विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उत्तराखंड: पुरोला के आदित्य ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर किया रवांई घाटी का नाम रोशन, पाई 315 रैंक

उत्तरकाशी जिले में मोरी ब्लॉक के बंगाण क्षेत्र के एक युवक ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर रवांई घाटी का नाम रोशन किया है।

8 अक्टूबर 2021

Digital Edition

उत्तराखंड: मंत्री हरक, विधायक उमेश शर्मा और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह एक फ्लाइट में दिल्ली रवाना, सियासी गलियारों में हलचल

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत, विधायक उमेश शर्मा काऊ और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह एक ही फ्लाइट से दिल्ली रवाना हुए हैं। जिसके बाद उत्तराखंड के लेकर दिल्ली तक सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है।


यशपाल आर्य और उनके विधायक पुत्र संजीव आर्य पिछले दिनों कांग्रेस में हुए थे शामिल
फिलहाल ऐसा बताया जा रहा है कि हरक सिंह रावत और उमेश शर्मा काऊ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के मुलाकात करने गए हैं। लेकिन पिछले दिनों पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके विधायक पुत्र संजीव आर्य की कांग्रेस में वापसी के बाद अब शनिवार को हरक सिंह, उमेश शर्मा काऊ और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह को एक साथ देख सियासी गलियारों में तमाम तरह की बातें तैर रहीं हैं।


हरक सिंह को अहम जिम्मेदारी सौंप सकती है भाजपा
वहीं यह भी चर्चा हो रही है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व हरक सिंह को अहम जिम्मेदारी सौंप सकता है और इसीलिए शनिवार को उन्हें विधायक उमेश शर्मा काऊ के साथ दिल्ली बुलाया गया है। 

यह भी पढ़ें... 
चुनाव 2022: उत्तराखंड की इस लुभावनी घोषणा पर अटका यूपी और पंजाब की सियासत का पेच

नेताओं का दल-बदल का दौर जारी
इन दिनों उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों में नेताओं के दल-बदल का दौर जारी है। कुछ समय पहल ही निर्दलीय विधायक प्रीतम पंवार भाजपा में शामिल हो चुके हैं। वहीं पुरोला से कांग्रेस के विधायक रहे राजकुमार भी भाजपा के चले गए हैं। दूसरी ओर पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके विधायक पुत्र संजीव आर्य की कांग्रेस में वापसी हुई है। 

यह भी पढ़ें... उत्तराखंड चुनाव 2022: दलबदल की ‘आपदा’ में अवसर ढूंढ रहे टिकट के दावेदार, बढ़ाई सक्रियता 

 

... और पढ़ें
हरक सिंह रावत, उमेश शर्मा काऊ और प्रीतम सिंह हरक सिंह रावत, उमेश शर्मा काऊ और प्रीतम सिंह

हरिद्वार:  बंद हुई गंग नहर, हरकी पैड़ी पर रह गया केवल डेढ़ फीट पानी, श्रद्धालु नहीं लगा पा रहे डुबकी, तस्वीरें

हरिद्वार से कानपुर तक सिंचाई करने वाली गंग नहर विजयदशमी की मध्य रात्रि से बंद हो गई है। नहर में दीपावली की रात चार नवंबर को पानी छोड़ा जाएगा। नहर बंद होने से हरकी पैड़ी का जलस्तर एक से डेढ़ फीट रह गया है। इससे श्रद्धालुओं को अब डुबकी की जगह आचमन से छींटे डालकर स्नान करना पड़ेगा। नहर बंद होने से हरकी पैड़ी पर शनिवार को बच्चे सिक्के ढूंढते दिखे। करीब 20 दिन तक नहर बंद रहने से उसकी सफाई और मरम्मत कार्य किया जाएगा। 

उत्तराखंड: वीकेंड पर पर्यटकों से पैक हुए मसूरी और नैनीताल, अधिकांश होटल भी फुल, तस्वीरें

हरिद्वार स्थित भीमगोड़ा के पास गंगा नदी पर यूपी सिंचाई विभाग का बैराज बना है। बैराज से पानी गंग नहर में छोड़ा जाता है। गंग नहर कानपुर तक जाती है। नहर से यूपी के कई जिलों में सिंचाई और पावर हाउस का संचालन होता है। बीते साल कुंभ के चलते नहर एक महीने तक बंद रही थी, लेकिन इस बार 20 दिन ही बंद होगी। नहर में अब चार नवंबर की मध्य रात्रि से पानी छोड़ा जाएगा।
... और पढ़ें

मसूरी आईटीबीपी अकादमी: दीक्षांत समारोह आज, 38 सहायक सेनानी मेडिकल अधिकारी मुख्यधारा में शामिल

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी में शनिवार को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। महानिदेशक संजय अरोरा पासिंग दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए और परेड की सलामी ली।

मेडिकल अधिकारियों का दीक्षांत समारोह
शनिवार को आईटीबीपी अकादमी के दीक्षांत समारोह में 38 सहायक सेनानी मेडिकल अधिकारी आईटीबीपी की मुख्यधारा में शामिल हुए। आईटीबीपी अकादमी मसूरी के सेनानी प्रशासन शोभन सिंह राणा ने बताया कि 16 अक्तूबर को आईटीबीपी अकादमी के परेड ग्राउंड में मेडिकल अधिकारियों का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया।

जिसमें 38 मेडिकल अधिकारी आईटीबीपी की मुख्यधारा में शामिल हुए, जिन्हें दीक्षांत समारोह के बाद आईटीबीपी के विभिन्न यूनिटों में सेवा के लिए तैनात किया जाएगा। दीक्षांत समारोह सुबह नौ बजे से आयोजित हुआ। 

इस बैच में केरल राज्य से सात, आंध्र प्रदेश और पंजाब के छह-छह, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के तीन-तीन, हरियाणा और दिल्ली के दो-दो और झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, जम्मू एवं कश्मीर, तमिलनाडू, बिहार एव मध्य प्रदेश के एक-एक चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं।

कोविड ड्यूटी में भी तैनात रहे थे ये अधिकारी
प्रशिक्षण के बीच में ही इन चिकित्सा अधिकारियों को सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर, नई दिल्ली में कोविड-19 ड्यूटी के लिए भी तैनात किया गया था। इस सेवा के लिए प्रशिक्षु अधिकारियों को महानिदेशक ने प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया गया।


महानिदेशक संजय अरोरा ने युवा अधिकारियों को आईटीबीपी बल के गौरवशाली इतिहास और अनुशासन के उच्च मानकों के बारे में याद दिलाया। उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के जवान हिमालय में ऊंचाई वाली सीमाओं की रक्षा के अलावा, बल सर्वशक्तिमान और सर्वव्यापी है, चाहे वह आंतरिक सुरक्षा हो, आपदा प्रबंधन हो या कोई अन्य ड्यूटी आईटीबीपी ने हमेशा उम्मीदों से परे कार्य को निष्ठा से पूरा किया है। उन्होंने विभिन्न विषयों में सर्वश्रेष्ठ चुने गए प्रशिक्षु अधिकारी को भी बधाई दी और उन्हें विजेता ट्रॉफियों से सम्मानित किया।
... और पढ़ें

उत्तराखंड:  आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे पहल कार्यक्रम का शुभारंभ, युवाओं को मिलेगा रोजगार

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के पहल कार्यक्रम का शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम के तहत प्रदेश भर के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। 

दूरदराज गांव से लघु एवं कुटीर उद्योग से जुड़े लोग शामिल होंगे
समिति के अध्यक्ष संजय उनियाल ने बताया कि कार्यक्रम में उत्तराखंड के दूरदराज गांव से लघु एवं कुटीर उद्योग से जुड़े लोग शामिल होंगे। साथ ही दूसरे राज्यों में रह रहे उत्तराखंड के लोग भी शामिल होंगे।

मिलेगा उत्तराखंड रत्न पुरस्कार
कार्यक्रम में उन लोगों को उत्तराखंड रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जो अपने-अपने क्षेत्रों में उत्तराखंड के अंदर लघु एवं कुटीर उद्योग, स्वरोजगार एवं रोजगार से जुड़े हुए क्षेत्र में विशेष योगदान दे रहे हैं।
 
समिति ने उत्तराखंड बचाओ अभियान की शुरुआत की
बताया कि एक बेहतर, सुरक्षित और समृद्ध उत्तराखंड के लिए समिति ने उत्तराखंड बचाओ अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत उत्तराखंड के दूरदराज के गांवों के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। पत्रकार वार्ता में दिग्विजय सिंह भंडारी, जगदीश भट्ट, तारा दत्त शर्मा, जयदेव कैंथोला, गिरिजा किशोर पांडे, बसंत पांडे, महेश भट्ट मौजूद रहे।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: फिर बदलेगा मौसम, रविवार और सोमवार को भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
वैसे तो उत्तराखंड से मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक रविवार और सोमवार को राज्य के मैदानी और पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही कई इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। ऐसा संभावना पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के कारण व्यक्त की जा रही है। मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से शनिवार को भी पहाड़ से लेकर मैदान तक तेज गर्जना के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। दूसरी ओर जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन विभाग सक्रिय हो गया है।

डीएम ने दिए सभी विभागीय अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश
जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। मौसम विज्ञानी वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश होने के साथ ही अचानक पारा तेजी से बढ़ेगा और ठंडक दस्तक दे देगी । हालांकि पिछले कई दिनों से रात में न्यूनतम पारा 20 डिग्री सेंटीग्रेड से कम है और बारिश से पारे में और गिरावट की संभावना है। 
... और पढ़ें

Uttarakhand News: ट्रेन से सफर करने वाले ध्यान दें, एक दिसंबर से 28 फरवरी तक पांच ट्रेनें रहेंगी रद्द 

कोहरे में सुस्त होने वाली भारतीय रेलवे अपनी रफ्तार को बरकरार रखने के लिए लगातार नए-नए तरीके इजाद कर रही है। इसके बावजूद कोहरे में ट्रेनों के स्टेशनों पर समय से न पहुंचने की समस्या बहुत ज्यादा रहती है।

कोहरे में इस बार भी तीन महीने के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश व देहरादून से चलने वाली पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड के लालकुआं व अमृतसर के बीच चलने वाली अमृतसर-लालकुआं एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया गया है। 

इस साल डेढ़ माह पहले ही रेलवे ने रद्द होने वाली ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। रेलवे प्रशासन ने कोहरे के कारण करीब पांच ट्रेनों को तीन माह के लिए रद्द करने का आदेश जारी किया है। मुरादाबाद रेल मंडल में पहली दिसंबर से 28 फरवरी तक 32 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

परेशानी: देहरादून से जाने वाली ट्रेनों में सीटें फुल, लोगों को नई दिल्ली से कराना पड़ रहा आरक्षण

मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार इस साल कोहरा अधिक पड़ने की संभावना है। इसके बाद रेलवे के सभी जोन से ट्रेनों को रद्द करने की सूची दिल्ली भेज दी गई है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद उत्तर रेलवे मुख्यालय ने सभी जोन को पहली दिसंबर से 28 फरवरी तक ट्रेनों को रद्द करने का आदेश जारी किया है। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड: कपाट बंद होने से पहले केदारनाथ आएंगे पीएम मोदी, पुनर्निर्माण कार्यों का कर सकते हैं शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कपाट बंद होने से पहले बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए आएंगे। उनके दिवाली या उसके आसपास चार व पांच नवंबर को उत्तराखंड आने की संभावना है। बता दें कि केदारनाथ के कपाट छह नवंबर को भैया दूज पर बंद हो जाएंगे।

पिछले दिनों पीएम मोदी ऋषिकेश स्थित एम्स में आयोजित कार्यक्रम में आए थे। तब भी उनके केदारनाथ जाने की संभावना जताई जा रही थी। उनके दौरे से ठीक एक दिन पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी केदारनाथ गए थे। उन्होंने वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया था। प्रधानमंत्री के दौरे से ठीक एक हफ्ते पहले उनके सलाहकार भाष्कर खुल्बे ने भी केदारनाथ पहुंचकर पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया था।

सीएम व सलाहकार के इन दौरों के बाद पीएम के केदारनाथ जाने की संभावनाएं जताई जा रही थीं, लेकिन प्रधानमंत्री केदारनाथ नहीं गए। लेकिन अब प्रधानमंत्री के पांच नवंबर को केदारनाथ जाने की संभावना है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने इसके संकेत दिए हैं। प्रधानमंत्री सैनिकों के साथ दिवाली मनाते हैं। संभावना है कि पीएम चार नवंबर को उत्तराखंड में बॉर्डर पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाने के बाद पांच नवंबर को बाबा केदार के दर्शन कर सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अब तक चार बार केदारनाथ आ चुके हैं।

पुनर्निर्माण कार्यों का कर सकते हैं शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ में चल रहे दूसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी कर सकते हैं। दूसरे चरण में 160 करोड़ के कार्य होने हैं। केदारधाम में आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा भी स्थापित होनी है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने कहा भी था कि वह पुनर्निर्माण कार्यों की वर्चुअल मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
... और पढ़ें

Dussehra 2021: देवभूमि में दशहरे की धूम, श्रीराम के अग्निबाण से धू-धू कर जल उठा अहंकारी रावण, तस्वीरें 

दशहरे के पावन पर्व पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने अहंकारी रावण को खत्म कर विजय का परचम लहराया। उत्तराखंड में कोरोना काल में एक साल बाद बिना पाबंदी के मनाए गए विजयदशमी पर्व का उल्लास देखते ही बन रहा था।

रावण का वद्ध होते ही चारों ओर शंख ध्वनि गूंज उठी। धू-धू कर रावण और मेघनाथ के पुतले जल उठे। रावण दहन देखने पहुंचे लोगों ने एक-दूसरे को दशहरे की शुभकामनाएं दी। आतिशबाजी देखकर दर्शक रोमांचित हो उठे। वहीं, बच्चों ने खेल खिलौने खरीदे और स्वादिष्ट वयंजनों का लुत्फ उठाया। 

Dussehra 2021: तीर्थनगरी में मनाया गया इकोफ्रेंडली दशहरा, एक बार फिर गंगा की लहरों में समाया रावण, तस्वीरें

वहीं, राजधानी दून में धूमधाम से मनाया गया। शहर में विभिन्न जगहों पर पुतला दहन और लंका दहन का भव्य नजारा देखने को मिला। रावण दहन से पहले शोभायात्रा निकाली गई। विजयदशमी पर शाम होते ही दशानन का अहंकार भी जलकर राख हो गया।

दशहरा 2021: रामायण के किरदारों से हरिद्वार में जेल में बदल रहा बंदियों का आचरण

लक्ष्मण चौक वेलफेयर सोसाइटी की ओर से हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम ने समाज से भेदभाव को समाप्त करने का संदेश दिया। 
... और पढ़ें

दशहरे पर मातम: एक हफ्ते बाद घर आने का किया था वादा, अब तिरंगे में लिपटकर पहुंचेगा इकलौते बेटे का पार्थिव शरीर 

सीमा पर देश के लिए शहादत देने वाले उत्तराखंड के राइफलमैन विक्रम सिंह नेगी (26) पुत्र साब सिंह नेगी अभी डेढ़ माह पहले ही ड्यूटी पर गए थे। हमेशा की तरह बृहस्पतिवार शाम छह बजे भी उन्होंने व्हाट्सअप पर पत्नी और मां से बातचीत की थी। विक्रम ने बताया था कि पूजा के लिए वे 22 अक्तूबर को घर पहुंच जाएंगे। लेकिन बेटे के शहीद होने की खबर मिलते ही परिवार की खुशियां मातम में बदल गईं। 

गजा तहसील क्षेत्र में ग्राम पंचायत खडवाल गांव के विमाण गांव निवासी साब सिंह नेगी के इकलौते बेटे विक्रम सिंह पांच साल पहले सेना में भर्ती हुए थे। तीन साल पहले ही विक्रम की शादी हुई थी। डेढ़ माह पहले ही विक्रम कुछ दिनों की छुट्टी बिताकर ड्यूटी पर लौटे थे।

रोज की तरह उन्होंने बृहस्पतिवार शाम करीब छह बजे डेढ़ साल के बेटे प्रियांक, पत्नी पार्वती और मां से व्हाट्सअप पर बात की। बातचीत में विक्रम ने वादा किया था कि 22 अक्तूबर को पूजा के लिए वह घर पहुंच जाएंगे। उन्होंने मां और पत्नी से पूजा की तैयारी करने को भी कहा।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00