बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

Coronavirus in Himachal: सात कोरोना संक्रमितों की मौत, प्रदेशभर में 567 नए मामले

अमर उजाला नेटवर्क, चंबा/सोलन Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Thu, 08 Apr 2021 10:26 PM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : PTI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को सात कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) में कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। यह मरीज 65 साल का था। कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत की पुष्टि जिला निगरानी ऑफिसर डॉ. राकेश भारद्वाज ने की है। मंडी जिले के सुंदरनगर के रहने वाले बुजुर्ग को गुरुवार सुबह आईजीएमसी शिफ्ट किया था। मरीज की हालत गंभीर थी, देर शाम इनकी मौत हो गई। ऊना जिले में गुरुवार को तीन कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। कांगड़ा जिले के खनियारा की 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला व जिला हमीरपुर के सुजानपुर के 69 वर्षीय बुजुर्ग की टांडा अस्पताल में कोरोना से मौत हो गई।
विज्ञापन


पर्यटन नगरी डलहौजी में कोरोना संक्रमित महिला लेक्चरर की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक महिला को बुधवार शाम को खांसी और सांस लेने में तकलीफ हुई। महिला के पति को भी इसी प्रकार की समस्या थी लेकिन, रात को महिला की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। इसके बाद महिला के पति ने एसएमओ डलहौजी को फोन पर सूचित किया और पत्नी को उपचार के लिए सिविल अस्पताल डलहौजी पहुंचाया।


यहां महिला की सेहत में सुधार नहीं हो रहा था। स्वास्थ्य विभाग ने महिला और उसके पति के सैंपल कोरोना जांच के लिए मेडिकल कॉलेज की पीसीआर लैब में भेजे थे। वहीं, बुधवार रात को सिविल अस्पताल डलहौजी में महिला की एंटीजन रैपिड टेस्ट किट के जरिये कोरोना जांच की गई। इसमें महिला कोरोना संक्रमित पाई गई। महिला की हालत को देखते हुए एंबुलेंस के जरिये देर रात को ही कोविड अस्पताल चंबा रेफर कर दिया गया।

इससे पहले कि कोविड अस्पताल में महिला का उपचार होता, उसने बीच रास्ते में एंबुलेंस में ही दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि महिला को कोरोना संक्रमण के साथ निमोनिया और फेफड़े की बीमारी भी थी। इसके चलते उसकी सेहत में सुधार नहीं हो पाया। हालांकि, डलहौजी अस्पताल में चिकित्सकों ने महिला के इलाज के लिए हरसंभव प्रयास किए। डलहौजी में महिला की मौत के बाद स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर डलहौजी बाजार को दो दिन के लिए बंद करवा दिया है।

इसके अलावा महिला के संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश गुलेरी ने बताया कि डलहौजी में कोरोना संक्रमण से एक महिला शिक्षक की मौत हो गई। महिला कोरोना संक्रमण के साथ अन्य बीमारी से भी ग्रसित थी। कहा कि चंबा में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, इसलिए लोगों को कोरोना से बचने के लिए जरूरी नियमों का पालन करने की जरूरत है।

प्रदेश में गुरुवार को 567 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। बिलासपुर जिले में 10 वर्षीय बच्चे और बैंक कर्मियों समेत कोरोना के 19 मामले आए हैं। चंबा जिले में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं। हमीरपुर जिले में 69 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कांगड़ा में कोरोना के 109 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों में नवोदय विद्यालय पपरोला के छह छात्र व दो शिक्षक और नगरोटा बगवां के 10 लोग शामिल हैं।

ऊना में में कोरोना के 41 नए मामले सामने आए हैं। किन्नौर में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कुल्लू में कोरोना के 40 और लाहौल-स्पीति में 38 नए मामले सामने आए हैं। मंडी जिले में जोनल अस्पताल के नर्सिंग स्कूल की पांच प्रशिक्षु नर्सों समेत 50 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। शिमला जिले में कोरोना के 47 नए मामले आए हैं। सोलन में 77 और सिरमौर में 61 नए मामले आए हैं। 

सोलन में कोरोना संक्रमित निकले भाजपा-कांग्रेस के दो उम्मीदवार 
नगर निगम चुनाव में भाजपा व कांग्रेस के पार्षद पद के दो उम्मीदवार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। चुनाव प्रचार के चलते ये उम्मीदवार काफी लोगों के सीधे संपर्क में आए हैं। कोरोना के कठिन दौर के बीच नगर निगम चुनाव आयोजित किए गए। इस बीच संक्रमित निकले इन उम्मीदवारों से राजनीतिक दलों समेत लोगों में हड़कंप का माहौल है।

बताया जा रहा है कि उम्मीदवारों ने घर-द्वार जाकर लोगों के बीच प्रचार किया। इस दौरान ये नेता कई लोगों और कार्यकर्ताओं के संपर्क में भी आए। जानकारी के अनुसार एक पार्षद को होम आइसोलेट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग इनके संपर्क में आए सभी लोगों की तलाश कर रहा है।

प्रदेश में रोजाना 10 हजार सैंपल लेने, 50 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
कोरोना संक्रमण को लेकर आने वाले 10 दिन बेहद संवेदनशील हैं। इन दिनों में संक्रमण बढ़ने की आशंका है। सरकार ने उपायुक्तों, मेडिकल कॉलेज प्रधानाचार्य और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिदिन 10 हजार सैंपल लेने और 50 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया है। अस्पतालों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। शुक्रवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसकी समीक्षा भी होनी है।

इसी को लेकर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने विभाग के अधिकारियों, जिलों के डीसी, सीएमओ को चेताया है कि स्थिति पर नजर रखें। सैंपल बढ़ाएं और वैक्सीनेशन पर पूरा ध्यान दें। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या चार हजार से पार हो गई है। रोजाना अब 500 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं।

कांगड़ा, सोलन, शिमला और सिरमौर में मामले बढ़ने से स्वास्थ्य अधिकारियों की कदमताल शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव प्रतिदिन कोरोना की रिपोर्ट ले रहे हैं। जिला कांगड़ा में स्थिति नाजुक बनी हुई है। यहां नए मरीज आने के साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X