विज्ञापन
विज्ञापन
अपनी जन्मकुंडली से पाएं अपने जीवन की सारी मुश्किलों का हल
Astrology

अपनी जन्मकुंडली से पाएं अपने जीवन की सारी मुश्किलों का हल

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कौन हैं जोगिंदर सिंह उगराहां, जिन्होंने संभाली पंजाब के सबसे बड़े किसान संगठन की बागडोर

कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब-हरियाणा के किसान दिल्ली के बार्डर पर डटे हुए हैं। पंजाब का सबसे बड़ा किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन उगराहां भी कंधे स...

30 नवंबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

राकेश टिकैत के इस बयान पर बढ़ी तकरार, साथी किसान नेताओं की नसीहत, बड़े नेता हैं, सोच-समझकर बोलें

किसान आंदोलन को दोबारा से खड़ा करने वाले भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के बयान को लेकर लगातार तकरार बढ़ती जा रही है। जहां एक ओर फसलों को जलाने वाले उनके बयान के बाद किसानों ने खेतों में ट्रैक्टर चलाना शुरू कर दिया तो वहीं अब संसद का घेराव करने वाले उनके बयान पर तकरार शुरू हो गई है। किसान नेताओं ने उनको सोच समझकर बयान देने की नसीहत दी है। किसान नेताओं का मानना है कि राकेश टिकैत के हर बयान पर पूरी दुनिया की नजर रहती है और उनके बयान से निकलने वाला संदेश पूरी दुनिया में जाता है। इसलिए उनको ऐसे बयान देने से बचना चाहिए और उन्होंने इसे उनका निजी बयान बताया। गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में बवाल के बाद टूटते आंदोलन को भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के आंसुओं ने दोबारा से खड़ा किया था। उसके बाद से राकेश टिकैत ही किसानों के सबसे बड़े नेता बने हुए हैं। उनको उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य प्रदेशों में सबसे ज्यादा तवज्जो मिल रही है। लेकिन उनके बयान संयुक्त किसान मोर्चा को परेशान कर रहे हैं और उनके बयान को लेकर तकरार बढ़ती जा रही है। 
... और पढ़ें
फाइल फोटो। फाइल फोटो।

हरियाणा : गृह मंत्री अनिल विज ने कहा- जबरन धर्मांतरण के खिलाफ इसी बजट सत्र में बनेगा कड़ा कानून

हरियाणा सरकार बजट सत्र में दो कड़े कानून बनाने जा रही है। पहला जबरन धर्मांतरण करवाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई व अधिक से अधिक सजा दिलाने के लिए कानून होगा तो दूसरे कानून के तहत सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से वसूली की जाएगी।

सरकार ने दोनों कानूनों का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। सदन में दोनों कानूनों को पारित कराने के लिए विधेयक लाया जाएगा। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में बढ़ रहे जबरन धर्मांतरण के मामलों को रोकने के लिए सरकार पूरी तरह से गंभीर है। 

अब सरकार इसे रोकने के लिए एक कानून विधानसभा से पास करवाने की तैयारी में है। इस मामले में कानून बनाने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर लिया है और विधानसभा सत्र में उसे पेश कर दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले अब बख्शे नहीं जाएंगे।

विज ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की तर्ज पर यह कानून बनाया जाएगा। ऐसा कानून बनेगा कि एक भी रुपये का कोई नुकसान करता है तो उसकी भरपाई सरकार उसी आदमी से करेगी। आए दिन आंदोलन होते रहते हैं। इनमें कई बार सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचता है।
... और पढ़ें

तीन साल में पूरी तरह पेपरलेस होगी हरियाणा विधानसभा, सालाना होगी 15 करोड़ रुपये की बचत

हरियाणा विधानसभा तीन साल के भीतर पूरी तरह पेपरलेस (कागज रहित) हो जाएगी। मानसून सत्र से विधानसभा सचिवालय सदन की कार्यवाही को कागज रहित बनाना शुरू कर देगा। विधानसभा के पेपरलेस होने से सालाना 15 करोड़ रुपये की बचत होगी। विधायकों, अधिकारियों का दल 1-2 मार्च को हिमाचल विधानसभा का दौरा करेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल भारत मिशन को आगे बढ़ाने की पहल करते हुए हरियाणा देश का 16वां राज्य बन गया है। विधानसभा के विधायी कार्यों को कागज रहित बनाने की शुरुआत करने के लिए गुरुवार को राष्ट्रीय ई-विधान अनुप्रयोग के तहत त्रि-पक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौता ज्ञापन पर संसदीय कार्य मंत्रालय की ओर से संयुक्त सचिव डॉ. सत्यप्रकाश खटाना, हरियाणा की ओर से कार्मिक, प्रशिक्षण सतर्कता एवं संसदीय कार्य मामले विभागों के सचिव पंकज अग्रवाल और हरियाणा विधानसभा की ओर से सचिव आरके नांदल ने हस्ताक्षर किए। गुप्ता ने कहा कि 20 करोड़ रुपये की लागत इस परियोजना पर आएगी।
... और पढ़ें

क्रिकेटर युवराज सिंह को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, पुलिस कार्रवाई पर लगाई रोक, हरियाणा सरकार को नोटिस

आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में फंसे स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाईकोर्ट ने उनके खिलाफ किसी भी प्रकार की पुलिस कार्रवाई पर रोक लगाते हुए हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

याचिका दाखिल करते हुए युवराज सिंह ने बताया कि एक अप्रैल 2020 को वह सोशल मीडिया पर अपने साथी रोहित शर्मा के साथ लाइव चैट कर रहे थे। लॉकडाउन को लेकर चर्चा के दौरान उन्होंने मजाक में अपने साथी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर एक टिप्पणी की थी। इसके बाद यह वीडियो वायरल हो गया और इसके साथ यह संदेश जोड़ा गया कि यह अनुसूचित जाति  वर्ग का अपमान है। यह सब एक मजाक का हिस्सा था और इसका मकसद किसी का अपमान करना नहीं था।

इसका स्पष्टीकरण देने के लिए पांच जून को एक बयान भी जारी किया। याची ने बताया कि उन्हें गुरुग्राम पुलिस से भी जून 2020 में फोन आया था और उन्हें बताया गया था कि उनके खिलाफ शिकायत आई है। इसका जवाब उन्होंने भेज दिया, जिससे संतुष्ट होकर मामला समाप्त हो गया। याची को 15 फरवरी को अखबार से यह जानकारी मिली कि हांसी के रजत कलसन की शिकायत पर उनके खिलाफ एससी-एसटी एक्ट का मामला दर्ज किया गया है। 

याची ने कहा कि यह सब उसे बदनाम करने की साजिश है और ऐसे में एफआईआर रद्द की जाए। साथ ही याचिका के लंबित रहते उन्होंने न्यायालय से अग्रिम जमानत की मांग भी की है। फिलहाल युवराज के लिए सबसे बड़ी राहत हाईकोर्ट का अंतरिम आदेश लाया है, जिसके चलते इस मामले में पुलिस उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर सकती है। अगली सुनवाई पर सरकार को एफआईआर रद्द करने की अपील और अग्रिम जमानत की मांग पर जवाब देना होगा। 
... और पढ़ें

असिस्टेंट मैनेजर ने पत्नी को मारा...घर में शव जलाया, FB पर लिखा- ‘टुडे माई वाइफ इज लेफ्ट लाइफ'

युवराज सिंह (फाइल फोटो)

तेजाब व पेंट की वजह से फैक्टरी में भड़की आग, दो मजदूरों की मौत, ऐसे बची 54 की जान

हरियाणा में सोनीपत के कुंडली औद्योगिक क्षेत्र स्थित पंखे बनाने की फैक्टरी में बुधवार रात बेसमेंट में रखे तेजाब, पेंट और वारनिश के कारण आग तेजी से बढ़ती चली गई। इसके बाद कई मजदूर तो खिड़की के शीशे तोड़कर तो कई अन्य दूसरे रास्ते से बाहर निकले लेकिन फैक्टरी में कार्यरत दो कर्मी बेसमेंट में फंस गए। जिससे दम घुटने व झुलसने से उनकी मौत हो गई। हालांकि 54 अन्य कर्मी सकुशल निकल गए। आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड की 12 गाड़ियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। सोनीपत के साथ ही कैथल, हिसार, जींद व पानीपत से भी फायर टेंडर बुलाए गए। पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। साथ ही पुलिस, फायर ब्रिगेड व एचएसआईआईडीसी ने मामले की जांच शुरू कर दी है। कुंडली औद्योगिक क्षेत्र स्थित फैक्टरी संख्या-65 में बुधवार रात को आग लग गई। फैक्टरी में रात को 56 कर्मचारी कार्यरत बताए गए हैं। आग लगने से दो कर्मी बेसमेंट में फंस गए और उनकी वहां दम घुटने व झुलसने से मौत हो गई। कर्मियों की पहचान यूपी के बस्ती जिले के निद्धिपुर निवासी जितेंद्र कुमार (21) और बिहार के वैशाली स्थित गांव रसूलपुर के कमलेश (40) के रूप में हुई है। 
... और पढ़ें

गायकी के 'सिकंदर' को विदा करने उमड़े प्रशंसक, कब्र के लिए सरपंच ने दी जमीन, नूरी बोलीं- मुझे भी यहीं दफनाना

पंजाबी गायक सरदूल सिकंदर को उनके पैतृक गांव खेड़ी नौध सिंह में देर शाम सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। इससे पहले खन्ना के गांव बुलेपुर में सरदूल के निवास से उनकी अंतिम यात्रा सुबह 11 बजे रवाना की गई। करीब 20 किमी का सफर तय करते हुए अंतिम यात्रा छह घंटे में गांव खेड़ी पहुंची। करीब रात आठ बजे उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया गया। सरदूल की अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में पंजाबी संगीत जगत के कलाकार शामिल हुए और नम आंखों से आखिरी विदाई दी। अंतिम यात्रा में सरदूल सिकंदर के अब तक गाए प्रसिद्ध गीतों को बजाया गया और शहर के हर गली मोड़ चौराहे पर फूल बरसाए गए। उधर, गांव खेड़ी नौध सिंह में सरदूल के घर के बाहर लोगों की भारी भीड़ रही। हर कलाकार ने उनके बारे में भरे गले से कहा कि सरदूल बहुत कम आयु में बड़ा नाम कमाकर चले गए। उनकी आवाज हमेशा जिंदा रहेगी। 
... और पढ़ें

हरियाणा में 50 हजार के इनामी समेत तीन बदमाश गिरफ्तार, राजस्थान में एक साथ की थी चार की हत्या

सीआईए प्रथम ने बुधवार को गुप्त सूचना पर थाना बहल क्षेत्र के गांव शेरला में दबिश देकर तीन बदमाशों को काबू किया है। ये बदमाश पांच फरवरी को राजस्थान के चूरू जिले के गांव जैतपुरा में अंधाधुध फायरिंग कर गैंगस्टर प्रदीप जैतपुरा समेत चार की हत्या करने के बाद भिवानी में छिपे थे। इस दौरान बदमाशों ने नाका तोड़कर भागने का प्रयास किया और पुलिस से झड़प भी हुई।

इसमें 50 हजार का इनामी बदमाश राजेश ढाणी केहरा भी शामिल था। इसके अलावा पांच हजार का राजस्थान का इनामी बदमाश बंसीलाल और अशोक को भी गिरफ्तार किया गया है। लॉरेंस बिश्नोई व संपत नेहरा गैंग के शॉर्प शूटर राजेश ढाणी केहर पर हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली में  हत्या, हत्या के प्रयास, लूट, डकैती समेत करीब 12 केस दर्ज हैं। तीनों को कोर्ट में पेश करने के बाद पुलिस ने चार दिन के रिमांड पर लिया है।

पांच फरवरी को राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ तहसील के सादुलपुर हमीरवास थाना क्षेत्र के गांव जैतपुरा ढाणी मौजी में गैंगवार हुई थी। जीप और बाइक पर आए बदमाशों ने ताश खेल रहे लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग की। जिसमें प्रदीप स्वामी, निहाल सिंह, ईश्वर सिंह की मौके पर ही मौत हो गई थी।

बदमाशों ने पीछे छूटने पर अपने एक साथी की भी गोली मारकर हत्या कर दी थी। प्रदीप स्वामी अजय जैतपुरा का साथी था और अजय की हत्या मामले में मुख्य गवाह था। उसके बाद से पुलिस बदमाशों की तलाश में जुटी थी और आरोपी राजेश ढाणी केहरा पर 50 हजार का इनाम रखा गया था।
... और पढ़ें

पंजाब : अमृतसर में एसटीएफ ने तीन हिस्ट्रीशीटर को हेरोइन व हथियार समेत दबोचा, कई मामलों में थी तलाश

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जेल में सजा काट रहे गैंगस्टरों के निर्देश पर काम कर रहे तीन हिस्ट्रीशीटरों को 320 ग्राम हेरोइन और दो पिस्तौल के साथ गिरफ्तार किया है।

आरोपियों की पहचान गुरदासपुर के गावं खेरा कलां निवासी शमशेर सिंह, अमृतसर के गोपाल नगर निवासी नीरज कुमार व जड़ियाल गुरु के शेखपुरा निवासी सुबेग सिंह के तौर पर हुई है। आरोपी जेल में बंद गैंगस्टरों के इशारे पर सट्टेबाजी का धंधा भी कर रहे थे। 

एसटीएफ के एआईजी निर्मल सिंह सहोता ने पत्रकार वार्ता में बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि कुछ नौजवान नशा सप्लाई करने मजीठा रोड पहुंच रहे हैं। सूचना मिलते ही डीएसपी वरिंदर महाजन की अगुवाई में नाका लगाया गया। इस दौरान शमशेर सिंह व नीरज कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके कब्जे से 320 ग्राम हेरोइन, दो देशी पिस्तौल और नौ कारतूस बरामद किए गए हैं। 

शमशेर सिंह के विरुद्ध अलग-अलग थानों में नौ मुकदमे दर्ज हैं। हत्या के एक मामले में शमशेर सिंह भगोड़ा भी है। नीरज के खिलाफ तीन मामले दर्ज हैं। दोनों से पूछताछ के बाद इनके तीसरे साथी को भी गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस इन तीनों आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड हासिल करेगी। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X