विज्ञापन
विज्ञापन
MyCity App MyCity App
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Uttarakhand Lockdown : लॉकडाउन में इस सिपाही ने ड्यूटी के साथ ही ली विक्षिप्तों के संरक्षण की जिम्मेदारी

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ने के अलावा पुलिस कई सकारात्मक कार्य भी कर रही है।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

देहरादून

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

आईजीएनएफए में आईएफ़एस अफसरों की ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरू , वन पर्यावरण मंत्रालय ने ट्रेनिंग को दी हरी झंडी

माय सिटी रिपोर्टर देहरादून । इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट अकैडमी में कोरोना संक्रमित तीनों आईएफएस अफसरों के पूरी तरह स्वस्थ होने और बाकू अधिकारियों का 28 दिन का क्वारन्टीन समाप्त होने के बाद नए सिरे से ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है । केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद एकेडमी के अधिकारियों ने सभी अफसरों की ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरू कर दी है । एकेडमी के अधिकारियों के मुताबिक ऑनलाइन ट्रेनिंग में फिलहाल डीओपीटी की ओर से तैयार किए गए इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग यानी आइगोट का इस्तेमाल किया जा रहा है । इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट अकैडमी के एडिशनल डायरेक्टर एसके अवस्थी ने बताया कि अब जबकि स्पेन गए 28 अफसरों के बैच का क्वारन्टीन समाप्त हो गया है तो उनकी नए सिरे से ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है । हालांकि बीमारी से बचने को लेकर तमाम एहतियाती कदम उठाए गए हैं। बता दे कि एकेडमी के 78 अधिकारियों के बैच में से 28 अफसरों को ट्रेनिंग के लिए स्पेन भेजा गया था लेकिन स्पेन से लौटने के बाद तीन अफसरों को कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया था। जिनका दून अस्पताल में इलाज कराया गया था । आईएफएस अफसरों को कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने के बाद मंत्रालय ने सभी प्रकार के ट्रेनिंग पर रोक लगा दी थी । लेकिन अब जबकि सभी अधिकारी पूरी तरह स्वस्थ हैं तो मंत्रालय ने नए सिरे से ट्रेनिंग शुरू करने की बात कही है ।लेकिन फिलहाल ऑनलाइन ट्रेनिंग पर जोर दिया जा रहा है ।फील्ड ट्रेनिंग पर अभी भी तमाम रोक लगी हुई है। ... और पढ़ें

आज भी साफ रहेगा आसमान

लॉकडाउन की दुश्वारियो के बीच मिली राशन की पोटली तो खिले चेहरे

माय सिटी रिपोर्टर देहरादून कोरोना वायरस के चलते केंद्र व राज्य सरकार की ओर से लागू लॉकडाउन की दुश्वारियों के बीच गरीबों की मदद करने के लिए लोगों ने दिल खोल दिया है। राज्य सरकार व जिला प्रशासन के अलावा तमाम सामाजिक राजनीतिक संगठनों की ओर से लोगों की मदद को लेकर पहल की जा रही है । इसी के तहत समाजसेवी मनीष गौनियाल की अगुवाई में कई लोगों ने सोनिया बस्ती , चेतना बस्ती, अंतरवेली , गब्बर बस्ती, वारी घाट समेत कई इलाकों में गरीब तबके के लोगों को आटा ,चावल, दाल, नमक, मसाले का पैकेट दिया गया। राशन की पोटली पाकर लोगों के चेहरे खिल उठे इतना ही नहीं इस दौरान लोगों ने बस्ती के लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस की लड़ाई में अपना पूरा योगदान दें और बिना मास्क और सैनिटाइजर लगाए बस्ती से बाहर किसी भी सूरत में ना आएं ।लोगों ने इस बात की भी हिदायत दी कि बस्तियों में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा थोड़ा ज्यादा रहता है ।ऐसे में एहतियात बरतने की जरूरत है। इस मौके पर भरत सिंह रावत, सुनील चमोली ,शेखर श्रीवास्तव, अनूप सक्सेना, अजय जोशी, संजय खंडूरी, के अलावा पुलिस प्रशासन के लोग भी उपस्थित थे। ... और पढ़ें

Coronavirus Lockdown Day 15 Live : शानदार काम के लिए एलआईयू इंस्पेक्टर देवेंद्र बने देहरादून जिले के कोरोना वारियर

उत्तराखंड में कोरोना का नया मामला सामने आने के बाद अब राज्य में पॉजिटिव केस की कुल संख्या 32 हो गई है। जिनमें से तीन मरीज सही हो चुके हैं। वहीं आज कैबिनेट लॉकडाउन पर फैसला ले सकती है।

लाइव अपडेट:

-लॉकडाउन के दौरान बेहतर काम करने के लिए डीएम आशीष श्रीवास्तव ने एलआईयू इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह नेगी को दून जिले का कोरोना वारियर बनाया है। इसके लिए पूरी टीम ने उन्हें बधाई दी।

-आज प्रदेशभर में 75 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इसमें से 258 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदेश में अभी तक कुछ 1086 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। वहीं, 4435 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, एमवीएक्ट के तहत 13151 वाहनों के चालान किए गए हैं और 3499 वाहन सीज किए गए हैं। इसके साथ ही  60.51 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

- पंतनगर विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न छात्रावासों में कोरोना वायरस के संदिग्ध 619 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। क्वारंटीन नोडल अधिकारी डॉ. शैलेंद्र बिष्ट ने बताया कि पंतनगर विवि परिसर के कृषक भवन में 14, मंदाकिनी भवन में 78, टैगोर भवन में 202, पटेल भवन में 132 व सिल्वर जुबली भवन में 193 संदिग्ध लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। इसके अलावा जिले के काशीपुर, खटीमा, किच्छा व रुद्रपुर में भी कोरोना संदिग्धों को क्वारंटीन में रखा गया है। बुधवार सायं चार बजे तक जिले में क्वारंटीन किए गए लोगों का आंकड़ा 928 है। जिसके अभी बढ़ने की प्रबल संभावना है।

- उत्तराखंड में आज दोपहर बाद कोरोना संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक यह मामला हरिद्वार में सामने आया है। जिसके बाद अब राज्य में 33 मामले हो गए हैं।

- बेसहारा लोगों को सहारा देने के उत्तराखंड कांग्रेस ने सोनिया रसोई शुरू की है। जिसके तहत पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा देहरादून में रोज पांच सौ लोगों तक खाना पहुंचाया जा रहा है। 

- कोरोना संक्रमित मिलने के बाद रानीखेत के सील किए गए क्षेत्रों में क्वारंटीन लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू हो चुका है। यहां डॉक्टरों और आशा कार्यकर्ताओं की चार टीमें तैनात हैं।

- लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान हल्द्वानी के राजेंद्र नगर में राशन की दुकान में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे। इसी क्षेत्र में पुलिस ने बेवजह घूम रहे बाइक सवार युवकों को मुर्गा बनाया।

- श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में पौड़ी जिले के थलीसैंण क्षेत्र में आठ संदिग्ध लोगों को मंगलवार देर रात आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। सुरक्षा को देखते हुए अस्पताल के आम रास्तों को बंद कर दिया गया है। बताया गया कि ये संदिग्ध 20 और 26 मार्च के बीच दिल्ली और राजस्थान से आए थे। प्र्रशासन ने इन लोगों को होम क्वारंटीन किया था। जिसके बाद कल रात इन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया।

- रामनगर में आज सुबह बादल छाए रहे। यहां सुबह सात बजे से ही लोग बैंक के बाहर पहुंच गए। बागेश्वर में भी रोज की तरह बाजार खुले। आज यहां कुछ लोग बाजार में दिखाई दिए। 
 
- रुद्रपुर में दुकान खुलने पर लोग सामान खरीदने पहुंचे। यहां सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है। यूको बैंक के बाहर लोग कतार में खड़े दिखे। रुद्रपुर की गोल मार्केट में सन्नाटा पसरा रहा। गूलरभोज में ग्राहक सेवा केंद्र में रुपए निकालने वाले लोगों की भीड़ लगी रही। यहां सामाजिक दूरी का पालन नहीं हुआ। काशीपुर में लॉकडाउन के चलते फूल के पौधे नहीं बिक पा रहे हैं। जसपुर में यूनियन बैंक के बाहर लोगों की भीड़ है। यहां सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। सब्जी मंडी में भी यही हाल है।

