शौचालय में खोल दी परचून की दुकान

unnao Updated Tue, 03 Oct 2017 01:00 AM IST
Retail store opened in toilets
बांगरमऊ के हैबतपुर गांव में नवनिर्मित शौचालय में खोली गई दुकान। - फोटो : amarujala
 प्रदेश को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार तमाम प्रयास कर रही है। इसके लिए लक्ष्य तय कर भारी भरकम बजट आवंटित हो रहा है। अभियान की लगातार आला अधिकारियों द्वारा निगरानी की जा रही है। लेकिन जन सहभागिता की कमी से अभियान के सफल होने पर तमाम तरह की आशंका जताई जाने लगी है। इस अभियान की जमीनी हकीकत बांगरमऊ तहसील के हैबतपुर गांव में देखी जा सकती है। जहां इस योजना के एक लाभार्थी ने घर में बने शौचालय में ही किराने की दुकान खोल दी है।
वैसे अकेले इसी गांव में शौचालय का इस्तेमाल कुछ इस अंदाज में हो रहा है, ऐसा भी नहीं है। कई गांवों में ग्रामीण शौचालय का इस्तेमाल भूसा रखने के लिए किया जा रहा है। जबकि कई ग्रामीण अपनी जरूरत के हिसाब से कर रहे है। इसके इतर प्रशासन जिले की 1044 ग्राम पंचायतों में से 77 को ओडीएफ होने का दावा कर रहा है।
बांगरमऊ तहसील के ग्राम हैबतपुर में कुल 200 परिवार रहते हैं । इनमें 175 परिवारों के लिए शौचालय बनाए जा चुके हैं। ब्लाक स्तरीय अधिकारियों का दावा है कि आधे से ज्यादा परिवार खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। गांव में अन्य लाभार्थियों की तरह ही देशराज के घर के बाहर भी शौचालाय बनाया गया है। परिवार में आठ सदस्य हैं लेकिन परिवार शौचालय का इस्तेमाल नहीं करता। देशराज ने शौचालय में परचून की दुकान खोल रखी है। हालांकि देशराज का कहना है कि जबतक शौचालय की रंगाई-पुताई पूरी नहीं हो जाती तभी तक दुकान का सामान रखे है। उधर शौचालय में खुली दुकान चर्चा का विषय बनी है। ग्राम प्रधान विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि गांव में शौचालयों का निर्माण कार्य चल रहा है। साथ ही लोगों को खुले में शौच न जाने को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। डीपीआरओ राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि स्वच्छता के लिए पूरे जिले में अभियान चलाया जा रहा है और लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक भी हो रहे हैं।

Spotlight

Most Read

National

राजनाथ: अब ताकतवर देश के रूप में देखा जा रहा है भारत

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से नया आयाम मिला है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper