बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गर्व : चंडीगढ़ की शूटर गौरी श्योराण बनीं ग्लोबल एंबेसडर, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मिला सम्मान

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर चंडीगढ़ की शूटर गौरी श्योराण को इंटरनेशनल वुमन क्लब ने 2021 का ग्लोबल एंबेसडर नियुक्त किया है। एक ऑनलाइन कार्यक्रम में चेक...

18 अप्रैल 2021

विज्ञापन
Digital Edition

हरियाणा: रोहतक में पुलिस चौकी के नजदीक लगे हैंडपंप पर विस्फोट, एक बुजुर्ग गंभीर रूप से घायल

रोहतक में  दिल्ली मार्ग पर खरावड़ पुलिस चौकी से एक किलोमीटर दूर शनिवार सुबह संदिग्ध हालात में विस्फोट हो गया। विस्फोट में खरावड़ गांव निवासी 54 वर्षीय राजकुमार उर्फ रामे गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे पीजीआई में दाखिल कराया गया है। आईएमटी थाना पुलिस मामले में जांच पड़ताल कर रही है।

खरावड गांव के सरपंच बिजेंद्र ने बताया कि सड़क किनारे पुलिस चौकी से एक किलोमीटर दूर एक हैंडपंप लगा हुआ है। शनिवार तड़के करीब छह बजे ग्रामीण घूमने गए थे। उन्होंने देखा हैंडपंप के पास एक पॉलीथिन रखा है। जब गांव का बिजली मिस्त्री राजकुमार उसे उठाकर देखने लगा तो अचानक विस्फोट हो गया।


इससे उसका चेहरा व हाथ गंभीर रूप से घायल हो गया। अन्य ग्रामीण बाल-बाल बचे। तत्काल राजकुमार को पीजीआई ले जाया गया। मामले की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और आला अधिकारियों को सूचना दी। संदिग्ध विस्फोट से पुलिस प्रशासन सकते में आ गया। आईएमटी थाना प्रभारी कुलदीप सिंह  ने बताया कि मामले की अभी जांच की जा रही है। बाहर से विस्फोट स्थल की जांच के लिए टीम बुलाई है। घायल के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। अभी स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता।

1997 में भी शहर में हुए थे दो विस्फोट
इससे पहले शहर में 1997 में सिलसिलेवार ढंग से दो विस्फोट हुए थे। पहले पुरानी सब्जी मंडी में फड़ी पर विस्फोट हुआ। इसके बाद किला रोड पर रेहड़ी पर धमाके से दहशत फैल गई। जिला अदालत में अब भी यूपी निवासी अब्दुल करीम उर्फ टुंडा के खिलाफ केस चल रहा है। टुंडा गाजियाबाद की डासना जेल में न्यायिक हिरासत के चलते बंद है।
... और पढ़ें
रोहतक में धमाके के बाद जांच करते पुलिसकर्मी। रोहतक में धमाके के बाद जांच करते पुलिसकर्मी।

याचिका खारिज: राजद्रोह कानून के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से हाईकोर्ट का इनकार, सांविधानिक वैधता पर उठे थे सवाल 

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने किसानों पर राजद्रोह का मामला दर्ज करने को डराने का प्रयास बताते हुए तथा राजद्रोह कानून की सांविधानिक वैधता पर सवाल उठाने वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार कर उसे खारिज कर दिया है। यह याचिका हरियाणा प्रोग्रेसिव किसान यूनियन की तरफ से दाखिल की गई थी। 

हरियाणा प्रोग्रेसिव फार्मर्स यूनियन के संयोजक रमेश पंघाल ने एडवोकेट प्रदीप रापड़िया के माध्यम से याचिका दाखिल करते हुए राजद्रोह कानून की सांविधानिक वैधता पर सवाल उठाया था। याची ने कहा कि यह कानून पूरी तरह से असांविधानिक है क्योंकि यह अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार का हनन करता है, जो मौलिक अधिकार है। 


याची ने बताया कि कृषि कानूनों का किसान विरोध कर रहे हैं। इस दौरान 11 जुलाई को रणबीर गंगवा पर हमला होने और उनके वाहन के क्षतिग्रस्त होने की खबर आई। इस घटना के बाद 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों पर एफआईआर दर्ज करने के उपरांत राजद्रोह की धारा जोड़ दी गई। 5 किसानों की जमानत याचिका स्वीकार करते हुए सेशन जज ने कहा था कि इस मामले में राजद्रोह का आरोप संदिग्ध प्रतीत होता है।

याची ने कहा कि राजद्रोह का कानून अंग्रेजों के समय में देश के लोगों को दबाने के लिए बनाया गया दमनकारी कानून था, जिसका स्वतंत्र भारत में कोई स्थान नहीं है। वर्तमान समय में इस कानून का उपयोग किसानों के खिलाफ किया जा रहा है। याची ने कहा कि बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट भी इस कानून के दुरुपयोग पर अपनी चिंता व्यक्त कर चुका है। याचिका पर हाईकोर्ट ने कहा कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है और ऐसे में हाईकोर्ट में इसकी सुनवाई की आवश्यकता नहीं है। 
... और पढ़ें

काबू में आया संक्रमण: हरियाणा में कोरोना के मामले हुए कम, 17 माह बाद डॉक्टरों को छुट्टी मिलनी शुरू

हरियाणा में कोरोना के मामले कम होने के चलते अब 17 माह बाद डॉक्टरों को छुट्टियां मिलनी शुरू हो गई हैं। रोस्टर के हिसाब से 30 दिन के बजाय 10-10 दिन की छुट्टी दी जा रही है। काफी लंबे अरसे के बाद मिली छुट्टी के बाद डॉक्टरों को कुछ राहत मिली है।

प्रदेश में मार्च 2020 में कोरोना महामारी ने दस्तक दी थी। इसके बाद से सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई थी। तब से लेकर कोरोना की लहर के बाद से सभी स्टाफ और डॉक्टर ड्यूटी कर रहे हैं। कोरोना के चरम पर जाने के कारण एक समय डॉक्टरों को 24 घंटे तक भी काम करना पड़ा। पिछले एक माह से प्रदेश में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट आई है। इस समय 30 से नीचे नए मामले आ रहे हैं, जबकि मौत के मामले भी पांच से नीचे हैं।

एक्टिव मरीजों की संख्या कम होने और मात्र 600 कोरोना मरीज इस समय अलग-अलग अस्पतालों में दाखिल हैं। इसलिए अब विभाग की ओर से डॉक्टरों को छुट्टी देने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य विश्वविद्यालय रोहतक के बाद अब कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज समेत अन्य कॉलेजों में डॉक्टर छुट्टी पर जा रहे हैं। 

हर साल गर्मियों और सर्दियों में मिलती है छुट्टी
मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले टीचर्स डॉक्टर्स को हर साल गर्मी में 30 दिन और सर्दी में 24 दिन की छुट्टी मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये डॉक्टर्स अस्पताल में मरीजों को भी देखते हैं और विद्यार्थियों को भी पढ़ाते हैं। दूसरा इनका ड्यूटी का समय 9 बजे से शुरू होता है लेकिन वे सुबह 8 बजे कक्षा भी लेते हैं और इमरजेंसी में किसी भी समय उनको अस्पताल में आना पड़ता है। इसी को आधार बनाते हुए शुरू से ही यह व्यवस्था बनी हुई है। पिछले 17 माह से छुट्टी नहीं मिलने पर सरकार ने इनकी छुट्टी को ईएल में बदल दिया था। 
... और पढ़ें

CBSE 12th result: पंचकूला के हितेश्वर ने किया ऑल इंडिया टॉप, अबीर, अदिति, नर्मदा व आदित्य ट्राइसिटी टॉपर बने

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को बारहवीं के नतीजे घोषित कर दिए। परीक्षा परिणाम पिछली बार से काफी अच्छा रहा। चंडीगढ़ का परिणाम 99.17 रहा। इसमें लड़कों का पास प्रतिशत 98.81 प्रतिशत जबकि लड़कियों का पास प्रतिशत 99.58 फीसदी रहा है। 

क्षेत्रवार रिजल्ट में पंचकूला रीजन (हरियाणा, हिमाचल) 99.54 फीसदी के साथ छठे जबकि चंडीगढ़ (चंडीगढ़, पंजाब व जम्मू) 99.47 फीसदी परिणाम के साथ सातवें नंबर पर रहा है। कोरोना की वजह से सीबीएसई ने इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है लेकिन स्कूलों ने अंकों के आधार पर अपने टॉपर घोषित कर दिए। पंचकूला के हितेश्वर शर्मा ने कला संकाय में ट्राइसिटी के साथ ऑल इंडिया टॉप किया है। उन्होंने 99.8 फीसदी अंक हासिल किए हैं। स्कूल प्रिंसिपल के अलावा सीबीएसई पंचकूला जोन के रीजनल ऑफिसर विजय यादव ने भी हितेश्वर के ऑल इंडिया टॉपर होने की पुष्टि की है। 

वहीं, पंचकूला के अबीर कौशल और चंडीगढ़ भवन विद्यालय की छात्रा अदिति ने कॉमर्स स्ट्रीम में 99 फीसदी अंकों के साथ संयुक्त रूप से ट्राइसिटी टॉप किया है। मेडिकल स्ट्रीम की इस बार चंडीगढ़ सेक्टर-16 के सरकारी स्कूल की छात्रा नर्मदा ने ट्राइसिटी टॉप किया है। उन्होंने 98 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। सबसे ज्यादा चौंकाने वाला परिणाम नॉन मेडिकल के टॉपर आदित्य का रहा है। उन्होंने विज्ञान के सभी विषय लेकर नॉन मेडिकल में टॉप किया है। उन्होंने 99.4 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो मिलेगा एक और मौका
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी 12वीं के नतीजों में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थी शारीरिक परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड अपने स्कोर से असंतुष्ट विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने का एक और अवसर प्रदान करेगा। इसको लेकर जल्द ही तिथियां और अन्य विवरण जारी किया जाएगा। इस संबंध में विद्यार्थी सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

कुछ विद्यार्थियों का परिणाम रोका
सीबीएसई ने जब रिजल्ट जारी किया तो कुछ विद्यार्थियों के हाथ निराश लगी है। दरअसल, सीबीएसई ने कई विद्यार्थियों का परिणाम घोषित नहीं किया है। शिक्षा विभाग ने बताया कि शहर के सरकारी स्कूलों में 81 विद्यार्थियों का परिणाम नहीं आया है। इनका परिणाम सीबीएसई की ओर से पांच अगस्त को जारी किया जा सकता है। बताया गया कि है कि इनके परिणाम मूल्याकंन नीति की वजह से रोका गया है।
... और पढ़ें

CBSE 12th result: मनोहर लाल ने की टॉपर हितेश्वर शर्मा से मुलाकात, कहा- पीएम मोदी से बताऊंगा आपकी सफलता

जश्न मनाती छात्राएं।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से शुक्रवार शाम को अपने आवास पर सीबीएसई के 12वीं कक्षा (कला संकाय में) में देशभर में टॉप करने वाले हितेश्वर शर्मा से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने हितेश्वर की इस अनूठी उपलब्धि के लिए अपने आवास पर बुलाया था। मुख्यमंत्री ने हितेश्वर को बधाई देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

मनोहर ने कहा कि जब वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे तो बताएंगे कि जिस हितेश्वर शर्मा के साथ आपने फोन पर बात की थी, उसने इस बार 12वीं कक्षा में भी टॉप किया है। हितेश्वर ने कला संकाय में 99.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने चार जून 2021 को पिछली कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के सभी टॉपर्स के साथ बात की थी। उस वक्त प्रधानमंत्री ने हितेश्वर से पूछा था कि वह 10वीं में टॉप कर चुके हैं, अब आगे की उनकी क्या तैयारी है। इस पर आत्मविश्वास से भरे हितेश्वर शर्मा ने प्रधानमंत्री को कहा था कि सिर्फ परीक्षा का तरीका बदला है, तैयारी उसकी पहले जैसी ही है, पहले भी उसने टॉप किया था और वह आगे भी टॉप करेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल से आशीर्वाद पाकर गदगद हुए हितेश्वर से जब उनके भविष्य की योजना के बारे में पूछा गया तो उसने बताया कि वह आईएएस अधिकारी बनकर देश सेवा करना चाहता है। वह अंडर-17 वर्ग में हरियाणा की क्रिकेट टीम में भी 3 साल से प्रतिनिधित्व करता आ रहा है। 26 जनवरी 2020 को गणतंत्र दिवस की परेड में भी प्रधानमंत्री के गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर शामिल हुआ था।

हितेश्वर के साथ उनके एचसीएस पिता अतिरिक्त आबकारी एवं कराधान आयुक्त आशुतोष राजन, माता मीनाक्षी शर्मा, बड़े भाई मुनीश्वर शर्मा, बहन नमिता शर्मा भी मुख्यमंत्री से मिलीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पूरे परिवार को अपनी ओर से मिठाई खिलाई और हितेश्वर को सरस्वती का चित्र देकर सम्मानित किया।
... और पढ़ें

हरियाणा: यमुना नदी में मछली पकड़ने, नहाने और घूमने पर लगी रोक, हथिनी कुंड बैराज पर धारा-144 लागू

हथिनी कुंड बैराज पर आए उफान के बाद आसपास के क्षेत्र में धारा-144 लागू कर दी गई है। साथ ही यमुना की तरफ पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। खासकर पर्यटकों को तटबंध के पार यमुना की तरफ जाने की मनाही होगी। इस संबंध में सिंचाई विभाग ने बैराज के पास चेतावनी बोर्ड भी लगा दिए हैं। 

विदित हो कि तीन दिन पहले यमुना में एक लाख 60 हजार क्यूसेक पानी आया था, जिसके चलते तटबंध और बैराज के पास सुरक्षात्मक संरचना को काफी नुकसान हुआ था। ऐसे में अब दोबारा से पानी आने पर तटबंध को भी खतरा हो सकता है। दूसरी ओर पानी बढ़ने पर आसपास के ग्रामीण मछली पकड़ने के लिए चले जाते हैं। साथ ही बैराज पर पर्यटकों की भी आवाजाही बनी रहती है। इसे देखते हुए उपायुक्त के आदेश पर क्षेत्र में धारा-144 लागू कर दी गई है। साथ ही यहां पर सिंचाई विभाग ने सात कर्मचारियों को तैनात किया है।

सिंचाई विभाग के एसडीओ धर्मपाल सिंह का कहना है कि हथिनी कुंड बैराज की सुरक्षा को देखते हुए यमुना में मछली पकड़ना नहाना व घूमना मना है। अब बरसात का सीजन है अगर कोई भी व्यक्ति यमुना में मछली पकड़ता या नहाता मिला तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि डीसी के आदेश पर धारा 144 का सख्ती से पालन किया जा रहा है। 

यमुना में घटा जलस्तर, दिल्ली के गेट बंद 
उधर, यमुना के जलस्तर में शुक्रवार को कमी दर्ज की गई है। तीन दिन पहले जहां एक लाख 60 हजार क्यूसेक पानी हो गया था, वहीं शुक्रवार को दिन में 30 से 35 हजार क्यूसेक पानी चल रहा था, जबकि रात नौ बजे 46518 क्यूसेक पानी हो गया। इसमें से दिल्ली की तरफ यमुना में 34010, पश्चिमी यमुना नहर में हरियाणा की तरफ 10500 और यूपी की तरफ पूर्वी यमुना नहर में 2001 क्यूसेक पानी भेजा गया।

पानी कम होने पर सिंचाई विभाग ने दिल्ली की तरफ के आठ गेट बंद कर दिए हैं। अब केवल 10 गेट खोले गए हैं। एसडीओ धर्मपाल ने बताया कि अभी स्थिति कंट्रोल में हैं। हालांकि हिमाचल प्रदेश के सिंचाई विभाग ने अलर्ट भेजा है, जिसे लेकर एहतियात बरता जा रहा है।
... और पढ़ें

पठानकोट में उफनते खड्ड में गिरी लड़की, बाबा ने बचाया

Election
  • Downloads

Follow Us