बढ़ेगी दूरी पर बचेगी जिंदगी, बंद होंगे ये कट

टीम डिजिटल, अमर उजाला, कानपुर Updated Sat, 13 Jan 2018 05:51 PM IST
National Highway under repairing in auraiya
मंडी गेट पर अवैध कट बंद करते कर्मचारी - फोटो : अमर उजाला
कानपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर अवैध कटों की वजह से हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए इनको बंद किया जाएगा। अकेले औरैया जिले से गुजरने वाले इस हाईवे पर एक दर्जन से ज्यादा अवैध कट हाईवे पर है। गलत तरीके से बनाए गए हाईवे के यह कट खतरनाक है। हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं की प्रमुख वजह यह अवैध कट ही है। हालांकि इसकी वजह से शहर के लोगों को सफर कई किलोमीटर तक बढ़ जाएगा। 
 

वैसे तो कानपुर-दिल्ली हाईवे पर यातायात नियमों के अनुसार वाहनाें को चढ़ने और उतरने के लिए निर्धारित स्थलों पर कट बने है। लेकिन कई स्थानों पर लोगों ने सुविधानुसार अवैध कट बना लिए हैं। यही नहीं होटल, ढाबा, पेट्रोल पंप संचालकों ने भी अपनी सुविधानुसार हाईवे पर कट बना रखे हैं। डिीएम के आदेश पर जिले के हाइवे पर बने अवैध कटाें को बंद कराए जाने का कार्य शुरू किया जा चुका है। इन अवैध कटों के बंद होने के बाद कोई भी वाहन चालक हाईवे पर मनमर्जी से नहीं मुड़ सकेगा। 


कानपुर-दिल्ली हाईवे पर अवैध कट
औरैया कोतवाली क्षेत्र के इंडियन आयल तिराहा, मंडी समिति,  करमपुर मोड़,
गोपाल धर्मकांटा एवं अजीतमल कोतवाली के धर्मकांटा तिराहा, प्रतापपुर तिराहा, मुरादगंज चौराहा एवं लालपुर गांव के पास। 

यह रहेगा रुटमैप 
शहर के इंडियन आयल तिराहे का अवैध कट बंद होने से तीन किलो मीटर दूर हाईवे पर चलकर जैतापुर गांव के पास बने कट से गुजरना पड़ेगा। वहीं मंडी समिति, करमपुर मोड एवं गोपाल धर्मकांटा के पास बने कट से न होकर पांच किलो मीटर दूर चिरूहुली गांव के पास से निकलना पड़ेगा। वहीं अजीतमल के धर्मकांटा तिराहा, प्रतापपुर तिराहा, मुरादगंज तिराहा एवं लालपुर के ग्रामीणों को मुरादगंज के ओवरब्रिज से गुजरना पड़ेगा। 


हाइवे पर आठ अवैध कट बने हुए हैं। जिनमें से पांच अवैध कटों को बंद कराया जा चुका है। 
जबकि तीन और कटों को बंद कराए जाने का कार्य चल रहा है। अवैध कटों के बंद होने से हादसों में कमी आएगी, कई जानें बचेगी। हाइवे पर हादसों पर रोक लगाए जाने के लिए प्रयास चल रहे हैं।             -     मनोज सिंह  एआरटीओ
                                           
                                             

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper