विज्ञापन
विज्ञापन
शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य
astrology

शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

पिता ने ठेली पर सब्जी बेचकर पढ़ाया, बेटे ने आईआईटी में दाखिला पाकर मान बढ़ाया

जब मन में आगे बढ़ने की ललक हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है। कुछ ऐसी ही मिसाल कायम की है देहरादून के कैलाशपुर निवासी युवा निशांत मैनवाल ने। निशांत ने...

29 अक्टूबर 2020

आपकी आवाज़

अपने शहर के मुद्दे और शिकायतों को यहां शेयर करें
विज्ञापन
Digital Edition

Unlock-5.0: उत्तराखंड के सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में एक नवंबर से शुरू होगी ओपीडी

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण थमता देख सरकार ने एक नवंबर से राजकीय मेडिकल कॉलेजों और अन्य सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं शुरू करेगी। इसके लिए दून मेडिकल कॉलेज, सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी और श्रीनगर समेत अन्य अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने के लिए तैयारी चल रही है।

इससे अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को उपचार मिल सकेगा। प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने से सरकार ने दून, श्रीनगर व हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज को कोविड अस्पताल अधिसूचित किया था।


यह भी पढ़ें: 
Corona in Uttarakhand: 305 नए संक्रमित मिले, तीन महीने बाद एक भी मौत नहीं

इसके साथ ही यहां ओपीडी को बंद करके सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा था।
... और पढ़ें

Corona in Uttarakhand: 305 नए संक्रमित मिले, तीन महीने बाद एक भी मौत नहीं

कोरोना काल के तीन महीने बाद उत्तराखंड में एक भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है। कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत थमने से सरकार व स्वास्थ्य विभाग को राहत मिली है। पहली बार प्रदेश की रिकवरी दर 92 प्रतिशत पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में 305 संक्रमित मामले मिले हैं, वहीं 456 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। 

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 61566 हो गई है। इसमें 56529 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना से अब तक प्रदेश में 1009 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। पिछले महीने प्रदेश में एक ही दिन में 10 से ज्यादा मौतें हो रही थी।

यह भी पढ़ें: 
Coronavirus in Uttarakhand: कोरोना टीका लगाने को हेल्थ केयर वर्करों का बनेगा डाटा

इससे लोगों में भय बढ़ने के साथ ही सरकार भी चिंतित थी। कोरोना का इलाज करने वाले निजी अस्पतालों के साथ मौतें रोकने के लिए रणनीति बनाई गई। इसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत में कमी आई है। तीन महीने के बाद प्रदेश में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। ऐसी स्थिति 26 जुलाई को थी, जब एक दिन में एक भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई थी। 

आज सबसे ज्यादा देहरादून में 78, नैनीताल, पौड़ी में 33-33, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर व टिहरी में 24-24, चमोली में 22, रुद्रप्रयाग में 21, पिथौरागढ़ में 14, बागेश्वर में 10, उत्तरकाशी व अल्मोड़ा में आठ-आठ और चंपावत जिले में छह कोरोना संक्रमित मिले हैं। 
... और पढ़ें

निकिता हत्याकांड पर बोले बाबा रामदेव, हत्यारों को चौराहे पर फांसी देनी चाहिए

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि फरीदाबाद की बेटी निकिता के हत्यारों को चौराहे पर सरेआम फांसी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह की हत्याएं बेहद शर्मनाक और दरिंदगी की पराकाष्ठा है। देश में कठोर कानून बनना चाहिए, ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी मां-बेटी की तरफ आंख उठाने की हिम्मत नहीं कर सकें।

भूपतवाला स्थित हरिहर कन्हैया कृपा धाम आश्रम के लोकार्पण समारोह में पहुंचे बाबा रामदेव ने कहा कि इस तरह की घटनाओं के विरोध में मौलवी, मौलानाओं और जिम्मेदार लोगों को आवाज उठानी चाहिए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद की घटना शर्मनाक और भारत माता के माथे पर कलंक है।


बिहार चुनाव में आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति के सवाल पर बाबा रामदेव ने कहा कि चुनाव को लेकर राजनीति में व्यक्तिगत आरोपों से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि नेताओं को अपनी नीयत, नीतियां नेतृत्व, सिद्धांत और आदर्शों के साथ देश के लिए उनका क्या सहयोग है और भविष्य में क्या होगा इसकी बात करना चाहिए। ओछी बात नहीं करनी चाहिए।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड के सचिव पद से दमयंती रावत को भी हटाया

उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड अध्यक्ष पद से विदाई के बाद अब श्रम मंत्री हरक सिंह रावत को एक और झटका लगा है। हरक समर्थक दमयंती रावत को सचिव पद से हटा कर उन्हें मूल विभाग में योगदान देने के आदेश दिए गए हैं। उनके स्थान पर श्रम आयुक्त को सचिव का दायित्व देने के लिए शासन से सिफारिश की गई है। बोर्ड के नए अध्यक्ष शमशेर सिंह सत्याल ने इसकी पुष्टि की है।

शासन ने 20 अक्तूबर को कर्मकार कल्याण बोर्ड का पुनर्गठन किया था। पुनर्गठन की इस कवायद में अध्यक्ष पद से कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत को हटा दिया गया था। उनके स्थान बोर्ड की कमान संविदा श्रम बोर्ड के अध्यक्ष शमशेर सिंह सत्याल को सौंपी गई थी। इस अधिसूचना में बोर्ड के सचिव पद की जिम्मेदारी प्रमुख सचिव या सचिव श्रम को देने का उल्लेख था।

इस पद पर दमयंती रावत काबिज थी। अधिसूचना से साफ हो गया था कि शासन ने हरक सिंह के साथ दमयंती रावत को भी उनके दायित्व से मुक्त कर दिया है। लेकिन अगले ही दिन बोर्ड के सचिव पद पर किसी भी तरह के बदलाव न करने को लेकर शासन स्तर पर संशोधित अधिसूचना जारी की गई। इसे लिपकीय त्रुटि बताया गया था, लेकिन बृहस्पतिवार को दमयंती की भी बोर्ड से छुट्टी कर दी गई। बोर्ड के अध्यक्ष शमशेर सिंह सत्याल ने इस संबंध में आदेश जारी किया।

2017 से प्रतिनियुक्ति पर थी दमयंती रावत
प्रांतीय शिक्षा सेवा की उप शिक्षा निदेशक दमयंती रावत 27 दिसंबर 2017 से बोर्ड में कार्याधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्ति पर थीं। वह कामचलाऊ तौर पर बोर्ड के सचिव पद का दायित्व निभा रही थीं। बोर्ड अध्यक्ष शमशेर सिंह सत्याल के आदेश के मुताबिक दमयंती रावत को 20 अक्तूबर के बोर्ड के पुनर्गठन की अधिसूचना के क्रम में सचिव पद से हटाया गया है। आदेश में कहा गया है कि दमयंती रावत को बोर्ड के कार्याधिकारी (कामचलाऊ सचिव) के पद से मुक्त किया जाता है। उन्हें निर्देश दिए कि वह अपने मूल विभाग में योगदान दें।
... और पढ़ें

Urs 2020: छोटी रस्म में उमड़ी अकीदतमंदों की भीड़, घंटों लाइन में लगकर की जियारत, तस्वीरें...

दमयंती रावत

देहरादून: सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे कांग्रेसी, सोशल डिस्टेंसिंग हुई तार-तार, कई लोग गिरफ्तार, तस्वीरें...

उत्तराखंड: आईएफएस रंजना काला बनीं नई प्रमुख वन संरक्षक, आदेश जारी

उत्तराखंड शासन ने आईएफएस रंजना काला को प्रमुख मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) नियुक्त किया है। मौजूदा प्रमुख मुख्य वन संरक्षक जयराज इसी महीने 31 अक्टूबर में सेवानिवृत्ति होने वाले हैं। इसके चलते शासन ने 1985 बैच की आईएफएस अधिकारी रंजना को पीसीसीएफ की नई जिम्मेदारी दी है।

प्रमुख सचिव आनंद वर्द्धन ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। वे एक नवंबर को कार्यभार ग्रहण करेंगी। वे इस समय पीसीसीएफ (वन्यजीव) का जिम्मा संभाल रही हैं। रंजना काला इस पद तक पहुंचने वाली दूसरी महिला हैं। इससे पहले वीना शेखरी प्रदेश की पहली महिला हॉफ बनी थीं।

बृहस्पतिवार को वन मंत्री हरक सिंह और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के बीच इस मुद्दे को लेकर बातचीत भी हुई। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस पद तक पहुंचने वाली महिला वन अधिकारियों में रंजना काला का देश में तीसरा नंबर है।
... और पढ़ें

वायु सेना के अधिकारियों ने किया उत्तराखंड से लगी चीन सीमा क्षेत्र का हवाई दौरा

सामरिक महत्व के चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को एक बार फिर भारतीय वायु सेना के अधिकारियों की टीम पहुंची। मल्टी परपज विमान एएन-32 से आए अधिकारियों ने हवाई अड्डे की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने हेलीकॉप्टर से चीन सीमा से सटे क्षेत्रों का हवाई दौरा भी किया।

बीते कुछ माह पहले भारत और चीन के बीच पैदा हुए तनाव के बाद से ही भारतीय वायु सेना ने सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। इसके तहत वायु सेना के अधिकारी लगातार हवाई अड्डे का निरीक्षण कर रहे हैं।


यह भी पढ़ें: 
मालवाहक चिनूक हेलीकॉप्टर ने दो शटल में केदारनाथ धाम पहुंचाई भारी मशीनें

साथ ही हवाई पट्टी पर विभिन्न मॉडलों के विमानों व हेलीकॉप्टरों की ट्रॉयल लैडिंग व टेक ऑफ का अभ्यास भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार सुबह प्रयागराज एयर बेस से अधिकारियों की एक टीम एएन-32 विमान से चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डे पहुंची, जहां उन्होंने रनवे, कंट्रोल रूम आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X