विज्ञापन
विज्ञापन
शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य
astrology

शिक्षा, शादी, करियर, जॉब फ्री जन्मकुंडली से जानें कैसे रहेगा भविष्य

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बेमिसाल बेटियां: डर के आगे जीत है... यही फलसफा अपनाकर हितिका ठाकुर बनीं 'अपराजिता'

कोरोना के मरीजों की देखभाल करते हुए खुद के चेहरे पर जख्म हो गए। बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।

20 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

निकिता हत्याकांड: गृह मंत्री अनिल विज बोले- फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई, आरोपी को जल्द मिलेगी सजा

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में हुए निकिता हत्याकांड की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी। रोजाना इस मामले की सुनवाई की जाएगी। इस बात की जानकारी हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने दी। उन्होंने कहा कि मामले के आरोपी को जल्द सजा मिलेगी। फरीदाबाद पुलिस को जल्दी से जल्दी चालान अदालत में पेश करने की हिदायत दी गई है। वहीं गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बल्लभगढ़ प्रकरण की जांच एसआईटी अब 2018 से करेगी।

2018 में बेटी के अपहरण की शिकायत दर्ज करवाने के बाद ऐसी क्या नौबत आई कि उसके परिजनों ने खुद ही शपथ पत्र देकर केस वापस ले लिया। उन्होंने कहा कि इस केस को भी पुनर्जीवित किया जाएगा। इतना ही नहीं विज ने यह भी साफ किया कि इस मामले की धर्म-परिवर्तन और लव जिहाद की दृष्टि से भी जांच करवाई जाएगी।

विज ने साफ करते हुए कहा कि बल्लभगढ़ की घटना कांग्रेस के दबाव में हुई। आरोपी कांग्रेस नेताओं का रिश्तेदार है। कांग्रेस नेताओं के दबाव में ही 2018 में दर्ज करवाया मुकदमा परिजनों ने रद करवा दिया।

गृहमंत्री ने कहा कि मैं एक बात साफ बता देना चाहता हूं कि मैं किसी की दबंगई नहीं चलने दूंगा। मैं सिसक-सिसक कर लड़कियों को मरने नहीं दूंगा। मैं इस प्रकार प्रदेश में किसी को दादागिरी करने नहीं दूंगा। जो भी यह लोग हैं, उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी।

निकिता हत्याकांड की सुनवाई फास्ट ट्रैक अदालत से करवाई जाएगी, ताकि दिनप्रति दिन सुनवाई हो सके और आरोपियों को शीघ्र सजा दिलवाई जा सके। फरीदाबाद पुलिस को जल्दी से जल्दी चालान कोर्ट में पेश करने की हिदायत दी गई है। अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा।

यह है मामला
बल्लभगढ़ थाना शहर इलाके के मिल्क प्लांट रोड स्थित अग्रवाल कॉलेज के सामने बीकॉम अंतिम वर्ष की छात्रा निकिता तोमर का कार सवार दो युवकों ने अपहरण का प्रयास किया। इसमें नाकाम रहने पर एक युवक ने छात्रा को गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। बता दें कि बीकॉम अंतिम वर्ष की छात्रा निकिता तोमर के साथ अपहरण की इसी तरह की वारदात को आरोपी साल 2018 में भी अंजाम दे चुका था।



 
... और पढ़ें
Haryana Haryana

पंजाब में रेल रोको आंदोलन छह नवंबर तक बढ़ा, किसान नेता पंधेर बोले- कई वर्षों तक चलेगा प्रदर्शन

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने रेल रोको आंदोलन छह नवंबर तक बढ़ा दिया है। कमेटी की गुरुवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री कैप्टन की ओर से विधानसभा में पेश प्रस्ताव को रद्द करने का फैसला लिया है। साथ ही पांच नवंबर को भारत बंद को सफल बनाने पर विचार-विमर्श किया गया। यह जानकारी कमेटी महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने दी।

पंधेर ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से विधानसभा में पेश किए प्रस्ताव को नहीं कमेटी नहीं मानती है। ये प्रस्ताव केंद्र सरकार के कृषि कानून को रद्द नहीं करता बल्कि पंजाब के किसानों के उलट है। कृषि कानून को रद्द करने के लिए आंदोलन कई साल चल सकता है, इसके लिए पंजाब के किसानों को कमर कस लेनी चाहिए।
... और पढ़ें

नशा देकर होटल में महिला को बंधक बनाया, तीन दिन तक दुष्कर्म, विरोध करने पर पीटा

फिरोजपुर थाना सिटी के अंतर्गत एक होटल में आरोपी ने मोगा निवासी एक महिला को तीन दिन तक बंधक बनाकर दुष्कर्म किया। आरोपी महिला को जबरन नशा देता था और विरोध करने पर उसे पीटता था। किसी तरह पीड़िता भाग निकली। थाना सिटी पुलिस ने गुरुवार को पीड़िता के बयान पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्जकर कार्रवाई शुरू कर दी है।

पीड़िता (29) ने पुलिस को बताया कि आरोपी गुरजंट सिंह निवासी मुठियां वाला (फिरोजपुर) से उसकी किसी शादी समारोह में दोस्ती हुई थी। गुरजंट ने अपने आपको कुंवारा बताया था। बाद में पता चला कि वह शादीशुदा है और बुरा व्यक्ति है तो पीड़िता ने उससे दोस्ती तोड़ दी। परिवार वालों ने लड़की की शादी जालंधर के किसी लड़के के साथ कर दी। 

पीड़िता के पति को गुरजंट के साथ रही दोस्ती संबंधी पता चलने पर दोनों के बीच झगड़े होने लगे और उसने उसे घर से निकाल दिया। पीड़िता ने बताया कि 17 अक्तूबर को डरा धमकाकर गुरजंट ने उसे फिरोजपुर बुला लिया। पीड़िता को नशीला पदार्थ पिलाकर उसे कार में बैठा लिया और शहर के एक होटल में ले गया। पीड़िता को तीन दिन तक आरोपी ने होटल में बंधक बनाकर रखा और दुष्कर्म किया। 

पीड़िता के विरोध करने पर आरोपी ने उसे बुरी तरह पीटा। किसी तरह पीड़िता आरोपी के चंगुल से निकली। सब-इंस्पेक्टर अमरजीत कौर के मुताबिक पीड़िता के बयान पर आरोपी गुरजंट सिंह के खिलाफ मामला दर्जकर लिया गया है। आरोपी की तलाश में दबिश दी जा रही है। जल्द ही आरोपी को काबू कर लिया जाएगा। 
... और पढ़ें

जहरीली शराब कांड: 36 आरोपियों के खिलाफ चालान पेश, तरनतारन में गई थी 101 लोगों की जान

सांकेतिक तस्वीर।
तरनतारन में जहरीली शराब पीने से हुई 101 मौतों के मामले में थाना सदर की पुलिस ने बुधवार को 36 आरोपियों के खिलाफ अदालत में चालान पेश कर दिया है। एसआईटी की रिपोर्ट के आधार पर थाना सदर में इन आरोपियों के खिलाफ हत्या समेत कई धाराओं में केस दर्ज किया गया था।

सीजेएम सुमित भल्ला की अदालत में पेश किए गए चालान पर जल्द सुनवाई होने की उम्मीद है। वहीं मृतकों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि शराब में जहरीला केमिकल मिला हुआ था।

उल्लेखनीय है कि 31 जुलाई को गांव पंडोरी गोला से बिकी जहरीली शराब पीने से तीन दिन में ही जिले में 101 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 11 लोगों की आंखों की रोशनी चली गई थी। सात अगस्त को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एसआईटी गठित की थी।
... और पढ़ें

हरियाणा : दो नवंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, अभिभावकों की लिखित अनुमति जरूरी

हरियाणा में दो नवंबर से नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल व कॉलेज खुल जाएंगे। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की मानक संचालन प्रक्रिया को पूरी तरह से लागू करना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने भी बुधवार को इस संबंध में सभी जिला शिक्षा, जिला मौलिक शिक्षा व सभी जिला परियोजना समंवयकों को निर्देश जारी कर दिए।

स्कूलों में विद्यार्थी अभिभावकों की लिखित मंजूरी के बाद ही आ सकेंगे। स्कूल की तरफ से विद्यार्थियों पर उपस्थिति को लेकर कोई दबाव नहीं बनाया जाएगा। डिजिटल लर्निंग को स्कूल प्रोत्साहित करेंगे। अगर स्कूल खुलने के बावजूद विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो स्कूल प्रबंधन को मुहैया कराना होगी।

स्कूल आने वाले विद्यार्थियों से दो गज की दूरी, फेस मास्क या कवर व अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा का पालन कराना होगा। स्कूलों व कोचिंग संस्थानों पर मानक संचालन प्रक्रिया का पालन न करने पर कार्रवाई की जाएगी।

केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों के मुखिया को यह सुनिश्चित करना होगा कि पीएचडी शोधकर्ताओं व विज्ञान प्रौद्योगिकी संकाय के कॉलेज छात्रों की लैबोरेटरी व शोध कार्य के लिए उपस्थिति जरूरी है। निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के शोधकर्ताओं व अन्य विद्यार्थियों पर भी यही नियम लागू होंगे।
... और पढ़ें

चंडीगढ़ : कर्मचारियों की सेवानिवृत आयु सीमा 60 से 58 करने के खिलाफ दायर याचिका खारिज

चंडीगढ़ के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा 60 से 58 करने के खिलाफ शहर के अध्यापकों ने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायधिकरण (कैट) में चुनौती दी थी। बचाव पक्ष ने अपना जवाब दायर कर दिया था। इसके बाद कैट ने फैसला अपने पास सुरक्षित रख लिया था। अब एक महीने बाद कैट ने याचिकाकर्ताओं की मांग को खारिज कर दिया है।

