चेहरा पहचानकर खुलेगा आइफोन-5 का लॉक

Kriyanshu Saraswat Updated Fri, 03 Aug 2012 05:14 PM IST
after recognizing face iphone 5 will work
एप्पल के आइफोन 4एस के बाद दुनियाभर के मोबाइल प्रेमी आइफोन-5 की लांचिंग का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इससे पहले ही आइफोन-5 की तस्वीर और फीचर दुनिया के सामने लीक हो गए है। सबसे पहले ये तस्वीर और संबंधित खबर दिखाने वाली वेबसाइट kitguru.net पर जाने पर बाहरी दबाव के कारण ज्यादा जानकारी देने से असमर्थता जाहिर कर दी गई है।

किटगुरु ने अपनी वेबसाइट से खबर को भी डिलीट कर दिया है। हालांकि वहां पर ज्यादा जानकारी के लिए अन्य वेबसाइट का लिंक दिया गया है। खबरों के मुताबिक एप्पल के नए आइफोन की स्क्रीन सैमसंग के मौजूदा और अपकमिंग स्मार्टफोन से ज्यादा बड़ी है।

एप्पल की लाख कोशिशों के बाद अगली पीढ़ी के आइफोन के फीचर और फोटो तो ग्राहकों के सामने अभी से आ ही गए है। आइये देखते है आखिर आइफोन -5 में ऐसे क्या फीचर है जो उसे अन्य स्मार्टफोन से अलग बनाने में कारगर होंगे। यह तो तय है कि आइफोन-5 की कीमत आइफोन-4एस से ज्यादा होगी। इसका बेसिक प्राइज 45 हजार रुपये के आसपास होने की उम्मीद है।

3D फोटोग्राफी
आइफोन-5 3D कैमरा और वीडियो रिकॉर्डर होगा। यह कैमरा 3 सेंसर की मदद से 3D फोटो कैप्चर करेगा। एक सेंसर पोलाराइजिंग इमेज लेगा, जबकि दूसरा सेंसर नॉन पोलाराइजिंग इमेज कैप्चर करेंगे।

3D ऑब्जेक्ट रिकॉगनाइजेशन
3D ऑब्जेक्ट रिकॉगनाइजेशन की मदद से आइफोन-5 कैप्चर की गई इमेज को तीन अलग-अलग तरीकों से दिखाएगा। इसके साथ ही इसमें चेहरा पहचानकर मोबाइल लॉक खुलने की सुविधा दी जाएगी।

एप्पल अवतार
एप्पल यूजर्स को आइट्यून स्टोर से अभी मूवी, एप्स और अन्य कंटेट खरीदने के लिए एप्पल आइडी की जरूरत पड़ती है। आईफोन-5 में ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी। इस फोन में एप्पल अवतार नाम से एक फीचर दिया जाएगा। इसमें apne aap hi नई चीजे सेव होने लगेंगी।

एडवांस हेपटिक्स
आइफोन 5 में हेपटिक्स फीडबैक सिस्टम दिया होगा। इसमें 3D बटन की मदद से 3D बातचीत की जा सकती है। आइफोन 4एस में वीडियो कॉलिंग एक ही एक्‍शन में की जा सकती है। अगर आपको आपने आसपास मौजूद चीजों को भी दिखाना है तो कैमरे का डायरेक्शन उधर करना होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा। मोबाइल को बोलकर ही अपने मनमाफिक चलाया जा सकेगा।

द आइवॉलेट
आइफोन 5 के लिए खासतौर पर पेटेंट कराए गए द आइवॉलेट की मदद से यूजर अपने सारे वित्तीय खातों को आइफोन पर ही मैनेज कर सकता है। इसके अलावा आइफोन से सीधे क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन भी किया जा सकता है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपना क्रेडिट कार्ड प्रोफाइल, स्टेटमेंट, बैंक की अन्य जानकारियां और बैंक के मैसेज को एक जगह देख सकेंगे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Gadgets

स्मार्टफोन के बाद अब आ गया स्मार्ट टूथब्रश Colgate E1, जानें कीमत और खासियत

कोलगेट E1 में को एक आईओएस Colgate Connect से कंट्रोल किया जा सकेगा। यह ऐप आपकी ब्रशिंग हैबिट को भी ट्रैक करेगा और आपको ब्रश करने का तरीका भी बताएगा। इसके अलावा आप इस टूथब्रश से गेम भी खेल सकते हैं।

18 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डांक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls