विज्ञापन
MyCity App MyCity App
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

11 साल की रिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक मिनट के अंदर 21 बार किया निरालांबा चक्रासन

उत्तराखंड के हल्द्वानी में गौलापार, लछमपुर निवासी 11 वर्षीय रिया पलड़िया ने शनिवार को एक मिनट में 21 बार निरालांबा चक्रासन कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिक...

21 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

देहरादून

शनिवार, 25 जनवरी 2020

विभाग लाचार तो ग्रामीण खुद बने खेवनहार, छह किमी बर्फीले रास्ते से कंधे पर ढोकर गांव पहुंचाया ट्रांसफार्मर

उत्तराखंड के चमोली में जोशीमठ ब्लाक के सुभाई भविष्यबदरी गांव में बिजली सप्लाई बहाल करने में नाकाम विभाग को स्थानीय ग्रामीणों ने आईना दिखाया है। गांव में ट्रांसफार्मर फुंकने से बिजली सप्लाई ठप पड़ गई थी।

विभाग नौ दिन बाद भी बिजली सप्लाई बहाल नहीं करा पाया तो ग्रामीण आगे आए और उन्होंने भारी भरकम ट्रांसफार्मर कंधे पर छह किमी बर्फीले रास्ते से गांव तक पहुंचा दिया। ट्रांसफार्मर पहुंचने के साथ ही गांव में बिजली सुचारु हो गई।  

जोशीमठ ब्लॉक के सुभाई भविष्यबदरी गांव के लोगों ने सिस्टम को आइना दिखाया। ग्रामीण सौरभ सिंह, कुंवर फरकिया, गब्बर सिंह, रघुवीर सिंह ने बताया कि नौ दिन पहले गांव का ट्रांसफार्मर फुंक गया था।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: पूर्व डीजी कोस्टगार्ड राजेंद्र सिंह बने आपदा प्रबंधन सलाहकार समिति के अध्यक्ष 

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटियों को मिला तोहफा, मंत्री रेखा आर्य ने 307 मेधावी छात्राओं दिए स्मार्ट फोन

बेटियां अत्याचार सहन न करने का संकल्प लें। सरकार उनके अधिकारों के लिए क्या कर रही हैं, यह उन्हें मालूम होना चाहिए। यह बात शुक्रवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से सुभाष रोड स्थित  सभागार में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कही। कार्यक्रम में प्रदेश की 307 मेधावी छात्राओं को स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया गया। 

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा कि सरकार बेटियों की सुरक्षा और उनके अधिकारों के लिए पूरी गंभीरता के साथ काम कर रही है। इसके बावजूद समाज में बहुत सारी कुरीतियां हैं। बेटियां मां के गर्भ में होती हैं, तो उन्हें जन्म लेने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। समाज अच्छा है तो वह जन्म ले पाती हैं और बुरा है तो वह कन्या भ्रूण हत्या का शिकार हो जाती हैं।

दुर्भाग्य यह भी है कि इसमें कहीं न कहीं वे महिलाएं जिम्मेदार है। जिनसे पूछा जाता है कि उन्हें बेटा चाहिए या बेटी तो वह बेटा कहती हैं। उन्होंने कहा कि बेटियों को समान अवसर देने के लिए कोई और परिवर्तन नहीं करेगा। बेटियों को खुद से इसमें बदलाव लाना होगा। समाज की मानसिक सोच में बदलाव लाना होगा। बेटा, बेटी में जो तुलना होती है उस दौर को खत्म करना होगा। मानसिक सोच में बदलाव से ही सही मायने में सामाजिक सुधार हो पाएगा। राज्यमंत्री ने बेटियों के लिए सरकार की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं की भी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बेटी पैदा होने पर सरकार की ओर से 11 हजार की धनराशि दी जा रही है। जबकि शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए इंटर पास करने पर उन्हें 51 हजार की धनराशि दी जा रही है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण अभियान चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत पूरे देश में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इससे पूर्व छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। शिकायना के बेटी पर गीत की प्रस्तुति को खूब सराहा गया। कार्यक्रम में विधायक खजानदास, सचिव सौजन्या, निदेशक झरना कमठान, मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा पैन्युली, अखिलेश मिश्र, क्षमा बहुगुणा, अंजू डबराल, तरुणा चमोला, नीतू फुलारा आदि मौजूद रहे। 

बालिकाओं को दिया गया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण 
देहरादून। समारोह के बाद 1500 बालिकाओं को आत्मरक्षा एवं जीवन के प्रत्येक मुकाम में सफलता को लेकर प्रशिक्षण दिया। अंतरराष्ट्रीय स्तर की ख्याति प्राप्त प्रशिक्षक अपर्णा रजावत ने बेटियों को भावनात्मक, वित्तीय, शारीरिक, मानसिक, डिजीटल और कानूनी पहलुओं की जानकारी दी। महिला सशक्तीकरण राज्यमंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण दो दिन चलेगा।   

इन जनपदों की बेटियों का हुआ सम्मान 
देहरादून। अल्मोड़ा की 33, बागेश्वर की 15, चमोली की 27, चंपावत की 17, देहरादून की 20, हरिद्वार की 21, नैनीताल की 26, पौड़ी की 40, पिथौरागढ़ की 23, रुद्रप्रयाग की 16, टिहरी की 25, उत्तरकाशी की 22 और ऊधमसिंह नगर की 22 मेधावी छात्राओं को स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया गया।
... और पढ़ें

ट्रैफिक व्यवस्था भांपने खुद मैदान में उतरे डीआईजी, सड़कें 'जाम' देख पुलिस के छूटे पसीने, तस्वीरें...

उत्तराखंड: चार पहाड़ी जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार, मैदान में छाया रहेगा कोहरा

मॉकड्रिल कर वापस लौट रही थी पुलिस, देखकर अचानक युवकों ने दौड़ा दी कार और फिर...

देहरादून आतंकी घटना से निपटने के बंदोबस्त परखने को बृहस्पतिवार को की गई मॉक ड्रिल के दौरान हड़बड़ाए एक व्यक्ति ने कार को आईएसबीटी के अंदर दौड़ा दिया। उसके साथ कार में दो युवक और भी थे।

तीनों शराब पीए हुए थे। पुलिस ने कार को सीज कर चालक समेत तीनों का चालान किया। मॉक ड्रिल पूरी होने के बाद रात करीब डेढ़ बजे जब पुलिस हरिद्वार रोड और सिटी जंक्शन मॉल के बाहर लगाए गए बैरियर हटा रही थी, तभी आजाद कालोनी की तरफ से एक कार तेजी से आई।

वहां बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात देख चालक हड़बड़ा गया और उसने कार तेजी से वापस मोड़ दी। संदिग्ध होने की आशंका पर पुलिस ने उसका पीछा किया तो उसने कार को आईएसबीटी के भीतर दौड़ा दिया।
... और पढ़ें

अल्मोड़ा: जिला पंचायत और उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय में इनकम टैक्स का छापा 

मॉक ड्रिल के दौरान पुलिस कर्मी
उत्तराखंड के अल्मोड़ा में टीडीएस कटौती में गड़बड़ी होने पर संयुक्त आयकर आयुक्त (टीडीएस) देहरादून के निर्देश पर आयकर विभाग हल्द्वानी की टीडीएस विंग ने शुक्रवार को जिला पंचायत अल्मोड़ा और उप शिक्षा अधिकारी हवालबाग के कार्यालय में छापा मारा।

टीम ने दस्तावेज, चालान समेत अन्य कागजात जब्त कर लिए हैं। इससे सरकारी विभागों में हड़कंप मचा हुआ है। टीम ने शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों को हल्द्वानी भी तलब किया है।

इन दोनों विभागों में आयकर टीडीएस कटौती में अनियमितता पाई गई है। आयकर विभाग ने कई बार टीडीएस जमा करने के लिए इन दोनों विभागों को नोटिस भेजे थे परंतु दोनों विभागों ने कोई कार्रवाई नहीं की।
... और पढ़ें

शीशमबाड़ा प्लांट के पास धारा 144 लागू, सिर्फ दो लोगों को प्लांट के भीतर जाने की होगी अनुमति

देहरादून के शीशमबाड़ा प्लांट की 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू कर दी गई है। इस संबंध में शुक्रवार शाम को जिलाधिकारी ने नगर निगम अधिकारियों के बैठक में निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन करने वालों में से सिर्फ दो लोगों को ही प्लांट के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। ताकि, वे वहां हो रहे काम को देखकर लोगों को बता सकें। 

शीशमबाड़ा वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की दुर्गंध से लोगों में खासा रोष है। बृहस्पतिवार को भी सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर के साथ लोगों ने मेयर सुनील उनियाला गामा और नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय से मुलाकात की थी। इस पर उन्हें आश्वासन दिया गया था कि 31 जनवरी तक इस समस्या को हल करने का प्रयास किया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने बताया था कि 31 जनवरी तक ट्रीटमेंट प्लांट भी चालू हो जाएगा, जिससे काफी हद तक दुर्गंध दूर हो जाएगी। 

इसी बीच सैकड़ों लोगों ने शुक्रवार को भी वहां प्रदर्शन किया। इस बीच जिलाधिकारी सी रविशंकर ने नगर निगम अधिकारियों, विधायक सहदेव पुंडीर व स्थानीय लोगों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्लांट के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू करने का आदेश जारी किया है। इसका उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी जिलाधिकारी ने अधीनस्थों और पुलिस अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्लांट के अंदर सिर्फ दो लोगों को जाने दिया जाए, जो यह देख सकें कि वहां पर दुर्गंध दूर करने के लिए एंजाइम का छिड़काव हो रहा है या नहीं। ऐसे में वे बाहर जाकर स्थानीय लोगों को समझा भी सकेंगे।
... और पढ़ें

अनशनकारी दोनों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की हालत बिगड़ी, दो और कार्यकर्ता धरने पर बैठीं

मानदेय बढ़ाने समेत विभिन्न मांगों के लिए देहरादून में आमरण अनशन पर बैठी दोनों आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का स्वास्थ्य शुक्रवार को बिगड़ गया है। पुलिस प्रशासन ने दोनों अनशनकारियों को कोरोनेशन अस्पताल में भर्ती कराया। उसके बाद दो अन्य कार्यकर्ता आमरण अनशन पर बैठीं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता, सेविका, मिनी कर्मचारी संगठन के बैनर तले विभिन्न मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता 49 दिन से हिंदी भवन के सामने धरने पर बैठी हैं। 10 जनवरी से दो कार्यकर्ताओं ने आमरण अनशन शुरू किया था।

तब से शुक्रवार तक पुलिस 12 कार्यकर्ताओं को अस्पताल में भर्ती करा चुका है। बृहस्पतिवार को राजबाला और ज्योति रावत के अनशन का क्रमश: चौथा व तीसरा तीन दिन था। शुक्रवार दोपहर डॉक्टरों की टीम पहुंची और दोनों की हालत चिंताजनक बताई।
... और पढ़ें

देहरादून: खास होगी गणतंत्र दिवस की परेड, दिखेगी रेलवे स्टेशन और स्मार्ट सिटी की झांकी

इस बार 26 जनवरी को देहरादून में गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड खास होगी। मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की ओर से दून रेलवे स्टेशन का नया लुक दिखाया जाएगा। वहीं, देहरादून स्मार्ट सिटी की झांकी का भी पहली बार प्रदर्शन किया जाएगा। 

एमडीडीए रविवार को होने वाली परेड में रेलवे स्टेशन का नया रूप दिखाएगा। जिसमें दिखाया जाएगा कि बनने के बाद दून रेलवे स्टेशन कैसा लगेगा। एमडीडीए की ओर से तेजी से दून रेलवे स्टेशन का कायाकल्प का कार्य किया जा रहा है।

अधिकारियों के मुताबिक बनने के बाद स्टेशन स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा। वहीं, स्मार्ट सिटी की झांकी भी पहली बार परेड में शामिल होगी।
... और पढ़ें

चार स्कूली बच्चों को टक्कर मारने के बाद खाई में गिरा वाहन, ड्राइवर और दो बच्चे हायर सेंटर रेफर

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के गमरी पट्टी क्षेत्र में एक अनियंत्रित वाहन चार स्कूली बच्चों को टक्कर मारने के बाद खड्डे में जा गिरा। हादसे में घायल बच्चों व वाहन चालक को स्थानीय ग्रामीणों ने बचाकर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां उपचार के बाद गंभीर रूप से घायल दो बच्चों व वाहन चालक को हायर सेंटर देहरादून रेफर कर दिया गया। 

शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे एक युवक अपनी कार से कोटधार गमरी से चिन्यालीसौड़ की तरफ आ रहा था। घोड़ाफाली (कोटधार बैंड) के निकट कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे चल रहे चार स्कूली बच्चों को टक्कर मारते हुए करीब 100 मीटर गहरे खड्ड में जा गिरी।

हादसे के तुरंत बाद आसपास मौजूद ग्रामीणों ने सभी घायलों को रेस्क्यू कर 108 आपात एंबुलेंस से चिन्यालीसौड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। जहां गंभीर रूप से घायल छात्र राजेश राणा (10 वर्ष) पुत्र धर्म सिंह निवासी भड़कोट और उसके भाई केशव राणा (13 वर्ष) सहित वाहन चालक मोहित (19 वर्ष) पुत्र जगमोहन निवासी बादसी को हायर सेंटर देहरादून रेफर कर दिया गया।
... और पढ़ें

बोर्डिंग स्कूल गैंगरेप प्रकरण: 28 जनवरी को आएगा फैसला, दुष्कर्म के बाद स्कूल प्रबंधन ने कराया था गर्भपात 

राजधानी देहरादून के चर्चित बोर्डिंग स्कूल गैंगरेप प्रकरण में 28 जनवरी को कोर्ट फैसला सुना सकती है। इस मुकदमे में अब तक अभियोजन और बचाव दोनों पक्षों के गवाहों की गवाही हो चुकी है। इसके साथ ही 50 से ज्यादा लिखित और वैज्ञानिक साक्ष्यों के दस्तावेजों को भी अदालत में प्रस्तुत किया गया है। 

सितंबर 2018 में सहसपुर क्षेत्र के एक बोर्डिंग स्कूल में छात्रा के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया था। घटना 14 अगस्त 2018 की बताई गई थी। आरोप था कि उसके चार सहपाठी और सीनियर छात्र ने उससे दुष्कर्म किया और फिर स्कूल प्रबंधन ने उसका गर्भपात भी कराया।

मामले को उसके घरवालों से भी छुपा कर रखा गया। घटना का खुलासा होते ही पुलिस ने तीन नाबालिग आरोपियों को पकड़कर एक बालिग छात्र को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद आपराधिक साजिश और गर्भपात कराने के मामले में डायरेक्टर समेत प्रबंधन के पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us