Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   Makar Sankranti 2022 ganga snan varanasi devotees will come in Kashi parking made these places from 14 to 16 January see route diverson plan

मकर संक्रांति 2022: काशी में उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब, 14 से 16 तक घर से निकलने के पहले जान लें ट्रैफिक प्लान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Wed, 12 Jan 2022 09:39 PM IST

सार

मकर संक्रांति के मौके पर गंगा स्नान के लिए हर वर्ष वाराणसी में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। इस बार श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके मद्देनजर 14 से 16 जनवरी तक वाराणसी में ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू रहेगा।
वाहन पार्किंग के लिए जगह तय
वाहन पार्किंग के लिए जगह तय - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मकर संक्रांति के मद्देनजर वाराणसी में बाहर से आने वाले वाहनों के लिए यातायात पुलिस कमिश्नरेट की ओर से 14 से 16 जनवरी की सुबह के लिए यातायात पार्किंग की व्यवस्था निर्धारित की गई है। निर्धारित पार्किंग में वाहनों को खड़ा कर श्रद्धालु स्नान ध्यान के लिए जा सकेंगे।

विज्ञापन


प्रयागराज की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को अमरा-अखरी की तरफ मोड़ दिया जाएगा। रविंद्रपुरी से कीनाराम मंदिर के पास सड़क के किनारे दोनों तरफ खड़े किए जाएंगे और श्रद्धालु वहां से पैदल जाएंगे। प्रयागराज की तरफ से आने वाले बड़े वाहनों को जगतपुर में पुराना हनुमान मंदिर के पास पार्क कराया जाएगा।


जबकि आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर की तरफ से आने वाले वाहनों को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर और अत्यधिक वाहन होने पर कटिंग मेमोरियल स्कूल नदेसर के मैदान में पार्किंग स्थल में पार्क कराया जाएगा। वहीं बिहार और चंदौली के तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को पीली कोठी स्थित नेशनल इंटर कॉलेज और अन्य वाहनों को भदऊचुंगी के दाहिने तरफ रेलवे विभाग के मैदान में पार्क कराया जाएगा। पड़ाव की तरफ से आने वाले वाहनों को राजघाट के बालूमंडी के पास पार्क कराया जाएगा। 
पढ़ेंः 15 जनवरी को लगेगी पुण्य की डुबकी, 14 जनवरी की रात को भगवान भास्कर करेंगे मकर राशि में प्रवेश

शहर में गोलगड्डा के तरफ से आने वाले वाहनों को मछोदरी पार्क, बेनियाबाग में भीड़ का दबाव होने पर वाहनों को लहुराबीर पर रोककर क्वींस इंटर कॉलेज और संपूर्णानंद विश्वविद्यालय में पार्क में, चांदपुर चौराहा से आने वाले वाहनों को मंडुआडीह की तरफ स्थित इंडस्ट्रीयल एरिया और लहरतारा कैंसर अस्पताल के बगल में स्थित स्टेडियम और इंगलिशिया लाइन के पास, विशेश्वरगंज, कबीर चौरा व दारानगर के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन टाउन हाल व कंपनी बाग में, कैंट व मलदहिया से साजन होकर आने वाले वाहनों को भारत माता मंदिर, कबीरचौरा, लहुराबीर व रामापुरा की तरफ से आने वाले वाहन को बेनिया में, गुरुबाग व रामापुरा से आने वाले वाहनों को मजदा सिनेमा हाल की पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। 

वीआईपी और जिला प्रशासन के लिए पार्किंग की व्यवस्था

मैदागिन तक आने वाले वीआईपी और जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहनों को टाउन हॉल, कंपनी बाग में पार्क कराया जाएगा। किसी भी वाहन को मैदागिन से आगे कोई भी नहीं जाने दिया जाएगा। रामापुरा के तरफ आने वाले वीआईपी और जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन सनातन धर्म इंटर कॉलेज में पार्क कराया जाएगा।

रामापुरा से आगे किसी भी प्रकार के वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। पार्किंग स्थल भर जाने पर वैकल्पिक पार्किंग बेनियाबाग में रहेगी। जबकि पीएसी, सीआरपीएफ के सुरक्षा कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहन टाउन हाल, कंपनी बाग में खड़े होंगे। इसी प्रकार ड्यूटी में जाने वाले सुरक्षाकर्मी अपने दो पहिया वाहन टाउन हॉल पार्किंग में अपने वाहन पार्क करेंगे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00