दरअसल कई टीचर्स ने चंडीगढ़ प्रशासन, तकनीकी शिक्षा विभाग समेत 10 विभागों के खिलाफ याचिका दायर की थी। उन्होंने याचिका में कहा कि यूटी के सभी कॉलेज केंद्र सरकार के अधीन आते हैं। केंद्र सरकार ने नियमों में बदलाव किया था कि तकनीकी कॉलेजों में काम करने वाले कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा एआईसीटीई के नियमों के मुताबिक 65 वर्ष होगी लेकिन पंजाब सरकार ने इसे घटाकर 58 कर दिया।

पंजाब के आधार पर चंडीगढ़ में भी यह नियम लागू कर दिया गया। उन्होंने याचिका में एक शिक्षक का भी उल्लेख किया, जिनका कार्यकाल सितंबर 2020 को समाप्त होना था लेकिन उन्हें मार्च में ही सेवानिवृत्त कर दिया गया। विपक्ष के वकीलों ने सभी तर्कों को निराधार बताते हुए शिक्षक की याचिका को खारिज करने की कैट से अपील की। दोनों पक्ष की दलीलें सुनने के बाद कैट ने शिक्षकों की याचिका खारिज कर दी।
... और पढ़ें

अमर उजाला अभियान से जुड़े युवा, बोले- पटाखों के पैसों से करेंगे जरूरतमंदों के घर रोशन

दीपावली पर दीपक जलाने के साथ ही पटाखे चलाने का भी शौक रहता है लेकिन इससे मनुष्य, पशु-पक्षी व पर्यावरण पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कोरोना महामारी ने लोगों को इस पर और गंभीरता से चिंतन करने को मजबूर किया है। इस साल अमर उजाला ने भी ‘एक युद्ध, पटाखों के विरुद्ध’ अभियान शुरू किया है।

इस अभियान के तहत बुधवार को शहर के युवाओं से उनके विचार जाने। युवाओं ने कहा कि पटाखों से वायु व ध्वनि प्रदूषण होता है। जिन रुपयों को हम आग लगाते हैं, उनसे किसी जरूरतमंद के घर उजियारा करेंगे तो यही सच्ची दीपावली है। शहर के युवाओं ने संकल्प लिया कि वह स्वयं तो पटाखे चलाएंगे नहीं, साथ ही लोगों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे। हर घर रोशन होगा तो कोरोना महामारी जैसी बीमारियों को भी डटकर हराने के हौसला बुलंद होगा।

पर्यावरण बचाएं, पटाखे न जलाएं
आतिशबाजी से पर्यावरण प्रदूषण होता है। बीमारियां फैलती हैं। वायुमंडल के दूषित होने से हर कोई प्रभावित होता है। इसलिए इस बार आतिशबाजी नहीं करेंगे और दूसरे लोगों को भी जागरूक करेंगे कि वह भी पटाखे न जलाएं। रोशनी का त्योहार है दीपक जलाएं। -अनुज सिंह, छात्र पीयू

पटाखे न जलाने का लें संकल्प
पिछले साल दिवाली के बाद पटाखों से इतना प्रदूषण फैला था कि लोगों का सांस लेना दूभर हो गया था। यह नौबत इस बार नहीं आए इसलिए सभी लोग पटाखे न जलाने का संकल्प लें। मैं भी आतिशबाजी से दूर रहूंगा और लोगों से भी कहूंगा कि वह भी जागरूक हों। -युवराज, छात्र, पीयू
... और पढ़ें

जेपी नड्डा बोले- राजनीतिक कारणों से कृषि कानूनों का विरोध कर रहा विपक्ष, गुमराह करने का लगाया आरोप

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि राजनीतिक कारणों से विपक्ष कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। सभी दल पंजाब के किसानों को गुमराह कर रहे हैं, क्योंकि वे उनके लिए कुछ भी सुधार करने में विफल रहे हैं।

पंजाब कांग्रेस व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने 2019 के अपने चुनावी घोषणापत्र में इन कानूनों को लागू करने की बात दोहराई थी। अब जब केंद्र ने इसे लागू कर दिया है तो वह इसका विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस ने मंडियां दूर करने और अनुबंध खेती को बढ़ावा देने की बात की थी ।

यह बातें राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बुधवार को आयोजित भाजपा के फेसबुक लाइव कार्यक्रम के दौरान ने कहीं। इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ स्थित भाजपा मुख्यालय कमलम में सभी प्रदेश स्तर के पदाधिकारी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों के कल्याण के लिए कभी कोई काम नहीं किया लेकिन अब किसानों को मूर्ख बनाने के लिए एक तुच्छ राजनीति खेल रही है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने स्वामीनाथन रिपोर्ट में दिए गए सुझावों को न केवल लागू किया है बल्कि किसानों के लिए फसल की लागत पर डेढ़ गुना अधिक कीमत देकर वादा निभाया है। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X