- रानीखेत बाजार में छावनी कर्मचारियों ने कोरोना जागरुकता कार्यक्रम के तहत पोस्टर चस्पा किए।
 
- देर रात रुड़की में कोरोना का नया मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को देर रात उक्त युवक की जांच रिपोर्ट आई। जिसमें ज्वालापुर के कस्सबान क्षेत्र निवासी 22 वर्षीय युवक को कोरोना होने की पुष्टि हुई। बताया गया कि उक्त युवक 14 फरवरी को ज्वालापुर से मेरठ एक जमात में गया था। वह 27 मार्च को वापस लौटा था।

- प्रदेश में सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक की छूट अवधि घटेगी या नहीं, इस पर आज मंत्रिमंडल फैसला लेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल के सांसद निधि और सांसदों के वेतन में कटौती के फैसले को प्रदेश के मंत्री और विधायकों पर लागू करने पर भी निर्णय हो सकता है।

- लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान राजधानी देहरादून में बेहद कम लोग सड़क और दुकानों में नजर आए। बेवजह घूमने वाले लोगों का पुलिस ने चालान किया।
... और पढ़ें
उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण

#LadengeCoronaSe: परिवार ने दो दिन से नहीं खाया था खाना, वायरल वीडियो देख एसडीएम ने तुरंत भिजवाया राशन 

उत्तराखंड के हरिद्वार में लक्सर के दरगाहपुर गांव की एक महिला के परिवार को दो दिन से खाना नहीं मिल सका। इसके चलते किसी ने मंगलवार को महिला की वीडियो बना ली और उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया। वीडियो वायरल हुई तो मामला एसडीएम की जानकारी में आया।

उन्होंने लक्सर तहसीलदार को तत्काल महिला को राशन उपलब्ध कराने के आदेश दिए। दरगाहपुर निवासी संतोष देवी अपनी दो बेटियों व अपनी बूढ़ी सास के साथ गांव में ही रह रही है। 

मंगलवार को किसी ने संतोष का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इसमें संतोष रोते हुए कह रही है कि उनके पास खाने का राशन खत्म हो गया है। राशन न मिलने से परिवार के लोग दो दिन से भूखे हैं।

वीडियो वायरल हुआ तो एसडीएम पूरण सिंह राणा की जानकारी में आया। इसके बाद उन्होंने तहसीलदार सुनैना राणा को तत्काल राशन मुहैया कराने के आदेश दिए। उधर, प्रधान मोहम्मद आरिफ का कहना है कि महिला के पास राशन कार्ड है तथा उनके परिवार के भूखा रहने का मामला उनकी जानकारी में नहीं है, अगर ऐसा है तो परिवार को मदद दी जाएगी।
... और पढ़ें

Uttarakhand Weather: बदला मौसम, मैदान में धूप तो बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब  और केदारनाथ में हुई बर्फबारी

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, घांघरिया सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। चमोली जिले में सुबह चटख धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और आसमान में बादल छा गए। बारिश और बर्फबारी से मौसम ठंडकभरा हो गया है।

वहीं, केदारनाथ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी तीन घंटे बर्फबारी हुई। जबकि निचले इलाकों में अंधड़ के साथ कुछ जगहों पर बारिश की बौंछारें गिरी। केदारनाथ में दो बजे के बाद से बर्फबारी शुरू हो गई थी, जो शाम पांच बजे तक होती रही। वहीं, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग समेत अन्य निचले इलाकों में तेज अंधड़ और बादलों की गर्जना के साथ बारिश की बौंछारें गिरी।

वुड स्टोन कंपनी के टीम प्रभारी मनोज सेमवाल ने बताया कि आए दिन खराब मौसम के चलते गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर जमा बर्फ की सफाई में दिक्कत हो रही है। बताया कि बर्फ साफ करने के लिए 18 और मजदूरों को केदारनाथ भेज दिया गया है, अब वहां कुल 50 मजदूर काम कर रहे हैं।
... और पढ़ें

Lockdown: राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज में हाथियों के लिए बनवाया वाटर हॉल, मिलेगा भरपूर पानी

