Hindi News ›   India News ›   Lockdown Extends in India: Migrants Labourer homecoming from different states all live updates

दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को निकालने के लिए अब तक क्या कुछ हुआ, यहां जानें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अनवर अंसारी Updated Sat, 02 May 2020 09:39 AM IST

सार

देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। सरकार ने कोरोना के प्रसार पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन की अवधि को दो सप्ताह तक बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया है। गृह मंत्रालय ने यह आदेश आपदा नियंत्रण कानून, 2005 के तहत लिया है। लॉकडाउन बढ़ने के कारण देश के विभिन्न राज्यों में प्रवासी मजदूर और छात्र फंस गए हैं। जिनकी वापसी के लिए उनकी राज्य सरकारें विशेष ट्रेन और बसों का संचालन कर रही हैं। राज्यवार मजदूरों को वापस लाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में यहां पढ़ें 
घर लौटते प्रवासी मजदूर
घर लौटते प्रवासी मजदूर - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दानापुर पहुंची श्रमिक विशेष ट्रेन 


जयपुर से 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर श्रमिक विशेष ट्रेन बिहार के दानापुर रेलवे स्टेशन, पटना पहुंची। पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि स्टेशन के पास में रेलवे स्कूल है इन लोगों को वहां ले जाया जाएगा और वहां पर मेडिकल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। हम यहां इनका रजिस्ट्रेशन कराएंगे और बसों के माध्यम से संबंधित जिलों में भेजा जाएगा। 

1100 मजदूर घर जाने के लिए तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन पहुंचे
केरल में कोरोना लॉकडाउन के बीच ट्रेन में सवार होने के लिए लगभग 11,00 मजदूर आज तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन पहुंचे। सिटी पुलिस कमिश्नर बलराम कुमार उपाध्याय ने बताया कि सभी सावधानियां बरती जा रही हैं। पुलिस हर काम में उनकी मदद कर रही है।


जम्मू-कश्मीर में तीन हजार लोगों की रोज होगी घर वापसी
दूसरे राज्यों में फंसे जम्मू-कश्मीर के हजारों लोगों की जल्द ही घर वापसी होगी। रोज तीन हजार लोग प्रदेश में दाखिल होंगे। साथ ही राज्य के लखनपुर में मौके पर ही कोरोना टेस्ट के लिए हर व्यक्ति का सैंपल लिया जाएगा। 24 घंटे के भीतर ही सभी की रिपोर्ट आ जाएगी। इससे लोगों की घर वापसी के साथ-साथ प्रदेश में कोरोना का खतरा भी कम होगा। 
पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र से 847 मजदूरों को लेकर विशेष ट्रेन नासिक से यूपी के लिए रवाना
महाराष्ट्र के नासिक से शनिवार सुबह करीब 10 बजे एक श्रमिक विशेष ट्रेन 847 प्रवासी मजदूरों को लेकर उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना हो गई है। केंद्रीय रेलवे (सीआर) ने कहा कि महाराष्ट्र में फंसे हुए प्रवासी मजदूर शनिवार सुबह नासिक से लखनऊ के लिए रवाना हुए।
पढ़ें पूरी खबर

दूसरे राज्यों के फंसे लोग अपने घरों को हुए रवाना, चेहरे पर दिखी खुशी और राहत
उत्तराखंड सरकार ने शेल्टर होम में क्वारंटीन दूसरे राज्यों के लोगों को उनके घरों में भेजने की अभियान की शुरुआत कर दी है। यह शुरुआत शुक्रवार से शुरू हुई। यूपी भेजने के लिए गढ़वाल में फंसे लोगों के लिए हरिद्वार और कुमाऊं में फंसे लोगों के लिए बरेली को ट्रांजिट केंद्र बनाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र से स्पेशल ट्रेन से भोपाल पहुंचे प्रवासी मजदूर
मध्यप्रदेश के 28 जिलों से संबंधित 347 प्रवासी मजदूर आज महाराष्ट्र के नासिक से मिश्रोद रेलवे स्टेशन (भोपाल के पास) पहुंचे। भोपाल के एसडीएम ने कहा कि सभी यात्रियों को स्वास्थ्य जांच के बाद फिट घोषित किया गया। वे अब अपने संबंधित जिलों में जा रहे हैं, जहां फिर से उनकी स्वास्थ्य जांच होगी। 
पढे़ं पूरी खबर

