जानिए, क्या है CNG ऑटो का नया किराया

अमर उजाला, गुड़गांव Updated Mon, 03 Feb 2014 08:23 PM IST
new changes in cng auto rent
गुड़गांव की सड़कों पर दौड़ रहे सीएनजी ऑटो चालक अब यात्रियों से मनमाना किराया नहीं वसूल सकेंगे।

लंबी जद्दोजहद के बाद आखिकार इनका किराया तय कर लिया गया है। अब यात्रियों को दो किलोमीटर जाने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद प्रति किलोमीटर इसमें आठ रुपये बढ़ते जाएंगे।

13 फरवरी से ऑटो किराया की नई दरें लागू होंगी। इसी दिन दो स्थानों हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन और रेलवे स्टेशन पर प्री-पेड ऑटो बूथ शुरू होंगे।

पुलिस आयुक्त आलोक मित्तल की अध्यक्षता में सोमवार को हुई प्रशासन-पुलिस तथा आरटीए विभाग के अधिकारियों की बैठक में प्री-पेड ऑटो बूथ पर निर्णय कर लिया गया। बताया कि दोनों केंद्रों पर फिलहाल एक-एक बूथ स्थापित किया जाएगा। यहां यात्रियों की मांग के अनुसार उन्हें निर्धारित स्थान पर जाने के लिए स्लिप (टोकन) दी जाएगी।

इसके जरिए यात्री बूथ पर अपने गंतव्य का किराया जमा करा ऑटो से सफर कर सकेंगे। बूथ पर स्लिप वितरण के लिए रोडवेज कर्मियों को तैनात किया जाएगा। जबकि, इसका संचालन ट्रैफिक पुलिस करेगी। इसके लिए एसीपी ट्रैफिक विष्णु दयाल और ममता खरब को बूथ की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई। विष्णु दयाल हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन और ममता रेलवे स्टेशन से चलने वाले बूथ की प्रभारी होंगी।

किराये को ऐसे समझें
यात्री को पांच किलोमीटर का सफर करना है तो 25 जमा 24 रुपये का भुगतान करना होगा। यानी पहले दो किलोमीटर के 25 और आठ रुपये के हिसाब से बाकी तीन किलोमीटर के 24 रुपये अदा करने होंगे। कोई यात्री दो किलोमीटर से कम की यात्रा करता है तो ऐसी स्थिति में उसे कम से कम दो किलोमीटर का किराया वसूला जाएगा। यात्रियों को 10 किलो से अधिक सामान का भी किराया के रूप में भुगतान करना होगा। 10 से ऊपर सामान के लिए 7 प्रति किलो अलग से भुगतान करना होगा। रात के समय सफर करने वाले यात्रियों को 10 फीसदी अतिरिक्त किराया देना होगा।

8 माह बाद तय हुआ
शहर में पिछले करीब आठ महीने से ऑटो का किराया तय करने की कवायद की जा रही है। इसके लिए जिला प्रशासन ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया। इसमें गुड़गांव उतरी के एसडीएम सतेंद्र दूहन, एसीपी ट्रैफिक विष्णु दयाल और क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव दलबीर सिंह को शामिल किया गया। इस समिति ने प्री-पेड ऑटो के दिल्ली मॉडल का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट पुलिस आयुक्त तथा उपायुक्त को सौंपी है।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

छात्रों से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया ये ‘अनुरोध’

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुग्राम के SGT विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। यहां उन्होंने छात्रों को संबिधित भी किया।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper