विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं अपनी फ्री जन्मकुंडली और जानें आने वाले समस्त शुभ - अशुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

रिटायर्ड आईएफएस ने उठाया बच्चों को शिक्षित और रोगियों को स्वस्थ करने का बीड़ा, रह चुके हैं चार देशों के राजदूत

उत्तराखंड में रानीखेत के एक आईएफएस अधिकारी ने सेवानिवृत्त होने के बाद गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा और रोगियों को स्वास्थ्य लाभ देने का बीड़ा उठाया है...

27 अक्टूबर 2020

आपकी आवाज़

अपने शहर के मुद्दे और शिकायतों को यहां शेयर करें
विज्ञापन
Digital Edition

Corona in Uttarakhand: ढाई महीने बाद मिले सबसे कम 213 संक्रमित, छह मरीजों की मौत

उत्तराखंड को कोरोना संक्रमण को लेकर फिलहाल राहत है। लगभग ढाई माह के बाद एक दिन में सबसे कम संक्रमित मामले मिले हैं। बीते 24 घंटे में 213 संक्रमित और छह मरीजों की मौत हुई है। इस बीच 422 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। प्रदेश की रिकवरी दर 91.23 प्रतिशत हो गई है। 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को 12094 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। चार अगस्त को प्रदेश में एक दिन में 208 संक्रमित मामले मिले थे। इसके बाद से आज एक दिन में सबसे कम  213 संक्रमित मरीज मिले हैं।


देहरादून जिले में सबसे अधिक 58 कोरोना मरीज मिले हैं। टिहरी में 29, नैनीताल में 24, पौड़ी में 21, उत्तरकाशी में 16, हरिद्वार में 16, ऊधमसिंह नगर में 12, रुद्रप्रयाग में नौ, बागेश्वर में आठ, पिथौरागढ़ में सात, चमोली में छह, चंपावत में छह, अल्मोड़ा जिले में एक संक्रमित मिला है। 

यह भी पढ़ें: 
अमर उजाला एक्सक्लूसिव : उत्तराखंड में नवंबर के पहले सप्ताह में खुलेंगे कोचिंग संस्थान

प्रदेश में छह मरीजों की मौत हुई है। इसमें एम्स ऋषिकेश में दो, हिमालयन हॉस्पिटल में एक, महंत इंदिरेश हॉस्पिटल में एक, जिला अस्पताल ऊधमसिंह नगर में एक और सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में एक मरीज ने दमतोड़ा है। मरने वालों की संख्या 1007 हो गई है। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या घट कर 3865 हो गई है। 
... और पढ़ें
कोरोना वायरस (फाइल फोटो) कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

उत्तराखंड हाईकोर्ट: उमेश शर्मा के खिलाफ दर्ज एफआईआर रद्द, भ्रष्टाचार मामले की सीबीआई जांच के आदेश

नैनीताल हाईकोर्ट ने सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ पोस्ट लिखने पर दर्ज एफआईआर को निरस्त करने के मामले में दायर याचिका पर सुनवाई के बाद एफआईआर को निरस्त कर दिया है। कोर्ट ने इस मामले में सीएम पर लगाए गए आरोपों की सत्यता की परख के लिए देहरादून में एसपी सीबीआई को एफआईआर दर्ज करके जांच करने के आदेश दिए हैं।

न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की एकलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। मामले के अनुसार, उमेश शर्मा ने हाईकोर्ट में अलग-अलग याचिका दायर कर उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर को निरस्त करने की मांग की थी। एक मामले में सेवानिवृत्त प्रोफेसर हरेंद्र सिंह रावत ने 31 जुलाई को देहरादून थाने में उमेश शर्मा के खिलाफ ब्लैकमेलिंग करने सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था।


याचिकाकर्ता उमेश शर्मा ने सोशल मीडिया पर डाली गई पोस्ट में कहा था कि प्रो. हरेंद्र सिंह रावत व उनकी पत्नी डॉ. सविता रावत के खाते में नोटबंदी के दौरान झारखंड से अमृतेश चौहान ने रुपये जमा किए और यह रकम मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत को देने को कहा था।
... और पढ़ें

राज्यसभा चुनाव 2020 : भाजपा प्रत्याशी नरेश बंसल ने किया नामांकन, पार्टी कार्यालय में गर्मजोशी से हुआ स्वागत

बदरीनाथ हाईवे
उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा के प्रत्याशी नरेश बंसल ने मंगलवार को नामांकन के आखिरी दिन अपना पर्चा दाखिल किया। नामांकन के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार, सांसद अजय भट्ट व प्रदेश सरकार के पांच मंत्री व कई विधायक मौजूद थे। 

विधानसभा के कार्यकारी सचिव व चुनाव अधिकारी मुकेश सिंघल के मुताबिक, बंसल ने अपने नामांकन के चार सेट जमा कराए। ये सेट अलग-अलग समय पर जमा किए गए। हर सेट पर सात विधायकों ने प्रस्ताव किया। सिंघल ने कहा कि बुधवार को नामांकन पत्र की जांच होगी। दो नवंबर को परिणाम घोषित होगा। राज्यसभा में एक ही नामांकन पत्र जमा होने से अब बंसल का चुना जाना औपचारिकता मात्र रह गया है। कांग्रेस या किसी अन्य का नामांकन न किये जाने से बंसल का निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है।

डाट काली में माथा टेका, शहीद स्थल में नमन किया
राज्यसभा चुनाव के भाजपा प्रत्याशी नरेश बंसल सुबह सबसे पहले डाट काली मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना की और माथा टेका। इसके बाद कचहरी स्थित शहीद स्थल पहुंचे, जहां उन्होंने राज्य आंदोलन में शहादत देने वाले शहीदों को याद किया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी वहां मौजूद थे।

पार्टी कार्यालय में हुआ गर्मजोशी से स्वागत
बंसल के पार्टी कार्यालय पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। उन्हें फूल मालाओं से लाद दिया। प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत व पार्टी पदाधिकारियों मंत्रियों व कार्यकर्ताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भगत ने बंसल को उम्मीदवार बनाए जाने पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि बंसल हमारे पुराने कार्यकर्ता हैं और बैंक की नौकरी छोड़कर वह संगठन की सेवा में जुटे। वह भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन और प्रदेश महामंत्री पद पर लंबे समय तक रहे।
... और पढ़ें

हरिद्वार डबल मर्डर: बुजुर्ग दंपती का परिचित निकला मुख्य आरोपी, पैसों के लिए बेरहमी से की थी हत्या

उत्तराखंड: कांग्रेस प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने नेताओं को दी हिदायत, कहा-अनुशासनहीनता नहीं की जाएगी बर्दास्त

पहली बार उत्तराखंड दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने पार्टी नेताओं से साफ-साफ कहा कि अनुशासनहीनता और गैर जिम्मेदारी को बिल्कुल बर्दास्त नहीं किया जाएगा। प्रदेश प्रभारी ने कार्यकर्ताओं को एकजुटता दिखाने और प्रदेश के साथ ही केंद्र की नीतियों के खिलाफ हल्ला बोलने को कहा।

प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव मंगलवार सुबह दून पहुंचे। कांग्रेस भवन पहुंचते ही उन्होंने पूर्व सीएम और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश, सह प्रभारी राजेश धर्माणी और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह से अलग से बंद कमरे में बात की। पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रभारी ने नेताओं से विधानसभा चुनाव की तैयारी, पार्टी को मजबूत करने, पार्टी के विस्तार आदि पर बात की।


प्रभारी ने आपसी समन्वय और तालमेल पर जोर दिया। इसके बाद प्रभारी ने अलग-अलग पार्टी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। देर शाम महामंत्रियों, उपाध्यक्षों और सचिवों की बैठक में प्रभारी ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ प्रदेश के मुद्दों तक ही सीमित न रहे। केंद्र की बदइंतजामी को भी मुद्दा बनाए। कहा कि महंगाई, बेरोजगारी, आर्थिक विकास में कमी, कोरोना संक्रमण की रोकथाम में कमी को भी मुद्दा बनाया जाए। 

कांग्रेस की एकजुटता पर जोर, अलग-अलग न जताएं विरोध
संगठनों, विभागों की बैठक में प्रभारी ने कहा कि अलग-अलग प्रदर्शन करने से बेहतर है कि आपस में तालमेल बनाकर एकजुट होकर विरोध जताया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन कार्यक्रमों को आगे पीछे कर एक-दूसरे का सहयोग भी लिया जा सकता है। 

दिन भर में चार अलग-अलग बैठकों में लिया हिस्सा
प्रदेश प्रभारी ने एआईसीसी के सदस्यों, सांसदों, पूर्व सांसदों केे साथ भी बैठक की और पार्टी को बूूथ स्तर तक मजबूत करने पर जोर दिया। प्रभारी ने कहा कि केवल सत्ता में आने के लिए काम न करें। लोगों के हित के लिए भी काम किया जाए।

प्रभारी का जगह-जगह हुआ स्वागत
प्रदेश प्रभारी के पहली बार उत्तराखंड दौरे को लेकर कांग्रेस ने खासा उत्साह दिखाया। जौलीग्रांट एअरपोर्ट पर पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह सहित अन्य कई नेताओं ने प्रभारी का स्वागत किया। साथ ही आराघर चौक पर पूर्व विधायक राजकुमार ने समर्थकों सहित स्वागत किया। मियांवाला, हर्रावाला सहित अन्य स्थानों पर भी स्वागत हुआ।
... और पढ़ें

हाई सिक्योरिटी प्लेट की आवेदन प्रक्रिया में बदलाव, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना अनिवार्य, ऐसे करें आवेदन

वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब अगर आप प्लेट लगाना चाहते हैं तो पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा। अपाइंटमेंट की तय तारीख पर आरटीओ कार्यालय में आकर आवेदन करना होगा। अब रोजाना सिर्फ 20 स्लॉट ही जारी होंगे।

अभी तक सीधे कार्यालय में आकर आवेदन की व्यवस्था थी। आवेदन करने वालों की संख्या की भी कोई सीमा तय नहीं थी। अब विभाग द्वारा एचएसआर प्लेट लगाने में की गई सख्ती के बाद पिछले 10-15 दिनों में लोग अधिक संख्या में पहुंच रहे थे। इसके बाद विभाग ने यह फैसला लिया। 

यह भी पढ़ें: 
एक्सक्लूसिव: उत्तराखंड में हाई सिक्योरिटी प्लेट न लगाने वाले वाहनों की फिटनेस पर रोक

पिछले कई दिनों से वाहनों में एचएसआर प्लेट लगाने के लिए आवेदनों की संख्या में इजाफा हुआ है। कोरोना संकट के चलते व्यवस्था बनाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की नई व्यवस्था कर दी गई है। अपॉइंटमेंट की मिली तारीख पर ही वाहन चालक आरसी व इंश्योरेंस की फोटोकॉपी के साथ कार्यालय आकर आवेदन करेंगे। साथ ही अब रोजाना 20 लोग ही आवेदन कर सकेंगे।
-द्वारिका प्रसाद, एआरटीओ
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X