मिला। दो केस सक्रिय है, जो होम आइसोलेशन में हैं। डॉक्टर दंपती के संपर्क वाले लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

29064 लोगों ने लगवाया कोरोना से बचाव का टीका
जिले में शुक्रवार को 219 बूथों पर 29064 लोगों ने कोरोना से बचाव का टीका लगवाया। 75 हजार 200 लोगों टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। शनिवार को 189 बूथों पर 75000 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले में अब तक 18 लाख से ज्यादा कोरोना से बचाव की पहली डोज लगवा चुके हैं, जबकि इनमें से 9 लाख 70 हजार से ज्यादा को दोनों डोज लग चुकी हैं।

डेंगू के 4 मरीज मिले संख्या हुई 1623
डेंगू के शुक्रवार को 4 नए मरीज मिले। इस साल मरीजों की कुल संख्या 1623 पहुंच गई है। इनमें से 1489 मरीज ठीक हो चुके हैं, 134 सक्रिय हैं। 26 अस्पताल में हैं और 128 घर पर रहकर इलाज करा रहे हैं। नए मरीजों में नंगला बट्टू, माछरा, रजपुरा और सरधना के रहने वाले हैं। मलेरिया विभाग की टीम इन स्थानों पर मलेरिया विभाग कंटेनर सर्वे, एंटी लार्वा स्प्रे और फॉगिग करा रहा है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00