प्रयागराज से 137 छात्र-छात्रा भेजे गए मध्यप्रदेश
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले से शुक्रवार को मध्यप्रदेश के 137 विद्यार्थियों को उनके घर भेजा गया। रवानगी शाम को एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज परिसर से हुई। प्रदेश सरकार ने प्रयागराज में बाहर से आकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को उनके घर भेजने का निर्णय लिया है। 
पढे़ं पूरी खबर

छत्तीसगढ़ के एक लाख लोगों की दूसरे राज्यों में हुई पहचान, लाने का काम जारी
छत्तीसगढ़ सरकार दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों और छात्रों को लाने के लिए कार्य कर रही है। छत्तीसगढ़ नोडल अधिकारी सोनमनी बोराह ने कहा कि हमें लगभग 1,09,000 लोगों की जानकारी मिली है, लेकिन हम अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि उनमें से कितने वापस आएंगे। यह संख्या बड़ी हो सकती है क्योंकि हमारे राज्य के कई लोग कहीं और काम कर रहे हैं। हम एक आकलन कर रहे हैं। 
पढे़ं पूरी खबर

राजस्थान में फंसे हरियाणा के 1300 लोगों को राज्य सरकार ने निकाला
कोरोना महामारी के कारण लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों में फंसे हरियाणा के लोगों को राज्य सरकार ने वहां से बाहर निकाला है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने राजस्थान सरकार की सहायता से प्रदेश के करीब 1300 लोगों को अपने घर लाने का काम किया है। 
पढे़ं पूरी खबर



मध्यप्रदेश से वापस लाए गए यूपी के 5259 लोग
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्य राज्यों से प्रवासी श्रमिकों की वापसी करवाने के निर्देश दिए हैं। मध्यप्रदेश से शुक्रवार को 155 बसों से 5259 लोगों को लाया गया। इसके साथ ही 50 बसों से उतर प्रदेश से मध्यप्रदेश के लोगों को भेजा जा रहा है। जबकि, शनिवार को राजस्थान और उत्तराखंड से प्रवासी श्रमिकों को लाया जाएगा। 
पढे़ं पूरी खबर

वाराणसी में फंसे 21 हिमाचली विद्यार्थियों को घर पहुंचाएंगे योगी
देशभर में फंसे अपने लोगों को वापस लाने में जुटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब 22 हिमाचली विद्यार्थियों के लिए मसीहा बने हैं। वाराणसी स्थित संपूर्णानंद संस्कृति विवि में फंसे 22 हिमाचली विद्यार्थियों को योगी ने उत्तर प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों से हिमाचल पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। ये सभी विद्यार्थी पिछले डेढ़ महीने से फंसे हैं।
पढे़ं पूरी खबर

घर वापसी के लिए उत्तराखंड के 87 हजार लोगों ने किया पंजीकरण
उत्तराखंड से बाहर दूसरे राज्यों में फंसे 87 हजार लोग घर वापसी के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने फंसे लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। प्रदेश सरकार शनिवार से अन्य राज्यों के साथ फंसे लोगों की सूची साझा करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी।  
पढे़ं पूरी खबर

लॉकडाउन में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को ले जाने का किराया राज्यों से वसूलेगा रेलवे
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में जारी लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों व पर्यटकों आदि को ले जाने का किराया रेलवे राज्यों से वसूलेगा। रेल मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश में यह कहा गया है। रेलवे ने ऐसे लोगों को ले जाने के लिए छह 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन चलाई हैं।  
पढे़ं पूरी खबर

महाराष्ट्र से बस्ती पहुंचे सात मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के जिला कलेक्टर ने बताया कि महाराष्ट्र से झांसी होते हुए सरकारी बसों में बस्ती पहुंचे सात मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

हुबली से 1400 प्रवासी श्रमिकों को उनके घर भेजा गया
कर्नाटक: कोरोना लॉकडाउन के बीच हुबली में ईंट निर्माण कारखानों में काम करने वाले पड़ोसी जिलों के लगभग 1400 प्रवासी श्रमिकों को उनके संबंधित जिलों में भेज दिया गया। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00