विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

बाल दिवस: उम्र का बंधन तोड़ छुआ बुलंदी का आसमान, अपने दम पर देश-दुनिया में बनाई अलग पहचान

उम्र बेशक कम हो, लेकिन दून के कई होनहार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी मेधा की चमक बिखेर रहे हैं।

14 नवंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

देहरादून

शनिवार, 16 नवंबर 2019

उच्च शिक्षण संस्थानों को जौनसार बावर में देनी चाहिए क्वालिटी एजुकेशन

श्री गुलाब सिंह राजकीय महाविद्यालय चकराता में उन्नयन एवं नवाचार विषय पर एक दिवसीय गोष्ठी का आयोजन किय गया। मुख्य अतिथि संगोष्ठी के नोडल अधिकारी ने कहा कि भारत एक युवा राष्ट्र है। सृजनात्मकता, उद्यमिता, नवाचार, शोध एवं अनुसंधान इसे नया रूप दे सकते हैं। इस संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य महाविद्यालयों में 180 दिनों के शिक्षण कार्य की अनिवार्यता के साथ ही छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करना है।
राज्य योजना आयोग के पूर्व सदस्य टीका राम शाह ने कहा कि जौनसार बावर जनजाति क्षेत्र है। यहां स्थित उच्च शिक्षण संस्थानों को क्वालिटी एजुकेशन देने का प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान ठाणा सिमरन जोशी ने भी विचार रखे। इस अवसर पर पीटीए अध्यक्ष बलवीर तोमर, पीटीए उपाध्यक्ष मातबर सिंह रावत, सह सचिव शरण सिंह, कोषाध्यक्ष आनंद तोमर, वीरेंद्र जोशी, डॉ. कुलदीप चौधरी, डॉ. संजीव शर्मा, डॉ. सीमा पुंडीर, डॉ. नरेश चौहान, डॉ. देशराज सिंह, रोशन लाल, मनीष पंवार, अंकुर शर्मा, अंजली देवी, रोशन बख्श, अर्जुन सिंह, विनोद जोशी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

क्वांसी में आठ साल से बंद फल-सब्जी समूह केंद्र

काश्तकारों को घर के पास ही फसलों के वाजिब दाम उपलब्ध कराने के लिए क्वांसी में खोला गया किसान फल सब्जी समूह केंद्र बीते आठ साल से बंद पड़ा है। जिससे काश्तकारों को इस केंद्र का लाभ नहीं मिल पा रहा है। काश्तकारों को अपनी फसलों को बेचने के लिए 150 किमी दूर विकासनगर स्थित कृषि मंडी जाना पड़ता है। जहां फसलों को ले जाने में काश्तकारों का समय और पैसा दोनों बर्बाद हो रहे हैं। साथ ही काश्तकारों को वाजिब दाम भी नहीं मिल पाता। अब काश्तकारों ने केंद्र को दोबारा से शुरू करने की मांग पर कृषि मंडी के सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने केंद्र के दोबारा से न खुलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
वर्ष 2005 में क्वांसी में 40 गांव के काश्तकारों के लिए किसान फल सब्जी समूह केंद्र खोला गया। जहां काश्तकार अपनी आलू, टमाटर, मिर्च, गोभी, मटर, अदरक, प्याज, शिमला मिर्च, दाल समेत कई नकदी फसलों को लाकर बेचा करते थे। केंद्र के खुलने से काश्तकारों को घर के पास ही फसलों के सही दाम मिल जाते थे लेकिन, पांच साल तक सुविधा देने के बाद 2010 में काश्तकारों को बिना कोई जानकारी दिए बिना ही केंद्र को बंद कर दिया गया। जिसके बाद से केंद्र में ताला लटका हुआ है। व्यापार मंडल अध्यक्ष सूर्यपाल चौहान, अध्यक्ष सूर्यपाल चौहान, चंदन राणा, सुरेश चौहान, मोहन सिंह आदि का कहना है कि प्रति बोरी के हिसाब से काश्तकारों से 200 रुपये माल-भाड़े के रूप में मिल जाते हैं। जिसके चलते काश्तकारों को फसलों को मंडी तक पहुंचाने में नुकसान उठना पड़ता है। कई बार केंद्र को दोबारा शुरू करने की मांग पर विभागीय अधिकारियों को पत्र भेजे जा चुके हैं। बावजूद इसके उनकी समस्या का निस्तारण नहीं किया जा रहा है।
मामला मेरे कार्यकाल से पुराना है। इस संबध में कोई जानकारी नहीं है। अधिनस्थों से जानकरी लेकर ही इस संबंध में कुछ कह पाऊंगा। यदि केंद्र बंद हैं तो स्थानीय काश्तकारों से वार्ता कर इसे दुबारा से शुरू करवाने के प्रयास किए जाएंगे। बीआर कालाकोटी, मंडी सचिव
... और पढ़ें

छात्र वर्ग में हिमांशु और छात्रा वर्ग में कल्पना बनी चैंपियन

वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में चल रहे दो दिवसीय क्रीड़ा समारोह का शुक्रवार को समापन हो गया। छात्र वर्ग में बीए पंचम सेमेस्टर के हिमांशु तोमर और छात्रा वर्ग में कल्पना चौहान को चैंपियन चुना गया। इससे पहले प्रतियोगिता का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. केएल बिष्ट और निशा बिष्ट ने मशाल जलाकर किया। अंतिम दिन आयोजित रस्सा कस्सी में कला और विज्ञान संकाय के छात्रों ने व्यवसायिक पाठ्यक्रम के छात्रों को 3-0 के अंतर से हरा प्रतियोगिता जीती। छात्रा वर्ग में व्यवसायिक पाठ्यक्रम ने एनसीसी छात्रों को मात दी। प्राचार्य डॉ. केएल बिष्ट ने छात्रों को हमेशा खेलों को खेल भावना से खेलने की सीख दी। प्रतियोगिता का संचालन डॉ. अरविंद कुमार अवस्थी ने किया। इस अवसर पर डॉ. आरएस असवाल, डॉ. राधेश्याम गंगवार, डॉ. पंकज पांडेय, डॉ. रोशन केष्टवाल, डॉ. नीलम ध्यानी, डॉ. आरपी बडोनी, डॉ. विनोद रावत, डॉ. योगेश भट्ट, डॉ. विधि, डॉ. प्रिंसी, विमल, डॉ. अमित गुप्ता, रोहित, हिमांशु, अरविंद, अवनीश, मनीष, कल्पना, नीतू, नीलू, ममता, दीक्षा, मुस्कान, पूजा नेगी आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

भाजपा का देशव्यापी प्रदर्शन आज, राफेल पर विरोध, 370 पर होगा प्रचार

भाजपा ने राफेल के मुद्दे पर कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन करने और जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मुद्दे पर आक्रामक प्रचार करने का फैसला किया है। आज ‘राफेल पर राहुल फेल’ के नारे के साथ कांग्रेस के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन करेगी।

देहरादून दौरे पर आए भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक में पार्टी नेताओं और पदाधिकारियों को यह जानकारी दी गई। बैठक के बाद पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व उत्तराखंड भाजपा के प्रभारी श्याम जाजू ने कहा कि प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर भाजपा राफेल के मुद्दे पर राहुल गांधी के झूठ के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। राफेल पर नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने जो झूठ बवंडर रचा था, सुप्रीम कोर्ट ने उस पर तमाचा जड़ दिया। राहुल गांधी को इस झूठ के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए। 

बैठक में शामिल होने से पूर्व नड्डा का पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य, राज्यमंत्री डॉ. धनसिंह रावत समेत पार्टी पदाधिकारियों ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। इसके बाद नड्डा डोईवाला और रिस्पनापुल पर कार्यकर्ताओं से मिले। रिस्पनापुल से पार्टी कार्यालय तक वे मानव श्रृंखला के मध्य खुले वाहन में मुख्यमंत्री के साथ पहुंचे। 
 
... और पढ़ें
जेपी नड्डा जेपी नड्डा

उत्तराखंडः आज से 500 स्कूलों में शुरू होगी वर्चुअल क्लास, सीएम करेंगे शुभारंभ

प्रदेश के 500 स्कूलों में आज से वर्चुअल क्लास शुरू होगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे राजीव गांधी नवोदय विद्यालय ननूरखेड़ा से इसका शुभारंभ करेंगे। इससे प्रदेश के एक लाख 90 हजार बच्चे लाभान्वित होंगे।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक पहले चरण में इस योजना से 500 और दूसरे चरण में 600 स्कूलों को जोड़ा जाएगा। इससे देहरादून में बैठकर पहाड़ के दूरदराज के स्कूलों की स्थिति को लाइव देखा जा सकेगा। इससे शिक्षा गुणवत्ता में सुधार आएगा।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक वर्चुअल क्लासरूम नवीनतम तकनीक है। यह स्मार्ट क्लासरूम व आईसीटी लैब से आधुनिक है। इस क्लासरूम के जरिये बच्चों, शिक्षकों, अभिभावकों एवं अन्य से लाइव संपर्क कर वार्ता की जा सकेगी।

जिन स्कूलों में विषय के शिक्षक नहीं हैं उन विषयों की कक्षाएं भी वर्चुअल क्लासरूम के माध्यम से नियमित रूप से संचालित की जा सकेंगी। शिक्षा मंत्री के मुताबिक इसके जरिये स्कूलों पर नजर रखी जा सकेगी। इससे दूरदराज के स्कूलों के शिक्षक बगैर अनुमति स्कूल से अनुपस्थित नहीं रह सकेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि देहरादून में इसके चार सेंट्रल स्टूडियो बनेंगे। 
... और पढ़ें

पथरिया पीर जहरीली शराब कांडः तो इस वजह से हुई थी सात लोगों की मौत, विसरा जांच से खुला सच

ऋषिकेश: 62 दिनों के लिए रायवाला-ऋषिकेश रेलमार्ग बंद, नहीं चलेंगी ये ट्रेन

देहरादून :  रिश्वतखोर बैंक प्रबंधक को सात साल का कारावास, रंगे हाथ हुआ था गिरफ्तार

रिश्वत लेने के मामले में सीबीआई स्पेशल जज सुजाता सिंह की अदालत ने उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के पूर्व शाखा प्रबंधक को सात साल की सजा सुनाई है। इस मामले में तत्कालीन चपरासी को भी गिरफ्तार किया गया था, जिसे न्यायालय ने पांच साल के लिए सलाखों के पीछे भेजने के आदेश दिए हैं। दोनों दोषियों पर न्यायालय ने 40 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है।

मामला उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की गदरपुर शाखा का है। सीबीआई के अधिवक्ता सतीश गर्ग के अनुसार रुप चंद (निवासी गदरपुर) ने बैंक से डेयरी लोन लिया था। लोन की दूसरी किश्त के रूप में 2.40 लाख रुपये सितंबर-2018 में जारी होने थे। इस पर शाखा प्रबंधक विपिन चंद आर्या (निवासी आवास विकास कालोनी, रुद्रपुर) ने इस किश्त में से केवल 40 हजार रुपये जारी किए।
... और पढ़ें

चारधाम 2019: बदरीनाथ में वेद ऋचाओं का वाचन बंद, गुप्त मंत्रों से होगी बदरीश की पूजा

पिरान कलियर: सेल्फी ले रहा था युवक, गंगनहर में गिरा और हो गया लापता

गंगनहर के घाट पर मोबाइल से सेल्फी लेते समय अचानक एक युवक का पैर फिसला और वह गंगनहर में जा गिरा। दोस्तों ने उसे बचाने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सके। सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवक की घंटों गंगनहर में तलाश की, लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया। युवक अपने परिवार और दोस्तों के साथ कलियर जियारत करने आया था।

पुलिस के अनुसार, अब्बास (19) पुत्र अबरार निवासी गांव नरियापुर, थाना विंथली सेनपुर जिला बरेली, यूपी शुक्रवार सुबह अपने परिवार और कुछ दोस्तों के साथ यहां जियारत करने आया था। कलियर में घूमते हुए वह दोस्तों के साथ गंगनहर के घाट पर जा पहुंचा। यहां अब्बास गंगनहर किनारे खड़ा होकर मोबाइल से सेल्फी ले रहा था। इस बीच उसका पैर अचानक फिसल गया और वह गंगनहर में जा गिरा।
... और पढ़ें

उत्तराखंडः ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी, केदारनाथ में दिनभर छाए रहे बादल 

भाजपाइयों ने किया नड्डा का भव्य स्वागत

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार दून पहुंचे जेपी नड्डा का शुक्रवार को भाजपाइयों ने भव्य स्वागत और अभिनंदन किया। इस दौरान स्कूटर रैली, करीब एक किलोमीटर लंबी मानव शृंखला व आतिशबाजी की गई।
रिस्पना पुल पर नड्डा के पहुंचने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, मेयर सुनील उनियाल गामा, रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली व महानगर अध्यक्ष विनय गोयल आदि ने स्वागत किया। वहीं, रिस्पना पुल से आगे चौक पर भाजयुमो महानगर अध्यक्ष श्याम पंत व महामंत्री राजेश रावत तथा युवा कल्याण विभाग के उपाध्यक्ष जितेंद्र रावत मोनी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी और फूलों से उनका स्वागत किया। रिस्पना पुल से भाजपा महिला मोर्चा ने स्कूटर रैली निकाली, जो प्रदेश कार्यालय पर जाकर संपन्न हुई। फव्वारा चौक पर राजपुर विधायक खजानदास, विशाल गुप्ता, राजीव उनियाल आदि ने राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष का स्वागत किया। यहां से प्रदेश कार्यालय तक करीब एक किलोमीटर लंबी मानव शृंखला बनाई गई थी। पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का उत्साह देख नड्डा गद्गद दिखाई दिए।
रिस्पना पुल पर हुए जोरदार स्वागत के बाद हाथ जोडकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन करते भाजपा के राष्ट्र?
रिस्पना पुल पर हुए जोरदार स्वागत के बाद हाथ जोडकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन करते भाजपा के राष्ट्र?
सुभाष रोड स्थित एक वैडिंग प्वाइंट में भाजपा महानगर बूथ सम्मेलन में पारंपरिक भेष-वूषा में पहुंची ?
सुभाष रोड स्थित एक वैडिंग प्वाइंट में भाजपा महानगर बूथ सम्मेलन में पारंपरिक भेष-वूषा में पहुंची ?
भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के स्वागत के लिए भगवा रंग की पगड़ी पहनकर रिस्पन?
भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के स्वागत के लिए भगवा रंग की पगड़ी पहनकर रिस्पन?
राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के बलबीर रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचने पर जो?
राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के बलबीर रोड स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचने पर जो?
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election