लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Basti ›   Change in weather, people getting sick

बदला मौसम का तेवर, बीमार हो रहे लोग

Gorakhpur Bureau गोरखपुर ब्यूरो
Updated Mon, 22 Nov 2021 11:27 PM IST
जिला अस्पताल में दवा लेने के लिए लगी मरीजों की भीड़।
जिला अस्पताल में दवा लेने के लिए लगी मरीजों की भीड़। - फोटो : BASTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
बदला मौसम का तेवर, बीमार हो रहे लोग

अस्पतालों में आ रहे खांसी, जुकाम-बुखार के 40 प्रतिशत बच्चे
बालरोग विशेषज्ञ बोले-वायरल संक्रमण में एक पखवारे तक रहता है खांसी-जुकाम
बस्ती। मौसम का तेवर बदल गया है। अब दिन में गुनगुनी धूप के साथ हवा चलने से शाम होते ही तापमान गिर जाता है। इससे बच्चों व बड़ों की सेहत पर असर पड़ रहा है। इसके चलते खांसी, सर्दी, जुकाम व बुखार की जद में बच्चे आ रहे हैं तो बड़े-बुजुर्ग भी इस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। रोज 30 से 40 प्रतिशत मरीज निमोनिया, वायरल संक्रमण के जिला अस्पताल में आ रहे हैं।
जिला अस्पताल में सोमवार को करीब 700 मरीजों का पंजीकरण हुआ था। इसमें अधिकांश वायरल संक्रमण व निमोनिया के मरीज शामिल हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ठंड में खांसी, सर्दी, जुकाम और बुखार से बच्चों व बड़े पीड़ित हो रहे हैं। इस संक्रमण में 15 दिनों तक खांसी व जुकाम बना रहता है। दवा भी कोई खास असर नहीं करती। ऐसे में बीमारी से बचने के लिए जरूरी उपाय तत्काल करें।

महिला अस्पताल के बालरोग विशेषज्ञ डॉ. पीके श्रीवास्तव ने कहा कि इन दिनों वायरस संक्रमण व ठंड लगने का खतरा होता है। ऐसे में बचाव ही उपाय है। क्योंकि यदि सर्दी खासी व जुकाम हुआ तो तय मानिए 15 दिनों तक इससे निजात नहीं मिलती है। ठंड लगने से बच्चों को डाइपोथर्मिया होने का खतरा रहता है। इससे सांस लेने में दिक्कत आ जाती है। ठंड के मौसम में वातावरण में धूल व धुआं जम जाता है। इससे वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि इस मौसम में ठंड से बचाव करें, आइसक्रीम अथवा एलर्जी वाले खानपान से बचें। क्योंकि एलर्जी में शरीर के सभी हिस्सों में सूजन हो जाती है, जिससे संक्रमण तेजी से फैलता है। इस मौसम में सुबह गुनगुनी धूप जरूर लें। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। फिजीशियन डॉ. रामजी सोनी ने कहा कि ठंड में वायरल संक्रमण व सर्दी-जुकाम के मरीज बढ़ जाते हैं। इस मौसम में ठंड से बचाव बेहद जरूरी है।
रुधौली सीएचसी में शुरू हुआ एक्स-रे
रुधौली। सीएचसी में सोमवार से डिजिटल एक्स-रे मशीन शुरू हो गई। विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सीएससी को जल्द ही अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध जाएगा। एक्स-रे मशीन लगने से जरूरतमंदों को सस्ते मेें एक्स-रे की सुविधा उपलब्ध होगी।
सीएचसी में 10 साल से एक्स-रे टेक्नीशियन की तैनाती थी, लेकिन मशीन नहीं थी। सरकार की ओर से चलाए जा रहे स्वास्थ्य अभियान के तहत विधायक ने सीएचसी को गोद लेकर इसमें सुविधाओं को बढ़ाने का वादा किया था। विधायक ने कहा कि सरकार सभी के स्वास्थ्य की चिंता कर रही है। आने वाले समय में सीएचसी को मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा। इस मौके पर एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन डॉ. सीके वर्मा, एमओआईसी अशोक चौधरी, विवेक सिंह, शैलेश चौधरी, रवि जायसवाल, महेंद्र सिंह, विकास वर्मा आदि मौजूद रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00