विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नेशनल गर्ल्स चाइल्ड डे 2020: परिवार की गरीबी भी नहीं रोक सकी इन बेटियों के बुलंद हौसलों की उड़ान

भारत में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। नेशनल गर्ल्स चाइल्ड डे मनाने का मकसद देश में लड़कियों के प्रति भेदभाव के प्रति एक अभि...

24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू

शनिवार, 25 जनवरी 2020

दुकान का ताला तोड़कर चोर ले उड़े नकदी और सामान

एमसी चेयरमैन की कुर्सी खतरे में

अखनूर। म्यूनिसिपल कमेटी के वाइस चेयरमैन का त्यागपत्र देने और दस पार्षदों ने हस्ताक्षर करके पार्टी पदाधिकारियों को सौंपने पर चेयरमैन की कुर्सी खतरे में पड़ गई है। पार्टी हाईकमान शीघ्र ही निर्णय लेगी।
सूत्रों के अनुसार कस्बे में एक बैठक में जिसमें भाजपा के महासचिव नरेंद्र सिंह और जिला प्रभारी अरविंद गुप्ता, पूर्व विधायक राजीव शर्मा उपस्थित रहे। पार्टी के उत्थान के लिए अनेक पहलुओं पर विचार विमर्श किया गया। पदाधिकारियों ने चेयरमैन दीपेश सिंह से विकास कार्य की जानकारी ली। पार्षदों ने अखनूर में विकास की गति कम होने पर खेद प्रकट किया। वाइस चेयरमैन रश्मि कुमारी ने त्याग पत्र दे दिया। बैठक में नौ पार्षदों ने भी लिखित रूप से पर पदाधिकारियों को चेयरमैन को बदलने की सहमति दी।
सनद है अखनूर में म्यूनिसिपल कमेटी के चुनाव में भाजपा ने 11 सीटों पर कब्जा किया था। कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी। जिस पर भाजपा के पार्षद दीपेश सिंह चेयरमैन बने। उस समय चेयरमैन पद पर कई पार्षद दावेदार होने पर उस समय विधायक रहे राजीव शर्मा ने एक-एक साल पर अन्य पार्षद चेयरमैन बनाने के हिसाब से दीपेश सिंह को को कुर्सी पर बिठाया। मगर वर्तमान समय एक साल से ज्यादा गया है। इस पर लगातार पार्षदों की तरफ से चेयरमैन बदलने की मांग उठाती रही है। वहीं कांग्रेस के पूर्व मंत्री शाम लाल शर्मा के भाजपा में शामिल होने पर दोनों पार्षद भाजपा में शामिल हो गए। इस तरह पूरे पार्षद भाजपा के हो गए।
वर्तमान में बने घटना चक्र में चेयरमैन पद के लिए पार्टी पदाधिकारियों के समक्ष वाइस चेयरमैन का त्यागपत्र देने और नौ पार्षदों की तरफ से हस्ताक्षर करके चेयरमैन को हटाने की सहमति से चेयरमैन की कुर्सी खतरे में पड़ती नजर आ रही है। पार्टी हाई कमान के किसी आदेश तक चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद पर बने रहें।
... और पढ़ें

आईबी पर सुरक्षा बलों ने बढ़ाई चौकसी

सांबा। गणतंत्र दिवस पर एक ओर जहां पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में है। वहीं सीमा की निगरानी में तैनात सुरक्षा बल के जवान दिन रात एक कर रहे हैं। रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कि सीमा पर नाकों में भी बढ़ोतरी की गई है। बीएसएफ के जवान चौबीसों घंटे सतर्क निगाहों के साथ सीमा की निगरानी में तैनात हैं।
वहीं पाकिस्तान की हर हरकत पर नजर रखी जा रही है। सूत्रों के अनुसार की पाकिस्तानी रेंजर आतंकियों को घुसपैठ कराने की फिराक में रहते हैं। मौका मिलने पर वह उन्हें भारतीय सीमा में धकेल देते हैं। जबकि सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने कहा कि लाख कोशिश करने के बाद भी घुसपैठ नहीं हो सकेगी। जवानों की सतर्कता के चलते पाकिस्तान की किसी भी कोशिश को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि सीमा से सटे नदी नालों पर कड़ी चौकसी रखी जा रही है। जो घुसपैठ के पुराने मार्ग रहे हैं। जिनमें बबर नाला, बंई नाला, रिगाल की नर्सरी शामिल है, वहीं सीमावर्ती क्षेत्रों की बार्डर पुलिस चौकियों पर भी पुलिस जवानों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। गत दिवस एसएसपी शक्ति पाठक ने पुलिस जवानों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए थे। जिस पर पुलिस के साथ रात में सेना के जवान भी नाके लगा रहे हैं। वहीं पुलिस संदिग्ध लोगों पर भी नजर रखे हुए है। कुल मिला कर गणतंत्र दिवस को लेकर जिले भर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है।
---------------
बच्चों को बताया गणतंत्र दिवस का महत्व
मीरां साहिब। मीरां साहब ब्लॉक के गांव लगोटिया के सनशाइन पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम का आयोजन कर ध्वजारोहण किया गया। प्रधानाचार्य आरके शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बच्चों को गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी मुहैया कराई गई। प्रधानाचार्य ने कहा कि देश के राष्ट्रीय कार्यक्रमों के बारे में बच्चों को जागरूक होना चाहिए। इस दौरान स्कूली बच्चों को तिरंगे झंडे वितरित किए गए। इस दौरान कई शिक्षक भी मौजूद रहे। संवाद
----------
उपायुक्त लेंगे परेड की सलामी
सांबा। जिले भर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर चल रही है। जिला स्तर का कार्यक्रम रानी सुचेत सिंह मिनी स्टेडियम में किया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। इस अवसर पर विभिन्न सरकारी, निजी, पुलिस, सेवानिवृत्त सैनिकों आदि के 36 स्काट गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेंगी। इसमें उपायुक्त परेड की सलामी लेंगे। फुल ड्रेस रिहर्सल में छात्रों में काफी जोश देखा गया। मौसम साफ होने पर छात्रों ने परेड व रंगारंग कार्यक्रम किए। इस अचसर पर एडीसी विकास गुप्ता ने परेड की सलामी ली। एएसपी फैसल कुरैशी, तहसीलदार अवतार सिंह आदि भी उपस्थित रहे।
-------------
गणतंत्र दिवस के चलते क्षेत्र में सुरक्षा कड़ी
नाकों में बढ़ोतरी
संवाद न्यूज एजेंसी
अरनिया। गणतंत्र दिवस को लेकर निजी और सरकारी शिक्षा संस्थानों में तैयारियां जोरशोर से चल रही है। समारोह के शांतिपूर्वक मनाए जाने लिए क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। संदिग्धों पर नजर रखने के लिए विशेष नाके लगाने के साथ ही नाकों की संख्या भी बढ़ाई गई है। लोगों से अनुरोध किया गया है कि अपने आसपास की गतिविधियों पर नजर रखें। किसी भी प्रकार की अनहोनी होने पर तत्काल ही पुलिस और सुरक्षा बल को सूचित करें।
बीते कुछ वर्ष से इस दिवस को क्षेत्र में बिना दहशत के मनाया गया। इस बार कई माह से सीमा पर लगातार शांति रहने से निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों ने इसे धूमधाम व श्रद्धा के साथ मनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसका पूरा श्रेय सीमा पर तैनात सीमा प्रहरियों व स्थानीय पुलिस को जाता है। हालांकि आने वाले दो-तीन दिन के बाद हालात कैसे होंगे, यह कहना फिलहाल मुश्किल जरूर है।
सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस ने स्थायी नाकों के अलावा अस्थायी नाकों में भी बढ़ोतरी की गई है। यहां दिन रात हर आने जाने वाहनों की सख्ती के साथ जांच की जा रही है। वहीं सीमा पर तैनात सतर्क सीमा प्रहरियों ने पूरी सीमा पट्टी पर पहले से अधिक चौकसी बढ़ा दी है। इससे घुसपैठ तो दूर उस पार की जरा सी हरकत पर भी पैनी निगाह जमाए हुए हैं।
--------
गणतंत्र दिवस को लेकर परगवाल में सुरक्षा कड़ी
परगवाल। सीमा क्षेत्र परगवाल में गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। क्षेत्र में हर आने जाने वालों पर पुलिस द्वरा कड़ी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा पुलस और सीआईएसएफ द्वारा विशेष नाके लगाकर आने जने वाले वाहनों की तलाशी ली जा रही है। दूसरे प्रदेश से आए लोगाें की भी जांच पड़ताल की जा रही है। दूसरी तरफ भारत-पाक सीमा पर भी सीमा सुरक्षा बल ने अपनी चौकसी बढ़ा दी है। सीमा सुरक्षा बल के जवान चप्पे-चप्पे पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। परिंदा भी पर न कार सके। ऐसे बंदोबस्त किए गए हैं। संवाद
------------
एसडीएम तिरंगा फहराकर लेंगे परेड की सलामी
विजयपुर। गणतंत्र दिवस समारोह को सफल बनाने के लिए तैयारियां अंतिम चरण पर पहुंच चुकी हैं। इसके चलते विजयपुर के कई सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चे इन दिनों अपने-अपने स्कूलों मे गणतंत्र दिवस के समारोह में शामिल होने के लिए नृत्य और मार्च पास्ट की रिहर्सल करने में जुटे हैं। क्षेत्र के सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थी कड़ी मेहनत करने में जुटे हैं। हायर सेकेंडरी स्कूल के टीचरों ने बताया कि गणतंत्र दिवस के लिए स्कूली बच्चों में कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए काफी उत्साह देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि रविवार को मुख्य समारोह में बतौर मुख्यातिथि एसडीएम चंद्र प्रकाश कोतवाल तिरंगा फहराकर परेड की सलामी लेंगे, जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। संवाद
------
सुरक्षा व्यवस्था में डॉग स्क्वायड की भी मदद
विजयपुर। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर क्षेत्र में असामाजिक गतिविधि और अनहोनी से निपटने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। वहीं खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर बड़ी वारदात करने के उद्देश्य से घुसपैठ करने की आशंका के चलते सीमा पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। संवाद
------------
हर वाहन को जांच के बाद छोड़ा
ज्यौड़ियां। खौड़ तथा ज्यौड़ियां में भी गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन की तरफ से चौकसी बढ़ा दी गई है। पुलिस की तरफ से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। खौड़ क्षेत्र में पुलिस ने कई अहम चैक पोस्ट बना कर हर आने जाने वाले पर जर बनाए हुए है। क्षेत्र में आने-जाने वाले हर वाहन को जांच कर ही छोड़ा जा रहा है। संवाद
... और पढ़ें

नए जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड जन भागीदारी से साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

नए जम्मू-कश्मीर की नई व्यवस्था में पहली बार मनाए जा रहे गणतंत्र दिवस को भव्य और रिकॉर्ड जनभागीदारी के साथ मनाने की तैयारी है। उपराज्यपाल प्रशासन ने अफसरों और मुलाजिमों से लेकर आम लोगों की समारोह में हिस्सेदारी के विशेष इंतजाम किए हैं। अफसरों और मुलाजिमों के लिए समारोह में शामिल होना अनिवार्य किया गया है।

वहीं लोगों के लिए बुनियादी सुविधाएं प्राथमिकता से जुटाई गई हैं। प्रदेश स्तर का सबसे बड़ा समारोह जम्मू स्थित एमए स्टेडियम में होगा। उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू तिरंगा फहराकर परेड की सलामी लेंगे। प्रशासन की प्राथमिकताओं को दर्शाने के लिए उनका संबोधन भी होगा।

समारोह में सरकारी कर्मचारियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार की तरफ से बाकायदा आदेश जारी किया गया है। जम्मू शहर में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को समारोह में अनिवार्य रूप से मौजूद रहना होगा। गैर हाजिरी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें
gc murmu gc murmu

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़, दो से तीन आतंकी घिरे, फायरिंग जारी

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। त्राल में दो से तीन आतंकियों के फंसे होने की आशंका है। फिलहाल दोनों तरफ से फायरिंग हो रही है। 

पुलवामा जिले के त्राल में हरिगाम गांव में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी जारी है। खुफिया एजेंसियों को हरिगाम गांव में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने गांव को घेरकर सर्च ऑपरेशन चलाया। 

घेरा सख्त होता देख आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी है। इससे पहले आतंकियों ने शुक्रवार की रात श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में पुलिस पोस्ट को निशाना बनाकर ग्रेनेड हमला किया। इसमें दो जवानों समेत तीन लोग घायल हो गए। घटना के बाद पूरे इलाके में सर्च आपरेशन चलाया गया। 

शुक्रवार की शाम सफाकदल इलाके के नूरबाग में आतंकियों ने पुलिस पोस्ट को निशाना बनाकर ग्रेनेड दागा। ग्रेनेड सड़क पर गिरकर फटा। इस दौरान सीआरपीएफ व पुलिस का एक-एक जवान घायल हो गया। साथ ही वहां से गुजर रहा एक नागरिक भी छर्रे लगने से घायल हो गया। 

सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना के बाद सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेरकर सर्च आपरेशन चलाया। जगह-जगह नाके लगाकर वाहनों की चेकिंग की गई। देर रात तक आपरेशन चलता रहा।
 
... और पढ़ें

गणतंत्र दिवस का तोहफाः पूरे जम्मू-कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट बहाल

नए जम्मू कश्मीर में पहले गणतंत्र दिवस पर सरकार ने मोबाइल इंटरनेट बहाली का आम नागरिकों को तोहफा दिया है। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पांच महीने से अधिक समय से निलंबित मोबाइल इंटरनेट सेवा शनिवार से पूरे जम्मू-कश्मीर में बहाल कर दी गई है।

फिलहाल इंटरनेट की स्पीड 2जी ही होगी। यह सुविधा पोस्ट पेड तथा प्रीपेड दोनों ही मोबाइल धारकों को उपलब्ध होगी। सरकार ने इसके साथ ही 301 वेबसाइट की व्हाइट लिस्ट सूची जारी की है, जिसका उपयोग उपभोक्ता कर सकते हैं। इसके पहले 153 वेबसाइट की व्हाइट लिस्ट जारी की गई थी। गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा की ओर से यह आदेश शुक्रवार को जारी किया गया। 

आदेश में कहा गया है कि मोबाइल पर 2जी इंटरनेट सेवा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी। इसके बाद समीक्षा कर इसे जारी रखने पर विचार किया जाएगा। जम्मू संभाग के सभी 10 जिलों तथा कश्मीर संभाग के दो जिलों कुपवाड़ा व बांदीपोरा में 2जी मोबाइल इंटरनेट सुविधा 18 जनवरी को बहाल की गई थी।

मोबाइल इंटरनेट का लाभ केवल पोस्टपेड मोबाइल उपभोक्ताओं को ही दिया गया था, लेकिन ताजा आदेश में प्री पेड और पोस्ट पेड दोनों ही शामिल हैं।  लोगों को संचार सेवाओं का फायदा देने के लिए जो कंपनियां साफ्टवेयर या आईटी में काम करती हैं, उन्हें फिक्सड लाइन इंटरनेट सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। मोबाइल सिम पर इंटरनेट का फायदा लेने के लिए कंपनियों को वेरीफिकेशन करना होगा।

इसके साथ ही हिदायत दी गई है कि उपभोक्ता इंटरनेट का दुरुपयोग न हो, इसकी खुद निगरानी करें। कश्मीर में गत 14 अक्तूबर को पोस्टपेड सेवा बहाल की गई थी लेकिन सुरक्षा कारणों से प्रीपेड सेवा को बंद रखा गया था। 

व्हाइट सूची में बैंकिंग, समाचार, शिक्षा, मनोरंजन की वेबसाइट
व्हाइट वेबसाइटों में बैंकिंग, शिक्षा, मनोरंजन, पर्यटन, समाचार,ु सुविधाओं, मौसम आदि क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इनकी जानकारी टेलीकाम कंपनियों को दी गई है। सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद प्रशासन ने चरणबद्ध तरीके से मोबाइल इंटरनेट पर 2जी सेवा की बहाली की है।

सोशल साइट्स की सुविधा नहीं
मोबाइल कंपनियों को उपभोक्ताओं द्वारा सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल न करना सुनिश्चित बनाने को कहा गया है। आदेश में कहा गया है कि हालात की समीक्षा के बाद चरणबद्ध तरीके से संचार सेवाओं को बहाल किया गया है।

सरकारी दावों के बाद भी सेवा शुरू नहीं
सरकार के दावों के बाद भी मोबाइल सेवा इंटरनेट सेवा आधी रात को बहाल नहीं हो सकी। जम्मू और कश्मीर संभाग दोनों ही जगह लोग इंटरनेट बहाली का इंतजार करते रहे। हालांकि, कुछ स्थानों पर यह सेवा बहाल भी हुई।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में आतंकियों ने पुलिस पोस्ट पर किया ग्रेनेड से हमला, एक जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकवादियों ने पुराने शहर के नूरबाग इलाके में पुलिस चौकी पर ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में एक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का जवान घायल हुआ है। हमले में घायल जवान को अस्पताल में पहुंचाया गया है। वहीं आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। 



उधर पुलवामा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए आतंकी की शिनाख्त हो गई है। जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा यह पाकिस्तानी दहशतगर्द आतंकवाद प्रभावित दक्षिण कश्मीर में अबु सैफुल्ला और अबु कासिम के नाम से सक्रिय था। वह डेढ़ साल से अधिक समय से अवंतीपोरा के त्राल और ख्रीव इलाके में सक्रिय था। वह जुलाई 2013 में कुपवाड़ा जिले में मारे गए जैश प्रमुख कारी यासिर का करीबी सहयोगी था। 

पिछले साल हुई दो आम नागरिकों अब्दुल कादिर कोहली और मंजूर अहमद के अपहरण और हत्या तथा एक दुकानदार नसीर अहमद गनी को घायल करने के मामले में सैफुल्ला आरोपी था। वह एसपीओ को अपनी नौकरियां छोड़ने और गैर स्थानीय मजदूरों को घाटी छोड़ने की धमकी देने से संबंधित पोस्टर लगाने के मामले में भी वांछित था।

पुलिस ने बताया कि अबु सैफुल्ला मंगलवार सुबह पुलवामा के अवंतिपोरा इलाके में जैंत्राग गांव में सर्च ऑपरेशन के दौरान स्थानीय सहयोगी के साथ घिर गया था। गांव से एक किलोमीटर दूर नागंदर गांव के जंगल में बुधवार को दोबारा शुरू हुई मुठभेड़ मेंवह मारा गया था तथा उसका साथी फरार हो गया था।  ... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सेब की पेटियों में पकड़ी 1700 किलोग्राम भुक्की, पंजाब नंबर का था ट्रक

ग्रेनेड हमला श्रीनगर
जम्मू पुलिस ने नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस ने इंटर स्टेट ड्रग्स स्मगलरों से 1700 किलोग्राम पाप्पी स्ट्रा(भुक्की) बरामद किया है। नशे की खेप पंजाब नंबर के ट्रक से मिली है। आरोपी चालक की पहचान दीदार सिंह निवासी बरोला पिंड समराला जिला लुधियाना और मनप्रीत सिंह निवासी हंडुमेट तहसील समराला जिला लुधियाना के रूप में हुई है। 

दोनों आरोपी पाप्पी स्ट्रा भुक्की को ट्रक में छिपाकर ले जा रहे थे। स्पेशल आपरेशन ग्रुप और एचएचओ प्रवेज सज्जाद की टीम ने छन्नी हिम्मत में नाका लगाया हुआ था। इस दौरान वाहनों को चेकिंग के लिए रोका जा रहा था। जब पंजाब नंबर के ट्रक की तलाशी ली गई तो यहां से 1700 किलोग्राम भुक्की बरामद हुई। इसको 193 सेब की पेटियों में छुपाया हुआ था। पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। यह कार्रवाई एसएसपी एसओजी संदीप मेहता और एसएसपी तेजिंद्र सिंह के निर्देशों पर हुई है। 

पुलिस के अनुसार आरोपी लंबे समय से नशे का कारोबार कर रहे हैं। जैसे ही ट्रक तलाशी के लिए रोका गया तो दोनों घबरा गए। इतने में पुलिस ने ट्रक की तलाशी ली तो भुक्की सेब की पेटियों में छुपाई हुई थी। पुलिस ने जब सेब की पेटियों को खोलने को कहा तो इसमें सेब होने का हवाला दिया गया। पुलिस ने जब पेटियों को खोला तो एक के बाद एक पेटी में भुक्की बरामद हुई है। 
... और पढ़ें

विश्वविद्यालयों को कट्टरपंथ की राजनीति का केंद्र बनने नहीं दिया जाएगा: रमेश पोखरियाल

केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि देश के सभी विश्वविद्यालय शिक्षा के केंद्र हैं, इसलिए यहां को कट्टरपंथ जैसी गंदी राजनीति का केंद्र कभी भी नहीं बनने देंगे। उन्होंने श्रीनगर के एसकेआईसीसी से करीब 134 करोड़ की लागत से बनी 45 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। कहा कि घाटी का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रह पाएगा।

रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेन्शन सेंटर (एसकेआईसीसी) में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की काफी खुशी है कि आज करीब 45 ऐसी परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया जिसमें स्कूली शिक्षा, महिला शिक्षा, छात्रावास, स्कूल, एनआईटी, विश्वविद्यालय आईआईएम की शाखा जैसी कई परियोजनाएं शामिल हैं। 

पोखरियाल ने इसे कश्मीर के लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तोहफा बताते हुए कहा कि उनकी ओर से यह भेंट करने के लिए ही वह यहां आए हैं। केंद्रीय मंत्री ने श्रीनगर में 25 स्मार्ट स्कूल का भी उद्घाटन किया। 
... और पढ़ें

पुलवामा में मारा गया जैश का पाकिस्तानी आतंकी था अबु कासिम, कई बड़े हमलों में था शामिल

पुलवामा जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया दहशतगर्त पाकिस्तानी था। वह जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ था। मारे गए आतंकी की शुक्रवार को शिनाख्त हो पाई। यह दहशतगर्द आतंकवाद प्रभावित दक्षिण कश्मीर में अबु सैफुल्ला और अबु कासिम के नाम से सक्रिय था। अबु सैफुल्ला डेढ़ साल से अधिक समय से अवंतिपोरा के त्राल और ख्रीव इलाके में सक्रिय था। 

वह जुलाई 2013 में कुपवाड़ा जिले में मारे गए जैश प्रमुख कारी यासिर का करीबी सहयोगी था। पिछले साल वह दो आम नागरिकों अब्दुल कादिर कोहली और मंजूर अहमद के अपहरण और हत्या करने और एक दुकानदार नसीर अहमद गनी को घायल करने के मामले में आरोपी था। सैफुल्ला एसपीओ को अपनी नौकरियां छोड़ने और गैर स्थानीय मजदूरों को घाटी छोड़ने की धमकी देने से संबंधित पोस्टर लगाने के मामले में भी वांछित था।

पुलिस ने बताया कि अबु सैफुल्ला मंगलवार सुबह पुलवामा के अवंतिपोरा इलाके में जैंत्राग गांव में तलाशी एवं घेराबंदी अभियान के दौरान अपने स्थानीय सहयोगी के साथ घिर गया था। सूचना के आधार पर यह अभियान चलाया गया था और वहां छिपे आतंकवादियों के संयुक्त तलाशी दल पर गोली चलाने के कारण मुठभेड़ शुरू हो गई थी। मुठभेड़ में राष्ट्रीय राइफल्स के उत्तराखंड निवासी सिपाही राहुल रैंसवाल और एसपीओ शाहबाज अहमद शहीद हो गए थे। 

पुलिस ने बताया कि घायल जवानों को निकालने की प्रक्रिया के दौरान मौके का  फायदा उठाकर आतंकवादी वहां से फरार हो गए। जैंत्राग गांव से एक किलोमीटर दूर नागंदर गांव के जंगल में उनकी मौजूदगी का पता चलने पर बुधवार को दोबारा मुठभेड़ शुरू हुई। इसमें अबु सैफुल्ला को मार गिराया गया। हालांकि उसके अन्य साथी भागने में सफ ल रहे, जिसे पकड़ने या मार गिराने के लिए तलाश जारी है। 
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: विंटर जोन की 10वीं की परीक्षा में लड़कियों ने फिर लहराया परचम, नतीजे घोषित

जम्मू-कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन ने शुक्रवार को जम्मू संभाग के विंटर जोन के 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इस वर्ष 50.64 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी लड़कियों ने परचम लहराया है।

हालांकि ओवर आल रिजल्ट में छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इसमें लड़कों की संख्या 50.28 प्रतिशत और लड़कियों की संख्या 51.05 प्रतिशत रही।पिछले वर्ष 56 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। इसमें लड़कों की संख्या 54 और लड़कियों की संख्या 57 प्रतिशत थी। 

इस परीक्षा में 24,008 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से सिर्फ 12,158 विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा में 393 विद्यार्थियों ने ए-1 ग्रेड, 744 विद्यार्थियों ने ए-2 ग्रेड, 1,309 विद्यार्थियों ने बी-1 ग्रेड, 2,386 विद्यार्थियों ने बी-2 ग्रेड, 3,697 विद्यार्थियों ने सी-1 ग्रेड, 3,337 विद्यार्थियों ने सी-2 ग्रेड और 495 विद्यार्थियों ने डी ग्रेड हासिल किया। 
... और पढ़ें

वैष्णो देवी में इस्तेमाल होने वाले फूलों की बनेगी अगरबत्ती, सीएसआईआर-सीआईएमएपी करेगा उत्पादन

वैष्णो देवी भवन व अन्य क्षेत्र में इस्तेमाल होने के बाद व्यर्थ हुए फूलों की अगरबत्ती बनाई जाएगी। इसमें मंदिरों से फूलों को एकत्रित कर उनकी पंखुड़ियों को अलग करके धोने, सुखाने, पीसने के बाद अगरबत्ती बनाने पर काम किया जाएगा।

इसके लिए काउंसिल आफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) और सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स (सीआईएमएपी), लखनऊ से परामर्श और तकनीकी मदद ली जाएगी। इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने सीएसआईआर-सीआईएमएपी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें छोटे ढांचे को विकसित करके अगरबत्तियों का उत्पादन किया जाएगा। .

सीएसआईआर-सीआईएमएपी, बोर्ड को इस्तेमाल हुए फूलों से अगरबत्तियां बनाने के लिए सहयोग प्रदान करेगा। इस प्रक्रिया से पर्यावरण मैत्री माहौल तैयार किया जाएगा। संस्थान की विशेषज्ञों की टीम ने श्राइन क्षेत्र में बेहतर और खुशनुमा माहौल बनाने के लिए ट्रैक के साथ खुशबूदार, सजावटी फूलों के पौधे लगाने का सुझाव दिया। इसके लिए विशेष पौधों का चयन किया जाएगा। 
... और पढ़ें

संसदीय कार्य मंत्री जोशी बोले- आतंकवाद का खात्मा केंद्र सरकार की प्राथमिकता

केंद्र सरकार के मंत्रियों के राज्य में दौरे के दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद वेंकटेश जोशी ने जिले के कोटरंका क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित किया साथ ही लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर से आतंकवाद खत्म करना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। इस संबंध में सरकार ठोस कदम उठा रही है। केंद्र सरकार आतंकवाद के खिलाफ सख्त रुख अपनाए हुए है।

उन्होंने कहा कि जब तक जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद का खात्मा नहीं हो जाता, जम्मू कश्मीर में विकास को गति मिलने में दिक्कतें आती रहेंगी। विकास को बढ़ावा देने के लिए अमन शांति चाहिए और इसके लिए आतंकवाद को खत्म करना हमारा मकसद है। पाकिस्तान की तरफ से सीमा पर बार-बार संघर्षविराम का उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए बंकर बनाए जा रहे हैं। एलओसी से सटे लोगों की रक्षा के लिए केंद्र सरकार बंकर निर्माण के लिए पैसा जारी कर रही है। बंकर निर्माण युद्धस्तर पर जारी है। नियंत्रण रेखा के लोगों की जान व माल की सुरक्षा केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है।
 
इस दौरान कई शिष्टमंडलों ने मंत्री से भेंट कर मांगों को उनके समक्ष रखा। बुद्धल-शोपियां सड़क मार्ग का काम शुरू करना, बिजली, पानी, सरकारी राशन की किल्लत को दूर करना, स्कूलों में शिक्षकों की कमी व अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने की अपील की। वहीं मंत्री ने भरोसा दिलाया कि उनकी सभी मांगों को पूरा करने के लिए ठोस कदम उठाएं जाएंगे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us