विज्ञापन
विज्ञापन
MyCity App MyCity App
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गजब: गरीब बच्ची को देख पसीजा डॉक्टर का दिल, मशीन खराब थी तो हाथों से ही कर दिया ऑपरेशन

डॉक्टर को इस धरती का दूसरा भगवान कहा जाता है। इस कहावत को उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिला अस्पताल के डॉक्टर शुजा नाजिम ने सत्य करके दिखाया है।

16 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

देहरादून

बुधवार, 26 फरवरी 2020

दिल्ली में बवाल के बाद उत्तराखंड के इस जिले में अलर्ट मोड पर पुलिस

नागरिकता कानून के समर्थन और विरोध को लेकर दिल्ली में चल रहे बवाल के मद्देनजर ऊधमसिंह नगर में पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है। एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने सभी थाना, कोतवाली पुलिस ने सजग रहने व अतिसंवेदनशील स्थानों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने चेतावनी दी है कि माहौल बिगाड़ने वालों को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने बताया कि जिले में लोगों में सीएए को लेकर कोई नाराजगी नहीं है। सुरक्षा के लिहाज से अलर्ट जारी कर थाना, कोतवाली पुलिस को मुस्तैद रहने को कहा गया है।

उन्होंने बताया माहौल खराब करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया में दुष्प्रचार करने वालों पर भी टीमें नजरें बनाए हुए हैं। खुफिया विभाग की टीम जिले में होने वाली हर गतिविधियों पर पल-पल नजर रख रही हैं।
... और पढ़ें

युवा वैज्ञानिक को मिलेगा इनोवेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड, 27 फरवरी से शुरू होगा कार्यक्रम

उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट) की ओर से इस साल एक युवा वैज्ञानिक को इनोवेटर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया जाएगा। यह जानकारी यूकॉस्ट के पीआरओ अमित पोखरियाल ने दी।

यूकॉस्ट में 27 से 29 फरवरी को 14वीं राज्य विज्ञान कांग्रेस शुरू होने जा रही है। कई संस्थानों की ओर ये यह आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रदेशभर से 500 युवा वैज्ञानिकों को बुलाया जाएगा। यूकॉस्ट के महानिदेशक डॉ. राजेंद्र डोभाल ने बताया कि कांग्रेस का शुभारंभ मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह करेंगे जबकि इसमें पलायन आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. एसएस नेगी अध्यक्षता करेंगे।

विज्ञान कांग्रेस में प्रदेश के विभिन्न विवि व कॉलेजों से 500 शोधार्थी बुलाए गए हैं। इनमें से तीन ख्याति प्राप्त वैज्ञानिकों को साइंस एंड टेक्नोलॉजी एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजा जाएगा। 17 विषय समूहों पर उत्कृष्ट युवा वैज्ञानिक पुरस्कार दिया जाएगा। एक युवा वैज्ञानिक को इनोवेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा जाएगा।
... और पढ़ें

आखिर क्यों करोड़ों की संपत्ति के वारिस इकलौते बेटे ने की मां की हत्या, इस सवाल से हर कोई हैरान

हरिद्वारः तेज बारिश और ओले गिरने से गेहूं और सरसाें की 90 फीसदी फसल तबाह

उत्तराखंडः बर्फबारी होने से थल-मुनस्यारी मार्ग पर फंसे कई वाहन, पर्यटकों ने भूखे-प्यासे रात गुजारी

बर्फबारी होने से थल-मुनस्यारी मार्ग पर मंगलवार शाम एक दर्जन से अधिक वाहन फंस गए। 50 से अधिक पर्यटकों ने कालामुनि में भूखे-प्यासे रात गुजारी। रेस्क्यू के लिए अस्कोट से एसडीआरएफ की टीम रात करीब 2 बजे कालामुनि पहुंची, लेकिन यात्रियों ने रात में उनके साथ जाने से मना कर दिया। सुबह को सड़क खुलने पर उन्हें मुनस्यारी ले जाया गया। 

मंगलवार शाम पांच बजे बाद थल-मुनस्यारी सड़क पर रातापानी से पातलथौड़ तक छह इंच से अधिक बर्फबारी हुई। इसके चलते स्थानीय और पर्यटकों के 11 वाहन मार्ग में ही फंस गए। स्थानीय यात्री वाहनों से उतरकर पैदल ही 16 किमी बर्फ में चलकर मुनस्यारी पहुंचे। कुछ यात्री कालामुनि से बेटुलीधार तक सात किलोमीटर पैदल चले। इन सभी यात्रियों को मुनस्यारी पुलिस ने रेस्क्यू कर मुनस्यारी पहुंचाया। 

आठ साल की प्राची और 64 वर्षीय धाम सिंह भी फंसे

बर्फबारी के कारण थल-मुनस्यारी सड़क पर फंसे लोगों में एक आठ साल की बच्ची प्राची और 64 वर्षीय बुजुर्ग धाम सिंह भी शामिल रहे। पुलिस ने इन दोनों को अन्य लोगों के साथ रेस्क्यू कर मुनस्यारी पहुंचाया। 

 
... और पढ़ें

उत्तराखंड: मंत्रिमंडल ने लिया फैसला, नगर पालिकाओं और पंचायतों में लागू होगी स्वकर व्यवस्था 

प्रदेश की नगर पालिकाओं और पंचायतों में गृह कर के लिए स्वकर (सेल्फ असेसमेंट टैक्स) व्यवस्था लागू होगी। मंत्रिमंडल ने स्वकर व्यवस्था के लिए एक्ट में संशोधन किया है। विधानसभा सत्र में विधेयक पारित किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में सात प्रस्ताव आए, जिनमें से छह को मंजूरी दी गई है। सूत्रों के अनुसार, नगर निगमों की तरह अब 41 नगर पालिकाओं और 42 नगर पंचायतों में हाउस टैक्स की वसूली के लिए स्वर कर व्यवस्था रहेगी। निकायों को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। 

राजाजी पार्क में इको सेंसिटिव क्षेत्र तय 

राजाजी राष्ट्रीय पार्क में सरकार ने इको सेंसिटिव क्षेत्र तय कर दिया है। पार्क का कुल 819 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का 296 वर्ग किलोमीटर इसके अधीन आएगा। पार्क परिधि में आने वाले 825 गांवों में से अब केवल 22 के इको सेंसिटिव क्षेत्र के अधीन आएंगे। 
 
 
अन्य प्रमुख फैसले 

- पशु पालन विभाग के तहत 13 जिलों में पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान के लिए प्राइवेट गर्भाधान केंद्रों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह राशि पर्वतीय क्षेत्रों में 50 रुपये और मैदानी क्षेत्रों में 40 रुपये होगी। 
- उत्तराखंड पंचायती राज और स्थानीय निकाय सेवा शर्तों की नियमावली को मंजूरी।
-राज्य लोक सेवा आयोग की नियमावली संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी। महाधिवक्ता को नियुक्ति प्राधिकारी बनाने की व्यवस्था वाले उपनियम में बदलाव। महाधिवक्ता को उप सचिव रैंक से ऊपर का अधिकारी नामित करने का अधिकार दिया।  
- नगर पालिका अधिनियम 2016 संशोधन विधेयक विधानसभा में लाया जाएगा। स्लाटर हाउस विहीन क्षेत्र घोषित करने का अधिकार राज्य सरकार के पास होगा।
... और पढ़ें

रुड़की: हाईवे पर ट्रैक्टर ट्रॉली और कार की भिड़ंत, लगा लंबा जाम

दिल्ली हिंसाः उत्तराखंड में अलर्ट जारी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया घटना को षड्यंत्र

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती विवाद: दूसरे दिन भी धरने पर डटे बेरोजगार, कई प्रदर्शनकारी पुलिस हिरासत में

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग लेकर दूसरे दिन बुधवार को भी बेरोजगार सड़कों पर डटे रहे। सचिवालय के पास धरना प्रदर्शन कर रहे बेरोजगाराें को पुलिस ने हटाया। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों में नोंक-झोंक हुई।

कई बेरोजगारों को पुलिस ने हिरासत में लिया। पुलिस द्वारा खदेड़े जाने के बाद छात्र दोबारा धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री से वार्ता की मांग पर अड़े हैं। वहीं बच्चों की परीक्षा के चलते माइक हटाया गया है और एक तरफ का रास्ता खोल दिया गया है। बेरोजगारों का कहना है कि मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद ही आन्दोलन समाप्त करेंगे।

बता दें कि फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ी के बाद परीक्षा निरस्त किए जाने, पिटकुल और यूपीसीएल में रद्द हुई जेई भर्ती परीक्षा 100 दिनों के भीतर दोबारा कराए जाने जैसी छह सूत्री मांगों को लेकर उत्तराखंड बेरोजगार संगठन की अगुवाई में प्रदेशभर से आए बेरोजगारों ने मंगलवार को रैली निकालने के साथ ही सचिवालय कूच किया, लेकिन इससे पहले कि वे सचिवालय तक पहुंच पाते, पुलिस ने उन्हें सेंट जोजेफ स्कूल के पास रोक लिया।

रोके जाने पर बेरोजगार वहीं धरने पर बैठ गए। युवा फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा निरस्त करने, अधीनस्थ सेवा आयोग के अध्यक्ष व सचिव को तत्काल हटाने की मांग पर अड़े हुए हैं। मंगलवार को बारिश के दौरान भी बेरोजगार धरने पर बैठे रहे।

धरना-प्रदर्शन के दौरान आंदोलित बेरोजगार युवक-युवतियों ने सरकार, मुख्यमंत्री, वन मंत्री, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अध्यक्ष, सचिव, व परीक्षा नियंत्रक के खिलाफ नारेबाजी की। आरोप लगाया कि फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने में गड़बड़ी हुई है। सरकार इसमें शामिल अफसरों को बचा रही है।

बेरोजगारों ने सरकार पर नाकामी का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार एक भी परीक्षा पारदर्शी तरीके से नहीं करा पाई है। कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आश्वासन दिया था कि राज्य में विभिन्न विभागों में खाली 18000 पदों पर जल्द ही भर्ती की जाएगी, लेकिन आज तक कुछ नहीं हो पाया है। इस दौरान कमलेश भट्ट, बाबी पंवार, दीपक डोभाल, संदीप कंडारी, सुनील डोभाल, सुशील कैंतुरा, अर्जुन शर्मा, धनवीर कैंतुरा, अनुज सिंह, कमल सिंह रावत, विनोद तोमर, दीपक मेहरा आदि शामिल थे।
... और पढ़ें

रुड़की : घर लौट रहा आरटीआई कार्यकर्ता संदिग्ध परिस्थितियों में जलकर झुलसा, गंभीर

कलियर-मेहवड़ मार्ग पर एक व्यक्ति संदिग्ध परिस्थितियों में आग से बुरी तरह झुलस गया। बुरी तरह झुलसे व्यक्ति को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर होने पर पीड़ित को देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पीड़ित ने बाइक सवार दो अज्ञात लोगों पर जलाने का आरोप लगाया है।

पुलिस ने परिजनों से मिली जानकारी के आधार पर मामले में जांच शुरू कर दी है। मंगलवार देर रात कुछ युवक रुड़की से कलियर की तरफ जा रहे थे। उन्होंने मेहवड़ और कलियर के बीच सड़क किनारे एक व्यक्ति को आग की लपटों से जलता हुआ देखा। युवकों ने हिम्मत दिखाते हुए रेत और पानी से किसी तरह आग को बुझाया और मामले की सूचना कलियर पुलिस को दी।

सूचना मिलते ही एसआई गिरीशचंद्र पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बुरी तरह झुलसे व्यक्ति को रुड़की सिविल अस्पताल में भर्ती कराया। यहां पूछताछ में झुलसे व्यक्ति ने अपना नाम व पता धर्म सिंह पुत्र श्यामलाल निवासी मेहवड़ खुर्द बताया। साथ ही बताया कि वह रात में कलियर दरगाह से घर लौट रहा था। आरोप लगाया कि उसे रास्ते में बाइक सवार दो युवक मिले और उन्होंने आग लगा दी। आग लगाने के बाद वह फरार हो गए। यहां प्राथमिक उपचार देने के बाद चिकित्सकों ने उसकी गंभीर हालत देख देहरादून के लिए रेफर कर दिया। 

एसआई गिरीशचंद्र ने बताया कि आग लगाने का मामला संदिग्ध लग रहा है। जानकारी करने पर पता चला कि उसकी मानसिक स्थिति सही नहीं है। तहरीर आने पर मामले की जांच की जा रही है। उधर, गांव में चर्चा है कि धर्म सिंह सूचना के अधिकार में सूचना मांगता रहता था। जिससे उससे कई लोग रंजिश रखने लगे थे। आशंका जताई जा रही है कि रंजिश के चलते किसी ने वारदात को अंजाम दिया है। 
... और पढ़ें

उत्तराखंडः लालटेन लेकर कांग्रेस ने ढूंढे भाजपा सरकार के विकास कार्य

आज उत्तराखंड में कांग्रेस लालटेन यात्रा के जरिए भाजपा सरकार द्वारा तीन साल में किए गए विकास कार्य खोजने लिकली। लालटेन यात्रा में राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश, प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह सहित कई कांगेस नेता व पार्टी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।।

सभी पहले एमबी इंटर कॉलेज के मैदान में पहुंचे और यहां से राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए नैनीताल रोड होते हुए रामलीला मैदान के लिए यात्रा निकली। प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह व नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश ने कहा कि भाजपा ने सत्ता हासिल करने के लिए जनता के सामने वादों की झड़ी लगाई थी, लेकिन तीन साल में जमीन पर एक काम नहीं हुआ।

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार देवभूमि में शराब सस्ता कर नशे को बढ़ावा दे रही है। इस मौके पर पूर्व कैबिनेट मंत्री हरीशचंद्र दुर्गापाल, कांग्रेस नगर अध्यक्ष सरदार गुरदीप सिंह, पूर्व चेयरमैन रामबाबू मिश्रा, कैलाश चंद्र पंत, हरीश पनेरु, बीना जोशी, गुरदयाल सिंह मेहरा आदि थे।
... और पढ़ें

उत्तराखंडः फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में नकल कराने वाले एक और आरोपी को जेल भेजा

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के दौरान नकल कराने वाले एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपी रुड़की निवासी है। उसने मेरठ से पौड़ी में परीक्षा के दौरान नकल कराई थी। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से 16 फरवरी को प्रदेशभर में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा हुई थी।

भर्ती परीक्षा में नकल कराकर पास कराए जाने को लेकर मंगलौर निवासी गोपाल सिंह ने कोतवाली पौड़ी में 17 फरवरी को तीन युवकों के खिलाफ नामजद तहरीर दी थी। पुलिस ने मामले में पंकज, संजय व सौरभ के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। एसएसपी पौड़ी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि नकल कराने वाले गिरोह के एक और आरोपी कुलदीप राठी निवासी नारसन रुड़की को रुड़की से ही मंगलवार शाम को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी कुलदीप मेरठ से पौड़ी में नकल कराने वाले मुख्य सूत्रधार सुधीर व अभ्यर्थी से मोबाइल और ब्लूटूथ के माध्यम से जुड़ा था। मामले में और भी लोगों की संलिप्तता होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आरोपी को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया। न्यायालय के आदेश पर उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us