Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra ›   House Tax Depositors Get Interest Rebate In Agra Nagar Nigam Decides

आगरा नगर निगम बजट अधिवेशन: गृहकर ओटीएस में सर्वे बंद, सरल फॉर्म भरकर उठाएं लाभ, पढ़िए पूरी प्रक्रिया

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: Abhishek Saxena Updated Tue, 21 Dec 2021 12:04 AM IST

सार

पार्षदों ने ओटीएस लागू होने पर भी गृहकर कम जमा होने पर सवाल खड़े किए, जिसमें सबसे ज्यादा ओटीएस सर्वे पर सवाल उठे। 
आगरा नगर निगम का बजट अधिवेशन
आगरा नगर निगम का बजट अधिवेशन - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

गृहकर बकाए के लिए 12 दिन पहले शुरू की गई एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) में अड़ंगे डालने का मुद्दा सोमवार को नगर निगम के पुनरीक्षित बजट अधिवेशन में उठाया गया। पार्षदों की शिकायतों के बाद नगर निगम सदन ने तय किया कि एकमुश्त समाधान योजना में गृहकर का बकाया जमा करने के लिए सर्वे बंद किया जाएगा। केवल एक पेज का सरल फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इस फॉर्म को भरकर देने के बाद एकमुश्त रकम जमा करके ओटीएस योजना का लाभ लिया जा सकता है। 
विज्ञापन

बजट मंजूर कर लिया
सोमवार को नगर निगम सदन का पुनरीक्षित बजट अधिवेशन हुआ, जिसमें मेयर की अध्यक्षता में सदन ने 793 करोड़ रुपये के बजट को मंजूर कर लिया। इसमें सफाई, हरियाली, वर्कशॉप और सड़क पर खर्च बढ़ाया गया है। अधिवेशन में सबसे ज्यादा चर्चा गृहकर पर हुई, जिसमें 100 करोड़ के लक्ष्य की तुलना में केवल 24 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। इसमें 10 करोड़ रुपये सरकारी विभागों के हैं। पार्षदों ने ओटीएस लागू होने पर भी गृहकर कम जमा होने पर सवाल खड़े किए, जिसमें सबसे ज्यादा ओटीएस सर्वे पर सवाल उठे। सदन में पार्षदों ने टैक्स अधिकारियों द्वारा निगम को टैक्स कम, खुद ज्यादा वसूली करने के आरोप लगाए।

सरल फॉर्म : अधिकारी के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं
ओटीएस का लाभ लेने के लिए केवल एक पेज का सरल फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इस फॉर्म पर संपत्ति मालिक को अपना नाम, पता, कुल गृहकर, ब्याज और अपने हस्ताक्षर करने होंगे। इस पर किसी अधिकारी के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं है। इसे नगर निगम के किसी भी कैंप, काउंटर पर जमा किया जा सकता है। 
ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन 
1. agrapropertytax.com पर जाकर apply for OTS पर क्लिक करें
2. क्लिक पर खुले पेज पर आवेदनपत्र में सूचनाएं भरकर सबमिट कर दें
3. ऑनलाइन आवेदन सबमिट करते ही बिल में से ब्याज की धनराशि हट जाएगी
4. ब्याज रहित धनराशि ऑनलाइन जमा कर रसीद भी प्राप्त कर सकते हैं

ऑनलाइन भी उठा पाएंगे फायदा
नगर आयुक्त निखिल टी फुंडे ने बताया कि काउंटर और कैंप के साथ नगर निगम के करदाता ऑनलाइन भी एकमुश्त समाधान योजना का लाभ ले पाएंगे। उन्हें सिर्फ इतना करना होगा कि एक बार में ही पूरा भुगतान करना होगा। इसकी किश्त नहीं बन पाएंगी। नगर निगम के संपत्ति कर अधिकारी इस योजना को ऑनलाइन न बताकर केवल काउंटर पर जमा करने का दबाव लोगों पर बना रहे थे, लेकिन ऑनलाइन सुविधा मिलने के बाद लोग सीधे अपना टैक्स जमा करा पाएंगे। इससे उत्पीड़न और गुमराह करने की पार्षदों की शिकायतें भी खत्म हो जाएंगी। 
सेंट जोंस कॉलेज को 30 लाख रुपये मिली ब्याज छूट
सेंट जोंस कॉलेज, भवन संख्या 11/60, बाग मुजफ्फर खां पर बकाया गृहकर के रूप में 25,51,424 रुपये और ब्याज 30,60,485 रुपये तथा इस साल का गृहकर 3,58,435 रुपये मिलाकर 59,70,344 रुपये बकाया था। सोमवार को कॉलेज ने केवल 29,09,859 रुपये गृहकर जमा कराया। इस तरह कॉलेज को 30.60 लाख रुपये की ब्याज में छूट मिल गई। 
संजय प्लेस की 1074 दुकानों का प्रस्ताव शासन को भेजा
निगम के सदन में संजय प्लेस कपड़ा एवं जूता मार्केट एसोसिएशन का प्रस्ताव पेश किया गया, जिन्होंने ओटीएस योजना में छूट की मांग की, लेकिन उनकी दुकानें 200 वर्ग फुट की जगह 240 वर्ग फुट की हैं। एडीए की योजना में कपड़े के 36 ब्लॉक में 638 दुकानें और जूते की 25 ब्लॉक में 436 दुकानें शामिल हैं। मेयर नवीन जैन ने पार्षदों के प्रस्ताव पर शासन को भेजने पर सहमति जताई। संजय प्लेस के अशोक अरोड़ा और अनिल मगन ने यह प्रस्ताव सौंपा था। 
आगरा: इलाज के लिए बेटी की गुहार, तीन वर्ष पहले हुआ हादसा, नहीं मिला मुआवजा, करंट से कटा आधा हाथ व आधा सिर
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00