विज्ञापन
विज्ञापन
MyCity App MyCity App
विज्ञापन
चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020
Puja

चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

विश्व पर्यावरण दिवस 2020: हिमालयी क्षेत्र में पर्यावरण की सेहत बिगाड़ रहा ब्लैक कार्बन

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में साल दर साल तेजी से बढ़ रहा ब्लैक कार्बन हिमालय की सेहत को बिगाड़ रहा है। वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के वैज्ञानिकों के शोध में खुलासा हुआ है कि इन क्षेत्रों में 0.01 से लेकर 4.62 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर की दर से ब्लैक कार्बन जमा हो रहा है।

यह कार्बन न सिर्फ उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ग्लेशियर के पिघलने की गति तेज कर रहा है, बल्कि इन क्षेत्रों के वन्यजीवों और पेड़ पौधों पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। दुनिया में यह पहली बार है जब वाडिया के वैज्ञानिकों ने ‘रियल टाइम ऑल वेदर डाटा’ के जरिये अध्ययन किया है।


यह भी पढ़ें:
विश्व पर्यावरण दिवस 2020 : रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने में उपयोगी हैं मिट्टी के बर्तन

वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लैक कार्बन सूर्य से आने वाली पैराबैंगनी किरणों को अवशोषित करने के साथ ही इन्फ्रारेड के रूप में उन्हें उत्सर्जित कर रहा है जिसका सीधा असर हिमालयी क्षेत्र के तापमान और ग्लेशियरों पर पड़ रहा है।
... और पढ़ें

चीन ने अब पिथौरागढ़ में भारतीय सैन्य ठिकाने पर जताई आपत्ति, झंडे दिखाकर उकसा रहे चीनी सैनिक

लद्दाख के बाद ड्रैगन अब लिपुपास में भी माहौल खराब करने की कोशिश कर रहा है। चीनी सैनिक पिछले कुछ दिनों से भारत की ओर झंडे लहराकर सीमा पर बने भारत के टिन शेडों को हटाने की चेतावनी दे रहे हैं। चीनी सैनिकों की ऐसी हरकतों को देखते हुए सुरक्षा बलों ने कड़ी निगरानी शुरू कर दी है।

पिथौरागढ़ जिले के लिपुपास में भारत और चीन की सीमाओं का विभाजन होता है। लिपुपास से कैलाश यात्रा और भारत चीन व्यापार का संचालन होता है। पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले यात्री और व्यापारी लिपुपास से ही चीन में प्रवेश करते हैं।


यह भी पढ़ें:
चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर तैयार हुआ 100 फीट लंबा बैली ब्रिज, कैलाश मानसरोवर यात्रा होगी सुगम

पिछले वर्ष तक जून में कैलाश यात्रा शुरू होते ही भारतीय सुरक्षा बल यात्रियों और व्यापारियों को लिपुपास तक पहुंचाते थे, जहां से चीनी सैनिक सामान आदि की जांच पड़ताल के बाद यात्रियों और व्यापारियों को तकलाकोट की ओर से जाने की अनुमति देते थे।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: देहरादून में झमाझम बरसे बादल, पहाड़ी जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में आज मौसम ने फिर करवट बदली। राजधानी देहरादून में जहां दिनभर बादल छाए रहे वहीं, देर शाम को झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई, जिसके चलते लोगों को उमस से राहत मिली।

वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के पहाड़ी जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मैदानी जिलों में भी तेज हवाओं के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। बारिश की वजह से कई जगहों पर रास्ते भी बंद होने का खतरा है।


यह भी पढ़ें:
Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में 21 जून के आसपास दस्तक दे सकता है मानसून, सामान्य से ज्यादा होगी बारिश

प्रदेशभर में बृहस्पतिवार को सुबह कुछ देर धूप निकलने के बाद बादल छा गए। राजधानी सहित कई क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हुई। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आ गई। मौसम विभाग ने अब शुक्रवार को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
... और पढ़ें

देहरादून: दो दिन शहर बंद कर नगर निगम चलाएगा सैनिटाइजेशन का महाअभियान, खुलेंगी केवल ये दुकानें

उत्तराखंड सरकार के आदेश के बाद नगर निगम ने शनिवार और रविवार को शहर को सैनिटाइज करने के लिए कमर कस ली है। इस अभियान में 350 निगम कर्मचारी हिस्सा लेंगे। निगम ने अभियान को सफल बनाने के लिए पड़ोसी जिले सहारनपुर से 50 अतिरिक्त ट्रैक्टर व टैंकर भी मंगाए हैं। सरकार के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने शनिवार और रविवार को देहरादून शहर में सैनिटाइजेशन महाअभियान चलाने की घोषणा की। इसके बाद नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि दो दिन के सैनिटाइजेशन महाअभियान में नगर निगम के करीब 350 कर्मचारी मैदान में उतरेंगे। उन्होंने बताया कि 100 हैंड स्प्रे मशीन के अलावा यूपी के सहारनपुर जिले से 50 ट्रैक्टर व टैंकर मंगाए गए हैं। दस टैंकर पहले से उपलब्ध हैं। शहर को दो हिस्सों में बांटा जा रहा है।


यह भी पढ़ें:
Coronavirus: हर शनिवार और रविवार को बंद रहेगा देहरादून, निरंजनपुर सब्जी मण्डी भी नहीं खुलेगी

आधे हिस्से, जिसमें शहर की प्रमुख सड़कें शामिल हैं, जिनमें शनिवार को सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा। जबकि बाकी आधे हिस्से को रविवार को सैनिटाइज किया जाएगा। मेयर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि सैनिटाइजेशन अभियान में कोई कमी न हो, इसके लिए नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि निगम कर्मचारी पूरे तन-मन से जुटकर शहर को दो दिन के भीतर सैनिटाइज करेंगे।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: सीएम त्रिवेंद्र की घोषणा, कोरोना संक्रमित की मृत्यु होने पर आश्रितों को देंगे एक लाख रुपये की मदद

तीन दिन के सेल्फ क्वारंटीन के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बृहस्पतिवार से कामकाज संभाल लिया। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित की मृत्यु होने पर आश्रित को एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

कहा कि कोविड-19 से लड़ाई में सख्ती और जागरुकता हमारे दो प्रमुख अस्त्र हैं। सचिवालय स्थित अपने कार्यालय की बजाए उन्होंने मुख्यमंत्री आवास पर कोविड-19 की रोकथाम को लेकर जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कई सख्त निर्देश दिए।


यह भी पढ़ें:
Coronavirus: शनिवार और रविवार को बंद रहेगा देहरादून, निरंजनपुर सब्जी मण्डी भी नहीं खुलेगी

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन में गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए। कहा कि कंटेनमेंट जोन के बाहर भी फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क की अनिवार्यता के लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जाए।

निर्देश दिए कि जो लोग इनका पालन न करें, उन पर सख्त कार्रवाई की जाए। इसके लिए फील्ड सर्विलांस पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्वारंटीन सेंटरों में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
... और पढ़ें

Coronavirus: हर शनिवार और रविवार को बंद रहेगा देहरादून शहर, निरंजनपुर सब्जी मण्डी भी नहीं खुलेगी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजधानी देहरादून में बढ़ते कोविड-19 के मामलों को देखते हुए हर सप्ताह दो दिन (शनिवार और रविवार को) नगर निगम क्षेत्र को पूर्ण बंद करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसी सप्ताह से बंदी के आदेश को प्रभावी बनाने के लिए कहा है। बंदी वाले दोनों दिन शनिवार और रविवार को शहर को सैनिटाइज किया जाएगा। हालांकि जरूरी चीजों की दुकानें इन दो दिनों में भी खुली रहेंगी।

कोविड-19 की रोकथाम को लेकर बृहस्पतिवार को जिलाधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने देहरादून में संक्रमण के हालात को लेकर जिलाधिकारी से जानकारी ली।

यह भी पढ़ें:
Coronavirus in Uttarakhand: प्रदेश में मिले 60 कोरोना पॉजिटिव, कुल मरीजों की संख्या हुई 1145

राजधानी में ढाई सौ से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण को देखते हुए हर शनिवार व रविवार, दो दिन देहरादून को पूर्ण बंद कर सैनिटाइज करवाया जाएगा। दोनों दिन दुकानें और व्यापारिक संस्थान बंद रहेंगे। केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुलेंगी। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह व्यवस्था फिलहाल अगले आदेश तक जारी रहेगी। 
... और पढ़ें

ऋषिकेश: गर्लफ्रेंड के नाराज होने पर ब्राजील के युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, लिखा भावुक संदेश

ऋषिकेश में गर्लफ्रेंड के दूरी बनाने पर विदेशी नागरिक ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। मौके पर पहुंची पुलिस ने खिड़की से लटके मिले शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। वहीं मृतक के परिजनों को सूचित करने के लिए ब्राजील दूतावास को सूचना भेजी गई है।

जानकारी के मुताबिक शीशमझाड़ी स्थित दयानंद आश्रम में ब्राजील के लिएंड्रो केपीबारबे पेट्रा (49), ब्रिटेन निवासी अपनी गर्लफ्रेंड के साथ बीते 17 मार्च से एक ही कमरे में रह रहे थे। तीन दिन पूर्व से विदेशी नागरिक की गर्लफ्रेंड नाराज होकर अलग कमरे में चली गई थी। इस कारण लिएंड्रो केपी बारबे पेट्रा डिप्रेशन में थे। लिएंड्रो ने बृहस्पतिवार को आश्रम के कमरे की खिड़की की ग्रिल से लटक कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।
... और पढ़ें

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा: 25 जून से पहले होंगी 10वीं-12वीं की बची हु़ईं बोर्ड परीक्षाएं- अरविंद पांडेय

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की बैठक में 25 जून से पहले हाईस्कूल व इंटर बोर्ड की शेष परीक्षाएं संपन्न कराने का सुझाव दिया गया है। परीक्षा कार्यक्रम की एक-दो दिन में घोषणा हो जाएगी।

गुरुवार को नवीन अनाज मंडी विश्राम गृह में आयोजित शिक्षा परिषद की बैठक बंद सभागार में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। बोर्ड के सभी सदस्य व अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।


बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि हाईस्कूल और इंटर कक्षा की जो परीक्षाएं अधूरी रह गई हैं वे परीक्षाएं 25 जून से पहले कराई जाएंगी। इसके लिए सभी तैयारियां आरंभ करने का निर्देश दिया जा चुका है।

उन्होंने कहा पहले संपन्न हो चुकी परीक्षा में जो सेंटर थे। उन्हीं परीक्षा सेंटरों में परीक्षाएं आयोजित होंगी। लॉकडाउन के दौरान जिन सेंटरों को क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है। उनके निकट के किसी विद्यालय को परीक्षा सेंटर बनाया जाएगा।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us