हरिद्वार में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की चीलावाली रेंज में पानी मिलते ही हाथियों के झुंड ने यूपी से लगी जंगल की सीमा में जाना बंद कर दिया है। अब पार्क प्रशासन की ओर से चीलावाली रेंज की मोहंड बीट में बने वाटर हॉल में हाथियों को भरपूर मात्रा में नेचुरल वाटर उपलब्ध कराया जा रहा है।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की चीलावाली रेंज की कुछ सीमा यूपी के जंगलों से लगी है। इस रेंज में गर्मियों के दिनों में पानी की कमी होने पर हाथी और अन्य जंगली जानवर यूपी की सीमा में पहुंचकर किसी तरह अपनी प्यास बुझाते थे, लेकिन अब पार्क प्रशासन की ओर से चीलावाली रेंज की मोहंड बीट में बने वाटर हॉल में हाथियों सहित अन्य जानवरों के लिए भरपूर मात्रा में नेचुरल वाटर उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके बाद से इस रेंज के जंगली जानवरों ने यूपी की ओर जाना ही बंद कर दिया है।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के वन्य जीव प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया कि 12 लाख रुपये की लागत से इस वाटर हॉल में दो इंच के पाइप के माध्यम से 24 घंटे नेचुरल वाटर की सप्लाई की जा रही है। एक माह की कड़ी मशक्कत के मिली सफलता पार्क की चीलावाली रेंज में गर्मियों के दिनों में जंगली जानवरों को पानी की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता था।

ऐसे में इस रेंज के सभी जंगली जानवरों को पानी उपलब्ध कराना पार्क प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ था। पार्क के वन्य जीव प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया कि एक महीने की कड़ी मशक्कत के बाद वाटर हॉल में कईं किलोमीटर से दो इंच के पाइप के माध्यम से नेचुरल वाटर की सप्लाई करने में सफलता मिली।
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand: दुकानदार को धमकाने का वीडियो वायरल, छह लोगों पर दर्ज हुआ केस

Uttarakhand Lockdown: तीन महीने का राशन फ्री में मिलने को लेकर उपभोक्ताओं में गफलत, यहां पढ़ें कब मिलेगा

Uttarakhand Lockdown: केंद्र को भेजा जाएगा लॉकडाउन बढ़ाने का प्रस्ताव, विधायकों के वेतन में होगी 30 % कटौती

उत्तराखंड में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। अब केंद्र इस पर फैसला लेगा। वहीं विधायकों के वेतन से एक साल तक 30 प्रतिशत की कटौती होगी। यह फैसला आज हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल के सांसद निधि और सांसदों के वेतन में कटौती के फैसले को प्रदेश के मंत्री और विधायकों पर लागू कर दिया गया है। इसके तहत विधायक निधि में दो साल के लिए एक-एक करोड़ की कटौती होगी।

एपीएल परिवारों को तीन माह तक 15 किलो राशन मिलेगा। प्रदेश में करीब 11 लाख परिवार हैं। बैठक में स्वास्थ्य विभाग में तकनीशियनों की भर्ती के लिये नियमावली को मंजूरी दी गयी। 347 पद पर भर्ती होगी।
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand : आज सामने आए कोरोना संक्रमण के दो नए मामले, दोनों हैं जमाती

देर रात रुड़की में कोरोना का नया मामला सामने आया है। वहीं आज दोपहर बाद कोरोना संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया। जानकारी के मुताबिक यह मामला हरिद्वार में सामने आया है। दोनों जमाती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि कर दी है। अब राज्य में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 33 हो गई है।

वहीं रुड़की के पनियाला निवासी कोरोना संक्रमित युवक की दो बहनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक बहन की उम्र 18, दूसरी की उम्र 16 साल है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को देर रात रुड़की के उक्त युवक की जांच रिपोर्ट आई। जिसमें ज्वालापुर के मौहल्ला पांवधोई निवासी 22 वर्षीय युवक को कोरोना होने की पुष्टि हुई। बताया गया कि उक्त युवक 14 फरवरी को ज्वालापुर से मेरठ एक जमात में गया था। वह 27 मार्च को वापस लौटा था।
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand: डॉक्टरों से लेकर सफाईकर्मियों तक, सबको मिलेगा 50 लाख रुपये के जीवन बीमा का लाभ

रुड़की: पुरानी रंजिश में दो समुदायों के लोगों के बीच मारपीट और पथराव, सात लोग घायल

अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us