जल्द ही पुरानी कहलाने लगेंगी ये टेक्नोलॉजी

Kriyanshu Saraswat Updated Sat, 04 Aug 2012 01:22 PM IST
soon to be outdated technologies
21वीं सदी में मानव मंगल पर पहुंच गया है और उसने चांद पर पानी की भी खोज कर ली है। ये सब संभव हुआ है नई टेक्नोलॉजी से। टेक्नोलॉजी की दुनिया इतनी तेजी से बदल रही है कि आज एक टेक्नोलॉजी बाजार में आती है, उसके कुछ ही दिन बाद दूसरी तकनीक लोगों को आकर्षित करने लगती है।

हाल ही में देखें तो गत वर्ष लोगों पर टैबलेट और इ-रीडर का क्रेज था तो इस साल स्मार्टफोन बाजार में धूम मचा रहा है। क्लाउड कंप्यूटिंग का नया फार्मूला भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है। ऐसे ही कुछ टेक्नोलॉजी है जो फिलहाल में तो चल रही है लेकिन आने वाले समय में ये भी लोगों अतीत की याद दिलाएंगी।

लैंडलाइन फोन
कुछ दिनों बाद लैंडलाइन फोन पहले जमाने की बात हो जाएगी। देश में मोबाइल क्रांति आने से पहले अधिकतर घरों में लैंडलाइन फोन होता था। लेकिन यूजर्स की घटती संख्या की वजह से अब यह केवल स्टेटस सिंबल बनकर रह गया है। हाल ही में जारी हुये आंकडों के मुताबिक भारत में मोबाइल धारकों की संख्या 92 करोड़ के पार पहुंच गई है। देश में फिक्स्ड फोन की तादाद हर रोज घट रही है।

पर्सनल प्रिंटर
एक समय होता था जब ऑफिस में हर कंप्यूटर के साथ पर्सनल प्रिंटर अटैच होता था। अब लैपटॉप यूजर्स की बढ़ती संख्या के बीच प्रिंटर पीछे छूट गये हैं। ज्यादातर साफ्टकापी ही शेयर की जाती है। जरूरत पड़ने पर लोग प्रिंटर का इस्तेमाल करते हैं।

सीआरटी टेलीविजन
ड्राइंग रूम में रखे बड़े से टेलीविजन की जगह अब धीरे-धीरे एलसीडी टीवी ले रहा है। एलसीडी टीवी का स्लिम लुक लोगों को खूब पसंद आ रहा है। टीवी ड्राइंग रूम से निकलकर बेड रूम में पहुंच गया है। अब तो ऐसे टीवी भी बाजार में आ गये है जिन पर आप फिल्म देखने के अलावा इंटरनेट भी आसानी से चला सकते हैं।

डिस्पोजेबल और पोलराइड कैमरा
डिजीटल कैमरों और स्मार्टफोन के बाजार में आने के बाद डिस्पोजेबल कैमरे (रील वाले कैमरे) व पोलराइड कैमरे चलन से एकदम बाहर हो गये हैं। हालांकि कुछ लोग अभी भी आउटिंग पर जाने के दौरान डिस्पोजेबल कैमरे इस्तेमाल करने पर जोर देते है। इसमें डिजीटल कैमरे की तरह बैटरी की दिक्कत नहीं होती। अब डिस्पोजेबल कैमरे द्वारा ली गई फोटो बहुत कम दिखाई देती है।

कंप्यूटर माउस
टच स्क्रीन डिवाइस वाले स्मार्टफोन और टैबलेट ने टेक्नोलॉजी बाजार में लोगों को काफी तेजी के साथ अपनी तरफ खींचा है। स्मार्टफोन और टैबलेट के टच स्क्रीन डिवाइस में लांच होने के बाद अब वह दिन दूर नहीं जब लैपटॉप और डेस्कटॉप में भी टच स्क्रीन की सुविधा मिलने लगेगी। डेस्कटॉप में लगा हुआ माउस कुछ ही सालों में गुमशुदा हो जाएगा।

फैक्स मशीन
इंटरनेट के बढ़ते यूजर्स के बीच फैक्स मशीन काफी पीछे रह गयी है। स्कैनिंग मशीन के प्रयोग ने भी फैक्स मशीन की उपयोगिता को प्रभावित किया है। लैंडलाइन फोन के घटते यूजर्स के बीच फैक्स मशीन आउट डेटिड हो गई है। ऑनलाइन स्कैनिंग ने पहले के मुकाबले काम को काफी आसान किया है। फैक्स मशीन अब कुछ ही ऑफिसों में दिखाई देती है।

एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव
एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल धीरे-धीरे पुरानी बात हो रही है। हार्ड ड्राइव की तुलना में अब लोग एक्सट्रा मेमोरी के लिये क्लाउड स्पेस लेना ज्यादा पसंद करते हैं। आपके डाटा को सुरक्षित रखने के लिये www.dropbox.com और www.box.com पर आसानी से स्पेस लिया जा सकता है। हार्ड ड्राइव के क्रेश होने पर कई बार डाटा लॉस की दिक्कत भी होती है।

मूवी किऑस्क
एंटरटेनमेंट इंस्ट्री से ज्यादा रिवेन्यू जेनरेट करने के मकसद से फिल्मों की टिकट शॉपिंग मॉल और बैंको आदि में स्टॉल पर मुहैया कराई जाती है। इस तरह से टिकट मिलना अब कुछ ही दिनों में पुराने दिनों की बात हो जाएंगी। मूवी से मिलने वाले रेवन्यू में गिरावट से मूवी किऑस्क में कमी आ रही है। इंटरनेट की मदद से लोग आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक करा लेते हैं। इसके अलावा काफी संख्या में लोग इंटरनेट से मूवी को डाउनलोड करके घर पर ही देखना पसंद करते हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Tech Diary

फरवरी से WhatsApp में Live हो सकता है UPI पेमेंट का फीचर

व्हाट्सऐप में UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस अगले महीने शुरू हो जाएगी, लेकिन शुरुआत में केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI बैंक, HDFC बैंक और Axis बैंक के यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकेंगे।

18 जनवरी 2018

Related Videos

रविवार के दिन मौज-मस्ती के बीच इन चीजों से रहें दूर

जानना चाहते हैं कि रविवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा सोमवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग गुरुवार 21 जनवरी 2018।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper