विज्ञापन
विज्ञापन

चुनावी चक्रव्यूह में फंसे हजारों मनरेगा मजदूर

अमर उजाला ब्यूरो, बांदा Updated Wed, 15 Feb 2017 11:33 PM IST
फाइल फोटो
फाइल फोटो
ख़बर सुनें
बांदा। चुनावी चक्रव्यूह में जिले के श्रमिक फंस गए हैं। आचार संहिता लागू होने के बाद से जनपद में मनरेगा के रोजगार सृजन में कमी आई है। महुआ व बड़ोखर ब्लाक में एक भी परिवार को काम नहीं मिला है। जबकि बड़ोखर में एक को ही काम मिला है। नरैनी व बबेरू ब्लाक में भी काम करने वालों की संख्या आधा सैकड़ा से भी कम है।मजदूरों को पलायन रोकने के लिए बनाया गया महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम चुनावी समर में ही प्रभावी नहीं दिख रहा है। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के फेर में मनरेगा की हालत दयनीय हो गई है।
विज्ञापन
वर्तमान में ग्राम पंचायतों द्वारा नए रोजगार सृजन का प्रस्ताव नहीं किया जा रहा है। इन हालात में विभिन्न ग्राम पंचायतों के अंदर काम पूरी तरफ ठप हो चुका है। मजदूरों को काम की तलाश में यहां वहां भटकना पड़ रहा है। तमाम मजदूर जिला मुख्यालय पर काम के लिए आ रहे हैं। इसके बाद भी कइयों को मायूसी हाथ लग रही है। जिले में सिर्फ 7322 परिवार ही काम कर रहे हैं। इससे मनरेगा की प्रगति का अंदाजा लगाया जा सकता है। जबकि इस साल जिले में 72,638 परिवारों ने योजना में काम की मांग कर चुके हैं। इनमें से 64,352 परिवारों को काम दिए जाने का दावा किया जा रहा है।


जिले में मनरेगा के काम की स्थिति
------------------------

ब्लॉक        कुल पंजीकृत श्रमिक        लाभान्वित
बबेरू             28679            1544
बड़ोखर             24089             688
बिसंडा             24488             628
जसपुरा             12972             305
कमासिन             19971             160
महुआ             29425             1018
नरैनी             34092             2091
तिंदवारी             19690             888
-----------------------------------------
योग                1934065        7322
------------------------------------------




चूल्हा जलना मुश्किल
बांदा। मनरेगा सेल और ब्लाक के अफसर चुनाव में व्यस्त हैं। श्रमिकों की कोई सुध लेने वाला नहीं है। ऐसी स्थिति में श्रमिकों के सामने रोजी रोटी का संकट गहरा गया है। तमाम मजदूरों के घर के चूल्हे जलना मुश्किल हो रहा है।


‘इस समय मस्टर रोल जारी नहीं हो रहे हैं। श्रमिक भी खेती किसानी के कामों में लगे हैं। चुनाव के बाद नए और पुराने कामों को शुरू किया जाएगा। फिलहाल विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी चुनावी पेंच में फंसे हुए हैं।
विकास मिश्रा, उपायुक्त (श्रम रोजगार)
विज्ञापन

Recommended

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था
Dolphin PG

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Banda

दुर्घटना में कार सवार ट्रक मालिक की मौत, दो घायल

दुर्घटना में कार सवार ट्रक मालिक की मौत, दो घायल

21 अगस्त 2019

विज्ञापन

केले के रेशे से बने इस पैड को 122 बार धोकर कर सकते हैं इस्तेमाल

आईआईटी दिल्ली के दो छात्रों ने केले के फाइबर से सेनेटरी पैड बनाने की तकनीक तैयार की है। इस पैड को 122 बार धोकर दो साल तक प्रयोग किया जा सकता है। बार-बार प्रयोग के बाद भी इससे किसी प्रकार के इंफेक्शन का खतरा नहीं है।

22 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree